Students Paise Kaise Kamaye – स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए

4.7/5 - (26 votes)

Students Paise Kaise Kamaye – किसी भी व्यक्ति का Collage या School Life उस व्यक्ति का जीवन का सबसे यादगार पल होता है।

कॉलेज स्कूल में ही हमारे जिगरी दोस्तो बनते हैं, और स्कूल में ही हमारी पहली गर्लफ्रेंड 🤣 बनती हैं। कुल मिलाकर स्टूडेंट्स लाइफ जीवन का सबसे अच्छा पल होता है। लेकिन स्टूडेंट्स लाइफ में एक समस्या यह होती है कि यहां पढ़ाई करते समय हमारे पास पैसे नहीं होते हैं।

student paise kaise Kamaye.png

जिसकी वजह से हमारा Schooling Life थोड़ा फिका फीका लगता है, तो अगर आप एक स्टूडेंट्स हैं तो आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा, की क्या कोई ऐसा काम है जिससे हम स्टूडेंट्स भी पैसे कमा सके और हमारे पढ़ाई पर इसका कोई इफेक्ट ना पड़े, और हम अच्छा खाशा पैसे भी कमा ले

तो दोस्तो आज का यह पोस्ट हम ऐसे ही स्टूडेंट्स के मदद के उद्देश्य से लिख रहे हैं, हम इस पोस्ट में offline तथा Online पैसे कमाने कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। जिसको अगर कोई स्टूडेंट्स करता है तो वो आसानी से महीने के ₹10000 से ₹20000 तक कमा सकता है।

हम इस पोस्ट में आपको Best Part Time Job For Student’s के बारे में भी बताएंगे जिसको आप 3 से 4 घंटे करके रोज के ₹500 कमा सकते हैं

तो चलिए अब हम इस पोस्ट ” Student Paise Kaise Kamaye” को शुरू करते हैं, यहां पर हम पहले यह जानेंगे की आखिर स्टूडेंट्स को पैसे क्यों कामना चाहिए,

अनुक्रम दिखाए

Students पैसे क्यों कमाए

Students Life में हमें घर वालो के तरफ से बहुत ही कम राशी Pocket Money के रूप में मिलता हैं, वो पैसे थोड़े ही दिन में ख़त्म हो जाते हैं, कभी कभी हम दोस्तों के बीच में भी पैसो को लेकर शर्मिन्दिगी जाते हैं।

इसके अलावा आज के समय में और स्टूडेंट की एक गर्लफ्रेंड होती है जिससे खर्चे उठाना आम बात नहीं होता है, क्योंकि आप आप लोग तो जानते ही होंगे कि लड़कियों के नखरे कितने होते हैं,

तो यही सब कारण है कि एक स्टूडेंट को अपने स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने चाहिए, तो दोस्तों अगर आप भी एक स्टूडेंट है और हमने जो ऊपर बात कहा है वह आप को प्रभावित किया है, तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए।

तो चलिए हम ज्यादा देरी ना करते हुए अब आपको बताते हैं कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए,

हम इस पोस्ट में सबसे पहले स्टूडेंट्स के लिए Offline पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताएंगे, और इसके बाद हम स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताएंगे।

स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए – Students Paise Kaise Kamaye

1. डिलिवरी बॉय बनकर स्टूडेंट्स पैसे कमाए

स्टूडेंट के लिए पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है पार्ट टाइम डिलीवरी ब्वॉय का काम करना, आजकल लगभग सभी शहर में E Commerce वेबसाइट जैसे Flipkart Amazon लोग सामान को आर्डर करते हैं।

इन सामान को आर्डर किए गए लोगों तक पहुंचाने के लिए भारी मात्रा में डिलीवरी ब्वॉय की जरूरत होती है, ऐसे में स्टूडेंट के लिए काफी अच्छा मौका है एक डिलीवरी ब्वॉय बनकर पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाने का, क्योंकि डिलीवरी ब्वॉय का काम आप पार्ट टाइम भी कर सकते हैं इसीलिए इसका आपके पढ़ाई पर कोई भी इफेक्ट नहीं पड़ेगा।

यही नहीं अगर आपके पास बाइक नहीं है तो आप साइकिल से भी डिलीवरी ब्वॉय का काम कर सकते हैं, पार्ट टाइम डिलीवरी ब्वॉय जॉब में आप दिन के 3 से 4 घंटे काम करके महीने के 5 से 7 हाजार स्टूडेंट लाइफ में आसानी से कमा लेंगे,

और अगर आप जानना चाहते हैं कि कैसे आप इन E-commerce कंपनी में डिलीवरी बॉय का जॉब ले सकते हैं तो इसके लिए हमने पहले ही कई सारे पोस्ट लिख रखे हैं उन सारे पोस्ट का लिंक हम यहां नीचे दे रहे हैं,

इन पोस्ट में step by step बताया गया है कि कैसे आप इन कंपनी में डिलीवरी बॉय का जॉब पा सकते हैं और कैसे डिलीवरी बॉय बनने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका है डिलीवरी बॉय बनना।

यह भी पढ़े

डिलीवरी बॉय बनकर स्टूडेंट्स पैसे कमाए के बारे में – गाइड विडियो



2. Computer Center में पढ़ा कर स्टूडेंट्स पैसे कमाए

स्टूडेंट के लिए पैसे कमाने का दूसरा सबसे आसान तरीका है कंप्यूटर सेंटर में पढ़ाना, आजकल लगभग लगभग सभी शहरों में कंप्यूटर सेंटर होता है जहां पर बच्चों को पढ़ाया जाता है।

आप उन कंप्यूटर सेंटर में 3 से 4 घंटे बच्चों को पढ़ाकर महीने के ₹10000 कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको हूं कंप्यूटर का नॉलेज होना चाहिए, लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर का नॉलेज नहीं है तो आप इसे यूट्यूब से भी सीख सकते हैं।

अब कंप्यूटर सेंटर में काम करने के लिए आपको सेंटर के संचालक से बात करनी होगी, उन्हें बताना होगा कि आप कंप्यूटर के बारे में अच्छी नॉलेज रखते हैं और आप पार्ट टाइम कंप्यूटर के बारे में बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं।

3. डाटा एंट्री का काम करके स्टूडेंट पैसे कमाए

आज के समय में हर कंपनी या छोटे-मोटे दुकान में भी डाटा एंट्री का काम होता है, डाटा एंट्री के काम में आपको कच्चे डाटा दिए जाते हैं।

आपको इस डाटा को अच्छे तरीके से बनाना होता है, डाटा एंट्री के काम में आपको कंपनी में जॉब करने वाले लोगों का सैलरी शीट तैयार करना, किसी दुकान का क्रय विक्रय का डाटा तैयार करना, कंपनी में काम करने वाले लोगों का डाटा तैयार करना होता है, इत्यादि जैसे काम डाटा एंट्री में आपको करना होता है।

वैसे देखा जाए तो आज के समय में हर छोटे-मोटे दुकान से लेकर बड़े-बड़े कंपनियों को डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत पड़ती है, आप इन कंपनियों में पार्ट टाइम डाटा एंट्री का काम करके महीने के ₹8000 से लेकर ₹10000 तक आसानी से कमा सकते हैं। तो दोस्तों स्टूडेंट के लिए पैसे कमाने का तीसरा सबसे आसान तरीका है डाटा एंट्री का काम करना करना है।

डाटा एंट्री का काम करके स्टूडेंट्स पैसे कमाए के बारे में – गाइड विडियो



4. Part Time Call Center में काम करके स्टूडेंट पैसे कमाए

कॉल सेंटर का जवाब स्टूडेंट लाइफ में बहुत पॉपुलर जॉब है, कॉल सेंटर जॉब में आपको किसी कंपनी के कस्टमर केयर के तौर पर काम करना होता है जो लोगों के परेशानियों का हल निकलता है।

कॉल सेंटर का जॉब आपको बड़े-बड़े शहरों में आसानी से मिल जाएगा, भारत में एयरटेल क्यों कैसे टेलीकॉम कंपनी हमेशा कॉल सेंटर में काम करने वाले लोगों को हायर करती है।

इसके अलावा आजकल बहुत सारे प्राइवेट संस्थान खोले हैं जहां पर आप कॉल सेंटर में जॉब पा सकते हैं, उदाहरण के लिए HDFC Bank का call center आपको हर एक बार छोटे शहरों में मिल जाएगा आप इन Company के कॉल सेंटर पर जाकर जॉब के लिए पूछताछ कर सकते हैं।

अगर आप कॉल सेंटर जॉब के बारे में विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं कि आखिर इस हम जॉब को कैसे प्राप्त कर सकते हैं और जॉब को करने के लिए हमारे पास कौन-कौन से education qualification होना चाहिए तो इसके लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें

Call Centre में काम करके स्टूडेंट्स पैसे कमाए के बारे में – गाइड विडियो



5. पार्ट टाइम बिरयानी स्टूडेंट बेचकर पैसे कमाए

भारत एक ऐसा देश है जहां पर ₹15000 के नौकरी के लिए लोग दिन-रात काम करते हैं, लेकिन वही ₹100000 के ठेले के धंधे करने से बचते हैं।

उन्हें लगता है कि अगर हम रोड पर पहले लगाकर चाय बिरयानी या कुछ भी बेचेंगे तो हम ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे, और समाज में हमारी कुछ इज्जत भी नहीं रहेगी,

अगर आपकी सोच भी ऐसी हैं तो हम आपको बता दे की आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं, अगर आप कहीं जॉब करते हैं तो वहां आपको दूसरे लोगों के दबाव में काम करना पड़ता है।

वही अगर आप खुद का एक ठेले पर बिरयानी बेचने वाला भी स्टोर खोल दें तो वह आपका खुद का बिजनेस होता है आपके ऊपर कोई भी बॉस नहीं होता है आप अपने खुद के मालिक होते हैं।

मैं यह बात आपको इसलिए बता रहा हूं कि बहुत लोग सोचते हैं कि यह काम बहुत ही छोटा है और हां अगर हम इस काम को करते हैं तो आसपास के लोग हमें गिरे हुए नजर से देखेंगे, लेकिन हमें ऐसा नहीं सोचना चाहिए क्योंकि हम जिंदगी में चाहे कितने सफल क्यों ना हो जाए, पड़ोसी हमेशा हमारी बुराई ही करेंगे।

तो दोस्तो यहां में आपसे यही कहना चाहता हूं, कि अगर आपके पास पढ़ाई करने के बाद 2 से 3 घंटे टाइम बचते हैं, तो आप उस टाइम में अपने बाज़ार में बिरयानी बेचकर महीने के ₹30000 से अधिक कमा सकते हैं।

आप अपने मम्मी या बहन से बिरयानी को बनवाकर खुद उसे ठेले पर बेच कर रोज के ₹2000 प्रॉफिट कमा सकते हैं।

पार्ट टाइम बिरयानी बेचकर स्टूडेंट्स पैसा कमाए के बारे में – गाइड विडियो



यह भी पढ़े

में जहां रहता हूं वहां पर एक आदमी रोज सुबह के 7 बजे से 10 बजे तक बिरयानी बेचता है, आप विस्वास नहीं करेंगे सिर्फ को 3 घंटे बिरयानी को बेचकर महीने के ₹90000 कमाता है। मै यहां नीचे इस दुकानदार का फोटो दिखा रहा हूं।

6. आधार बैंकिंग का सेवा देकर स्टूडेंट्स पैसे कमाए

आज के समय में लोग बैंक में जाकर लाइन में खड़े होना नहीं चाहते हैं, यही कारण कि लोग पैसे की निकासी, पैसे जमा पूंजी, और Mini Statement जैसे कामों को नजदीकी आधार बैंकिंग द्वारा करवा लेते हैं।

बीते कुछ सालों में आधार बैंकिंग का मार्केट बहुत बड़ा है, आज के समय में अधिकतर लोग आधार कार्ड से ही अपने पैसे को निकालते हैं।

इसलिए अगर आप एक स्टूडेंट है और पढ़ाई के साथ-साथ पैसे भी कमाना चाहते हैं , तो आप लोगों को आधार कार्ड से पैसे निकालने की सुविधा दे सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक बायोमैट्रिक डिवाइस को खरीदना होता है।

इसके बाद आप Paynearby, Spice Money, Airtel Payment Bank जैसे एप्लिकेशन में अपना अकाउंट बनाकर लोगो को आधार बैंकिंग के सेवा दे सकते हैं।

वैसे तो अगर आप किसी कस्टमर के खाते में से पैसे निकालते हैं तो कंपनी के तरफ से आपको कुछ कमीशन दिए जाते हैं, लेकिन आप कस्टमर से खुद चार्ज कर सकते हैं, जैसे आप कस्टमर से प्रति 1000 का ट्रांजैक्शन पर ₹10 का कमीशन ले सकते हैं।

इस हिसाब से अगर आप दिन भर में ₹20000 का भी ट्रांजैक्शन करते हैं तो आप सिर्फ कस्टमर्स के द्वारा ₹200 आसानी से कमा लेंगे, बाकी कंपनी आपको कमीशन दे दी हो पैसा अलग है। तो दोस्तों अगर स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाना चाहते हैं तो आप लोगों को आधार बैंकिंग की सुविधा दे सकते हैं।

और अगर आपने आधार बैंकिंग शुरू करने का पूरा मन बना लिया है, तो आप नीचे दिए गए गाइड वीडियो को देख सकते हैं जिसमें बताया गया है कि कैसे आप लोगों के आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं।

आधार बैंकिंग का सेवा देकर स्टूडेंट्स पैसे कमाने के बारे में – गाइड विडियो



7. Gromo App के द्वारा स्टूडेंट्स पैसे कमाए

Gromo एक बेहतरीन पैसे कमाने वाला एप्लिकेशन हैं, यहां पर आप लोगों के खाते को खोलकर भी पैसे कमा सकते हैं, अगर आप Gromo पर किसी व्यक्ति का खाता खोलते हैं तो आपको इसके बदले 200 से ₹800 मिलते हैं।

Gromo पर आप बैंक ऑफ़ बड़ोदरा, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसी बैंक इत्यादि जैसे बैंकों में किसी भी व्यक्ति का अकाउंट खोलकर प्रत्येक अकाउंट ओपनिंग पर 200 से ₹800 कमा सकते हैं।

जो लोग पढ़ाई करते हुए महीने के ₹50000 कमाना चाहते हैं उनके लिए Gromo में एक बेस्ट ऑप्शन बन सकता है, हमने पहले ही एक पोस्ट में बताया है कि किस तरह आप Gromo App से महीने के ₹50000 कमा सकते हैं।

मैंने उस पोस्ट का लिंक यहां नीचे दिया है जिस पर क्लिक करके आप Gromo से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Gromo App से स्टूडेंट्स पैसे कमाने के बारे में – गाइड विडियो



स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए – स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका

हमने ऊपर स्टूडेंट्स के लिए Offline पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताया था, लेकिन अब हम स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पैस कमाने के तरीको के बारे में बता रहा हैं, इस तरीको से एक स्टूडेंट्स महीने के 50 हाजर से ज्यादा ऑनलाइन पैसे कमा सकता हैं ” तो चलिए शुरू करते है |

8. Blogging करके Students पैसे कमाए

जो स्टूडेंट्स अभी School या Collage में रहकर पढाई कर रहे हैं, वो स्टूडेंट्स लाइफ में पैसे कमाने के लिए Part Time Blogging कर सकते हैं, Blogging के काम में आपको एक ब्लॉग बनाकर उसपर किसी Topic पर आर्टिकल्स लिखना होता हैं,

For Example अभी जो आप पोस्ट पढ़ रहे हैं जिसका नाम हैं “स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए” यह एक प्रकार का आर्टिकल हैं जिसे Litehindi ब्लॉग पर लिखा गया हैं, बस इसी काम को Blogging करना कहते हैं, मतलब जिस तरह Youtube पर Videos बनाकर डालने वाला व्यक्ति Youtuber होता हैं ”

ठीक उसी प्रकार एक ब्लॉग बनाकर उसपर लेख लिखने वाला व्यक्ति Blogger होता हैं, आशा करते हैं की आप समझ गए होंगे की आखिर Blogging क्या होता हैं ”

तो अगर आप एक Students हैं और अगर आप घर बैठे महीने के 10 हाजार से लेकर 1 लाख तक रूपए कमाना चाहते हैं तो आप Blogging को शुरू कर सकते हैं, जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया हैं की Blogging में आपको किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना होता हैं |

तो आप चाहे तो आप अपने पढ़ी हुई Knowledge को भी अपने Blog पर लिख सकते हैं, इसे आप एक उदहारण के साथ समझिये मान लीजिये की आप अभी DCA Course को कर रहे हैं, तो आप अपने ब्लॉग पर इससे ही रिलेटेड आर्टिकल लिख सकते हैं, जैसे Dca क्या हैं, Dca के बाद क्या करें etc.

तो मेरे यहाँ कहने का यह मतलब हैं की आप जिस चीज के बारे में भी पढाई कर रहे हैं, उससे ही सबंधित आर्टिकल को लिखकर अपने ब्लॉग पर लिख सकते हैं,

अब बात आई की आप किस तरह से Blog बना सकते हैं और क्या ब्लॉग बनाने में पैसे भी लगते हैं, मुझे पता हैं आपके मन में ऐसे ही सवाल आ रहे हैं, इन विषय के बारे में हमने पहले ही कई सारे Blog Post लिख रखा हैं जिसका Link हम यहाँ निचे दे रहे हैं |

इन आर्टिकल्स को पढ़कर आप एक ब्लॉग बनाने से लेकर उससे पैसे कमाने तक का पूरा Steps को जान सकते हैं |

ब्लॉग बनाकर स्टूडेंट्स पैसे कमाने के बारे में – गाइड विडियो



9. Youtube विडियो बनाकर स्टूडेंट्स पैसे कमाए

अगर आप एक स्टूडेंट्स हैं और आप Online पढाई करते हैं तो आप Youtube के बारे में जरुर जानते होंगे, Youtube एक Video Sharing Platform हैं. जहाँ पर अगर आप अपना विडियो अपलोड करते हैं तो आपके विडियो पर चले Ads यानि विज्ञापन के बदले Youtube आपको पैसे देता हैं |

तो अगर आप एक स्टूडेंट्स हैं और पढाई के साथ साथ Video बनाकर पैसे भी कामना चाहते हैं तो Youtube आपके लिए Best Option हैं, Youtube पर आप एक Youtube Channel बनाकर और उसपर अपनी पढाई से ही सबंधित विडियो बना सकते हैं. इसके बाद जब आपके चैनल पर 1000 Subscriber तथा 4000 Hours का Watch Time पूरा हो जाता हैं. तब आप अपने Channel को Monetize करके स्टूडेंट्स लाइफ में महीने के 10 हाजर से अधिक कमाई कर सकते हैं |

जैसा की ऊपर मैंने आपको बताया हैं की आप Youtube पर अपने पढाई से भी सबंधित विडियो बना सकते हैं, इससे आपके पढाई का रिबिजन भी हो जायेगा और आप स्टूडेंट्स लाइफ में पैसे भी कमा लेंगे | अगर आपको यह Youtube से पैसे कमाने का तरीका पसंद आया हैं तो आप निचे दिए गए आर्टिकल्स को जरुर पढ़े, इससे आप और अच्छी तरह समझ जायेंगे की आखी Youtube से पैसे कमाने के लिए क्या क्या करना पड़ता हैं |

यह भी पढ़े

Youtube Video बनाकर स्टूडेंट्स पैसे कमाए के बारे में – गाइड विडियो



10. Notesgen App के द्वारा स्टूडेंट्स पैसे कमाए

आपको बता दे की Students के लिए पैसे कमाने का सबसे बढ़िया ऐप Notesgen App हैं, इस App के जरिये आप अपने लिए बनाये हुए Notes, Assignment etc. का मोबाइल से फोटो खीचकर उसे ऑनलाइन दुसरे Students में बेच सकते हैं | हम सभी जानते हैं की किसी भी चीज के बारे में पढाई करते हुए हमें उस चीज का Assignment और Notes बनाना होता हैं, ताकि हम उस विषय को अच्छे से समझ सके ”

और अगर आओ भी एक Students हैं तो आप भी अपने पढाई से सबन्धित Notes, Assignment जरुर बनाते होंगे, बस आप इसी Notes, Assignment जैसे Study Material का मोबाइल से फोटो खीचकर उसे PDF के Format में Notesgen App के जरिये दुसरे Students में बेच सकते हैं | तथा स्टूडेंट्स लाइफ में बिना ज्यादा मेहनत करे सिर्फ ये करके महीने के 10 हाजार से अधिक आसानी से कमा सकते हैं, आपको बात दे की इस App से कमाए हुए पैसे को निकालना बेहद आसान हैं क्योंकि आप इस एप से जितना भी पैसा कमाते हैं उसे 5 सेकंड के अन्दर अन्दर Paytm की सहयता से सीधे अपने बैंक अकाउंट में मांगा सकते हैं |

और अगर आप इस App पर Assignment, Notes बेचकर पैसा कमाने के बारे में सोच लिए हैं, तो आपको बता दे की यह App आपको Google Play Store पर आसानी से मिल जायेगा आप वहां से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं, वैसे हमने इस App का Link यहाँ निचे दे दिया हैं, आप चाहे तो यही से भी Notesgen App को Download कर सकते हैं |

Download Notesgen App

Notesgen App से स्टूडेंट्स पैसे कमाए के बारे में – गाइड विडियो



11. Data Entry करके स्टूडेंट्स पैसे कमाए

अगर आप एक स्टूडेंट्स हैं, और आपको Data Entry का काम करने आता हैं तो आप Freelancing Website के जरिये ऑनलाइन दुसरो के लोगो के लिए Data Entry का काम करके भी पैसे कमा सकते हैं, आपको बता दे की ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जो Online दुसरे लोगोप से Data Entry का काम करवाते हैं, इसके लिए वो Freelancing Website पर मौजूद Data Entry Operators को काम देते हैं |

तो ऐसे में अगर आप भी Students Life में महीने के 10 हाजार से ज्यादा रूपए कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप Data Entry का काम कर सकते हैं, अब Data Entry का काम आप Part Time अपने नजदीकी किसी Store, Mall, Company etc. में कर सकते हैं, लेकिन मुझे पटा हैं की आपके Area में ऐसा कोई बड़ा Store या Mall नहीं होगा, जहाँ पर आप Data Entry के रूप में कार्य कर सके, तो इसलिए डाटा एंट्री आप Online भी कर सकते हैं वो भी सिर्फ अपने मोबाइल फ़ोन के द्वारा, यानी इसके लिए आपको Computer या Laptop की जरुरत नहीं पड़ेगी |

और अगर आप Online Data Entry का काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Freelancer Website जैसे Fivver, Peopleperhour etc, पर जाकर अपने आप को Data Entry Operator के तौर पर अपने आप को Register करना होगा, इसके बाद लोगो के तरफ से Data Entry का काम मिलने लगेगा, आप उन लोगो का Data Entry करने के बदले में Per Project, Per Hour, या Per Day के अनुसार कुछ पैसे Charge कर सकते हैं |

डाटा एंट्री करके स्टूडेंट्स पैसे कमाए के बारे में – गाइड विडियो



यह भी पढ़े

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमें उम्मीद हैं की हमारे द्वारा लिखी गई यह जानकारी Students Paise Kaise Kamaye आपको बहुत पसंद आयी होगी, हमने इस पोस्ट में आपको स्टूडेंट्स किन किन तरीको से पैसे कमा सकता हैं, इसके बारे में अच्छी तरह से बताया हैं, ,

मुझे पता हैं की Students Life में पैसो की बहुत कमी होती हैं, इसलिए हमने इस पोस्ट को लिखा हैं, जिसकी सहायता से आप अपने स्टूडेंट्स लाइफ में पैसे कमा सके, अंत में मेरा कहना यही हैं की आप पढाई के साथ साथ मेरे इस बताये गए तरीका से इतना पैसा कमा ले, जिससे आप अपने घर खर्च आसानी से चला सके, एक बात और हमने इस पोस्ट में आपको स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए से जुडी हुई सभी जानकारियों को आपको बता दिया हैं,

इसके अलावा अगर आपके मन Students Paise Kaise Kamaye से सबंधित अभी भी कोई सवाल हैं, तो आप हमें निचे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाव 15 मिनट के अन्दर अन्दर देने की कोशिश करेंगे | बाकी आप यहाँ इस विषय पर कुछ महतवपूर्ण सवाल (FAQ) और उसके जबाब को पढ़ सकते हैं |

FAQ – Students Paise Kaise Kamaye

स्टूडेंट घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Blogging – कोई भी Students Blogging करके घर बैठे अच्छी अमाउंट में पैसे कमा सकता हैं, इसके लिए स्टूडेंट्स को एक ब्लॉग बनाकर उसपर ब्लॉग्गिंग करना पड़ेगा |

छात्र बिना किसी निवेश के घर से पैसे कैसे कमाए?

अगर कोई छात्र घर बैठे बिना किसी निवेस के पैसे कमाना चाहता हैं, तो इसके लिए वो Youtube, Affiliate Marketing, Freelancing का काम कर सकता हैं |

स्टूडेंट को कौन से गेम खेलना चाहिए?

अगर आप एक स्टूडेंट्स हैं तो मेरे ख्याल से आपको Winzo App में मौजूद Quiz Game को खेलने चाहिए, इस Game में आपको Quiz में पूछे गए सवालों का सही जवाव देने पर पैसे भी मिलते हैं, जिससे आप मनोरंजन के गेम खेलकर फ्री रिचार्ज कैसे करें? – Game Khelkar Recharge Karne Wala Appसाथ साथ अपने नॉलेज का इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकते हैं |

फ्री में रिचार्ज कैसे करें स्टूडेंट?

अगर आप एक स्टूडेंट्स हैं और फ्री में अपना मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप उन गेम को खेल सकते हैं, जो आपको गेम खेलने के बदले में मोबाइल रिचार्ज का आप्शन देता हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारा पोस्ट Game Khelkar Recharge Karne Wala App को जरुर पढ़े

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment