YouTuber Kaise Bane – यूट्यूब पर सफल कैसे बने

सफल YouTuber बनना चाहते हो लेकन आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि सफल YouTuber Kaise Bane तो कसम से बता रहा हूं कि अगर आपने मेरे बताएं गए बातो को फॉलो करते हो तो मेरे दोस्त जैसे ही एक सफल यूट्यूबर जरूर बन पाएंगे।

बहुत सारे YouTuber को View और Subscriber नही मिलते। इसके बारे में भी बताएंगे कि YouTube पर View और Subscriber कैसे बढ़ाएं

YouTuber Kaise Bane – ईन तरीके से बने सफल यूट्यूबर

 सफल Youtuber बन्ने के लिए आपको निरंतर Youtube पर मेहनत करते रहना है, और अपने विडियो के क्वालिटी पर ध्यान देना है, क्युकी अगर आप अच्चा विडियो बनाते तो तभी आप एक सफल Youtuber बन पाएंगे.

#1. तय करे कि YouTuber क्यों बनना चाहते हो

यह काफी जरूरी है कि आप YouTuber क्यों बनना चाहते हों। अगर आप सिर्फ यहां पर पैसा के लिए आ रहे हो तो आपको इसपर सायद ही सफलता मिले। इसलिए सबसे पहले आपको अपने Intrest से ही YouTube पर काम करना है और शुरुआत के लगभग 6 महीने तो कमाई के बारे में बिल्कुल ही ना सोचे। 

#2. सही विषय का चुनाव करें

विषय का चुनाव का मतलब आप किस Topic पर अपने वीडियो को बनाना चाहते हो। यह आपका Gaming, Entertainment, Educational, Technology और भी बहुत सारे Category के हो सकते है। 

अगर आप इसमें आप अपने हिसाब ऐसा ही कैटेगरी का चुनाव करते हो यानी कि आप अपने इंटरेस्ट के केटेगरी का चुनाव करते हो तो आप इस पर लंबे समय के लिए काम कर पाएंगे। यह बिल्कुल भी मत सोचिए गा कि इस केटेगरी में अगर हम काम करेंगे तो आपको ज्यादा पैसा मिलेगा।

इन्हें भी पढ़े –

#3. अपने Audience को पहचाने

आपको अपने ऑडिएंस के हिसाब से अपने वीडियो को बनाना है मतलब आपको इन बातो पर ध्यान देना होगा। इन बातो को अच्छे से समझिएगा।

  • आप कौन से उम्र के लोगों के लिए वीडियो को बना रहे है।
  • आपके ऑडिएंस क्या चाहती है?
  • आपकी Audience क्या नहीं चाहती है?

#4. अपने वीडियो को मजेदार बनाए

अब जब आप ऊपर बताए गए सभी तरीके को पूरा कर लेते हैं तो आपको अपने वीडियो को मजेदार बनाना होगा। अगर आप Technical Video बना रहे है तो अच्छे से और साधारण भाषा में लोगों को समझाए। यदि आप Education Related YouTube Channel बना रहे है तो आपको आपके वीडियो में एनिमेशन का इस्तेमाल करके उसे मजेदार बना सकते है।

यह बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपके चैनल पर Quality Video Upload होगी तो आपको ज्यादा से ज्यादा Subscriber मिलने के साथ ही Watchtime और View भी अधिक मिलेगा। इसके साथ ही आप जिस क्षेत्र में वीडियो बना रहे है उस क्षेत्र में आपका नाम भी होगा।

इसलिए एक अच्छे और क्वालिटी वीडियो को बनाना काफी जरूरी है। 

#5. एक निश्चित समय पर वीडियो को अपलोड करें

यह काफी ध्यान से समझने वाली बात है कि बहुत से लोग अपना यूट्यूब चैनल को क्रिएट करने के बाद उसपर एक निश्चित समय पर वीडियो को अपलोड नहीं करते यानी कभी भी वीडियो को अपलोड कर देते है।

अगर आप एक निश्चित समय पर वीडियो को अपलोड नहीं करते है तो आपके ऑडिएंस को ऐसा लगता है कि उस चैनल का मालिक वीडियो अपलोड नहीं कर रहा है। जिसके वजह से आपके चैनल को Audience Unsubscribe भी कर सकते हैं।

इसके साथ ही अगर आप लंबे समय तक वीडियो को अपलोड नहीं करते तो आपकी Youtube Ranking खराब हो सकती है, जिससे आपके चैनल पर कम View और Subscriber आएंगे। इसलिए यह काफी जरूरी है कि एक निश्चित समय पर वीडियो को अपलोड करें।

#6. Consistency बनाए रखे

कभी कभी ऐसा भी हो सकता है कि आप जब वीडियो को अपलोड करते हो तो बहुत दिन तक आप के वीडियो पर View ना आए। ऐसे स्थिति में भी आपको नहीं जानता वीडियो अपलोड करते रहना चाहिए क्योंकि कभी भी आप का वीडियो यूट्यूब पर रैंक हो सकता है। 

#7. Attractive Thumbnail को बनाए और Click Bait ना करे

यह काफी बेहतर तरीका होता है। अगर आपका YouTube Video का Thumbnail अच्छा रहेगा तो आपको ज्यादा से ज्यादा क्लिक मिलेंगे

यदि आपको ज्यादा क्लिक मिलता है तो YouTube को लगता है कि आपके वीडियो में दम है इसीलिए आप के वीडियो पर ज्यादा क्लिक आ रहा है। जिससे आप का वीडियो और ज्यादा रैंक होने लगता है।

इसलिए एक बेहतरीन थंब नेल को बनाना काफी जरूरी होता है। आप फोटोशॉप और अन्य सॉफ्टवेयर की मदद से बहुत बेहतरीन थंबनेल बना सकते हैं।

अब सवाल आता है कि Clickbait क्या होता है? Clickbait में आप तो यूजर को फोर्स करते हो कि वह आप के वीडियो पर क्लिक करें।

इसमें आप एक ऐसा हमने बिल्कुल ना बनाएं जिसकी जानकारी आपके वीडियो में ना हो।

ऐसा करने से जब भी आप के वीडियो पर कोई यूजर जाएगा और थंब नेल पर लिखी हुई जानकारी उसे वीडियो में नहीं दिखाई देगी तो वह वापस वीडियो छोड़ कर आ जाएगा।

जिससे यूट्यूब को लगता है कि आपके वीडियो में जरूर कुछ गड़बड़ है। इसलिए वह आपके वीडियो को छोड़ दिया। 

#8. अपने Audience को Google Analytics के मदद से पहचाने

Google Analytics एक प्रकार का Tool होता है, जो की आपको समझने में मदद करता है कि आपके Audience Youtube Video को किस प्रकार ले रहे है। इसके लिए भी आपको एक कोर्स करना होता है, अगर आप इसे अच्छे तरीके से समझ लेते हैं तो आप अपने वीडियो में और बेहतर कर सकते हैं।

#9. YouTube SEO को सीखे

यह अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। YouTube SEO एक ऐसा कोर्स होता है, जिसमे आपको अपने वीडियो को किस प्रकार बनाना है और किस प्रकार आपको क्या करना है कि आपका वीडियो यूट्यूब पर रैंक हो। इसी के लिए किए जाने वाले कोर्स को ही हम YouTube SEO Course कहते हैं।

यह भी पढ़े 

  1. भोजपुरी सिंगर कैसे बने?
  2. एक्टर कैसे बने
  3. अमीर कैसे बने? मुकेश अम्बानी के सीक्रेट तरीके

निष्कर्ष

आज आपने जाना को YouTuber Kaise Bane इसमें मैंने जो भी बताया है, उसमे से आपको Quality Video तो बनाना ही होगा तभी आप यूट्यूब पर एक सफल यूट्यूबर बन पाएंगे। आशा करता हूं कि आपको हमारा पोस्ट YouTuber कैसे बने पसंद आया होगा अगर आपको इससे संबंधित अन्य कोई भी प्रश्न है तो कमेंट में पूछ सकते हैं। 

Youtuber Kaise Bane : 2022

  1. तय करे कि YouTuber क्यों बनना चाहते हो
  2. सही विषय का चुनाव करें
  3. अपने Audience को पहचाने
  4. अपने वीडियो को मजेदार बनाए
  5. एक निश्चित समय पर वीडियो को अपलोड करें
  6. Consistency बनाए रखे
  7. Attractive Thumbnail को बनाए और Click Bait ना करे
  8. अपने Audience को Google Analytics के मदद से पहचाने
  9. YouTube SEO को सीखे
  10. और इस प्रकार आप एक सफल यूट्यूबर बन सकते हैं “

FAQ

भारत में वर्तमान समय में Carryminati, Techno Gamerz, Total गेमिंग और Round2hell सबसे सफल यूट्यूबर है, जो महीने के लाखो रुपये तक कमाते हैं.

टी सीरीज, सेट इंडिया भारत का सबसे ज्यादा सब्सक्राइब वाले चैनल में से एक है.

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment