Youtube Se Paise Kaise Kamaye | यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

Youtube Se Paise Kaise Kamaye – दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताने वाले हैं। अक्सर लोग गूगल पर सर्च करते हैं कि आखिर Youtube se paise kamaye और उन्हीं लोगों के मदद के उद्देश्य से यह पोस्ट “Youtube Se Paise Kaise Kamaye” के बारे में लिख रहा हूं।


आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो Youtube पर काम करके घर बैठे यूट्यूब से अच्छी कमाई कर रहें हैं जी दोस्तों यह बिल्कुल सही जानकारी है।

youtube से लोग इतना पैसा कमा लेते हैं कि उन्हें कहीं और Job करने की जरूरत नहीं पड़ती, अक्सर बड़े बड़े यूटुबर को देख कर लोग यह सोचते हैं कि आखिर उन्ही के तरह हम भी YouTube Se Paise Kaise Kamaye क्योंकि ये बहुत अच्छी बात है की हम घर बैठे ही यूट्यूब से पैसे कमा लेंगे।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye
Youtube Se Paise Kaise Kamaye

आज में आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं। ताकि आप यह समझ जाएं की YouTube से किस तरीके से पैसे कमा सकते हैं ।


आपको तो पता ही होना की हमारे देश में किस प्रकार का माहौल हैं। अन पढ़ को तो छोड़ो यहां पढ़े लिखे को अच्छी नौकरी नहीं मिल रही हैं इसलिए आज कल के युवा अपना कैरियर online के माध्यम से बनाना चाहते हैं | और अगर में बात करूँ ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में तो YouTube, Blogging, Affiliate Marketing, इत्यादि में युवा अपना कैरियर बनाते हैं 


लेकिन इन सब तरीकों में से सबसे ज्यादा Popular तरीका है Youtube क्योंकि Youtube से लोग अच्छे ख़ासे पैसे कमा लेते हैं अब आप सोच रहें होंगे कि वो पैसे किस तरह से कमा लेते हैं तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye 


मैं इस पोस्ट में उन सारे तरीकों के बारे में बताऊंगा जिसका लोग प्रयोग करके लोग YouTube से लाखों पैसे कमाते हैं| तो चलिए अब जानते हैं YouTube से पैसे कैसे कमाए।

अनुक्रम दिखाए

Youtube क्या है?

यूट्यूब अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी गूगल की वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म वेबसाइट हैं। जहां पर कोई भी व्यक्ति अपने वीडियो को अपलोड करके पूरी दुनिया तक पहुंचा सकता है।

YouTube पर आपको तरह तरह के वीडियो मिल जाते है, यूट्यूब को सन 2005 में चार्ड हुरले, स्टीव चैन, और जावेद करीम ने मिलकर बनाया था, ये तीनों दोस्त थे और उन्होंने यूट्यूब बनाने से पहले PayPal में काम किया था।

यूट्यूब को चार्ड हुरले, स्टीव चैन, और जावेद करीम ने मिलकर बनाया था, लेकिन सन 2006 के नवम्बर महीने में गूगल ने यूट्यूब को आधिकारिक तौर पर 1.65 Billion USD में खरीद लिया जो भारतीय मुद्रा में ₹1,31,93,28,45,000.00 होता है।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye : यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

चलिए अब हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार पूर्वक बताते है।

1.  Google Adsense के द्वारा Youtube से पैसे कमाए

आज के समय में जितने भी Youtuber हैं. उनकी कमाई का मुख्य तरीका Google Adsense ही हैं? आपको शायद पता ना हो लेकिन Youtube और Google Adsense दोनों Google की ही कंपनी हैं. 

ऐसे में आप भी Google Adsense के द्वारा आप अपने Youtube Channel को Monetize कर सकते हैं| अधिकतर लोग Google Adsence के द्वारा ही YouTube से पैसे कमाते हैं Google Adsense के द्वारा अपने YouTube Channel  से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर 1000 सदस्यता और 4000 घंटे का Watch Time पूरा होना चाहिए तो Youtube से पैसे कमाने का पहला तरीका हैं Google AdSense।

Google Adsense के द्वारा Youtube से पैसे कैसे कमायें 

Google Adsense के माध्यम से Youtube से पैसे कमाने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 Subscribers के साथ साथ 4000 घंटे का Watch Time Complate होना चाहिए. जब आपके यूट्यूब पर ये हो जाएँ तब आप अपने Youtube Channel को Google Adsense के माध्यम से Monetize कर पाएंगे 

Youtube Channel का Monetization Enbale कैसे करें 
  1. Youtube.com पर जाएँ 
  2. Creator Studio के आप्शन पर क्लिक करें 
  3. अपने चैनल को चुने 
  4. monetization के आप्शन पर क्लिक करें 
  5. Youtube Partner Program को पढ़े और Accpect करें 
  6. Adsense Account Setup करें 
  7. इसके बाद आपका चैनल Review में चला जाता हैं, 
  8. और अगर Youtube Team को लगता हैं. की आपका चैनल monetization के लायक हैं. तो वो आपके चैनल को Monetize कर देते हैं.
  9. और इस प्रकार आप अपने Youtube Channel का Monetization Enbale कर पाएंगे और अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा पाएंगे

यह भी पढ़े:

2. Sponsorship के द्वारा Youtube से पैसे कमाए

आपने बहुत सारे Youtuber को देखा होगा जो यह कहते हैं (this video Sponsored By Vita App या अन्य किसी प्रोडक्ट का नाम लेते हैं | इसी को Sponsorship Video कहां जाता है इसमें आपको कुछ समय किसी कंपनी के बारे में अपने Viewer कि बताना होता है और बदले में कंपनी आपको बहुत सारे पैसे देती हैं|


लेकिन इस तरीके से पैसे कमाने के लिए YouTube Channel को Popular करना पड़ता हैं बहुत सारे कंपनियां आपको ईमेल के माध्यम से आपको ‘Sponsorship” के लिए संपर्क करती हैं।

और और वीडियो में उस कंपनी के बारे में बोलने के लिए आपको पैसे देती हैं यहां आपको से मतलब है Youtuber को तो YouTube से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है Sponsored Video

अब आपके के मन मे यह सवाल होगा की Sponsorship के द्वारा यूट्यूब से कितना कमा सकते हैं? तो इसका जबाब Fix नहीं हैं ।

आपके Youtube Channel के लोकप्रियता को देखकर कम्पनी आपको Sponsorship के पैसे देती हैं, एक अनुमान के मुताबिक जिन लोगो के चैनल पर महीने के 1 लाख View आते हैं. उनको एक Sponsorship के लिए कंपनी 100$ से लेकर 150$ देती हैं।

Youtube के लिए Sponsorship कैसे ले?

#1 आपको Sponsorship देने वाली कंपनी से Contact करना होगा :

Youtube के लिए Sponsorship लेने के लिए आपको उस कंपनी से Contact करना होगा, जिस कंपनी का आप Sponsorship करना चाहते हैं, कंपनी से सम्पर्क करने के लिए आपको उस कंपनी के Email Address पर Sponsorship के लिए Email लिखना होगा.


#2 कंपनी आपको खुद सम्पर्क करेगी 

जब आपका यूट्यूब चैनल बहुत बड़ा हो जाता है, तो आपको Sponsorship के लिए कहीं जान नहीं होता है , बल्कि जब आपका यूट्यूब चैनल बहुत पॉपुलर हो जाता है तो Sponsorship के लिए कंपनी आपसे खुद संपर्क करती हैं।


3. Affiliate Marketing के द्वारा Youtube से पैसे कमाए

Affiliate Marketing से भी YouTube से लाखों पैसे कमाया सकता है, एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा  YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको किसी कंपनी Affiliate Marketing program से जुड़ना होगा।


इसमें होता यह हैं कि Youtuber को  किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ कर, उस कंपनी के प्रोडक्ट के लिंक को अपने YouTube Video के Description मे देना होता हैं।


और जब भी कोई आदमी उस लिंक के द्वारा उस प्रोडक्ट को खरीदता हैं, तो Youtuber को थोड़ा कमीशन मिल जाता है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि इस तरीके से सिर्फ Youtuber ही कमाते हैं, बल्कि इस तरीके का इस्तेमाल कर के कोई भी आदमी ऑनलाइन पैसे कमा सकता है। तो Youtube से पैसे कमाने का तीसरा तरीका है Affiliate Marketing

यह भी पढ़े:

4. Super chats के द्वारा Youtube से पैसे कमाए

Super Chats से भी बहुत सारे Youtuber अच्छे ख़ासे पैसे कमा लेते हैं, लेकिन इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग करना होगा।


जब भी कोई Youtuber स्ट्रीमिंग करता है तो लोग अपने कमेंट के ज्यादा reach दिलाने के लिए कुछ sticker ख़रीद कर कॉमेंट करते हैं। ये sticker Premium होते हैं।

जब भी कोई यूजर लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान किसी Youtuber को स्टिकर खरीद कर कमेंट में भेजता हैं। तो उसके द्वारा दिए गए Amount का कुछ हिस्सा Youtube ले लेता है और बचा हुआ हिस्सा Youtuber को दे देता हैं।

#1. Super Chats क्या होता है,

जब भी कोई युटुबर अपने यूट्यूब चैनल पर Live आता हैं, तो उसके Subscribers Supar Chats के माध्यम से रुपए भेज सकते हैं।

जब Live Streaming के दौरान अगर कोई Subscribers Supar Chats भेजता है, तो लाइव स्ट्रीमिंग में उसका नाम तथा वो कितने पैसे का Supar Chats भेजा है, इसकी जानकारी लाइव कमेंट बॉक्स में Show होता है, जिसे सभी लोग दिखते हैं।

#2. Super Chats का ऑप्शन कैसे मिलेगा

Super Chats का features पाने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 Subscribers होना चाहिए! साथ ही आपका चैनल Monetize होना चाहिए, तब आप Supar Chats का Features पा सकेंगे।

#3. यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए Super Chats को कैसे Enable करे 

  • YouTube.Com पर जाएं
  • Creator Studio के ऑप्शन पर क्लिक करें
  •  monetization के ऑप्शन पर क्लिक के
  • Supar के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • Get Started के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अपने बारे में जानकारी दे 
  • Term & Condition को Accept करें
  • इसके बाद आपके यूट्यूब चैनल पर Super Chats का ऑप्शन Enable हो जाएगा
  • और इस प्रकार आप अपने YouTube Channel पर Super Chats का ऑप्शन Enable कर सकते हैं,

5. दूसरे Youtuber के साथ वीडियो बनाकर पैसे कमाए

ऐसे बहुत सारे छोटे यूट्यूबर जो अपने चैनल को Permotion करने के लिए बड़े यूट्यूबर के साथ वीडियो बनाना चाहते हैं, जिसके लिए वो पैसे देने के लिए भी तैयार होते हैं |


इसलिए आप भी छोटे यूट्यूबर के साथ वीडियो बनाकर और उनके चैनल को प्रमोट करके पैसे कमा पाएंगे, लेकिन इसके लिए आपका Subscribers Base अच्छा होना चाहिए |

6. Upstox के द्वारा Youtube से पैसे कमाए

Upstox एक ट्रेंडिंग प्लेटफॉर्म हैं, Upstox भारत में  बिज़नेस रतन टाटा भी Invest कर चुके हैं,
Upstox के द्वारा यूट्यूब से पैसे के लिए आपको Google Play Store से Upstox App को डाउनलोड कर लेना हैं, इसके बाद इसमें आपको इस Gmail और Mobile Numbar के माध्यम से अकाउंट बना लेना हैं |

इसके बाद आपको Referral Code के ऑप्शन पर क्लिक करें, आपको यहां पर एक Referral Code मिलेगा, आप आपको YouTube पर Upstox से Related videos बनाना, जब भी कोई आदमी Upstox को Join करते समय आपका Referral Code का Use करेगा,

तो आपका हर एक Referral पर 1500 रुपया मिलेगा, और इस तरह आप Upstox के माध्यम से यूट्यूब से पैसे कमा पाएंगे,
यह भी पढ़े 

7. Meesho के माध्यम से Youtube से पैसे कमायें 

Meesho एक Reselling Plateform हैं | कोई भी आदमी मीशो के प्रोडक्ट में अपना Margin जोड़ कर और उस प्रोडक्ट को अपने स्तर पर बेच कर अच्छी कमाई कर सकता हैं. मीशो कैसे काम करता हैं, यह जानने के लिए आप हमारा पोस्ट मीशो क्या हैं, ज़रुर पढ़े  ।


Meesho  के मदद से Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल पर मीशो के प्रोडक्ट का Review करना होगा, और Review किये गए प्रोडक्ट के लिंक को अपने Youtube Video के Description देना होगा।

जिन लोगो को भी आपका Review पसंद आएगा, वो उस प्रोडक्ट को ज़रुर Buy करेंगे. और जितने ज्यादा लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे उतना ही ज्यादा आपकी होगी. और इस प्रकार आप मीशो के मदद से Youtube से पैसे कमा पाएंगे ।

यह भी पढ़े:

8. URL Shortener के द्वारा यूट्यूब से पैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके में से एक तरीका यूआरएल शॉर्टनर का भी है, जी हां दोस्तो अगर आप यूट्यूब से Extra Encome करना चाहते हैं तो आप URL Shortener का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपको बता नहीं हैं कि URL Shortener आखिर होता क्या है तो आप हमारे पोस्ट URL Shortener Kya Hai को जरूर पढ़े।

URL Shortener के द्वारा यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप जो अपने Video के Description में जो लिंक देते हैं उसे पहले किसी URL Shortener Website से Shorts करना होगा,

इसके बाद जब भी कोई यूजर आपके उस लिंक पर क्लिक करेगा, तो सबसे पहले मेन वेबसाइट पर ना जाकर उस URL Shortener कि Website पर चला जाएगा जहां पर उस यूजर को कुछ Ads दिखाई देंगी। जिससे हमारी कमाई होती हैं।

लगभग 3 से 5 सेकंड के बाद वो यूजर मेन पेज पर चला जाएगा जिसका लिंक आपने दिया था।

9. Merchandise बेचकर यूट्यूब से पैसे कमाए

आपने बहुत सारे यूट्यूबर को देखा होगा जो अपने यूट्यूब चैनल के लोगो को टी शर्ट, चाभी, बैग इत्यादि पर लगाकर अपने सब्सक्राइबर को बेचते हैं। आप भी ठीक इसी तरीको को अपनाकर यूट्यूब के द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं |

इसके लिए आपको अपने चैनल का Merchandise आप्शन को Enable करना होगा इसके लिए आपको अपने Channel का के Creator Studio में जाकर Monetization के आप्शन पर क्लिक करके Merchandise को Setup करना होगा |

यूट्यूब चैनल कैसे बनाए : आसान तरीका 2022

  1. Youtube.com पर जाये
  2. अपने जीमेल आईडी के Logo पर क्लिक करें
  3. Create A Channel के ऑप्शन पर क्लिक करें
  4. चैनल का नाम को लिखे
  5. Create के ऑप्शन पर क्लिक करें
  6. और इस तरह आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है?

Youtube पर कितने व्यू पर कितने रूपए मिलते हैं। यह कोई Fix नहीं हैं यह अलग अलग Factor पर निर्भर करता हैं।

जैसे अगर आपके चैनल पर ट्रैफिक अमेरिका, कनाडा जैसे देश से आती हैं तो आपकी ज्यादा पैसे मिलते हैं। वही अगर आपके चैनल पर भारत, पाकिस्तान, नेपाल जैसे देशों से ट्रैफिक आ रहा हैं। तो आपको कम पैसे मिलते हैं अगर आपके चैनल के वीडियो को अमेरिका के लोग देखते हैं तो आपको ज्यादा पैसे मिलते हैं?  

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं?

YouTube ViewsYouTube Earning
1000 Views$1 To $4
10000 Views$10 To $40
100000 Views$90 To $150
10,00000 Views$200 To $300
10000000 Views$1000 To $10000

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले Youtuber का नाम Reyan Kaji हैं, और इनके Youtube चैनल का नाम Reyan World हैं यह अपने चैनल पर Toys की Unboxing की वीडियो Upload करते हैं।

वर्ष 2021 के अनुसार इनकी Youtube से साल भर की कमाई 29.5 मिलियन डॉलर था| जो भारतीय मुद्रा में लगभग दो सौ उन्नीस करोड़ अड़तीस लाख अस्सी-पांच हजार पांच सौ होता हैं 

यूट्यूब से पैसे कब मिलते है?

जब आपके चैनल पर 1000 Subscriber और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा हो जाता हैं। इसके बाद जब आप अपने यूट्यूब चैनल को Monetization को चालू करते हैं तो इसके बाद आपको यूट्यूब से पैसे मिलने लगते हैं।

Note: आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर तथा 4000 घंटे का Watch Time पूरा हो जाता है ‘ तो इसके बाद आप अपने चैनल का Monetization Option को ऑन करेंगे इसके बाद आपको यूट्यूब के तरफ से पैसे मिलने लगते हैं |

यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी होती है?

यूट्यूब की 1 दिन की कमाई लगभग 4.25 करोड़ अमेरिकी मुद्रा हैं जो कि भारतीय मुद्रा में तीन अरब तीन सौ पांच लाख सात सौ इकहत्तर हजार एक सौ पच्चीस रुपए होते हैं |

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब सब्सक्राइबर के पैसे नहीं देता, हां ये बात ज़रूर है 1000 सब्सक्राइबर पूरा होने पर ही आपके चैनल का Monetization Enable होता है | 

Youtube Se Paise Kaise Kamaye : Video

यहां नीचे आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में वीडियो देख सकते हैं। इस पोस्ट में Youtube Se Paise Kaise Kamaye से लेकर यूट्यूब से पैसा कैसे आता है के बारे में बताया गया है।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye Video

FAQ – Related “Youtube Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब पर पैसे गूगल एडसेंस में $100 पूरा होने के बाद मिलता हैं, और यह पैसा सीधा आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।

भारत में यूट्यूब 1 मिलियन व्यूज पर लगभग $300 भुगतान करता है जो भारतीय मुद्रा में लगभग ₹23700 होता है।

यूट्यूब वीडियो बनाने में ₹400 से लेकर ₹200000 ता खर्च लग सकता है।

यूट्यूब हमें फ़्री में पैसे नहीं देता हैं क्योंकि जब हम यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं तो उसपर एडसेंस का Ads चलता है जिससे यूट्यूब की कमाई होती है तथा यूट्यूब उस कमाई का 45% हिस्सा अपने पास रखकर बाकी का 55% हिस्सा क्रिएटर्स को दे देता हैं।

1000 सब्सक्राइबर के बाद यूट्यूब से पैसे मिलते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पहले अपने चैनल का monetization चालू करना होगा।

यूट्यूब पर लाइक का एक भी पैसा नहीं मिलता जी आपने सही सुना ,यूट्यूब सिर्फ आपको View के मुताबिक पैसे देता हैं, आपके वीडियो पर जितना ज्यादा View आयेंगे, उतना ही ज्यादा आपकी कमाई होगी | 

यूट्यूब पर 1000 View के लगभग 1$ से 2$ तक मिलता हैं. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका ट्रैफिक कहां से आ रहा है क्योंकि अगर आपका ट्रैफिक अमेरिका या अन्य किसी विकसित देश से आ रही है तो आपकी कमाई भारत के मुकाबले एडसेंस से अधिक होगी क्योंकि विकसित देशों में CPC बहुत अधिक मिलता हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि यह जानकारी “Youtube Se Paise Kaise Kamaye आपको समझ गया होगा, हमने इस पोस्ट में यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें की पुरी जानकारी दी हैं|


लेकिन अगर आपके मन में “YouTube से पैसे कैसे कमाए” से संबंधित कोई सवाल हैं, तो आप कमेंट बॉक्स में ज़रुर पूछे हम आपके सवाल का जबाब 15 मिनट के अन्दर देने की कोशिश करेंगे. इस पोस्ट को अपने Friend, Family में ज़रुर शेयर करें. ताकि वो लग भी यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में जान सके’

यह भी पढ़े

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ेगा ।

  1. सबसे पहले आपको एक यूट्यूब  चैनल बनाये 
  2. फिर आपको यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करना होगा 
  3. 1000 Subscriber पूरा करना होगा 
  4. यूट्यूब के अनुसार 4000 घंटे का Watch Time पूरा करना होगा
  5. Google Adsence द्वारा अपने यूट्यूब चैनल को Monetization करना होगा
  6. और इस तरह आप यूट्यूब से पैसे कमा सकेंगे 

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए : 2022

  1. Google Adsense के द्वारा Youtube से पैसे कमाए 
  2. Sponsorship के द्वारा Youtube से पैसे कमाए
  3. Affiliate Marketing के द्वारा Youtube से पैसे कमाए
  4. Super chats के द्वारा Youtube से पैसे कमाए
  5. दूसरे Youtuber के साथ वीडियो बनाकर पैसे कमाए
  6. Upstox के द्वारा यूट्यूब से पैसे कमाए
  7. Meesho के माध्यम से Youtube से पैसे कमायें ।
  8. Merchandise बेचकर यूट्यूब से पैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment