Amazon Delivery Boy Kaise Bane 2022 – (30000+ महिना)

Amazon Delivery Boy Job In Hindi – आज हम आपको बताएँगे की Amazon में Delivery boy kaise bane साथ ही अमेज़न डिलीवरी बॉय की सैलरी कितनी होती है और आपको यह भी बताएँगे की Amazon Delivery boy बनने के लिए आपको कौन से डॉक्यूमेंट जरुरत हैं तो चलियें अब जान लेते हैं अमेज़न डिलीवरी बॉय कैसे बने.

Amazon-delivery-boy-kaise-bane,
amazon delivery boy
अनुक्रम दिखाए

Amazon Delivery Boy Kaise Bane : 2022

अमेज़न में delivery boy बनने के लिए आप बस 10 वी कक्षा पास होना चाहिए साथ ही आपके पास एक Smartphone और Bike होना चाहिए , अगर आपके पास ये योग्यता हैं तो आप Amazon Delivery Boy बनने के लिए logistics.amazon.in वेबसाइट पर जाकर Online Apply कर सकते हैं ” या आप अपने नजदीकी Amazon Delivery Center जाकर Amazon Delivery Boy का Job Join कर सकते हैं ”

अमेज़न डिलीवरी बॉय क्या होता हैं ?

डिलीवरी बॉय ऐसे लोग होते हैं, जो ग्राहकों द्वारा खरीदे गए प्रोडक्ट को उनके पास पहुंचाने का काम करते हैं, और Amazon डिलीवरी बॉय वो होते हैं, जो अमेज़न के प्रोडक्ट को आम Buy करने वालो तक पहुंचाते हैं, आज का जो जमाना वो ऑनलाइन का जमाना है, एक समय ऐसा था, जब किसी को कोई समान मांगना रहता था, तो वो बाज़ार के चक्कर लगाया करता था, लेकिन आज के इस डिजिटल जमाने में जरूरत का हर समान ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

और बात करें दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट की तो वो हैं Amazon , ऐसे में Amazon में बड़ी मात्रा में डिलीवरी बॉय कि जरूरत होती है, अमेज़न कंपनी में डिलीवरी बॉय का नौकरी एक बेहद जरूरी हिस्सा है क्योंकि यदि अमेज़न के पास डिलीवरी बॉय नहीं होंगे तो उनके सामान को लोगो के पास पहुंचने में काफी परेेेशानी होगी। चलिए अब ( Amazon me delivery boy Kaise Bane ) के बारे में जान लेते हैं।

Amazon Delivery Boy के लिए योग्यता, 

अब चलिए जान लेते हैं की अमेज़न डिलीवरी बॉय बनने के लिए योग्यता क्या हैं तो अमेज़न डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपको यह सब होना ज़रुरी हैं 

1. Amazon Delivery Boy के लिए 10th या 12th  ज़रुरी

आपको अमेज़न डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपको कम से कम 10वी या 12वी पास होना ज़रुरी हैं क्युकी डिलीवरी बॉय को किसी भी प्रोडक्ट को पहुँचाने के लिए उस पर लिखे पते को पढ़ना आना चाहिए ताकि वह सही पते पर सामान को पहुंचा सके.  

2. Amazon में डिलीवरी बॉय के लिए बाइक होना चाहिए 

डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपके पास बाइक होना ज़रुरी हैं ताकि आप लोगो को उससे सामान पहुँचा सके.

3.  बाइक के ज़रुरी डॉक्यूमेंट 

आपके बाइक के ज़रुरी डॉक्यूमेंट होना बेहद ज़रुरी हैं चाहे वह बाइक किसी का भी हो कुछ ज़रुरी डॉक्यूमेंट इस प्रकार हैं जैसे – रजिस्ट्रेशन. Insurance और इसके अलावा आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी होना ज़रुरी हैं.

4.  आपके पास स्मार्टफोन होना ज़रुरी हैं

स्मार्टफोन भी बेहद ज़रुरी हैं ताकि आप कस्टमर से पेमेंट ले सके और साथ ही आप अपने मोबाइल में यह एंट्री कर सके की आपने प्रोडक्ट कस्टमर को दे दिया हैं.

5. आधार कार्ड या पैन कार्ड और बैंक अकाउंट

आपको अमेज़न डिलीवरी बॉय के रजिस्ट्रेशन करते समय आधार कार्ड या पैन कार्ड होना चाहिए साथ ही आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए जिसमे आप पेमेंट या कहे तो अपनी सैलरी ले सके.

अमेज़न डिलीवरी बॉय कितना समय तक काम करता हैं

यदि अमेज़न डिलीवरी बॉय घंटे काम करता हैं तो आपको बता दें यह सब डिलीवरी बॉय पर निर्भर करता हैं की वह कितने घंटे तक काम करना चाहते है. डिलीवरी बॉय चाहे तो 2 घंटा, 4 घंटा या 8 घंटा या इससे भी ज्यादा काम कर सकता हैं.

यह भी पढ़े –

अमेज़न डिलीवरी बॉय के लिए आवेदन कैसे करे,

अमेज़न डिलीवरी बॉय का आवेदन करने के लिए दो प्रक्रिया होती हैं.

1. अमेज़न सेंटर जाकर

यदि आप चाहे तो अमेज़न सेंटर जाकर भी ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा डिलीवरी बॉय के जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर आपको अपने नज़दीकी अमेज़न सेंटर पता नहीं है तो आप गूगल पर सर्च कर के अमेज़न सेंटर का पता लगा सकते हैं.

2. अमेज़न डिलीवरी बॉय जॉब अप्लाई ऑनलाइन 

आप चाहे तो दूसरे तरीके से भी अमेज़न में डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको logistics.amazon.in पर जाना होगा वहां पर आप अपने आप को रजिस्टर कर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के बाद जैसे ही आपका आवेदन आपके नज़दीकी अमेज़न सेंटर पर मिलेगा वैसे ही आपको अमेज़न सेंटर के तरफ से ई-मेल या फ़ोन के द्वारा अमेज़न सेंटर बुलाया जायेगा और आगे का सारा काम-काज आपको समझा दिया जायेगा.

अमेज़न डिलीवरी बॉय की सैलरी कितनी होती हैं – Salary of Amazon Delivery Boy

अमेज़न डिलीवरी बॉय की सैलरी ₹10000 से ₹12000 रहती है, इसके अलावा जब Delivery Boy पैकेज को डिलीवर करता हैं तो हर पैकेज पर डिलीवरी बॉय को ₹10 से ₹15 मिलता हैं, तो यदि डिलीवरी बॉय 100 पैकेज को रोज़ डिलीवर करता हैं तो उसे अलग से 1500 रुपये रोज़ मिलेंगे इसका मतलब अमेज़न डिलीवरी बॉय महीने का 55000 से 60000 तक कमा सकते हैं |

यह भी पढ़े –

क्या अमेज़न डिलीवरी बॉय को पेट्रोल के पैसे मिलते हैं?

आपको बता दें अमेज़न डिलीवरी बॉय को पेट्रोल के अलग से कोई पैसे नहीं मिलते आपको पेट्रोल का पैसा आपके अपने सैलरी से ही निकालना होता हैं.

क्या Amazon Delivery Boy के लिए अपना बाइक ज़रुरी हैं?

नहीं, Amazon Delivery Boy के आप अपने भाई या किसी रिश्तेदार का बाइक लेकर भी डिलीवरी बॉय के तौर पर काम कर सकते हैं लेकिन आपके पास बाइक के ज़रुरी डॉक्यूमेंट होना चाहिए साथ में आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी होना ज़रुरी हैं.

FAQ

अमेज़न डिलीवरी बॉय कैसे बने –  Amazon delivery boy kaise bane 2022

Amazon में Delivery Boy बनने के लिए सबसे पहले 10वी का सर्टिफिकेट , बाइक और एक smartphone होना जरुरी है. जिसके बाद ही आप logistics.amazon.in पर जाकर Delivery Boy के जॉब के लिए Online आवेदन कर सकते हैं.

अमेज़न डिलीवरी बॉय जॉब की योग्यता

  1. Amazon Delivery Boy के लिए 10th या 12th  ज़रुरी
  2. Amazon में डिलीवरी बॉय के लिए बाइक होना चाहिए
  3. बाइक के ज़रुरी डॉक्यूमेंट
  4. आपके पास स्मार्टफोन होना ज़रुरी हैं
  5. आधार कार्ड या पैन कार्ड और बैंक अकाउंट

Amazon Delivery Boy Job Apply Online

  1. सबसे पहले logistics.amazon.in पर जाएँ
  2. अपने आपको रजिस्टर करे
  3. अपने अन्य जानकारी को भरे
  4. Continue पर क्लिक करे
  5. अब आपको Amazon के तरफ से Contact किया जाएगा
  6. जिसके बाद Amazon Delivery Boy बन जायेंगे

अमेज़न डिलीवरी बॉय कितना समय तक काम करता हैं

यदि अमेज़न डिलीवरी बॉय घंटे काम करता हैं तो आपको बता दें यह सब डिलीवरी बॉय पर निर्भर करता हैं की वह कितने घंटे तक काम करना चाहते है. डिलीवरी बॉय चाहे तो 2 घंटा, 4 घंटा या 8 घंटा या इससे भी ज्यादा काम कर सकता हैं.

Amazon Delivery Boy Job Near Me – अमेज़न डिलीवरी बॉय जॉब नियर मी 

अगर आप गूगल पर “Amazon Delivery Boy Job Near Me” सर्च करना है, जिसके बाद आपके क्षेत्र के आसपास जितने भी अमेज़न में डिलीवरी बॉय के जॉब के लिए नौकरियां है, उसकी जानकारी आपको मिल जाती है. गूगल पर यह सर्च करते समय आपको अपने Location या कहे तो GPS On करके रखना है ताकि गूगल को आपके क्षेत्र के बारे में जानकारी मिल पाएं

निष्कर्ष

आज अपने जाना अमेज़न डिलीवरी बॉय कैसे बने ( Amazon delivery boy kaise bane ) आपको हमने अन्य जानकारियाँ जैसे – अमेज़न डिलीवरी बॉय की सैलरी और अमेज़न डिलीवरी बॉय के लिए आवेदन कैसे करे इत्यादि जानकारियाँ दी हैं |

यदि आपके मन में कोई भी सवाल हो अमेज़न डिलीवरी बॉय को लेकर तो हमे कमेंट सेक्शन में ज़रुर बताएं हम आपको जवाब ज़रुर देंगे

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

2 thoughts on “Amazon Delivery Boy Kaise Bane 2022 – (30000+ महिना)”

  1. Mai delivery boy Banna chahta hu mujhe kam ki sakht jarurat hai meri Maa ki tabiyat kharab hai mai padhaai chhodkar naukari karna chahta hu kyunki meri Maa ke ilaj mei Paisa lagega bahut sara mai bhaiya naukari kar rahe Hai Magar unke paisa se nahi Ho pa Raha mai bhi NCC ki padhaai kar raha hu meri school ki fees bhi nahi jama hai teacher datate Hai maa ki bhi chinta hai isliye naukari karna chahta hu

    Reply

Leave a Comment