Youtube Short Se Paise Kaise Kamaye – पुरी जानकारी

4.8/5 - (5 votes)

Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye -अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो YouTube shorts के मदद से आसानी से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन यहाँ पर बहुत से लोग होंगे जो सोचते है की YouTube Shorts Monetize ही नहीं होता तो फिर पैसे कैसे कमाएंगे.

आज मैं आपको बहुत से ऐसे तरीके के बारे में बताऊंगा जिनका इस्तेमाल करके आप YouTube Shorts से पैसे कमा सकते हैं, हम जानते हैं की हम जब भी youtube पर कोई Shorts Video Upload करते हैं तो वहां पर Adsense का Ads नहीं आता हैं इसी कारण हम अपने Youtube Shorts Video से पैसे नहीं कमा सकते हैं ”

लेकिन Adsense के Ads के अलवा ऐसे बहुत सारे तरीके हैं, जिसको अगर आप सही तरीके से Follow करते हैं तो आप अपने Youtube Shorts Video से रोज दिन में ₹500 से लेकर 50000 से ज्यादा कमा सकते हैं

Youtube Short Se Paise Kaise Kamaye

🙏 इस पोस्ट को शुरू करने से पहले तथा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने से पहले आपको पता होना चाहिए कि यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है? अगर आपको इसके बारे में मालूम नहीं है। तो हम पहले YouTube Shorts के बारे में ही जान लेते हैं।

अनुक्रम दिखाए

Youtube Shorts क्या है?

यूट्यूब शॉर्ट्स यूट्यूब का एक Short Video का फीचर्स हैं जहां पर कोई भी व्यक्ति जिसके पास यूट्यूब चैनल हैं वो ज्यादा से ज्यादा 60 सेकंड का एक छोटा वीडियो बना कर यूट्यूब पर पब्लिश कर सकता है।

आपको बता दे की Youtube Shorts बिलकुल Tik Tik जैसा है बस इनमें इतना सा फर्क हैं कि Tik Tok आपको वीडियो बनाने के पैसे नहीं देता हैं लेकिन वही यूट्यूब शॉर्ट्स आपको Shorts Video बनाने के पैसे देता हैं।

YouTube Short Fund क्या है?

Youtube Shorts Fund यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो से पैसे कमाने का Original तथा Offcial तरीका हैं । ये Fund उन Youtube Shorts Cretor को मिलता हैं जिनका विडियो ऑडियंस द्वारा बहुत पसंद किया जाता हैं |

जिस तरह Instagram अपने Reels Creator की Financial Help करने के लिए Instagram Reels Play Bonus Program चलाता हैं. ठीक उसी प्रकार Youtube भी अपने Shorts Creator की Financial Help करने के लिए Shorts Fund प्रोग्राम चलाता हैं |

यूट्यूब शॉर्ट्स फंड क्या हैं – youtube shorts fund यूट्यूब का 100 मिलियन डॉलर का Fund हैं , इसके तहद यूट्यूब पिछले 8 महीनों में हजारों youtube creators को आर्थिक सहायता प्रदान की है, यह शॉर्ट्स फंड उन यूट्यूब क्रिएटर को मिलता है जिनका शॉर्ट्स वीडियो काफी अच्छा परफॉर्म करता हैं। ओर ज्यादा लोगो द्वारा पसंद किया जाता है।

Bonus- अब हम आपको जो Youtube Shorts से पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं, अगर आप उन्हें सही तरीके से करते हैं तो आप महीने के लाखो रूपए आसानी से कमा सकते हैं |

Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye – यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए

चलिए अब हम youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye के बारे में स्टेप बाई स्टेप समझाते हैं, हम यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के उन तरीको के बारे में भी आपको बताएँगे जो बहुत सारे YouTuber को मालूम नही होता तो चलिए यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के बारे में कुछ नया सिख लेते हैं ”

1. Shorts Fund के द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए

आपको बताते की Youtube Shorts से पैसे कमाने का original तरीका यूट्यूब शॉर्ट्स फंड हैं, यूट्यूब इस Shorts Fund को सिर्फ उन्हीं क्रिएटर्स को देता है जिनका Shorts Video बहुत अच्छा परफॉर्म करता हैं। और ऑडियंस द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है।

लेकिन यूट्यूब शॉर्ट्स फंड लेने की सुविधा आपके हाथ में नहीं हैं। जब आपका कोई Shorts Video “YouTube Shorts Fund” के लिए Eligible हो जाता है, तो यूट्यूब खुद आपको Shorts Fund का ईमेल भेजता हैं।

ईमेल में आपको यह भी बताया जाता हैं की आपको कितने $ का Shorts Fund मिला हैं, इसके बाद आपको उसी ईमेल में Claim Fund का आप्शन मिलेगा, इसी आप्शन पर क्लिक करके आप यूट्यूब के द्वारा दिए गए Youtube Shorts Fund को अपाने बैंक अकाउंट में मांगा सकते हैं ”



Youtube Shorts Fund कैसे निकाले

  1. Youtube द्वारा भेजे गए Fund Email को खोले
  2. Claim Now के आप्शन पर क्लिक करें
  3. Term & Condition को Accept करें
  4. Adsense Account Setup करें
  5. इसके बाद Youtube Shorts Fund आपके Adsense Dashboard में आ जायेगा
  6. और महीने के 21 तारिक को यह Shorts Fund आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जायेगा

2. Brand Promotion के द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए

अगर आप Youtube Shorts Video बनाते हैं तो आप brand promotion के द्वारा भी यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन ब्रांड प्रमोशन के द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छे subscriber होना चाहिए।

क्योंकि कोई भी Company किसी भी Youtuber तभी Brand Permotion करवाती हैं। जब उस Youtuber के चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो, तथा उसके पास एक मजबूत ओडियंस हो।

Brand Permotion के द्वारा Youtuber पैसे कैसे कमाते हैं इस बात को अच्छी तरह से समझने के लिए आप निचे दिए गए Video को देख सकते हैं |

जैसे आपने ऊपर के विडियो में देखा की कैसे SEVENGERS Youtube Channel के Creators Muuchstac Hair Oil का परमोशन कर रहे हैं | अब इन लोगो ने इस OIL का Permotion Free में नहीं किया होगा ” बल्कि इसके लिए SEVENGERS ने करीब 1 लाख रूपए से ज्यादा Charge किये होंगे |

लेकिन इस तरीके के द्वारा Youtube Shorts से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर होना चाहिए, जैसे यहाँ पर SEVENGERS Youtube Channel का सब्सक्राइबर 10 मिलियन से अधिक हैं ” इसलिए इन्हें लगातार Brand Permotion के Offer मिलते रहते हैं |

3. Affiliate Marketing के द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसा कमाए

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने का तीसरा तरीका हैं । इसमें आपको किसी ई कॉमर्स कंपनी जैसे Amazon, Flipkart इत्यादि के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होता हैं।

तथा इसके बाद उस कंपनी के किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बनना होता है, इसके बाद आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स में उस प्रोडक्ट के बारे में Review दे सकते हैं तथा उस प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को अपने यूट्यूब शॉर्ट्स के description में डाल सकते हैं।

इसके बाद कोई ना कोई आदमी जब आपके एफिलिएट लिंक से इस प्रोडक्ट को जरूर खरीदेगा, तो आपको इसके बदले एक निश्चित कमिशन मिलता है। और इस तरह आप एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से यूटयूब शॉर्ट्स से पैसे कमा सकते हैं।

इसके बारे में और ज्यादा समझने के लिए आप निचे दिए गए Guide Video को देखे |

4. Mobile Unboxing करके यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए

आपने यूट्यूब शॉर्ट्स के माध्यम से बड़े बड़े यूट्यूबर को बड़े बड़े कंपनियों के Mobile Unboxing करते हुए देखा होगा। लेकिन ये लोग फ़्री में किसी मोबाइल का Unboxing video नहीं बनाते हैं। बल्कि इसके लिए वो मोबाइल कंपनी से लाखों रुपए लेते हैं।

तो ठीक इसी प्रकार से आप भी यूट्यूब शॉर्ट्स के द्वारा पैसे कमा सकते हैं हां इसके लिए आपका चैनल टेक कैटेगरी का होना चाहिए, और आपके यूट्यूब चैनल पर अधिक सब्सक्राइबर होना चाहिए।

5. Merchandise बेचकर यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए

आज के समय में करीब 20% यूट्यूबर Merchandise का उपयोग करके यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाते हैं। अगर आपको नहीं पता कि Merchandise क्या होता है। तो हम पहले आपको इसके बारे में थोड़ा समझा देते हैं।

आपने बहुत सारे यूट्यूबर को देखा होगा जो अपने यूट्यूब चैनल के लोगो को टी शर्ट, चाभी, बैग इत्यादि पर लगाकर अपने सब्सक्राइबर को बेचते हैं। इससे वो काफी अच्छा पैसे कमा लेते हैं.

मैं आपको ये इसलिए बता रहां हूँ की ठीक इसी तरीको को अपनाकर Youtube Shorts से पैसे कमा सकते हैं | इसके लिए आपको अपने Channel का के Creator Studio में जाकर Monetization के आप्शन पर क्लिक करके Merchandise को Setup करना होगा |

Merchandise बेचकर यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए
Ishan Moniter Channel Merchandise

Merchandise बेचकर यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाते हैं, इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानने के लिए निचे दिए गए विडियो को देखे?



6. Shorts Video को Monetize करके पैसे कमाए

जिस तरह आप अपने Normal Youtube Video से पैसे कमाते हैं ठीक उसी प्रकार आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स को भी Monetize करके पैसे कमा सकते हैं लीं इस तरीके से आप तभी पैसे कमा पाएंगे जब आपके यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो पर ट्राफिक शॉर्ट्स फीचर्स से ना आकर Browse Features आता हैं क्योंकि जब कोई आदमी Browse Features के माध्यम से आपके Youtube Shorts विडियो को देखता हैं तो वहां पर गूगल एडसेंस का Ads चलता है, जिससे आपकी कमाई होती हैं |

लेकिन अपने Shorts Video को Monetize करने के लिए आपके चैनल पर 1000 Subscriber तथा 4000 घंटे का Watch Time पूरा होना चाहिए तब ही आप इस तरीके के माध्यम से Youtube Shorts से पैसे कमा सकते हैं |

7. Course बेचकर पैसे कमाए

अगर आप किसी भी प्रकार के कोर्स को बनाते है तो आप YouTube Shorts के माध्यम से उसे ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है. जिसके बाद अगर आपके कोर्स लोगो को पसंद आई होगी तो लोग आपके कोर्स को जरुर खरीदेंगे.

कोर्स बेचने के लिए आप एक वेबसाइट बना सकते है और लोगो को shorts के माध्यम से अपने कोर्स के बारे में बता सकते हैं. वेबसाइट बनाना मै इसलिए कह रहा हूँ ताकि लोगो को एक प्लेटफार्म मिल जाए ताकि उन्हें किसी भी प्रकार के परेसानी का सामना न करना पड़े.


Youtube Shorts पर अपना विडियो कैसे डालते हैं?

  • Youtube App को खोले
  • अपना Channel चुने
  • + के आप्शन पर क्लिक करें
  • शॉर्ट्स के आप्शन पर क्लिक करें
  • अब यहाँ से आप Shorts Video को Recording कर सकते हैं |
  • लेकिन अगर आपने पहले से Video को Recording कर के रखे हैं
  • तो आप Gallery के आप्शन पर क्लिक करके उस विडियो को चुने
  • इसके बाद आप उस विडियो का टाइटल, टैग, इत्यादी को लिखकर
  • Youtube पर अपलोड कर सकते हैं |

Youtube Short पर अपना विडियो वायरल कैसे करे और यूट्यूब शॉर्ट्स पर व्यूज कैसे बढ़ाएं?

  1. High quality Video Upload करें
  2. Title, Description, Tag में अपने Keyword का इस्तेमाल करें
  3. अपने विडियो के टाइटल में #Shorts, #Ytshorts जैसे hashtag की लगाये
  4. Thumbnail को Attractive बनायें
  5. Shorts Video के लिंक को social media पर शेयर करें
  6. लोगो द्वारा कमेन्ट किये सवाल का जवाव दे
  7. इन तरीको को अपनाकर आप अपने youtube shorts को Viral कर सकते हैं |

यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने के क्या क्या फायेदे हैं?

यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने के निम्नलिखित फायदे हैं जिसको हम निचे Step By Step बता रहे हैं |

1. चैनल तेजी से Grow होता हैं ?

हम जब अपने चैनल पर Shorts Video को Upload करते हैं तो वो Youtueb के Normol Video के अपेक्षा ज्यादा Viral होता हैं. जिससे आपका सब्सक्राइबर भी तेज़ी से बढ़ने लगता हैं. मैंने अपने कई सारे दोस्तों को देखा हैं जो Youtube पर Video बनाते हैं वो जब अपने चैनल पर Normol Video Upload कर रहे थे तो उनकी विडियो की Quality अच्छी होते हुए भी उनके Video पर Views नहीं आते थे ”

लेकिन जब से वो अपने चैनल पर Shorts Video Upload करने लगे तब से उनका हर विडियो पर बहुत अच्छा View आ जाता हैं, तो अगर आपके भी Youtube Channel पर View & Subscriber नहीं बढ़ रहे हैं तो मेरे ख्याल से आपको आज से ही Shorts Video को बनानी चाहिए |

2. मेहनत कम कमाई ज्यादा

शायद आपको विस्वास ना हो लेकिन जितना हम अपने Long Youtube Video से पैसे कमाते हैं उससे कई गुना ज्यादा हम अपने Shorts Video से पैसे कमा सकते हैं, अगर हम Youtube Long विडियो की बात करें तो जब Long Video पर 10 लाख यानि 1M View आता हैं. तो उसके बदले में हम 250$ तक मिलता हैं ”

लेकिन अगर हमारे Shorts Video पर 1M View आ जाये तो इसके लिए हमें 300$ से 1000$ तक का Youtube Shorts Fund मिलता हैं, तो Youtube Shorts Video बनाने का सबसे बाद फायदा यह भी हैं की हम अपने Normol Video से ज्यादा Shorts Video से पैसे कमा सकते हैं |

यूट्यूब शॉर्ट्स कितना भुगतान करते हैं?

यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो बनाने पर यूट्यूब आपको कितना भुगतान करेगा, इस बात एक कोई एक जवाव नहीं हैं | क्योंकि Youtube आपके शॉर्ट्स विडियो के View, Like और विडियो के केटेगरी के अनुसार पैसे देता हैं ” लेकिन Youtube हर शॉट्स क्रिएटर को $100 से $1000 तकन का Shorts Fund देता हैं |

यूट्यूब शॉर्ट्स को व्यूज मिलने में कितना समय लगता है?

अगर आपका शॉर्ट्स विडियो ट्रेंडिंग टॉपिक पर रहता हैं तो आपको शॉर्ट्स विडियो पर 10 मिनट के अन्दर व्यू आना शुरू हो जाता हैं |

क्या मैं 1000 सब्सक्राइबर के बिना YouTube शॉर्ट्स का मुद्रीकरण कर सकता हूँ?

हाँ आप 1000 सब्सक्राइबर के पहले अपने youtube शॉर्ट्स विडियो से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने शॉर्ट्स विडियो को वायरल करना होगा, इसके बाद Youtube के तरफ वसे आपको Shorts Fund मिल जाता हैं |

यह भी पढ़े

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए – गाइड विडियो



निष्कर्ष

तो दोस्तों आशा करते हैं की यह जानकारी “Youtube Shorts se paise kaise kamaye” आपको बहुत पसंद आये होगी और अब आप आसानी से Youtube Shorts Video बनाकर पैसे कमा सकेंगे, बाकी हम, भगवान से कामना करते हैं, की आप जल्द एक Successful Youtuber बने |

हम आपसे एक अनुरोध करना चाहते हैं. इस पोस्ट को अपने तमाम दोस्तों तथा परिवार में जरुर शेयर करें ताकि वो भी इस पोस्ट को पढ़कर Youtube Short se paise kaise kamaye के बारे में जान सके |

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Youtube Short Youtube ने क्यों लंच किया?

आज के समय में अधिकतर लोग Shorts video को देखना पसंद करते है. क्योंकि लोगो के पास इतना टाइम नहीं हैं की वो long video को देख सके इसी मौके का फायदा उठाकर Youtube ने Youtube shorts को लंच किया |

यूट्यूब शॉर्ट्स पर कितने पैसे मिलते हैं?

अगर आपका यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो वायरल हो जाता हैं तो आपको यूट्यूब के तरफ से लगभग $1000 का यूट्यूब शॉर्ट्स फण्ड मिलता हैं , जो भारतीय मुद्रा मे 79722.00 होता हैं |

क्या मैं 1000 सब्सक्राइबर के बिना YouTube शॉर्ट्स का मुद्रीकरण कर सकता हूँ?

हाँ आप अपने YouTube शॉर्ट्स को एफिलिएट मार्केटिंग, ब्रांड परमोशन जैसे तरीको को अपनाकर बिना 1000 सब्सक्राइबर पुरे किये YouTube शॉर्ट्स का मुद्रीकरण कर सकते हैं |

यूट्यूब शॉर्ट्स फंड कब मिलता है?

जब आपका यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो वायरल होने लगता हैं तब यूट्यूब के तरफ से यूट्यूब शॉर्ट्स फण्ड मिलता हैं |

क्या यूट्यूब शॉर्ट्स पैसे देता है?

अगर आपका सवाल की क्या यूट्यूब शॉर्ट्स पैसे देता है? – तो इसका जवाव हैं हाँ youtube आपको शॉर्ट्स विडियो बनाने के लिए youtube शॉर्ट्स फण्ड देता हैं |

शॉर्ट वीडियो कितने मिनट का होना चाहिए?

आपका Youtube Shorts Video को 60 सेकंड यानि 1 मिनट का होना चाहिए , इससे आपके Youtube Shorts विडियो का वायरल होने की सभवना बढ़ जाती हैं |

Youtube fanpage shorts video se paise earn hote hai north_east
tag

हाँ अगर आप किसी Youtuber का Fan Page Youtube Channel बनाकर, उसके Long विडियो को Shorts Video बनाकर अपलोड करते हैं, तो इससे आप पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको Shorts Video में कही कही अपनी भी आवाज देनी होगी |

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

4 thoughts on “Youtube Short Se Paise Kaise Kamaye – पुरी जानकारी”

  1. मेरा विडीयो को लाइक सबकराईब विडीयो लाइक ओर शेयर कर दो

    Reply

Leave a Comment