2023 में Part Time Jobs For Student – ऐसे करे आवेदन

4.1/5 - (97 votes)

Part Time Jobs For Student :- अगर आप भी एक स्टूडेंट हैं और कही पर पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाना चाहते है तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको 9+ से भी ज्यादा पार्ट टाइम जॉब के बारे में बताने वाले हैं.

मैं यह जानता हुं की जब हम School या Collage में पढ़ते है तो हममें से अधिकतर लोग चाहते है की महीने के कुछ रुपए कमा सके, जिससे कम से कम अपने खर्चे के लिए दुसरे पर निर्भर न रहना पढ़े.

चाहे आप कॉलेज में हो या स्कूल में सभी स्टूडेंट इस काम को कर सकते है। बस आपको 2 से 3 घंटे काम करना होगा, जिसके लिए आपको अच्छी ख़ासी सैलरी मिल जाएगी।

part-time jobs for student
part time jobs for student

सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की मैं आपको सिर्फ Genuine Part Time Job के बारे में ही बताऊंगा। जिससे आप एक बढ़िया सैलरी प्राप्त कर सकते हैं, 

मैं भी जब एक students था तो मैं Part Time Job करके मैं इतने पैसे कमा लेता था जिससे मैं अपनी स्कूल फ़ीस और अन्य खर्चे आसानी से उठा पाता था। इसलिए अगर आप भी एक स्टूडेंट है तो आप मुझ पर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि मैंने खुद Part Time Job करके पैसे कमाए हैं। 

अनुक्रम दिखाए

Part Time Jobs For Students In Hindi

पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब्स फॉर स्टूडेंट्स: अगर आप एक स्टूडेंट है और ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब करना चाहते है, तो आप ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, डाटा एंट्री इत्यादि के काम को कर सकते हैं।

हम निचे आपको part time job for students के बारे में बताने जा रहे हैं ” .

बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स फॉर स्टूडेंट्स

#1. कंटेंट राइटिंग

मेरे हिसाब से अगर आपको लिखना पसंद है तो आपको कंटेंट राइटिंग का जॉब अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह काम लिखने वाला ही होता है।

उदाहरण के लिए आप हमारे इस लेख -“स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए” को पढ़ रहे हो। यह भी किसी व्यक्ति के द्वारा ही लिखा गया है।

आप ऐसे ही बहुत से विषय से संबंधित ऐसे आर्टिकल को लिखकर ऑनलाइन काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग की नौकरी कैसे मिलेगी?

अगर आप हिंदी कंटेंट राइटिंग का जॉब करना चाहते है तो आपको बहुत सारे वेबसाइट पर संपर्क करना चाहिए। 

जैसे आप मेरे Contact Us Page मे जाकर मुझसे संपर्क कर सकते है। यदि मेरे पास कंटेंट राइटिंग की जॉब खाली होगी तो मै आपको जॉब दे दूंगा।

इसके अलावा आप कुछ फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर भी रजिस्टर करके वहां से कंटेंट राइटिंग का नौकरी ले सकते है।

बाकी अगर आप कंटेंट राइटिंग के बारे में अधिक जानना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें के आप जान सकते है।

कंटेंट राइटर की सैलरी कितनी होती है?

अगर आप एक कंटेंट राइटर के तौर पर काम करते है तो आपकी शुरुआती समय में सैलरी मात्र ₹6000 महीने होती है।

लेकिन जैसे जैसे आप एक अनुभवी कंटेंट राइटर बन जाते है तो आपकी सैलरी ₹25000 या इससे अधिक भी हो सकती है।

#2. Data Entry : Best Job For Student

अगर आप बेस्ट पार्ट टाइम जॉब फॉर स्टूडेंट को ढूंढ रहे है तो Data Entry का काम भी आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है।

डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपको Excel, MS Word, Notepad आना चाहिए क्योंकि डाटा एंट्री का काम , Excel, MS Word, Notepad के द्वारा ही होता है|

डाटा एंट्री के काम में आपको किसी Data को तैयार करना होता है। Data मे आपको कुछ भी काम मिल सकता है, इसमे आपको लोगो द्वारा दिये गए डाटा को एक Sheets पर तैयार करना होता हैं। 

जैसे की हमने बताया की Data Entry Student के लिए एक Best Part Time Jobs हैं अगर आप इस Job के बारे मे और ज्यादा जानना चाहते है तो आप नीचे दिये गए वीडियो को जरूर देखे। 

Data Entry का काम कैसे मिलेगा

Data Entry के काम के लिए आप किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर अपने आपको रजिस्टर कर सकते है, जिन लोगो को डाटा एंट्री ऑपरेटर्स कि जरूरत होगी वो आपसे खुद संपर्क करेंगे। 

इसके अलावा आजकल सभी कंपनी में एक डाटा एंट्री करने वाले व्यक्ति की जरूरत होती है। इसलिए आप अलग अलग कंपनी में भी जाकर डाटा एंट्री वाले व्यक्ति के लिए पद खाली है या नहीं इसके बारे में पूछताछ कर सकते है।

इसके अलावा आपको Facebook पर बहुत सारे Group भी मिल जाते है। जहां पर आपको डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम आसानी से मिल जाता है। अगर आप part time job for students online की तलाश में हुए तो Data Entry का Job आपके लिए एक बेस्ट आप्शन हो सकता हैं क्योंकि Data Entry का काम आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाता हैं |

Data Entry Operator की सैलरी

शुरुआती समय में Data Entry के तौर पर एक Data Entry Operator की सैलरी ₹6000 होती है लेकिन जैसे ही आपको कुछ अनुभव मिलता है तब आपको सैलरी भी अधिक हो जाती हैं।

जब आपको थोड़ा सा अनुभव हो जाए तो आप फ्रीलांसंग भी कर सकते है। 

#3. Digital Marketer – Best Part time job for student

अगर आपको ऑनलाइन मार्केटिंग मे बहुत ज्यादा दिलचस्पी है, और आपको ऑनलाइन मार्केटिंग बिल्ड करना बहुत अच्छे तरीके से आता है तो आप Digital Marketer का Jobs कर सकते है। 

मेरे हिसाब से डिजिटल मार्केटर का जॉब किसी भी स्टूडेंट के लिए बेहतर होगा जो कि ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब करना चाहता है। 

इसमें वैसे तो आपको काफी सारी जानकारी पहले लेनी पड़ती है लेकिन अगर आप थोड़ी सी भी जानकारी इसकी ले लेते हैं तो आपको काफी आसानी से डिजिटल मार्केटर की नौकरी मिल जाती हैं। 

लेकिन उससे पहले आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर मैं यह

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? हर कंपनी जो अपने प्रोडक्ट या सेवा ऑनलाइन उपलब्ध है, वो अपने प्रोडक्ट तथा सर्विस को अधिक सेल करवाने के लिए इंटरनेट के द्वारा मार्केटिंग करती है बस इसी प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है। 

जो व्यक्ति डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित कार्यों को करते हैं उसे हम डिजिटल मार्केटर कहते हैं। आप नीचे दिए गए वीडियो से इसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं। 

Digital Marketer की नौकरी कैसे मिलेगी

Digital Marketer की नौकरी लेने के लिए सबसे पहले आपको थोड़ा सा अनुभव लेना जरूरी है। इसके लिए पहले आपको छोटे-छोटे वेबसाइट के साथ काम कर लेना है। 

जिसके बात जब आपका डिजिटल मार्केटिंग में अनुभव काफी अच्छा हो जाए तो आपOnline Freelancing कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि जितने भी डिजिटल मार्केटर हैं वह अधिकतर Online Freelancing करते ही पैसा कमाते हैं। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए काफी बेस्ट हो सकता है। 

Digital Marketer की सैलरी कितनी होती है? 

अगर आप एक डिजिटल मार्केटर के तौर पर काम करते हैं तो आपके शुरुआती समय में सैलरी ₹18000 होती हैं। 

यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि आप कितने बड़े कंपनी या व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं लेकिन जैसे जैसे आप थोड़ा अनुभवी होते जाते हैं। इसमे आपकी कमाई भी बढ़ते जाते हैं। 

अगर आप एक अच्छे डिजिटल मार्केटर बन जाते हैं तो आप महीने के ₹400000 से लेकर ₹500000 तक कमा सकते हैं। 

#4. Graphic Designing 

ग्राफिक डिजाइनिंग भी एक उभरता हुआ कैरियर हैं। अगर आप इसमें पार्ट टाइम नौकरी करते हैं तो आपको कम से कम ₹10000 महीने के मिल ही जाते हैं। 

Graphic Designing के काम में आपको मुख्य रूप से Image बनाना होता हैं, तथा इमेज को एक बेहतरीन डिजाईन देना होता हैं जिससे देखने वाले लोग उस इमेज को देखकर ही आकर्षित हो जाएँ, और वो इमेज में जिस किसी विषय के बारे में जानकारी दी गई हैं उसे जानने के लिए उत्सुक हो जाएँ |

अगर आप सही तरीके से ग्राफिक डिजाइनिंग का काम करते हैं, तो आप इससे महीने के 50 हजार रूपए से भी ज्यादा रूपए कमा सकते हैं, अगर आप अमेरिका जैसे Develop Country के लोगो के लिए Graphic Designing का काम करते हैं तो आप इससे ज्यादा रूपए भी कमा सकते हैं |

अगर आप तो सही तरीके से 1 महीने ग्राफिक डिजाइनिंग को सीख लेते हैं तो उसके बाद आप ग्राफिक डिजाइनिंग की पार्ट टाइम नौकरी कर सकते हैं। 

Graphic Designer के लिए आवेदन कैसे करे

जब आप ग्राफिक डिजाइनिंग पूरी तरीके से सीख जाते हैं तो सबसे पहले आपको छोटे लोगों के साथ ही काम करना चाहिए ताकि आपको थोड़ा सा अनुभव हो सके। 

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी फ्रीलान्सिंग वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर करके एक अकाउंट बना लेना है और वहां से आपको काफी अच्छे ख़ासे नौकरियाँ मिल जाती हैं। 

आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देखकर जानकारी ले सकते हैं। 

ग्राफिक डिजाइनर की सैलरी कितनी होती हैं। 

जैसा कि मैंने आपको बताया कि शुरुआती समय में ग्राफिक डिज़ाइनर की सैलरी महीने की ₹10000 या इससे अधिक भी हो सकती है लेकिन जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता जाएगा वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ेगी। 

अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग में काफी एक्सपर्ट हो जाते हैं तो आप महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। 

#5. Delivery Boy 

अगर आप पार्ट टाइम नौकरी करना चाहते हैं तो डिलीवरी ब्वॉय भी आपके लिए एक बेस्ट नौकरी हो सकता है। 

इसमें आपको किसी डिलीवरी कंपनी के साथ मिलकर काम करना होगा, मार्केट में ऐसे बहुत सारे डिलीवरी कंपनी है जो स्टूडेंट को पार्ट टाइम जॉब करने का मौका देती है जैसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट जोमैटो । 

इसके अलावा फूड डिलीवरी कंपनी जैसे जोमैटो और Swiggy में भी डिलीवरी बॉय की भर्ती होती रहती है तो आप इन कंपनियों में भी डिलीवरी ब्वॉय की पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। 

डिलीवरी ब्वॉय जॉब के लिए आवेदन कैसे करें। 

आप जिस भी डिलीवरी कंपनी में जॉब करना चाहते हैं उसके ऑफिशियल कैरियर वाली वेबसाइट पर जाकर आप डिलीवरी ब्वॉय जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आप ऑफलाइन उसे डिलीवरी कंपनी के ऑफिस में भी जाकर डिलीवरी बॉय जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

डिलीवरी ब्वॉय की सैलरी कितनी होती है। 

जब आप किसी कंपनी में डिलीवरी ब्वॉय के तौर पर नौकरी करते हैं तो आप की सैलरी ₹15000 से लेकर ₹20000 तक हो सकती है। 

#6. Photography

अगर आपको फोटो खींचना अच्छा लगता है, तो आप फोटोग्राफी का काम करके अच्छे खाशे पैसे कमा सकते हैं। ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट है जो पार्ट टाइम फोटोग्राफी का काम करके अच्छे खाशे पैसे कमा रहे हैं। 

फोटोग्राफी करने के लिए आपके पास एक कैमरा होना चाहिए इसके साथ ही आपको कैमरा एंगल का अच्छी तरह से ज्ञान होना चाहिए तभी आप एक बेहतरीन फोटो तैयार कर पाएंगे। 

आप फोटोग्राफी करके ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं इसके लिए आपको उन व्यवस्था हिट पर रजिस्टर करना होगा जो फोटो को खरीदते हैं, उदाहरण के लिए Shutterstock, Imagesbazaar, Pixabay

और अगर आप भी पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं इससे आपको इस जॉब के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी

Photography का काम कैसे मिलेगा? 

फोटोग्राफी का काम आप दो तरीके से पा सकते हैं , आप किसी स्टूडियो या कंपनी के लिए फोटोग्राफी का काम के लिए उनके ऑफिस में जाकर पूछताछ कर सकते हैं|

 लेकिन आप ऑनलाइन फोटोग्राफी का काम करना चाहते हैं तो आप Shutterstock, Imagesbazaar जैसे वेबसाइट पर जाकर और फोटो Publish करके फोटोग्राफी का काम कर सकते हैं। 

Photography से कितना पैसा कमाया जा सकता है. 

शुरुआती समय में आप फोटोग्राफी से ₹20000 महीने कमा सकते हैं लेकिन इसमें भेज जैसे-जैसे आप का अनुभव पड़ेगा वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती हैं. 

अगर आप किसी वेबसाइट पर फोटोग्राफी के काम को करते हैं तो आपकी इनकम निरंतर बढ़ते ही जाएगी। 

#7. Social Media Manager

सोशल मीडिया मैनेजर एक ऐसा जॉब है जिसे स्टूडेंट पार्ट टाइम जॉब के रूप में आसानी से कर सकता है।  और सोशल मीडिया मैनेजर का जॉब आपको आसानी से मिल जाता है। 

आपको बता दें कि सोशल मीडिया मैनेजर के जॉब में आपको किसी कंपनी या व्यक्ति के सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल करना होता है। 

Social Media मैनेजर का जॉब कैसे पाए

सोशल मीडिया मैनेजर का जॉब पाने के लिए आप LinkedIn जैसी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। या आप फ्रीलान्सिंग Website  पर जाकर भी सोशल मीडिया मैनेजर के जॉब के लिए अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं 

सोशल मीडिया मैनेजर की सैलरी कितनी होती है। 

सोशल मीडिया मैनेजर की सैलरी शुरुआती समय में ₹23000 हो सकती हैं। इसके अलावा आप जितना अधिक अकाउंट को मैनेज करेंगे उतना ही आपको अधिक सैलरी मिलेगी। 

Best Part Time Job For Students Work From Home – Guide Video



इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष

आशा कहते हैं कि हमने आपको Part Time Jobs For Student से संबंधित सारी जानकारी दे दिया हैं और इनमें से आपको कोई काम ज़रूर पसंद आया होगा।  हमने इस पोस्ट में आपको Best Part Time Job For Student Online के बारे में बताया हैं, इस पोस्ट को अपने तमाम दोस्तों रिश्तेदारों में ज़रुर शेयर करें ताकि वो भी इस पोस्ट का फायदा उठा सके |

अगर आपको हमारे इस पोस्ट Best Jobs For Student से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। 

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

4 thoughts on “2023 में Part Time Jobs For Student – ऐसे करे आवेदन”

  1. हेल्लो सर ऑनलाइन जॉब करना बाकि ऑनलाइन पैसे कमाना जितना ही थोड़ा मुस्किल है लेकिन इस आर्टिकल से लोगो को काफी मदद मिलेगी लॉकडाउन के बाद काफी लोग पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन दुनिया की तरफ आकर्षित हुए हैं और काफी लोग इसमें सफल भी हुए हैं और आप ऐसे ही जानकारी देंगे तो इसमें और भी लोगो का फायदा होगा

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment