Google Full Form In Hindi: गूगल को किसने बनाया {99% फ़ैल}

Google Full Form, Google Full Form In Hindi, Full Form Of Google, Full Form Of Google In Hindi, Owner Of Google In Hindi, How Google Earn Online, CEO of Google, Owner Of Google, Success Story Of Google.

अगर आप भी किसी जानकारी को प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो वहां पर आप Google का इस्तेमाल करते ही होंगे लेकिन यदि किसी से पूछ दिया जाए कि Google क्या है और Google Ka Full Form क्या है तो बहुत कम लोग ही इस सवाल का जवाब दे पाएंगे।

यदि ऐसे में आपको इन प्रश्नों का जवाब पता रहे तो आप अपने दोस्तो के बीच बताके अपनी प्रशंसा करवा सकते हैं। साथ ही हम आपको Google के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है ताकि आपके मन मे कोई सवाल ना रहे।

Google Full Form In Hindi – जानकर हो जाओगे हैरान

दोस्तो, Google का फूल फॉर्म – “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth“. इस प्रकार गूगल का नाम पड़ा और आपको अब शायद गूगल के फूल फॉर्म से संबंधित जानकारी मिल गई होगी।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि Google Full Form “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth” तो अब आपको इसका हिंदी में भी मतलब पता होना चाहिए।

आपको बता दे की गूगल का फूल फॉर्म – ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ होता है। जिसका मतलब पृथ्वी की उन्मुख समूह भाषा का वैश्विक संगठन होता है।

Google Overview In Hindi

कंपनी का प्रकारसार्वजनिक
उद्योग का प्रकारऑनलाइन उद्योग
स्थापना4 सितंबर 1998
स्थापना का स्थानमेलनो पार्क, कैलिफोर्निया
कर्मचारी की संख्या139,995
गूगल के संस्थापकलैरी पेज और सेर्गे ब्रिन
गूगल के सीईओ सुन्दर पीचाई

Google क्या है? What Is Google In Hindi

Google एक Search Engine है, जिसपर आप कोई भी प्रश्न को सर्च करके उसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं। गूगल सिर्फ सूचना को देने का काम ही नहीं करता बल्कि आप किसी वेबसाइट पर जाने के लिए भी गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मान लीजिए कि आप गूगल पर Best Computer Course को सर्च करके गूगल पर गए तो आपको Google बहुत से Course के बारे में फायदा और नुकसान बताता है। जिससे आप यह तय कर सके कि आपके लिए कौन सा कोर्स बेस्ट रहेगा।

Google को किसने बनाया है?

Google की शुरुआत 4 September 1998, Menlo Park, California, United States को हुई थी. इसकी शुरुआत Larry Page और Sergey Brin के द्वारा किया गया था.

यह भी पढ़े

Google पैसा कैसे कमाता है?

गूगल बहुत से तरीके का इस्तेमाल करके पैसा कमाता है। चलिए इसके बारे में एक-एक करके जान लेते हैं।

Google Adsense

Google Adsense एक गूगल का प्रोडक्ट है जो कि विज्ञापन से संबंधित कार्य को करता है। जब भी आप यूट्यूब पर किसी वीडियो को देखते हैं तो वीडियो के बीच में आपको किसी ना किसी कंपनी का प्रचार दिखाई देता है।

वह प्रचार गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही दिखाया जाता है। सिर्फ यूट्यूब पर ही नहीं आप बहुत सारे वेबसाइट पर जाएंगे तो वेबसाइट पर अधिकतर Advertisment Google Adsense के द्वारा ही करवाया जाता है।

Google Play Store से कमाता है।

Google Play Store से हम किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाते हैं लेकिन आप सोच रहे होंगे कि गूगल गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करते हैं आखिर पैसा कैसे कमाता होगा।

आपको बता दें कि यह सारे ऐप Google खुद नहीं बनाता है। इसे कोई व्यक्ति बनाकर डालता है और इन ऐप को Google Play Store पर डालने के लिए Google कुछ पैसे चार्ज करता है।

सामान्य तौर पर यदि आप अपना एक ऐप बनाकर Google Play Store पर उसे Publish करवाते है तो आपसे गूगल 25$ Charge करता है, जो कि भारतीय रुपए में 1984₹ लेता है।

Google Map से कमाता है।

आपको शायद जानकर हैरानी हो ओके गूगल मैप से भी काफी पैसे गूगल कमाता है। इसमें मुख्यता दो तरीकों से गूगल पैसे कमाता है।

किसी ब्रांड को प्रोमोट करके

जब भी आप गूगल पर किसी रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल, क्लीनिक, मेडिकल स्टोर और होटल जैसे अन्य को सर्च करते है तो आपको टॉप पर कुछ हॉस्पिटल, रेस्टोरेंट दिखाई देता है। Google Map जिनका भी टॉप पर दिखवाता है, उनसे पैसे चार्ज करता है।

Delivery Company से 

बहुत से डिलीवरी कंपनी जैसे, अमेज़न, फ्लिपकार्ट, Delihivery जैसी अन्य कंपनी Google Map का इस्तेमाल सामन को एक जगह से दूसरी जगह तक Deliver करने के लिए इस्तेमाल करता है।

ऐसे में Google सभी डिलीवरी कंपनी से काफी अच्छी खासी रकम चार्ज करता है 

Google कैसे काम करता है? 

क्या आपने कभी सोचा है कि Google कैसे काम करता है यानी जब आप गूगल पर किसी भी प्रश्न को सर्च करते हैं तो गूगल आपको बेस्ट रिजल्ट कैसे दिखाता है। 

मतलब अगर आप किसी भी प्रश्न को गूगल पर सर्च करते हैं तो उस प्रश्न से सबंधित उसका जवाब कई सारे वेबसाइट पर डाला होता है। जिसके कारण गूगल का या काम होता है कि वह आपको 

मै आपको फिर से याद दिलाना चाहूंगा कि गूगल एक सर्च इंजन है और हमने आपको अपने पिछले पोस्ट में बताया हुआ है कि सर्च इंजन कैसे काम करता है, वहां पर जाकर आप इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े

Google के लोकप्रिय प्रोडक्ट

अब चलिए गूगल के प्रोडक्ट के बारे में जान लेते हैं। इसमें हमने आपको गूगल पर कुछ महत्वपूर्ण प्रोडक्ट के बारे में बताया है जिसे सामान्य तौर पर रोज इस्तेमाल होता है

Google Search

Google Search का इस्तेमाल बहुत सारे लोग करते हैं। यह और कुछ नहीं बल्कि जब आप गूगल पर किसी सवाल को सर्च करते हैं तो उसी बॉक्स को गूगल सर्च कहा जाता है। यह गूगल के द्वारा दिए जाने वाले सबसे बेहतरीन प्रोडक्ट में से एक है।

Google Map

अगर हम कहीं भी जाते हैं और हमें रास्ता पता नहीं रहता तो अधिकतर समय हम गूगल मैप का ही इस्तेमाल करते हैं। 

Google Map एक प्रोडक्ट है जिसे गूगल के द्वारा दिया गया है, हम इसके इस्तेमाल से अपनी मौजूदा लोकेशन, नजदीकी स्थानों के नाम, नजदीकी होटल, स्कूल, रेस्टोरेंट इत्यादि देख सकते हैं।

Google Chrome

Google Chrome एक वेब ब्राउज़र है जिसे गूगल के द्वारा बनाया गया है, वेब ब्राउज़र हमें इंटरनेट इस्तेमाल करने का एक रास्ता देता है। 

गूगल के द्वारा बनाया गया गूगल क्रोम दुनिया का फास्टेस्ट वेब ब्राउज़र है और यह लगभग हर ऑपरेटिंग सिस्टम में हमें दिखाई देता है। 

खास तौर पर हम एंड्राइड के बात करें तो Android मे Default वेब ब्राउज़र Google Chrome ही होता है।

Google Translate

यदि हमें अंग्रेजी के शब्दों को हिंदी में देखना हो या हिंदी के शब्दों को अंग्रेजी में तो हम में से अधिक लोग गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल करते हैं।

गूगल ट्रांसलेट को गूगल के द्वारा बनाया गया है और हम इसके मदद से किसी भाषा को किसी अन्य दूसरे भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

इस समय पर आपको गूगल ट्रांसलेट में 100 से भी अधिक भाषाएं मिल जाएंगे।

Google Mail

Google Mail को हम G-Mail भी कहते है और इसका इस्तेमाल हम में से अधिक लोग किसी भी प्रकार के Document, Text, और Message को भेजने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

YouTube

Youtube को गूगल के द्वारा खरीदा गया और फिलहाल में देखे तो यह गूगल का ही प्रोडक्ट है। आज हम यूट्यूब के मदद से ही कई वीडियो को ऑनलाइन देख सकते हैं

इसका इस्तेमाल करके कुछ लोग पैसे भी कमा ले रहे हैं। इसके मदद से आप भी अपने वीडियो को ऑनलाइन यूट्यूब पर शेयर कर सकते हैं।

Google Play Store

गुगल प्ले स्टोर के मदद से हम किसी भी ऐप को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। 

हमें से भी जब किसी को ऐप को डाउनलोड  करना होता है तो अधिकतर लोग गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करते हैं।

इस हिसाब से देखें तो गूगल प्ले स्टोर भी गूगल का काफी महत्वपूर्ण प्रोडक्ट में से एक है।

गूगल से सम्बंधित सवाल

गूगल का शुरुआती नाम क्या था।

Google कंपनी की स्थापना के समय में इसका नाम BackRub था लेकिन बाद में इसके संस्थापक लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने इसका नाम मैं बदलाव करते हुए Google रख दिया और तभी से लेकर आज तक इसका नाम गूगल ही है।

Google के Ceo कौन है?

भारतीय मूल के निवासी सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ हैं।

निष्कर्ष: Google Full Form

आशा करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती होगी जिसमें हमने आपको गूगल का फुल फॉर्म, गूगल का मालिक कौन है, गूगल पैसा कैसे कमाता है, गूगल की सफलता की कहानी

और इन्हीं के जैसे कई सवालों के जवाब हमने आपको दी है, अगर आपको हमारे इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो कमेंट में जरूर बताएं।

इसके अलावा आप अपने स्कूल को दोस्तों के पास जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी गूगल का फुल फॉर्म पता चल सके और ऐसे ही जानकारी चले हमें यानी Litehindi.in को फॉलो करे

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment