Fax Full Form In Hindi : अविष्कार, फैक्स नंबर और अर्थ

Fax Full Form In Hindi, Fax Inventor, Fax Number Kya Hai, Fax kaise Bheje, Fax ka Full Form

Fax full form In Hindi : आपने फैक्स का नाम जरूर सुना होगा, क्योंकि पहले फैक्स का बहुत ज्यादा प्रयोग हुआ करता था, और आज भी कई जगहों पर फैक्स का प्रयोग किया जाता है, इसलिए आपको Fax Full Form के बारे में पता होना चाहिए।

Fax Full Form बताने के साथ ही हम आपको फैक्ट से संबंधित कई सारी जानकारियों को भी देंगे जिसे आप जानकर हैरान हो जाओगे । इसलिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

fax-full-form-hindi-photo

Fax क्या है? पूरी जानकारी

फैक्स एक ऐसा डिवाइस होता है, जिसके माध्यम से किसी भी कागज पर छपे चित्रों, दस्तावेजों आदि की नकल यानि कॉपी तुरंत एक जगह से दूसरी जगह भेजी जा सकती है।

फैक्स टेलीफोन की तरह ही काम करता है, इसके माध्यम से आप एक दस्तावेज या पत्र आदि को दूसरे किसी भी फैक्स पर भेज सकते हैं।

फैक्स में आप पेज के दोनों तरफ कुछ भी लिखकर दूसरी जगह भेज सकते हैं, फैक्स टेलीफोन लाइन के माध्यम से काम करता है, इसमें टेलिफोन लाइन और Output Fax Device जुड़े हुए होते हैं, जिसके कारण फैक्स भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।

आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि किसी के पास फैक्स भेजने के लिए आपको अगले व्यक्ति का फैक्स नंबर पता होना चाहिए, और अगले व्यक्ति को आप तक फैक्स पहुंचाने के लिए आपके फैक्स नंबर की आवश्यकता होगी।

FAX Full Form In Hindi

वैसे Fax Full Form “Facsimile” होता है और हम Fax को हिंदी में “प्रतिलिपि” भी कहते हैं

अब आपको पता चल गया होगा की Fax का पूरा नाम “Facsimile” होता है, जिसका हिंदी में अर्थ प्रतिलिपि होता है.

Fax Meaning In Hindi

Fax को हिंदी में प्रतिलिपि कहा जाता है और प्रतिलिपि का अर्थ है, किसी भी चीज की नकल करना या कॉपी करना, जैसे फैक्स मशीन में हम किसी भी दस्तावेज की कॉपी या नकल किसी दूसरे व्यक्ति के पास भेजते हैं।

हम इस मशीन के जरिए किसी दस्तावेज की कॉपी दूसरे व्यक्ति के पास भेजते हैं, यही कारण है कि इस मशीन का नाम फैक्स पड़ा, जिसका अर्थ प्रतिलिपि यानी नकल करना, कॉपी करना ही होता है।

यह भी पढ़े

FAx का आविष्कार किसने किया

Fax का आविष्कारक Alexander Bain को माना जाता है, जोकि एक Scottish Inventor है, 1843 में Alexander Bain द्वारा Electronic Printing Telegraph का अविष्कार किया गया था।

इसके अलावा Frederick Bakewell 1865 में बेकवेल इलेक्ट्रिक प्रिंटिंग टेलीग्राफ तकनीक को सामने लेकर आए और फैक्स मशीन का इस्तेमाल करके दिखाया।

Shelford Bidwell ने 1880 में स्कैनिंग फोटोटोग्राफी मशीन का आविष्कार किया था, यह मशीन दो two-dimensional origin को स्कैन करने और Manually काम करने वाली पहली फैक्स मशीन थी।

1888 में Elisha Gray ने स्क्रीन-प्रिंटर में कई महत्वपूर्ण बदलाव करके स्क्रीन-प्रिंटर में कई सुधार किए, और Elisha Gray ने ऐसी फैक्स मशीन का निर्माण किया, जो पिछली कई फैक्स मशीनों के मुकाबले ज्यादा दूरी तक फैक्स भेज सकती थी।

इसके अलावा मैं आपको बता दूं कि पहली इंटरनेट फैक्स सेवा 1996 में शुरू हुई, इसके जरिए कोई भी आम नागरिक बिना फैक्स मशीन कंप्यूटर की मदद से फैक्स भेजने और प्राप्त कर सकते हैं।

Fax Number क्या होता हैं

Fax Number के माध्यम से ही फैक्स मशीन काम करती है, इस फैक्स नंबर के माध्यम से ही दस्तावेज आदि की Copy को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है।

अगर आप फैक्स के माध्यम से किसी दस्तावेजों की प्रतिलिपि किसी के पास भेजना चाहते हैं, तो आपको अगले व्यक्ति के Fax का number पता होना चाहिए।

FAX की कई मुख्य full form

जैसा कि आपको पता है कि एक नाम की कई फुल फॉर्म भी हो सकती है, उसी प्रकार Fax की भी कई फुल फॉर्म है, चलिए Fax की कई मुख्य फुल फॉर्म सारणी के माध्यम से जानते हैं।

FAXFacsimile
FAXFresno Area Express
FAXFar Away Xerox
FAXFacsimile Automatic Xerox
FAXFacsimile Transmission

Fax कैसे भेजे?

अगर आप किसी व्यक्ति को फैक्स भेजना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अगले व्यक्ति का फैक्स नंबर पता होना चाहिए, इसके अलावा आपका Telephone Number Output भी फैक्स मशीन से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

अगर आपके पास यह सब है, तो आप किसी भी व्यक्ति के फैक्स नंबर पर फैक्स संदेश भेज सकते हैं।

Fax के प्रकार

फैक्स कई प्रकार के होते हैं, लेकिन इसके मुख्य दो प्रकारों का वर्णन नीचे दिया गया है।

वायर ट्रांसमिशन

वायर ट्रांसमिशन का आविष्कार 1846 में अलेक्जेंडर बैन ने किया, इसका इस्तेमाल करने के लिए जमीन और पोल में तार लगाने की आवश्यकता होती है।

वायरलेस ट्रांसमिशन

वायरलेस ट्रांसमिशन का आविष्कार रिचर्ड एच रेंजर ने नवंबर 1924 में किया था, जोकि अमेरिका के रायओ कॉर्पोरेशन के डिजाइनर थे, आज के समय में वायरलेस ट्रांसमिशन का इस्तेमाल समुद्री जहाजों में संदेश भेजने के लिए किया जाता है।

FAQ’s

तो दोस्तों, अब हम आज के इस लेख Fax full form और फैक्स से जुड़े लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानेंगे, इनके जरिए भी आप को फैक्स से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

Fax का full form क्या है?

Fax ka full form “Facsimile” होता है।

Fax Meaning In Hindi क्या है?

Fax का हिंदी मीनिंग प्रतिलिपि होता है, जिसका हिंदी में अर्थ नकल करना या कॉपी करना होता है।

Fax ka number

आप जिस व्यक्ति के पास फैक्स भेजना चाहते हैं, आपको Fax ka number उसी से प्राप्त करना होगा, अगर आप किसी कंपनी या अन्य जगह फैक्स भेजना चाहते हैं, तो इसके लिए आप उनकी वेबसाइट या गूगल पर सर्च करके उनका फैक्स नंबर पता कर सकते हैं।

क्या फैक्स का इस्तेमाल होता है?

जी हां, आज के समय में तरह-तरह की फैक्स मशीनों का इस्तेमाल अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है, जैसे वायरलेस ट्रांसमिशन फैक्स मशीन का इस्तेमाल समुद्र में जहाजों के लिए पास संदेश भेजने के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष

आशा है की आपको हमारे Fax का फुल फॉर्म (Fax Full Form In Hindi) से संबंधित साड़ी जानकारी मिल गयी होगी. जिसमे हमने आपको Fax का फुल फॉर्म, Fax का अविष्कार, Fax नंबर क्या होता है और फैक्स कैसे भेजे से संबंधित जानकारियाँ को हमने दिया है.

ऐसे ही Full Form से संबंधित सारे जानकारी को जानने के लिए हमारे ब्लॉग Litehindi को फॉलो करे और इस लेख को भी जरुर साझा करे

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment