Cryptocurrency क्या है? यह कैसे काम करती है? {2022}

Cryptocurrency Meaning In Hindi – दोस्तों Cryptocurrency के बारे में आपने जरूर सुना होगा, क्योंकि कुछ ही वर्षो के अंदर cryptocurrency पूरी दुनिया में फैल गई है और Cryptocurrency kya hai इसके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरुरी है।

अगर आप Cryptocurrency क्या है? यह नहीं जानते तो आप आधुनिक दुनिया की एक बहुत बड़ी तकनीक को जानने में पीछे हैं, इसलिए आज के इस लेख में हम Cryptocurrency kya hai और Cryptocurrency के बारे में अन्य कई जानकारी आसान शब्दों में विस्तार में बताने वाले हैं।

Cryptocurrency Kya Hai – What Is Crypto In Hindi

Cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी है, यह डिजिटल तरीके से काम करती है, Cryptocurrencyको देखा या छुआ नहीं जा सकता है, कुछ जगहों पर Cryptocurrency का प्रयोग लेनदेन के लिए और खरीददारी के लिए भी किया जाता है।

Cryptocurrency पर सरकार का कोई कानून नहीं होता, Cryptocurrency peer to peer electronic system पर काम करती है, Cryptocurrency की शुरुआत 2009 में हुई थी और दुनिया की पहली Cryptocurrency का नाम Bitcoin है, और शायद मुझे इसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी देने की जरुरत नहीं है.

क्योंकी अगर आप इस लेख Cryptocurrency क्या है? को पढ़ रहे तो अधिकतर संभावना यही है की आप Bitcoin का नाम सुनकर ही यह पढने आए होंगे.

Cryptocurrency कैसे काम करती है?

अब आपके दिमाग में एक सवाल जरूर होगा कि Cryptocurrency कैसे काम करती है तो मैं आपको बता दूं कि Cryptocurrency पूरी तरह Blockchain पर आधारित होती है, Cryptocurrency पूरी तरह Digital रूप से कार्य करती है, जिसमें यह एक wallet से दूसरे wallet में ट्रांसफर होती है।

Cryptocurrency को एक Wallet से दूसरे wallet में ट्रांसफर करने के लिए Mining की जाती है जोकि कुछ लोगों और Softwares द्वारा होती है, Cryptocurrency के लेनदेन में धोखाधड़ी के बहुत ही कम Chance होते हैं।

Cryptocurrency Name List In Hindi – क्रिप्टो करेंसी के नाम

अगर Cryptocurrency के प्रकार की बात करें तो भारत में सबसे ज्यादा Popular Cryptocurrency Bitcoin ही है, जिन लोगों को Cryptocurrency के बारे में पता है, लगभग वे सभी लोग Bitcoin के बारे में जानते हैं।

लेकिन Bitcoin के अलावा भी कई Cryptocurrency है, जो दुनिया भर में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है, चलिए अब हम दुनिया भर की Popular Cryptocurrencies के बारे में जानते हैं:-

1. Bitcoin (BTC)

अगर पॉपुलर Cryptocurrency की बात करें तो सबसे पहला नाम Bitcoin का ही आता है, Bitcoin की शुरुआत 2009 में Satoshi Nakamoto ने की थी, Bitcoin की शुरुआती कीमत बहुत कम थी, लेकिन कुछ ही वर्षों में Bitcoin की कीमत लाखों तक पहुंच गई।

Bitcoin एक Decentralized currency है इस पर सरकार या किसी कंपनी का कोई अधिकार नहीं है, कुछ समय पहले Bitcoin की कीमत 54 लाख 63 हजार तक पहुंच गई थी, लेकिन फिलहाल इसकी कीमत लगभग 20 लाख है।

2. Tether (USDT)

Tether की शुरुआत जुलाई 2014 में की गई थी, पहले Tether का नाम Realcoin था, बाद में इसका नाम बदलकर Tether कर दिया गया, Tether की कीमत बहुत ज्यादा गिरती या बढ़ती नहीं है, इसकी कीमत लगभग 1 डॉलर के आसपास ही रहती है, Tether Bitcoin और Ethereum blockchain पर काम करती है।

Tether (USDT) को Wazirx app में पैसे invest करने वालो के लेन देने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

3. Ethereum (ETH) 

Ethereum को 2015 में बनाया गया था, इसको बनाने वाले व्यक्ति का नाम Vitalik Buterin हैं, Ethereum को Ether भी कहा जाता है।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Cryptocurrency Ethereum ही है, यह दुनिया में सबसे ज्यादा Used Active Cryptocurrency भी हैं, पिछले 1 साल में Ethereum की सबसे कम कीमत 75 हजार रुपए थी और पिछले 1 साल में Ethereum की कीमत 3 लाख 87 हजार तक भी पहुंची थी।

कुछ समय पहले ही Ethereum के दो भाग बन गए हैं जिनमें से एक तो Ethereum (ETH) ही है और एक Ethereum Classic (ETC) है।

3. Litecoin (LTC)

Litecoin भी एक decentralized Cryptocurrency है जोकि peer to peer टेक्नोलॉजी पर काम करती है, इसे अक्टूबर 2011 में Charles Lee द्वारा बनाया गया था, Charles Lee Google company में काम कर चुके हैं।

Litecoin भी Bitcoin की तरह ही है, Litecoin की ट्रांजैक्शन भी बहुत जल्दी हो जाती है, Litecoin की mining में Scrypt algorithm का इस्तेमाल किया जाता है।

4. Dogecoin (Doge)

Dogecoin ने भी बहुत ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर ली है, Dogecoin की शुरुआत 2013 में हुई थी, Billy Markus और Jackson Palmer ने मिलकर Dogecoin को बनाया था, यह भी peer to peer टेक्नोलॉजी पर काम करती है।

इसकी शुरूआत मजाक-मजाक में की गई थी, लेकिन आज Dogecoin में बहुत ज्यादा लोग पैसे invest करते हैं

पिछले 1 साल में Dogecoin को इनकी कीमत 27 रुपए तक पहुंची है, इसके अलावा पिछले 1 साल में Dogecoin की सबसे कम कीमत की बात करें तो इसकी सबसे कम कीमत 4.16 रुपए थी, फिलहाल Dogecoin की कीमत 5 रुपए के लगभग चल रही है।

5. Binance Coin (BNB)

Binance Coin को 2017 में लांच किया गया था, november 2021 में इसकी सबसे ज्यादा कीमत 55 हजार हो गई थी, फिलहाल इसकी कीमत 25 हजार के लगभग रह रही है, और कुछ महीनो से सभी Cryptocurrency की तरह इसका price बढ़ रहा है।

जनवरी में इसका 80 बिलियन डॉलर का मार्केट कैप था जोकि इसे active cryptocurrency में चौथे स्थान पर दिखाता है।

Cryptocurrency के फायदे – Benefits In Buying Crypto Currency

पिछले कुछ वर्षों में Cryptocurrency बहुत ज्यादा popular हो गई है, भारत में ज्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए Cryptocurrency में invest करते हैं, Cryptocurrency के कुछ अपने फायदे भी हैं चलिए Cryptocurrency के फायदों के बारे में जानते हैं

Crypto पूरी तरह सुरक्षित

Cryptocurrency पूरी तरह सुरक्षित होती है, Cryptocurrency में धोखाधड़ी की संभावना ना के बराबर रहती है और Cryptocurrency को चोरी करना भी संभव नहीं है, क्योंकि यह आपके wallet में रहती है, इसकी चोरी करने के लिए आपके wallet को hack करना होगा, वह नामुमकिन सा है।

इसमें निवेश करना आसान है

बहुत सारे Apps है, जिनकी मदद से आप cryptocurrency में आसानी से invest कर सकते हैं, इन apps के जरिए आप cryptocurrency कभी भी खरीद या बेच सकते हैं।

Crypto में Return अधिक मिलता हैं

अगर आप Cryptocurrency में पैसे invest करते हैं तो आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि पिछले कई सालों से Cryptocurrency की कीमत लगातार बढ़ रही है और हो सकता है इसकी कीमत आगे भी बढ़े।

Cryptocurrency के नुकसान – Disadvantage In Buying Crypto Currency

आपको यह तो पता होगा कि हर चीज का कोई ना कोई नुकसान जरूर होता है, इसी प्रकार Cryptocurrency के भी अपने नुकसान है चलिए Cryptocurrency के नुकसान के बारे में जानते हैं:-

Crypto App का पासवर्ड भूलने पर समस्या

जैसा कि आपको पता है कि Cryptocurrency खरीदने के लिए लोग अलग-अलग apps का प्रयोग करते हैं, उन apps से Cryptocurrency खरीदने पर आपकी Cryptocurrency उन apps के wallet में रहती है, अगर आप उस App का login id या password भूल जाते हैं, तो आपकी Cryptocurrency चली जाएगी, आप अपनी Cryptocurrency को दोबारा नहीं पा सकेंगे

Wallet में ही Crypto रहेगा

जिस प्रकार आप अपने पैसो को बैंक अकाउंट में रखते है ठीक उसी प्रकार आपकी Cryptocurrency आपके Wallet में ही रहेगी, इसे आप देख या छू नहीं सक

Crypto पर कोई कानून नहीं

आपको पता होगा कि Cryptocurrency पर कोई भी कानून नहीं है और कुछ लोग Cryptocurrency का इस्तेमाल चोरी की चीजें हैं और गलत कार्यों में भी करते हैं।

पैसो के फायदे के साथ नुकसान भी हो सकता है

Cryptocurrency का price घटता और बढ़ता रहता है, अगर आप Cryptocurrency में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपके पैसे कभी भी कम हो सकते हैं, यह खतरा हर समय बना रहता है।

Cryptocurrency का इतिहास – History Of Crypto Currency

अगर आप cryptocurrency का इतिहास जानना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि cryptocurrency की शुरुआत 1983 में हुई थी cryptocurrency की शुरुआत करने वाले व्यक्ति का नाम David Chaum (डेविड चाउम) था, दरअसल 1983 में David Chaum ने cryptographic electronic currency के बारे में सिर्फ कल्पना की थी, जिसे X नाम से जाना जाता है।

उसके बाद 1995 में Digicash का इस्तेमाल करके cryptographic electronic currency को शूरू किया गया, शुरूआत में यह बैंको द्वारा लेन देन के लिए प्रयोग होती थी, 1996 से 1997 तक धीरे-धीरे अमेरिकन सरकार द्वारा cryptographic electronic currency को प्रयोग करने की अनुमति मिल गई थी।

उसके बाद 2009 में Satoshi Nakamoto द्वारा bitcoin बनाई गई, April 2011 में namecoin को लॉन्च किया गया, october 2011 में Litecoin भी लॉन्च किया गया।

6 अगस्त 2014 में united kingdom ने treasury को cryptocurrency के अध्ययन करने का प्रस्ताव पास किया, उन्होंने बताया कि cryptocurrency से उनकी अर्थव्यवस्था के साथ खिलवाड़ हो सकता है, अध्ययन में कहा गया है cryptocurrency पर कुछ पाबंद लगाने के बारे में सोचना चाहिए।

FAQ.

चलिए दोस्तों अब हम Cryptocurrency से जुड़े, लोगों द्वारा अकसर पूछे जानें वाले सवालों के माध्यम से कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी जानते हैं:-

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है

आज के समय में आपको Bitcoin जैसे cryptocurrency खरीदने के लिए आपको लाखो रुपये देने होते है. वही पर आप एक सस्ते Crypto Currency को भी खरीद सकते है, इसमें Shiba Coin आता है, इसकी कीमत ₹0.000996 है.

क्या Cryptocurrency में पैसे invest करने चाहिए?

जी हां दोस्तों अगर आप कुछ पैसे कमाते हैं और आप Cryptocurrency में पैसे invest करना चाहते हैं तो Cryptocurrency आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है, Cryptocurrency में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आपको निर्धारित कर लेना चाहिए कि आप Cryptocurrency में कितने पैसे इन्वेस्ट करने वाले हैं।
अगर आप लालच में या हड़बड़ाहट में Cryptocurrency में पैसे इन्वेस्ट करते हैं, तो इससे आपको बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

Cryptocurrency कैसे खरीदें? How To Buy Crypto

अब आप cryptocurrency खरीदना चाहते हैं तो play store पर आपको बहुत सारे ऐसे apps मिल जाएंगे, जिनके माध्यम से आप Cryptocurrency को आसानी से खरीद सकते हैं।

उन एप्स से Cryptocurrency खरीदने के लिए सबसे पहले आपको App download करके Mobile Number डालकर अकाउंट बनाना है, फिर कुछ basic documents, bank account number आदि का प्रयोग करके kyc करनी है, फिर आप उन apps से किसी भी cryptocurrency को आसानी से खरीद सकेंगे। 

Cryptocurrency kya hai – Crypto Meaning In Hindi

Cryptocurrency एक डिजीटल करेंसी है, जिसे online लेन देन के लिए भी प्रयोग किया जाता है और लोग इसमें investment भी बहुत करते हैं।

क्या Cryptocurrency Legal है?

अगर आप सोच रहें कि क्या Cryptocurrency Legal है? तो मैं आपको बता दूं कि कुछ देशों में cryptocurrency Legal है और कुछ में Legal नहीं है, वर्तमान समय में भारत में cryptocurrency पूरी तरह legal है

Cryptocurrency खरीदने वाले ऐप
Crypto Currency को खरीदने के लिए आपको किसी एप्प का इस्तेमाल करना होता हैं. नीचे दिए गई Cryptocurrency Exchange App में से आप किसी App का इस्तेमाल Crypto को खरीदने के लिए कर सकते हैं.

1. WazirX
2. Unocoin
3. CoinDCX
4. Zebpay
5. CoinSwitch Kuber
6. Bitbns 

निष्कर्ष

आशा करता हु की आपको Cryptocurrency meaning in hindi यानी Cryptocurrency Kya Hai से सम्बंधित सभी जानकारी आपको पसंद आई होगी लेकिन अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते हैं.

इसके अलावा आप हमारे लेख को अपने दोस्तों और जरुरत मंद लोगो के पास जरुर साझा करे ताकि उन्हें भी

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

1 thought on “Cryptocurrency क्या है? यह कैसे काम करती है? {2022}”

Leave a Comment