CCTV Full Form In Hindi : इतिहास, आविष्कारक, फायदे, नुकसान

4.3/5 - (7 votes)

CCTV Ka Full Form, CCTV Kaise Kam Karta Hai, CCTV Ka Prakar, CCTV Ka Fayda

CCTV Full Form In Hindi : आज के समय में यदि सुरक्षा के हिसाब से देखे तो हमारे लिए CCTV बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की CCTV का Full Form क्या होता हैं और आखिर CCTV का आविष्कार किसने किया था.

अगर आपके मन में भी यह सभी सवाल आते है और आपको इन सवालों के जवाब पता नहीं है तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े, जिससे आपके मन में आने वाले CCTV से सम्बंधित सारे सवालों का जवाब आपको मिल जाए.

तो चलिए आज का यह लेख cctv full form शुरू करते हैं और आपको पूरी जानकारी आसान शब्दों में और विस्तार से देते हैं।

CCTV Full Form In Hindi

CCTV का full form “Closed Circuit Television” होता है, और इसे हिंदी में देखे तो इसका अर्थ अर्थक्लोज़्ड सर्किट टेलीविज़न होता है।

Closed Circuit Television के नाम के पीछे भी एक बहुत बड़ी वजह यह है, कि इसमें जो भी रिकॉर्डिंग होती है, वह सार्वजनिक ना होकर केवल उसी के पास होती है, जिस व्यक्ति द्वारा सीसीटीवी लगाए गए है, जो कि सुरक्षा के तौर पर बिल्कुल सही है।

CCTV का क्या काम है?

cctv को कंप्यूटर से जोड़कर इस्तेमाल किया जाता है, कोई भी व्यक्ति सीसीटीवी की मदद से 1 स्थान से दूसरे कई स्थानों पर आसानी से नजर रख सकता है।

सीसीटीवी का प्रयोग बहुत सारी दुकानों, कंपनियों, घरों, स्टोर्स आदि पर सुरक्षा के लिए किया जाता है, क्योंकि आज के समय में लगभग हर स्थान पर कोई ना कोई अपराध होते रहते हैं, इसलिए सीसीटीवी का इस्तेमाल आज के समय में बहुत ही जरुरी हो गया है।

यह भी पढ़े

CCTV के प्रकार

दोस्तों अपने सीसीटीवी तो जरूर देखे होंगे, लेकिन मैं आपको बता दूं कि सीसीटीवी कैमरा भी कई तरह के होते हैं, जो नई नई टेक्नोलॉजी और सुविधाओं के साथ आते हैं, जैसे आईपी कैमरा, वायरलेस कैमरा आदि टेक्नोलॉजी आती है।

cctv के नीचे दिए गए कुछ मुख्य प्रकार होते हैं :-

  • एनालॉग सीसीटीवी कैमरा
  • आईपी सीसीटीवी कैमरा
  • फुल एचडी सीसीटीवी कैमरा
  • एचडी सीसीटीवी कैमरा
  • वायरलेस सीसीटीवी कैमरा।

Analog Cctv Camera

एनालॉग सीसीटीवी कैमरा सबसे पुराने टेक्नॉलाजी पर आधारित सीसीटीवी कैमरा हैं, Analog Cctv Camera में TLV यानि “Television Line Technology का इस्तेमाल किया जाता हैं. टेलीविजन लाइन द्वारा रिकॉर्ड किये गए विडियो को DVD ( Digital Video Recorder ) की मदद से Analog से Digital Format में बदला जाता हैं |

जिसके बाद इससे Record किए गया विडियो देखने लायक बनता हैं | आमतौर पर Analog Cctv Camera दिखने में कुछ ऐसे होते हैं , जैसा निचे Image में दर्शाया गया हैं |

Analog Cctv Camera
Image – Amazon

IP Cctv Camera

IP CCTV कैमरा ऐसे कैमरा होते हैं जिन्हें इन्टरनेट की मदद से कही पर भी access किया जा सकता हैं, जब भी हम इस कैमरे को खरीदते हैं तो इसके साथ हमें एक IP address allot क्या हुआ मिलता हैं, इस IP को इन्टरनेट द्वारा Verify कर कही से भी हम इस कैमरे को Access कर सकते हैं |

IP CCTV Camera को Digital Camera भी कहाँ जाता हैं | IP CCTV Camera में DVR की जगह NVR (Network Video Recorder) का use किया जाता हैं | ऐसे कैमरों में Normol Network Cable या CAT-6 cables का इस्तेमाल किया जाता हैं |

सीसीटीवी का आविष्कार सबसे पहले जून 1927 में रूसी आविष्कारक “लियोन थेरेमिन” ने किया था, जोकि सोवियत संघ के रहने वाले थे और सीसीटीवी सबसे पहले सोवियत संघ की श्रम और रक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

इसके अलावा “सीमेंस एजी” ने भी 1942 में सीसीटीवी में कुछ सुधार करके नाजी जर्मनी के पीनम्यूंडे में सीसीटीवी की नई टेक्नोलॉजी को लांच किया।

इसके अलावा 1949 में United States में पहला Commercial Closed Circuit Television उपलब्ध हुआ था, इस पहले कमर्शियल क्लोज-सर्किट टेलीविजन को वेरिकोन के नाम से जाना जाता है, वेरीकोन के बारे में कहीं भी कुछ खास जानकारी उपलब्ध नहीं है।

सीसीटीवी में किन कंपोनेंट का इस्तेमाल किया जाता है?

अगर आप सीसीटीवी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए, कि सीसीटीवी में किन कंपोनेंट का इस्तेमाल होता है, अगर आपके पास उनमें से कोई एक कंपोनेंट नहीं हैं, तो आप सीसीटीवी का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, सीसीटीवी में नीचे दिए गए कुछ कंपोनेंट्स का इस्तेमाल होता है :-

सीसीटीवी का इस्तेमाल किन स्थानों पर होता है?

  • Government Office and Building
  • Bus Stands & Railway
  • Shops
  • Banks
  • Companys
  • Big Houses
  • Markets आदि।

CCTV के फायदे

अगर आप सीसीटीवी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए कई फायदे मिलेंगे :-

  • सीसीटीवी लगभग हर बड़ी जगह, दुकानों आदि में लगाए हुए मिलते हैं, जिसके कारण अपराधी अपराध करने से घबराते हैं, और सीसीटीवी की नजर में आने से अपराधी पकड़े भी जाते हैं।
  • अगर आपके घर या ऑफिस में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है और आपके घर में चोरी होती है तो सीसीटीवी कैमरा की मदद से चोर का आसानी से पता लगाया जा सकता है और चोर सीसीटीवी कैमरा दिखने पर चोरी भी नहीं करते।
  • इसके अलावा अगर आप अपने किसी बिजनेस या दुकान पर किसी अन्य व्यक्ति से काम करवाते हैं, तो सीसीटीवी के जरिए आप उस पर भी नजर रख सकते हैं।
  • वर्तमान समय में स्कूल और कॉलेज में सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल होने लगा है, जिससे बच्चे शैतानी करने से डरते हैं और बच्चे एग्जाम्स में नकल भी नहीं कर पाते।

यह भी पढ़े

FAQ Related To CCTV Camera

तो दोस्तों, अब हम आज के इस लेख cctv full form से जुड़े लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानेंगे, इनके जरिए भी आपको सीसीटीवी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

cctv ka full form क्या है?

cctv का full form “Closed Circuit Television” होता है।

CCTV Meaning In Hindi

CCTV को सर्किट से घिरा एक बंद टेलीविज़न होता है।

सीसीटीवी का प्रयोग क्यों किया जाता है?

सीसीटीवी का प्रयोग ज्यादातर दूसरे लोगों पर निगरानी और अपराध पर कंट्रोल करने के लिए किया जाता है, इससे अपराध होने का खतरा कम हो जाता है, क्योंकि अगर कोई भी व्यक्ति अपराध करते हुए सीसीटीवी कैमरा की नजर में आ जाता है, तो उसे आसानी से गुनाह की सजा मिल जाती है।

सीसीटीवी का आविष्कार किसने और कब किया?

सन 1927 में रूसी आविष्कारक “लियोन थेरेमिन” ने सीसीटीवी का आविष्कार किया था।

Guide Video

निष्कर्ष: CCTV Full Form

आज आपने cctv क्या है, cctv का फुल फॉर्म क्या होता है, cctv का अविष्कार किसने किया. इसके बारे में हमने आपको काफी अच्छी जानकारी दी है, अगर अभी भी आपको cctv से संबंधित कोई भी सवाल है तो कमेंट में जरुर पूछे

इसकें अलावा आप यदि किसी अन्य विषय पर फुल फॉर्म चाहते है तो वह भी आप हमे कमेंट में बता सकते है बाकी ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Litehindi को फॉलो करते रहे.

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment