(2023) BSF Full Form In Hindi: Join कैसे करे, सैलरी – पूरी जानकारी

5/5 - (1 vote)

BSF Ka Full Form, Full Form Of BSF In Hindi, Bsf Meaning In Hindi, Bsf Eligiblity, Bsf Age Limit, How To Join BSF, BSF Salary, BSF Ka Matlab, Join BSF After 12th

BSF Full Form – भारतीय सेना में ऐसे बहुत से पद्द है, जिनके लिए कई लोग सालो भर तैयारी करते है लेकिन उनमे से काफी कम लोगो को ही वह सरकारी नौकरी मिल पाती है. ऐसे ही भारतीय सेना में BSF का पद होता है,

BSF एक ऐसी नौकरी जिसका सपना गांव में रहने वाला यूवा देखता है। गांव में रहने वाले लड़के का सबसे पहला पसंद BSF कि नौकरी ही होती है।

bsf-ka-full-form-photo
Bsf के फुल फॉर्म

इसलिए आज हम आपको BSF Full Form In Hindi बताने के साथ ही BSF Join कैसे करे के बारे में जानकारी देने वाले हैं. सबसे पहले मै आपको बता की BSF का पूरा नाम – “Border Security Force” होता है

BSF का Full Form क्या होता है. पूरी जानकारी

जैसा कि मैंने आपको बताया कि BSF का फुल फॉर्म “Border Security Force” होता है, बीएसएफ को हिंदी में सीमा सुरक्षा बल भी कहते हैं।

BSF कौन होते हैं?

आपको बता दे की BSF यानी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स एक प्रकार का सुरक्षा बल है यह दिन रात हमारे देश के बॉर्डर पर तैनात रहते हैं ताकि दुश्मन देश हमारे देश पर हमला न कर सके।

इनका मुख्य काम बॉर्डर पर रहकर आतंकवादियों से हमारे देश की सुरक्षा करना होता है। बीएसएफ अधिकारियों का ही देन है कि आज हम अपने देश में बिल्कुल सुरक्षित है।

BSF Join कैसे करे – How To Join BSF

अगर आप भी BSF को जोइनिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपको BSF में बहुत सारे पद मिल जाते हैं, जिसे आप ज्वाइन कर सकते है. चलिए इसके बारे में और अच्छे से जानते हैं.

BSF Educational Qualification – बीएसफ के लिए शैक्षिक योग्यता

BSF को ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार कम से कम दसवी पास पास होना चाहिए, अगर आप दसवीं पास है तो आप GD, Bsf Constable etc. के पद को ज्वाइन कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप BSF में Stenographer, HCM, SI जैसे अधिकारी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी 12th तथा ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा करना होगा।

नीचे आप एक टेबल के द्वारा समझ सकते हैं कि अगर आप 10th, 12th या ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर चुके हैं तो आप BSF के किस किस पद में Joining ले सकते हैं।

BSF PostEducation Qualification Minimum
GD, BSF Constable10th
HCM, Stenographer12th
SIGraduation

Age Limit For BSF

अगर आप BSF में जोइनिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपकी उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच में होना चाहिए. इसके अलावा अगर आप OBC में आते है तो आपको उम्र में 3 साल की छुट मिल जाती हैं.

वही पर SC/ST में आने वाले व्यक्ति को 5 साल की छुट मिलती हैं तो इस हिसाब से अगर आप इसके लिए योग्य है तो वेकेंसी आने पर आप rectt.bsf.gov.in वेबसाइट पर जाकर BSF बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

नीचे आप एक टेबल के द्वारा समझ सकते हैं कि बीएसएफ को ज्वाइन करने के लिए किस वर्ग के लोगो की उम्र कितना होना चाहिए।

वर्गआयु सीमा
SC/ST20 से 30 साल
OBC20 से 28 साल
General20 से 25 साल

बीएसएफ की हाइट कितनी होती है?

बीएसएफ ज्वाइन करने के लिए Male Candidiate की Height 170 Centi Meter वही पर Female Candidiate की हाइट 157 सेंटी मीटर होना चाहिए.

10वी के बाद बीएसफ कैसे ज्वाइन करे – Join BSF After 10th

10वी के बाद BSF बनने के लिए आप SSC GD जैसे एग्जाम को दे सकते है. इस Exam को देने के बाद आप BSF में Constable और Trademan बन सकते हैं.

10वी के बाद BSF बनने के लिए आपकी उम्र 18 से 23 के बीच में होना चाहिए. अब अगर हम इसके Selection Procedure तो इसमें आपका सबसे पहले Written, Phygical फिर Medical होता है.

इसके बाद एक Merit List बनता है. अगर आप उस Merit List में आए है तो आपका Selection हो जाता हैं.

12वी के बाद बीएसफ कैसे ज्वाइन करे – How To Join BSF After 12th

अगर आपने 12वी पास कर ली है तो आपको BSF में HCM (Head Constable Ministerial) जैसे पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. इसके लिए आपकी उम्र 18 से लेकर 25 के बीच में होना चाहिए

लेकिन अगर आप OBC में आते है तो आपको 3 साल की उम्र में छुट और SC/ST वालो के लिए 5 साल तक की उम्र में छुट मिलती हैं. इसकी Vaccancy सीधे BSF के तरफ से आती हैं.

इसके हम Selection Procedure को देखे तो सबसे पहले PST (Physical Standard Test), Written Test और Medical Test होने के बाद Merit List बनायीं जाती है. जिसके आधार पर ही आपका Selection हो पाता हैं.

Written Exam में आपको Typing Test या Stenography के लिए टेस्ट भी करवाया जाता हैं. यह इस बात पर निर्भर करेगा की आप किस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं.

Graduation Ke Baad BSF Join Kaise Kare

ग्रेजुएशन के बाद आप BSF में SI पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह Vaccancy हर साल SSC के तरफ से निकाली जाती हैं. अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो आपकी उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच में होना चाहिए.

इसके अलावा OBC के लोगो को 3 साल और SC/ST में आने वाले को 5 साल की उम्र में छुट मिल जाती हैं.

इसमें सबसे पहले आपका Written Exam होता है, उसके बाद PST/PET और Mains Exam होता हैं. इसके बाद एक Merit बनायीं जाती है उसी आधार पर आपका Selection होता हैं.

BSF की सैलरी कितनी होती हैं?

अगर आपकी नौकरी BSF में लगती है तो आपको 30000 रुपये से लेकर 80000 प्रति महीने सैलरी मिल जाती हैं. यह इस बात पर भी निर्भर करेगा की आप BSF के किस पद पर काम कर रहे है.

अगर आप किसी बड़े पद पर काम कर रहे है तो आपकी सैलरी अधिक भी हो सकती हैं.

BSF का काम क्या होता है?

BSF के अनेक कार्य होता हैं

  • भारत के सीमा पर दुश्मन देशों से रक्षा करना।
  • किसी भी प्रकार के इंटरनेशनल गैर कानूनी कार्य को रोकना

FAQ – Bsf Full Form In Hindi

What Is The Full Form Of BSF?

The Full Form Of The BSF Is – “Border Security Force”.

BSF Online Apply कैसे करे

सबसे पहले आपको Sarkari Result वेबसाइट पर जाना होगा, वहां पर आपको BSF में आई पद के बारे में जानकरी के साथ ही Apply Link भी मिल जाता हैं. आप उस लिंक के द्वारा ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

BSF Meaning In Hindi

BSF का मतलब Border Security Force होता है, जिसे हम हिंदी में सीमा सुरक्षा बल भी कहते हैं.

BSF Bharti कब होगी?

BSF की नयी भर्ती हर साल आती रहती है, BSF में आए नय पदों की नौकरी के बारे में जानने के लिए आपको Sarkari Result वेबसाइट को Follow करके रखना है, वह पर आई BSF के पदों के बारे में आपको जानकरी मिल जाती हैं.

BSF Admit Card डाउनलोड कैसे करे

आप Sarkari Result Website के माध्यम से अपना BSF का Admit Card बड़े ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं | Admit Card Download करते समय आपको अपने Application Number, Name, और DOB की जानकारी देने होती हैं | इसके बाद आप निचे जैसे ही Download के आप्शन पर क्लिक कर देंगे आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जायेगा |

हमारे अन्य लेख को भी पढ़े

निष्कर्ष

आशा करता हु की आपको हमारा लेख BSF Ka Full Form अच्छा लगा होगा जिसमे हमने आपको BSF के फुल फॉर्म के साथ ही अन्य जानकारियाँ जैसे BSF Join Kaise Kare, BSF Ki Salary, BSF Educational Qualification के साथ ही हमने आपको BSF Work Details In Hindi के बारे में भी बताया हैं.

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में बता सकते हैं. हम आपके सवाल का जल्द से जवाब देने का प्रयास करेंगे. इसके अलावा आप हमारे इस पोस्ट को सभी Army Lover के पास जरुर भेजे ताकि उन्हें भी इन सभी चीजो के बारे में जानकरी मिल पाए bsf full form in hindi

इस प्रकार के जानकारियाँ के लिए हमारे ब्लॉग Litehindi.in को Follow करते रहे.

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment