ACP Full Form In Hindi: ACP कैसे बने, योग्यता, सैलरी

ACP Full Form In Hindi : दोस्तों आपने ACP पद जोकि पुलिस का एक महत्वपूर्ण पद होता है, उसके बारे में जरूर सुना होगा, ज्यादातर लोगों को एसीपी के बारे में तो पता है, लेकिन एसीपी की फुल फॉर्म के बारे में पता नहीं है, इसलिए हम आज का यह लेख ACP Full Form लेकर आए हैं।

इस लेख में हम एसीपी फुल फॉर्म और एसीपी पद से जुड़ी कई तरह की महत्वपूर्ण जानकारी जानने वाले हैं, इसलिए यह लेख आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है।

ACP Full Form In Hindi
ACP Full Form & Meaning In Hindi

ACP Full Form In Hindi

ACP की फुल फॉर्म “Assistant Commissioner Of Police” (असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस) होती हैं, एसीपी को हिंदी में “सहायक पुलिस आयुक्त” कहा जाता है।

चलिए अब हम टेबल के माध्यम से एसीपी का फुल फॉर्म जानते हैं :-

AAssistant
CCommissioner of
PPolice
acp hindi full form

ACP क्या होता है? 

एसीपी पुलिस का एक बहुत बड़ा पद होता है, जो कि एक बहुत ही सम्मानजनक पद माना जाता है, एसीपी की वर्दी पर 3 स्टार राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह (अशोक स्तंभ) लगा होता है, जिससे आप एसीपी की पहचान कर सकते हैं।

कुछ जगहों पर डीसीपी को ही एसीपी बोला जाता है, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि एसीपी का पद डीसीपी से बड़ा होता है।

ACP कैसे बने?

दोस्तों आपने ACP का फुल फॉर्म और एसीपी क्या होता है? इसके बारे में तो जान लिया होगा, लेकिन अगर आप एसीपी बनना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि एसीपी बनाने के लिए आपको सबसे पहले आईपीएस बनना होगा।

आईपीएस बनने के बाद आप डीसीपी और एसीपी बन सकते हैं, अगर आप डीसीपी बनते हैं, तो उसके बाद भी आप प्रमोशन के जरिए एसीपी बन पाएंगे।

इसके अलावा अगर आप पुलिस में नौकरी करके अच्छा कार्य कर रहे हैं, तो भी आप प्रमोशन के जरिए एसीपी की रैंक हासिल कर सकते हैं।

ACP बनने के लिए योग्यता और रिक्वायरमेंट

अगर कोई व्यक्ति एसीपी बनना चाहता है तो उसे कुछ योग्यता और रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा, तभी वह एसपी बन पाएगा, चलिए अब हम एसपी बनने के लिए क्या योग्यता हो रिक्वायरमेंट्स होगी वह जानते हैं :-

  • एसीपी का उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएशन में पास होना चाहिए।
  • जब उम्मीदवार एसीपी बनने की परीक्षा दे रहा हो, तो उसकी उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए, लेकिन ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को उम्र में 3 वर्ष की और एसटी/एससी वर्ग के उम्मीदवार को 5 वर्ष की छूट मिलती है।
  • एसीपी बनाने के लिए पुरुष की लंबाई 165 सेंटीमीटर और और छाती 85 सेंटीमीटर चौड़ी होनी चाहिए, इसके अलावा महिला उम्मीदवार की लंबाई 155 सेंटीमीटर होनी जरूरी है।

ACP का Exam कितने बार दे सकते हैं।

एसीपी पद के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार केवल 4 बार ही परीक्षा दे सकते हैं, इसके अलावा ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार 7 बार परीक्षा दे सकते हैं और एसटी/एससी वर्ग के उम्मीदवार अपनी मर्जी से कितनी बार भी एसीपी पद के लिए परीक्षा दे सकते हैं।

ACP बनने के लिए चयन परीक्षा

अगर आप जल्द से जल्द एसीपी बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आईपीएस बनना होगा, आईपीएस बनने के कुछ सालों बाद आपका प्रमोशन करके आपको एसीपी पद पर नियुक्त कर दिया जाएगा।

इसके अलावा राज्य लोक सेवा आयोग (स्टेट पीएससी) की परीक्षा में पास होकर भी एसपी बना जा सकता है।

अगर आप एसीपी बनना चाहते हैं, तो इसके लिए 3 चरणों में परीक्षा पास करनी होगी, चलिए उन चरणों के बारे में जानते हैं।

प्रथम परीक्षा (प्री एग्जाम)

अगर आप एसीपी बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले प्री एग्जाम देना होगा, इसमें आपसे सामान्य ज्ञान के 2 प्रश्न पत्र हल करवाए जाते हैं, जो 200 अंकों के होते हैं।

मुख्य परीक्षा (मेन्स एग्जाम)

अगर आप प्रथम परीक्षा में पास हो जाते हैं, तो आपको मेन्स एग्जाम में जगह मिल जाती है, मेन्स एग्जाम में उम्मीदवार को 6 प्रश्न पत्र हल करने होते हैं जो 300 अंकों के होते हैं।

साक्षात्कार (इंटरव्यू)

अगर आप प्री एग्जाम और मेन्स एग्जाम में पास हो जाते हैं, तो उसके बाद आपका बड़े अधिकारियों से इंटरव्यू लिया जाता है, उसमें आपसे कुछ महत्वपूर्ण सवाल पूछे जाते हैं।

इनमें आप कितने अंक प्राप्त करते हैं, उसके हिसाब से आपको अंक मिलते हैं, अगर आपको अच्छे अंक प्राप्त हो जाते हैं तो आपको आईएस बना दिया जाता है और उसके कुछ सालों बाद आप एसीपी बन जाएंगे।

एसीपी की सैलरी – Salary Of ACP

अगर आपको एसीपी की सैलरी के बारे में पता नहीं है, तो मैं आपको बता दूं कि एसीपी को शुरुआती सैलरी ₹70000 से ₹100000 तक मिलती है और यह सैलरी धीरे-धीरे हर वर्ष बढ़ती भी है।

एसीपी को मिलने वाली सुविधाएं

अगर आप एसीपी बनते हैं तो आपको बहुत सारी सुविधाएं फ्री में मिलती है, जिनमें बिजली बिल रहने की जगह खाना-पीना आदि सुविधाएं शामिल होती है।

इसके अलावा अगर कोई एसीपी कहीं दूसरी जगह जाने के लिए यात्रा कर रहा है, तो सरकारी बसों में एसीपी से कोई भी किराया नहीं लिया जाता।

FAQ: ACP Full Form In Hindi

तो चलिए, अब हम आज के इस लेख से जुड़े लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानते हैं :-

ACP की फुल फॉर्म क्या होती है?

ACP की फुल फॉर्म “Assistant Commissioner Of Police” होती है।

ACP को हिंदी में क्या कहा जाता है?

एसीपी की हिंदी में असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस कहा जाता है।

ACP की पहचान कैसे कर सकते हैं?

अगर आप एसीपी की पहचान करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि एसीपी की वर्दी पर स्टार और एक राष्ट्रीय चिन्ह (अशोक स्तंभ) लगा होता है, जिसे देखकर आप एसीपी की पहचान कर सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment