Army Full Form In Hindi: 99% लोग नहीं जानते

Army Full Form, What Is Full Form Of Army, Army In Hindi, Army Ka Matlab, Full Form Of Indian Army, Army Information In Hindi, Army Ka Full Form Kya Hai, Army Meaning In Hindi,

Army Full Form In Hindi – अक्सर बहुत सारे युवा आर्मी में जाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आर्मी का फुल फॉर्म क्या होता है और आर्मी का फुल फॉर्म कैसे बना तो आज के इस पोस्ट में इसी से संबंधित जानकारियां को जाने वाले हैं।

Army Ka Full Form – आर्मी शब्द का मतलब

Army Full Form In Hindi – सबसे पहले आपको बता दूं कि Army का फुल फॉर्म – “Alert Regular Mobility Young” होता है। 

अब अगर हम इसका मतलब हिंदी में देखें तो अलर्ट रेगुलर मोबिलिटी यंग होता है। 

Army क्या होता है? Army In Hindi

अब आप में से अधिकतर लोग सोच रहे होंगे कि आर्मी क्या होता है या कोई बताने की जगह नहीं है लेकिन फिर भी लोगों को बीच में कुछ गलतफहमी रहती है जिसे कारण यह बताना काफी जरूरी है।

सबसे पहले आपको बता दूं कि Army किसी भी देश के रक्षा का काम करता है। किसी देश पर जब कोई खतरा होता है तो आर्मी वाले हैं उस देश की रक्षा करते हैं। आपको बता दें कि आर्मी वाले सिर्फ धरती पर रहकर ही देश की सेवा करते हैं।

इसका मतलब यह है कि बॉर्डर पर जितने भी हमारे सेनाएं है, वह सभी Army के अंदर ही आते हैं। सभी देश के आर्मी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। ठीक इसी प्रकार भारत के थल सेना को अंग्रजी में “Indian Army” तथा हिन्दी में भारतीय सेना कहा जाता है।

इन्हें भी पढ़े

Army शब्द का अर्थ क्या होता है? {Army Meaning In Hindi}

Army कोई मॉडर्न इंग्लिश शब्द नहीं है बल्कि यह लैटिन भाषा “Amrata” से इसकी उत्पत्ति हुई है। आपको बता दें कि लेटिन भाषा में Amrata का मतलब Armed Force होता है। इसमें बहुत सारे सेना ग्रुप बनाकर देश की सेवा के लिए एक साथ लड़ती है और इन्हें थल सेना भी कहा जाता है।

Army Join कैसे करे – (Join Indian Army)

अगर आप भी भारतीय सेना को ज्वाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ योग्यता को पूरा करना होता है। अगर आप इन सभी योग्यता पर खड़े उतरते हैं तो आप इंडियन आर्मी को ज्वाइन करने के लिए तैयारी कर सकते हैं।

  • इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए 10वीं पास या 12वीं पास होना जरूरी है
  • इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 17.5 वर्ष और अधिक से अधिक 21 वर्ष की होनी चाहिए।
  • इसके अलावा आपका शारीरिक तौर पर लंबाई 170 किलोग्राम, वजन 50 किलोग्राम और आंखें 6/6 होना चाहिए और यह मैंने आपको कम से कम बताया है।

Indian Army Selection Procedure – भारतीय सोना का चयन कैसे होता है।

जब आप भारतीय सेना को ज्वाइन करने जाते हैं तो आपको तीन चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है। जिसके बारे में मैंने आपको नीचे जानकारी दी है।

फिजिकल टेस्ट

सबसे पहले आपका फिजिकल टेस्ट करवाया जाता है। जिसमें आप से दौड़ लगवाई जाती है। इसके अलावा उचाई कूद, फेकना और इनके जैसे अन्य बहुत सारे कार्य को इसमें करवाया जाता है।

इसमें आपको दौर, उच़ाई कूद, फेकना और इनके जैसे अन्य खेलों के लिए अलग-अलग नंबर दिया जाता है, इसमें आपसे 1.6 किलोमीटर दौर 5 मिनट 41 सेकंड में पूरी करवाई जाती है।

मेडिकल टेस्ट

अगर आप फिजिकल टेस्ट में क्वालीफाई हो जाते हैं तो इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलवाया जाता है। इसमें आपका कान, आंख, के साथ ही अन्य कई चीजों का जांच की जाती है।

इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात आपको यह याद रखनी है कि आपका शरीर का कोई भी भाग फ्रैक्चर नहीं होना चाहिए नहीं तो आप आर्मी जॉइन नहीं कर पाएंगे।

लिखित परीक्षा

अगर आप दोनों परीक्षा में उत्तर इन हो जाते हैं तो आपको लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इसमें आपको पूरे 1 घंटे का समय दिया जाता है और इन्हें घंटों में आपको पूरे क्वेश्चन का जवाब भी देना होता है।

Army वालो का सैलरी कितना होता है? Salary Of Indian Army

आर्मी में सभी पदों के लिए अलग-अलग सैलरी दी जाती है लेकिन यदि आप आर्मी के किसी छोटे पद पर भी काम करते हैं तो आपको कम से कम महीना के 20000 सैलरी के रूप में दी जाती हैं।

यही पर आपको अधिक से अधिक ₹60000 भी दिए जा सकते हैं। यह आपके अनुभव के हिसाब से बढ़ता रहता है और इस बात पर भी यह निर्भर करता है कि आप किस पद पर काम कर रहे हैं।

यदि आप किसी बड़े पद पर काम कर रहे हैं तो आपको अधिक सैलरी मिलेगी।

Army की नौकरी कैसी होती है?

अगर आपका भी सपना है कि आप बड़े होकर आर्मी की नौकरी करें तो आपके लिए यह काफी अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि आज के समय में आर्मी को हर जगह इज्जत दी जाती है और भारत में देखे तो आज हर भारतीय युवा आर्मी में जाना पसंद करता है।

जब आप आर्मी जॉइन कर लेते हैं तो आप का रुतबा ही कुछ अलग होता है। आपको सब लोग इज्जत देते हैं और इसके अलावा भी आप आर्मी के जिंदगी का मजा ले सकते हैं।

लेकिन आर्मी तो ज्वाइन करना इतना ही आसान नहीं है इसके लिए आपको कठिन परिश्रम के साथ कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी तभी आप आदमी को ज्वाइन कर सकेंगे।

वैसे तो भारत में कई लोग आर्मी की नौकरी के लिए तैयारी करते हैं लेकिन उनमें से कुछ लोग इसमें सफलता प्राप्त कर पाते हैं क्योंकि इसका ट्रेनिंग काफी हार्ड होता है और इसके अलावा आर्मी में काम करने वाले लोगों को कई सारी समस्याओं से भी गुजरना होता है।

और मुझे लगता है कि आपको इन सारी समस्याओं के बारे में बताने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप आए दिन सोशल मीडिया पर बस ऐसे वीडियो देखते होंगे जिसमें आर्मी वाले किस से दौड़ से गुजरते हैं उसके बारे में जानकारी दी जाती है।

कभी कभी ऐसा भी होता है कि किसी को घर जाने के लिए आवश्यकता होती है लेकिन उसे छुट्टी नहीं मिल पाते हैं। शायद इन्हीं समस्याओं को झेलने के बाद भी जो हमारे देश की सेवा करें उन्हें ही Indian Army कहते है।

Army Full Form Photo

army full form photo
Army In Hindi Photo

हमारे अन्य लेख को जाने

Army का Full Form क्या होता है?

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया हूं की Army का फुल फॉर्म – “Alert Regular Mobility Young” होता है। जिसे हम हिंदी में अलर्ट रेगुलर मोबिलिटी यंग भी कहते है।

BSF का फुल फॉर्म क्या होता है?

BSF का फुल फॉर्म “Border Security Force” होता है और इन्हें भी इंडियन आर्मी में काफी मत्वपूर्ण माना जाता हैं.

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा लेख Army Ka Full Form पसद आया होगा और इसके अलावा Join Indian Army के पूरे तरीके के बारे मैं भी आपको जानकारी दी है। 

लेकिन अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपको जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयत्न करेंगे। इसके अलावा आप हमारे इस लेख को Army Lover के पास आ जा कर सकते हैं।

जिससे उन्हें भी Army Ka Full Form के बारे में पता चले और इसे चाहे तो आप अपने सोशल मीडिया साइट पर भी शेयर कर सकते हैं

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment