Nurse Full Form In Hindi: नर्स कैसे बने और सैलरी

Nurse Full Form In Hindi, Nurse Meaning In Hindi, Nurse Ka Kaam, Nurse Ka Full Form Nurse Kaise Bane, Nurse Ki Salary, Nurse Banne ke Liye Course

Nurse Full Form In Hindi: आज के इस लेख में आपका स्वागत है, दोस्तों आप कभी ना कभी हॉस्पिटल में जरूर गए होंगे और आपने वहां पर बहुत सारे नर्स भी देखे होंगे, लेकिन ज्यादातर लोगों को नर्स का फुल फॉर्म के बारे में पता नहीं है।

इसीलिए आज हम यह लेख Nurse Full Form लेकर आए हैं, नर्स का फुल फॉर्म बताने के साथ ही हम आपको Nurse कैसे बने और नर्स की सैलरी कितनी होती है. इसके संबंधित भी जानकारी देंगे.

इसके अलावा Nurse Meaning In Hindi के बारे में भी जानेंगे की आखिर नर्स को हिंदी में क्या कहते हैं.

Nurse Full Form

NURSE शब्द की Full Form “Nobility Utility Responsibility Sympathy Efficiency” होती है, और NURSE शब्द को हिंदी में परिचारिका कहा जाता है।

अब आपको पता चल गया की Nurse का पूरा नाम “Nobility Utility Responsibility Sympathy Efficiency” होता हैं.

चलिए अब हम नर्स की फुल फॉर्म की Table देखते हैं :-

NNobility
UUtility
RResponsibility
SSympathy
EEfficiency

Nurse Meaning In Hindi

Nurse Ka Full Form तो आपको पता चल गया लेकिन आपके लिए नर्स शब्द का मीनिंग/अर्थ जानना भी बहुत जरूरी है, अगर आपको नर्स शब्द के मीनिंग के बारे में पता होगा, तो यह आपके बहुत ज्यादा काम आ सकता है।

जिस तरह नर्स का काम अस्पतालों और मरीजों की दृष्टि से बहुत ही अच्छा होता है, उसी प्रकार नर्स का मीनिंग भी बहुत ही बेहतरीन है।

NURSE में, N का अर्थ श्रेष्ठता, U का अर्थ उपयोगिता, R का अर्थ जिम्मेबारी, S का अर्थ सहानुभूति और E का अर्थ कार्य कुशलता, होता है।

यानी अगर आप से कोई पूछे नर्स जा हिंदी में मतलब क्या होता है तो आप Nurse Meaning In Hindi “बड़प्पन उपयोगिता जिम्मेदारी सहानुभूति क्षमता” बता सकते हैं.

चलिए अब हम Nurse Meaning In Hindi की Table देखते हैं :-

Nobilityश्रेष्ठता
Utilityउपयोगिता
Responsibilityजिम्मेबारी
Sympathyसहानुभूति
Efficiencyकार्य कुशलता

Nurse का काम क्या होता हैं?

नर्स (Nurse) अस्पतालों के ऐसे कर्मचारी होते है, जो मुख्य रूप से डॉक्टर के सभी कामों में सहायता करते है, इसके अलावा नर्स मरीजों की जरूरत के कई छोटे बड़े कार्य करते है, जिससे मरीजों को बहुत मदद मिलती है।

इसके अलावा नर्स का काम मरीजों की दवाओं और उनके खान-पान का ध्यान रखना भी होता है, नर्स मरीज के बारे में मरीज के परिवार को सभी जानकारी देते है।

इन्हें भी पढ़े

Nurse कैसे बने –

अगर आप नर्स बनना चाहते हैं तो यह जरूरी नहीं है कि आप एक लड़की ही हो बहुत सारे लड़के भी नर्स बनते हैं, लेकिन नर्स बनने के लिए आपको कुछ Requirement और कुछ डिग्री और कोर्सेज की आवश्यकता होती है।

12th पास करे

अगर आप किसी भी अस्पताल में नर्स बनना चाहते हैं, तो आपकी 11th और 12th क्लास मेडिकल या नॉन मेडिकल फील्ड से पास होनी चाहिए, इसके साथ ही 11th और 12th क्लास में आपके मार्क्स भी अच्छे होने चाहिए।

नर्स बनने के लिए आपको 11th और 12th क्लास में अंग्रेजी विषय में भी 45% से ज्यादा अंक प्राप्त करने होंगे।

नर्स बनने के लिए कोर्स करे

अगर आप इन Requirement को पूरा कर लेते हैं, तो आपको नर्स बनने के लिए दो कोर्स करने होंगे और साथ में एक डिग्री की भी आवश्यकता होगी, नर्स बनने के लिए 2 कोर्स, “ऑग्जिलरी नर्स मिडवाइफरी” और “जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी” होते है, इसके अलावा आपको एक डिग्री, “बीएससी नर्सिंग डिग्री” भी करनी होती है।

अगर आप 2 कोर्स और 1 डिग्री को कर लेते हैं तो आपको नर्स कहा जाने लगता है, उसके बाद आप किसी भी अस्पताल में नर्स बनने के लिए अप्लाई करके नर्स बन सकते हैं।

तो हमने आपको यह बता दिया लेकिन चलिए पॉइंट में समझ लेते है की नर्स कैसे बने (Nurse Kaise Bane)

  • 11th या 12th पास करे
  • Medical या Non Medical वाले भी नर्स बन सकते हैं.
  • 11 और 12 में कम से कम 45% मार्क्स
  • इसके बाद नर्स का कोई कोर्स करे
  • कोर्स कम्पलीट करने के बाद नर्स के नौकरी के लिए आवेदन करे

Govt. Hospital Me Nurse Kaise Bane

अगर आप सरकारी हॉस्पिटल में नर्स बनना चाहते हैं, तो आपके पास नर्स बनने की कुछ रिक्वायरमेंट के साथ 2 कोर्स Auxiliary Nurse Midwife और General Nursing and Midwifery कोर्स और एक डिग्री बीएससी नर्सिंग डिग्री की हुई होनी चाहिए, इसके बाद आप किसी भी गवर्नमेंट अस्पताल में नर्स बन सकते हैं।

गवर्नमेंट अस्पताल में नर्स बनने के लिए आपको सरकार द्वारा गवर्नमेंट अस्पतालों की नर्स की वैकेंसी निकालने का इंतजार करना है,

वैकेंसी निकलने पर आपको नर्स के लिए अप्लाई करना होगा, उसके बाद आपको एग्जाम देकर उसमें पास होना है, फिर आपको गवर्नमेंट अस्पताल में नर्स की नौकरी मिल जाएगी।

Private Hospital me Nurse Kaise Bane

प्राइवेट हॉस्पिटल में नर्स बनने के लिए भी आपको दो कोर्स और एक डिग्री की आवश्यकता होगी, लेकिन कुछ प्राइवेट अस्पतालों में यह रिक्वायरमेंट्स जरूरी नहीं होती।

इसके अलावा प्राइवेट अस्पताल में नर्स बनने के लिए आप अस्पताल में जाकर या जिस अस्पताल में आप नर्स बनना चाहते हैं उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर, नर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अलावा कुछ अस्पतालों में आवेदक का इंटरव्यू लेकर भी नर्स की नौकरी दी जाती है।

Nurse की Salary

वर्तमान समय में एक रजिस्टर्ड नर्स की सैलरी 20 से 30 हजार रुपए के बीच होती है, इसके अलावा नर्स की सैलरी नर्स के अनुभव पर भी निर्भर करती है, अगर नर्स को 1 साल या इससे ज्यादा साल का अनुभव है, तो उसे 30 हजार से ज्यादा हजार रूपए तक की मंथली सैलरी मिल सकती है।

इसके अलावा स्टॉफ नर्स की सैलरी आमतौर पर 10 हजार रुपए से 15 हजार रुपए और होम नर्स की सैलरी 10 हजार रुपए से 16 हजार रुपए के बीच होती है।

Nurse Kaise Bane : Video

FAQ’s Related To Nurse Full Form

चलिए अब हम लोगों द्वारा नर्स से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानते हैं, इनके जरिए भी आपको अच्छी खासी जानकारी मिलेगी।

NURSE की Full Form?

NURSE की Full Form “Nobility Utility Responsibility Sympathy Efficiency” होती है।

Nurse शब्द Meaning In Hindi

Nurse का हिन्दी में मीनिंग “श्रेष्ठता, उपयोगिता, जिम्मेबारी, सहानुभूति, कार्य कुशलता” होता है।

नर्स कौन बन सकता है?

आप चाहे पुरुष हो या महिला नर्स बन सकते हैं, इसके लिए आपको महत्वपूर्ण कोर्सेज और डिग्री करनी पड़ेगी।

घर बैठे नर्स बनने के लिए क्या कर सकते हैं?

अगर आप किसी अस्पताल में नर्स बनना चाहते हैं, तो उस अस्पताल की ऑफिशियल वेबसाइट या अन्य जगहों से अस्पताल के हेल्पलाइन नंबर प्राप्त करें और उस नंबर पर कॉल करके नर्स बनने के लिए अप्लाई करें या इससे जुड़ी पूरी जानकारी लें।

इसके अलावा बहुत सारे अस्पतालों में नर्स की वैकेंसी निकलती है, आप उनमें फॉर्म भरकर और आगे की प्रोसेस फॉलो करके नर्स बन सकते हैं।

निष्कर्ष: Nurse In Hindi

आशा करते है की आपको हमारे द्वारा दिया गया जानकारी नर्स का फुल फॉर्म, नर्स का हिंदी में मतलब, नर्स का काम, नर्स कैसे बने, नर्स की सैलरी और नर्स के लिए कोर्स के अलावा भी हमने आपको अनेक प्रकार के जानकारिय को दिया हैं.

अगर आपको किसी विशेष विषय पर फुल फॉर्म चाहिए तो हमे कमेंट में बताये. इसके अलावा आप हमारे इस पोस्ट Nurse Ka Full Form को अपने दोस्तों के पास भी जरुर साझा करे

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment