BPSC Full Form In Hindi: पद, कार्य, संस्थापन की पूरी जानकरी

BPSC Kya Hai, History Of BPSC In Hindi, BPSC Exam & Selection Procedure, BPSC Salary, BPSC Ki Taiyari Kaise Kare, Bpsc Qualification In Hindi

BPSC Full Form In Hindi : आपने कभी ना कभी बीपीएससी का नाम तो जरूर सुना होगा, लेकिन हो सकता है, आपको BPSC ka full form के बारे में पता ना होगा

इस लेख के जरिए हम BPSC full form के बारे में जानेंगे और साथ में आपको BPSC का इतिहास, कार्य, मुख्यालय जैसे अन्य प्रश्नों का भी जवाब देंगे,

तो चलिए दोस्तों आज का यह लेख BPSC full form शुरू करते हुए आपको पूरी जानकारी आसान शब्दों में और विस्तार से देते हैं।

BPSC Full Form in Hindi

सबसे पहले आपको बता दू की BPSC का Full Form “Bihar Public Service Commission” होता है।

इस तरह BPSC ka full form “Bihar Public Service Commission” होता है, Bihar Public Service Commission को हिंदी में “बिहार लोक सेवा आयोग” भी कहा जाता है

बीपीएससी क्या है (What is BPSC in Hindi)

BPSC बिहार राज्य की बहुत बड़ी संस्था है, जिसे बिहार लोकसेवा आयोग भी कहा जाता है, यह बिहार के युवाओं को रोजगार देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

युवाओं को बिहार राज्य में बहुत नौकरियों और उनके आवेदन का आयोजन बीपीएससी द्वारा ही किया जाता है, बिहार के जो छात्र नौकरी की चाहत रखते हैं, उनके लिए BPSC बहुत महत्वपूर्ण है।

बिहार राज्य की Civil Service की परीक्षा बीपीएससी के अंतर्गत ही होती है, Civil Service की परीक्षा में मेरिट के अनुसार ही उम्मीदवारों का चयन होता है।

यह संस्था कई अन्य पदों के लिए आवेदन करवाती है, जैसे बिहार पुलिस, SDM, टैक्स अधिकारी आदि, बीपीएससी मेरिट लिस्ट के अनुसार ही आवेदकों का नौकरी के लिए सिलेक्शन होता है

BPSC का इतिहास

BPSC यानी बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की शुरूआत बिहार राज्य के गठन के साथ “1 अप्रैल 1949” से हुई थी, बिहार को उड़ीसा तथा मध्य प्रदेश से अलग किया गया था।

पहले बिहार लोक सेवा आयोग का मुख्यालय पहले रांची में था, जिसे बिहार के गठन के बाद पटना में शिफ्ट कर दिया गया।

BPSC के शीर्ष पद

BPSC के अंतर्गत बहुत सारे बड़े और छोटे प्रशासनिक पदों का आयोजन होता है, बीपीएससी की परीक्षा देने के लिए लाखों लोग हर साल आवेदन करते हैं, बीपीएससी के अंतर्गत बहुत सारे शीर्ष पद आते हैं, चलिए उनसे इस पद के बारे में जानते हैं :-

  • बिहार पुलिस सेवा
  • बिहार प्रशासनिक सेवा
  • ग्रामीण विकास अधिकारी
  • उत्पाद निरीक्षक
  • जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी
  • बिहार वित्तीय सेवा
  • रोजगार अधिकारी
  • बिहार श्रम सेवा आदि।

ऊपर दिए गए कुछ शीर्ष पदों के अलावा भी बीपीएससी बहुत सारे क्षेत्रों में परीक्षा आयोजन करवाती है।

BPSC परीक्षा के लिए योग्यता

अगर आप बीपीएससी एग्जाम को देना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले बीपीएससी ज्वाइन करने की कुछ योग्यता और रिक्वायरमेंट्स पूरी करनी होगी, उसके बाद आपको यह देखना होगा कि बीपीएससी की वैकेंसी कब निकलती है।

आपको बीपीएससी के लिए अप्लाई करना है  जिसके बाद आपकी तीन चरणों में परीक्षाएं होंगी, जिसमें प्री, मेन्स और इंटव्यू होगा, अगर आप इन तीनों परीक्षाओं को अच्छे अंको से पास करते हैं तो आपको बीपीएससी में बड़े पदों पर नौकरी मिल सकती है और उसके बाद आपका Bpsc join kaise kare? यह सवाल समाप्त हो जाएगा।

BPSC exam देने के लिए योग्यता

अगर आप बीपीएससी के अंतर्गत एग्जाम देकर कोई नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको कुछ योग्यता की आवश्यकता होगी, चलिए जानते हैं कि BPSC exam देने के लिए योग्यता क्या चाहिए?

Educational qualification

  • bpsc ke liye qualification की बात करें तो आवेदक ग्रेजुएशन पास होना चाहिए, चाहे वह कितने भी मार्क्स लेकर ग्रेजुएशन में पास हुआ हो।
  • इसके अलावा आवेदक को ग्रेजुएशन बिहार के किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ही ग्रेजुएशन की हुई होनी चाहिए।
  • डिप्लोमा किए हुए विद्यार्थी बीपीएससी एग्जाम के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।
  • जो विद्यार्थी ग्रेजुएशन कर रहे हैं, वह लास्ट सेमेस्टर में हो तो भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई करके एग्जाम दे सकते हैं।
  • bpsc ke liye qualification के तौर पर BPSC का एग्जाम देने के लिए विद्यार्थी कोई भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर सकता है।

Age limit

बीपीएससी एग्जाम के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से 37 साल के बीच होनी चाहिए, लेकिन कुछ कंडीशन में आवेदक को आयु के मामले में छूट भी मिलती है, जैसे ST/SC वर्ग के आवेदकों को 5 साल और 3 साल की छूट OBC वर्ग के आवेदकों को भी मिलती है।

अगर आवेदक बिहार में स्थाई निवास करता है, तो ही आवेदक आयु में छूट का लाभ उठा सकते हैं।

BPSC exam के लिए अन्य रिक्वरमेंट्स

आवेदक बिहार या मध्यप्रदेश का नागरिक होना चाहिए  और आवेदक के पास बीपीएससी एक्जाम अप्लाई करने के लिए कुछ बेसिक डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

बीपीएससी का परीक्षा पैटर्न

अगर आप बीपीएससी एग्जाम देकर नौकरी लगना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि बीपीएससी का परीक्षा पैटर्न तीन चरणों में होता है, पहले और दूसरे चरण में आवेदक की परीक्षा ली जाती है और तीसरे चरण में आवेदक का इंटरव्यू लिया जाता है।

पहले चरण में आवेदक की pre परीक्षा होती है जो आवेदक पप्री परीक्षा में पास होते हैं, उन्हें दूसरे चरण की परीक्षा mains देने का मौका मिलता है और जो आवेदक मेंस में भी पास हो जाते हैं, वह अंतिम चरण में पहूंच जाते हैं।

अंतिम चरण में आवेदक का इंटरव्यू लिया जाता है और बीपीएससी के कई अधिकारियों द्वारा आवेदक से बहुत सारे सवाल जवाब किए जाते हैं, इंटरव्यू में अंक देखकर आवेदकों का पद निर्धारित किया जाता है।

Bpsc की तैयारी कैसे करे

अगर आप Bpsc की तैयारी कैसे करे, यह जानना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि बीपीएससी की तैयारी करने के लिए आपको bpsc syllabus के बारे में जानना चाहिए।

अब हम bpsc syllabus in hindi जानेंगे, जिससे आपको Bpsc ki taiyari करने में बहुत आसानी होगी।

Bpsc syllabus in hindi

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि बीपीएससी का एग्जाम तीन चरणों प्री, मेन्स और इंटरव्यू होता है, तो आपको इन चरणों के अनुसार ही बीपीएससी की तैयारी करनी चाहिए, चलिए अब Bpsc syllabus in hindi जानते हैं :-

  • प्री परीक्षा में 150 नंबर का पेपर आता है।
  • मेन्स परीक्षा में 1000 नंबर का पेपर आता है जो 4 भागो में होता है।
  • बीपीएससी में 120 नंबर का इंटरव्यू होता है।
  • प्री परीक्षा में आवेदक से GK, गणित, तार्किक शक्ति, और वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं।

बीपीएससी का वेतन

अगर आप बीपीएससी की तैयारी कर रहे हैं या बीपीएससी में एग्जाम देकर नौकरी लगना चाहते हैं, तो आपको वेतन का भी पता होना चाहिए।

अगर बीपीएससी के वेतन की बात करें तो बीपीएससी के बड़े अधिकारियों का वेतन 51 हजार से ऊपर होता है, अगर छोटे पदों पर वेतन की बात करें, तो छोटे पद के अधिकारियों को भी 20 से ऊपर सैलरी मिलती है।

इसके अलावा आप लंबे समय तक पद पर बने रहते हैं, तो आपकी सैलरी में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होती रहेगी, इस तरह आप बीपीएससी के अंतर्गत नौकरी करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

FAQ Related To BPSC In Hindi

बहुत से ऐसे सवाल लोगो के मन में आता ही रहता है, इसलिए हमने आपको BPSC से कुछ महत्वपूर्ण सवालो के जवाब को दिया हैं.

bpsc ka full form क्या होता है?

Bpsc ka full form “Bihar Public Service Commission” होता है।

bpsc को हिंदी में क्या कहा जाता है?

bpsc को हिंदी में “बिहार लोक सेवा आयोग” कहा जाता है।

bpsc में नौकरी करने पर कितनी सैलरी मिलेगी?

bpsc में नौकरी करने पर बड़े पदों के लिए 50 हजार रूपए से ज्यादा और छोटे पदों के लिए 20 हजार रुपए से ज्यादा सैलरी मिलती है।

bpsc ke liye qualification क्या चाहिए?

bpsc ke liye qualification की बात करें, तो आवेदक किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन के लास्ट सेमेस्टर या उससे आगे होना चाहिए।

निष्कर्ष

आज आपने BPSC क्या है, BPSC की परीक्षा कैसे होती हैं, BPSC की तैयारी कैसे करें, BPSC की सैलरी कितनी होती हैं, BPSC के सबसे बड़े पद कौन से है और इसके आलावा आपने BPSC के लिए योग्यता के बारे में भी जानकारी ली है,

अगर आपके परिवार में कोई सरकारी नौकरी या रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहा है तो उनके पास भी इस लेख को अवश्य साझा करे ताकि उन्हें भी BPSC के बारे में पता चल सके.

और इसी प्रकार से Full Form से संबंधित लेख को पाने के लिए हमारे ब्लॉग Litehindi.In को अवश्य फॉलो करे

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment