Zomato का मालिक कौन है? किस देश की कंपनी है

क्या आप भी यह सोच रहे हैं कि Zomato Ka Malik Kaun Hai और Zomato किस देश की कंपनी है? अगर आपके मन में भी यहां सभी सवाल आ रहे हैं तो बने रहिए अंतिम तक हम आपको Zomato के Founder के साथ ही Zomato की शुरुआत से संबंधित बहुत जानकारी देंगे।

 
zomato-ka-malik-kaun-hai
Zomato के मालिक कौन है?

 

 

Zomato Ka Malik Kaun Hai और Zomato किस देश की कंपनी है?

 
Zomato क्या है? Zomato एक ऑनलाइन Food Delivery Company है, जो की ऑनलाइन फूड को डिलीवर करने का काम करती हैं। Zomato अपनी इस सेवा को बहुत सारे देशों में देता है।
 
लगभग महीने में 200 करोड़ से भी अधिक लोग Zomato App से ऑनलाइन फूड मांगते है और घर बैठे ऑनलाइन आसानी से कोई भी व्यक्ति Food को घर मंगवा सकता है।
 
इसके अलावा भी आप जोमैटो के मदद से आसपास के रेस्टोरेंट को भी देख सकते हैं लेकिन आप केवल उसी रेस्टोरेंट को देख सकते हैं जरूर जोमैटो पर रजिस्टर है। 
 

1. Zomato Ka Malik Kaun Hai – Founder Of Zomato

Zomato के मालिक Deependra Goyal है। जिन्होंने अपने दोस्तो Pankaj Chadhha के साथ वर्ष 2008 में Zomato को Foodiebay के नाम से शुरुआत की थी। जिसके बाद 18 जनवरी 2010 को इसका नाम बदलकर Zomato कर दिया
 

2. Zomato Kis Desh Ki Kampani Hai

Zomato भारतीय Food Delivery App है। जो भारत के अलावा अन्य 24 देश में अपने Food Delivery Service को देता है। लगभग हर महीने 200 करोड़ से भी अधिक लोग इससे फूड को ऑर्डर करते है।
 
Zomato केवल Food Delivery का काम ही नहीं करता बल्कि Food को Deliver करने के साथ ही यह आसपास के Resturant को खोजने में भी मदद करता है और आप Zomato App पर Register Resturant को Rating भी प्रदान कर सकते है।

3. Zomato की शुरुआत कैसे हुई? History Of Zomato

दोस्तो Zomato को शुरू करने वाले Deependra Goyal और Pankaj Chadhaa दोनों IIT Delhi के एक छात्र है। दोनों IIT Delhi से PassOut होने के बाद एक मैनेजमेंट कंपनी में जॉब किया करते थे और कंपनी में काम करते समय उन्होंने इस बात पर ध्यान दिया कि लोग रेस्टोरेंट में जाकर अपना अधिक समय Menu Card को यह देखने में बिता देते हैं।
 
इसी समस्या को समाधान करने के लिए उनके मन में एक स्टार्टअप का आइडिया आया और फिर यहीं से Foodiebay की शुरुआत हुई। यह एक प्रकार की वेबसाइट जिसमें बहुत सारे रेस्टोरेंट का Menu Card Online मिल जाता था और अब लोग बिना रेस्टोरेंट जाएं ही ऑनलाइन Foodiebay Website पर किसी भी Resturant का Dishes और Price Online देख लेते थे।
 
जिस प्रकार आप Google Play Store पर किसी भी ऐप को Rating देते हो ठीक उसी प्रकार आपको इस वेबसाइट पर अलग-अलग रेस्टोरेंट को रेटिंग दिया जाता था। जिससे यह पता लगाने में आसानी होता था कि उनकी एरिया में कौन सा रेस्टोरेंट सबसे अच्छा है।
 
हालांकि शुरुआत में Foodiebay पर बहुत कम रेस्टोरेंट रजिस्टर थे लेकिन समय के साथ इसमें रेस्टोरेंट्स की संख्या भी बढ़ी और Delhi से शुरू हुए इस स्टार्टअप की सर्विस Mumbai और Kolkata में भी पहुंचा दी गई।
 
समय के साथ Foodiebay की लोकप्रियता बढ़ती ही गई। इसके कारण इस स्टार्टअप के दोनों Founder ने Foodiebay नाम को Change करने के बारे में सोचा क्योंकि Foodiebay का कहीं न कहीं Ebay से मिल रही थी,  जो किं एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है।
 
इसी के कारण ही वर्ष 2010 में Foodiebay का नाम बदलकर Zomato कर दिया गया। हालांकि Zomato नाम को रखने के पिछे Company के Founder ने कोई Reason तो नहीं बताया। लेकिन इसका नाम कहीं न कहीं Tomato से मिल रहा था।
 
वर्ष 2011 में इन्होंने अपनी सर्विस को Delhi NCR, Mumbai, Bangalore, Chennai, Pune, Kolkata जैसे अलग अलग शहरों में भी फैला दिया और इसकी Growth Potential को देखते हुए Naukri.Com के मालिक Sanjeev Vichani ने Zomato मे 1 मिलियन का निवेश किया।
 
इसके अलावा भी Info Edge India से भी Zomato को 3.5 मिलियन डॉलर का निवेश मिला और इसी तरह अलग-अलग जगह से निवेश मिलने के बाद जोमैटो तेजी से आगे बढ़ता चला गया। इसके कुछ समय बाद ही Zomato का App भी Launch किया गया।
 
दोस्तो 2014 तक Zomato घाटे में चल रही थी लेकिन जिओ के आने के बाद जब इंटरनेट चलता हो गया तो इसके कारण अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन सामान खरीदने लगे और इससे जोमैटो का भी काफी फायदा हुआ।
 
जिससे यह जल्द ही यहां फायदे में आ गई। Zomato ना केवल किसी रेस्टोरेंट की जानकारी उपलब्ध करवाता है बल्कि यह Online Food को Deliver करने का काम भी करता है और इसके बाद जोमैटो कंपनी वह सफलता मिली। जिसे प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत करना होता है।
 
और आज हम देखें तो Zomato अपनी Service 24 देशों में दे रही है और सिर्फ दो लोगों के द्वारा शुरू किए गए Company के कारण ही आज हजारों लोगो को नौकरी है। और आशा करते हैं कि आप को जोमैटो कंपनी कहानी पसंद आयी होगी।
 

5. Zomato Company Net Worth In Hindi

Business Insider के अनुसार वर्ष 2022 में Zomato Company की पूरी Net Worth 10 billion dollar से थोड़ा सा कम है। वहीं पर इसके Comptetor Swiggy की बात करे तो उसका Valuation 10.7 Billion Dollar की हैं।
 

6. Zomato कितना कमाता है? How Much Zomato Earn In Hindi

Zomato का Revenue वित्तीय वर्ष 2022 में 4,192 करोड़ की है लेकिन इसके बावजूद भी यह अभी फिलहाल Profitable नही है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि जब Company का Revenue इतना है तो Zomato कंपनी घाटे में कैसे हो सकती है?
 
इसके लिए आपको Revenue और Net Profit को समझना होगा। Revenue किसी भी वर्ष का इनकम होता है लेकिन जब कंपनी के खर्च को निकालकर जो पैसे बचता है, वहीं हमारा Net Profit कहलाता है।
 

7. Zomato में जॉब कैसे पाए?

इस कंपनी के साथ जॉब करना काफी आसान है। अगर आप Part Time या Full Time भी इस कंपनी के साथ जॉब करना चाहे तो कर सकते है। इसमें आप Zomato Delivery Boy बन सकते है।
 
Zomato Delivery Boy बनना काफी आसान है। इसके आपसे बस कुछ जरूरी कागजात के साथ आपके पास 10वी का सर्टिफिकेट होना चाहिए तभी आप Zomato Company में डिलीवरी बॉय की नौकरी कर पाएंगे।
 
Zomato Delivery Boy बनकर आप महीने के 30000 से लेकर 40000 तक कमा सकते है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप फूल टाइम नौकरी करेंगे या पार्ट टाइम क्योंकि फूल टाइम में आपको सैलरी काफी अधिक मिलेगी।
 
फूल टाइम नौकरी में आप 30000 से 40000 तक कमा सकते है लेकिन पार्ट टाइम में आप लगभग 20000 महीने का कर सकते हैं।

 8. Zomato से खाना ऑर्डर कैसे करे? 

इसके लिए सबसे पहले आपको Zomato App को डाउनलोड करना होगा फिर उसपर आपको अपना अकाउंट बनाकर अपने मनपसंद खाना को ऑर्डर कर सकते हैं।
 
संबंधित लेख को पढ़े
 
कुछ अन्य महत्वपूर्ण सवाल
1. Zomato के CEO कौन हैं?
Zomato कंपनी के सीईओ deependra goyal है, जो इस कंपनी के फाउंडर भी है।
 
2. deependra goyal net worth
Zomato के फाउंडर deependra goyal की पूरी संपत्ति 1 बिलियन डालर की है।

 

 
 
 
 
 

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment