2024 में YouTube पर View कैसे बढ़ाये – (100% फ्री में बढ़ाए)

4.7/5 - (12 votes)

YouTube Par View Kaise Badhaye – आपको शायद मालूम हो की YouTube पर अगर हमारे किसी वीडियो पर ज्यादा View आता हैं। तो उससे हमारी ज्यादा कमाई भी होती हैं।

ऐसे बहुत सारे YouTuber हैं जो बड़े जोश के साथ अपने शुरुआती समय में YouTube पर विडियोज को बनाते हैं। पर जब उनके वीडियो पर View नही आता हैं। तो वो हार मानकर वीडियो को अपलोड करना छोड़ देते हैं।

और उनका एक बड़ा YouTuber बनने का सपना सपना ही रह जाता हैं। अगर आप भी एक YouTuber हैं और यूट्यूब पर किसी प्रकार का वीडियो बनाते हैं। लेकिन अगर आपके वीडियो पर Views नही आ रहे हैं।

तो कृपया निराश ना हो क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको।YouTube पर View बढ़ाने के ऐसे ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब वीडियो पर तेजी से व्यूज बढ़ा सकते हैं।

😃😃 नोट कीजिए – आपको हम सबसे पहले बता देना चाहते हैं, की यूट्यूब पर व्यू बढ़ाने के लिए क्लिक स्पेशल Tips & Tricks नही हैं। इसलिए आपको अपने मेहनत के दम पर अपने वीडियो पर Views लाने होंगे ।

इन्हे भी पढ़े

YouTube Par View Kaise Badhaye

अगर आप सच में सफल YouTuber बनना चाहते है तो मेरे बताए 15+ तरीके को पूरा पढ़े क्योकी यह मैने पूरा Research के बाद ही बनाया हैं।

अनुक्रम दिखाए

YouTube Par View Kaise Badhaye – 2024

आज के समय पर जब भी आप YouTube पर व्यू बढ़ाने के बारे में कही भी जानकारी लेते है तो अधिकतर लोग आपको कहेंगे की अपना टाइटल सही रखे, टैग का इस्तेमाल करे लेकिन आपको बता दे की टाइटल और टैग के मदद से भले ही आपको View लाने में फायदा हो लेकिन केवल दो ही Ranking Factor नहीं हैं, अपने YouTube Video पर View लाने के लिए.

इसलिए आज हम आपको पूरा A To Z Guide बताएँगे की आप भी किस प्रकार अपने YouTube Channel पर डाले विडियो पर व्यू बढ़ा सकते हैं, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े.

YouTube पर View कैसे बढ़ाये

  • Quora के द्वारा View बढ़ाये
  • YouTube Shorts के द्वारा View बढाए
  • Medium.com से व्यू बढ़ाये
  • Facebook Group के द्वारा View बढ़ाए
  • टाइटल और टैग का ध्यान रखे
  • Clickable Thumbnail बनाए
  • Audience Retention बढ़ाए
  • Google Ad द्वारा Video पर View लाए
  • ट्रेडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाए
  • टेलीग्राम के द्वारा व्यू को बढ़ाए
  • दूसरे YouTuber को Mention करने से View बढ़ता हैं
  • Consistency बनाए रखे
  • Playlist जरूर बनाए
  • दूसरे YouTuber के साथ Collobration करे
  • YouTuber के अपने विडियो का लिंक कमेंट करके

YouTube Videos Par Views Kaise Badhaye – यूट्यूब वीडियो पर वीडियो कैसे बढ़ाये

#1. Quora के द्वारा View बढ़ाये

Quora एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट हैं, जो की आपके YouTube Video के व्यू बढ़ाने में काफी मदद कर सकती हैं. अगर आपको Quora के बारे में पता नहीं है तो आपको बताते की Quora एक Question / Answer Website हैं, जहाँ पर लोग आपस में सवाल पूछते है और सवाल का जवाब देते हैं.

Quora website login

आप भी Quora वेबसाइट पर अपने आपको रजिस्टर कर सकते है और अपने विडियो से सम्बंधित प्रश्न को धुंध सकते हैं, जिसके बाद आप Quora पर विडियो का लिंक सवाल के जवाब के साथ Paste कर सकते हैं.

जिसके बाद आपको वहां पर विडियो दिखाई देने लगेगा और इस प्रकार कोई अन्य व्यक्ति जब आपके विडियो को देखेगा तो वह उसपर जरुर क्लिक करके आपके विडियो को YouTube पर आकर देखेगा, जिससे आपका View बढेगा.

🙏🙏ध्यान दे – अगर आप एक नए YouTuber है तो आपको Quora Website का इस्तेमाल जरुर से जरुर करना चाहिए क्योंकी इस वेबसाइट पर प्रति महिना 100 मिलियन या कहे तो 10 करोड़ से भी अधिक लोग आते हैं, इसलिए आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल अपने YouTube Video पर View लाने के लिए कर सकते हैं.

#2. YouTube Shorts के द्वारा View बढाए

YouTube Shorts के माध्यम से भी आप अपने YouTube Channel पर बहुत अच्छा खाशा व्यू प्राप्त कर सकते हैं. अब बहुत सारे लोग सोचेंगे की उन्हें अपने Long Video पर View बढ़ाना है ना की शॉर्ट वीडियो पर।

तो वही मैं आपको बता रहा हु की आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स के माध्यम से अपने लंबे वीडियो पर अच्छा खासा व्यू ला सकते हैं।

जैसे मान लीजिए कि आपका Vlog Channel है तो आप एक शॉर्ट्स Vlog बनाके कह सकते है की “अगर आपको फुल Vlog देखना है तो Comment या Description में लिंक दिया हुआ हैं, जहां से आप Full Vlog Video देख सकते हैं“.

ध्यान दे – आपको इस तरीके का इस्तेमाल जरूर से जरूर करना ही चाहिए क्योंकि यह आपके Shorts Video Viewer को Long Video Viewer बना देती हैं।

#3. Medium.com के द्वारा Video पर View लाए

Medium.com एक काफी बढ़िया वेबसाइट हैं, जो की बिलकुल Quora की तरह ही हैं. इसपर आप अपने विचारो को लिखकर साझा कर सकते हैं।

इसमें भी आपने जिस टॉपिक पर YouTube Channel पर Video बनाया हैं, उससे संबंधित एक आर्टिकल या एक लेख लिखना है और नीचे अपने वीडियो का लिंक Paste कर देना हैं।

हालांकि इसपर आपको Quora के मुकाबले उतना फायदा तो नही देखने को मिलेगा लेकिन इसे भी आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर आप इस तरीके का इस्तेमाल 2 से 3 महीने लगातार करते है तो रोज के 1000 से 2000 व्यू आपको इसी के द्वारा प्राप्त होने लगेंगे।

#4. Facebook Group के द्वारा View बढ़ाए

हालांकि मैं इसका इस्तेमाल तो काफी कम किया हूँ लेकिन इसके इस्तेमाल से भी आप अपने YouTube Video पर अच्छा खासा व्यू प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भी अपना YouTube Video पर View Facebook Group के माध्यम से बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे बताए Step को Follow करना होगा।

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने YouTube Channel जिस भी विषय से संबंधित है, उस विषय से संबंधित Facebook Group को ढूंढना हैं।

मान लीजिए कि अगर आप कंप्यूटर से संबंधित जानकारी देते है तो आपको कोई कंप्यूटर से संबंधित Facebook Group को Join करना पड़ेगा।

Step 2 – इसके बाद आप अपने वीडियो को उस फेसबुक ग्रुप में शेयर कर सकते हैं, एक बात का ध्यान रखे की आपको ज्यादा वीडियो नही शेयर करना हैं।

क्योंकी अगर आप एक दिन में अपने YouTube Video के Link को फेसबुक ग्रुप में शेयर करेंगे तो उस Facebook Group के Admin के द्वारा आपको निकाला भी जा सकता हैं। इसलिए इसमें थोड़ा सावधानी बरतने को जरूरत हैं।

इसमें आप जितनी बड़ी Facebook Group को Join करेंगे उतना ही आपको YouTube Video पर View प्राप्त होगा। इसके अलावा आप अपना खुद का Facebook Group बनाके केवल अपने वीडियो का लिंक शेयर कर सकते हैं।

#5. टाइटल और टैग का ध्यान रखे

ऊपर मैने आपको जितने भी तरीके बताया है, वह नए YouTuber के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अब मैं जो भी आपको तरीका बताऊंगा, वह नए और पुराने YouTuber दोनों के लिए काफी जरुरी है क्योंकी यह आपको लम्बे समय तक फायदा पहुंचाएगा.

इसमें आपको सबसे पहले टाइटल और टैग का ध्यान रखना है क्योंकी यह भी एक जरुरी YouTube Ranking Factor हैं।

टाइटल कैसा रखना चाहिए – आपको हमेशा टाइटल ऐसा रखना चाहिए, जिससे अधिक से अधिक लोग आपके वीडियो पर क्लिक करे, चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

आपने बहुत सारे YouTuber को देखा ही होगा, जो की अपने वीडियो के टाइटल में कुछ ऐसा लिखते हैं।

  • मेरे साथ क्या हो गया
  • Carryminati को लगा बड़ा झटका
  • भारत के बारे में आपको यह बाते 99% लोगो को पता नहीं है।

यह कुछ ऐसे टाइटल के उदाहरन से जिसपर अधिक से अधिक लोग क्लिक करते हैं.

😋😋नोट कीजिये – अगर आपके यूट्यूब वीडियो का CTR बहुत ही ज्यादा है तो इससे YouTube को लगेगा कि आपके वीडियो में जरूर कुछ खास बात है, इसलिए ही ज्यादा क्लिक आ रहे है, जिसके बाद YouTube आपके वीडियो को और वायरल करने लगता हैं।

#6. Clickable Thumbnail बनाए

बहुत सारे लोग विडियो बनाते समय तो उसके Quality पर काफी ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन जब बात आती हैं Thumbnail बनाने की तो बहुत सारे लोग बेकार Quality का Thumbnail बनाकर अपने Video पर लगा देते हैं |

दोस्तों आपको मालूम ही होगा की जब हम YouTube पर किसी विषय के बारे में Video को Search करते हैं, तो वहां पर हम Thumbnail के Quality और Design के आधार पर ही यह तय करते हैं, की किस विडियो में अच्छी जानकारी बताई गई हैं |

जब आप अपने YouTube Video के लिए High Quality और Professional Look वाला ही Thumbnail बनाना चाहिए, इससे अधिक से अधिक लोग दुसरे का Video Skip करके आपके Video को देखंगे |

इससे YouTube को आपके Channel के बारे Positives Signal जाता हैं, YouTube के Algorithm सोचते हैं, की इस विडियो में जरुर कुछ खाश बात हैं, तभी ज्यादा से ज्यादा लोग इसी Video को देखना पसंद कर रहे हैं |

और इसलिए YouTube आपके विडियो का Reach बढ़ा देता हैं, इससे आपका विडियो नए नए User तक पहुँचता हैं, जिससे आपके Video का View काफी तेज़ी से बढ़ने लगता हैं |

इसलिए अगर आप अपने Video को बनाने में 4 घंटे का समय ले रहे हैं, तो अपने Video का Thumbnail बनाने में भी कम से कम 30 मिनट का समय लेकर एक अच्छा और Good Looking Thumbnail को बनाये,

अब वैसे अगर आपके पास एक Computer हैं तो आप Adobe Photoshop, Canva, etc. के माध्यम से अपना High Quality वाला Thumbnail को बना सकते हैं |

और वही अगर आपके पास सिर्फ मोबाइल फ़ोन हैं, तो आप Canva App, PicArt इत्यादी जैसे फोटो एडिटर एप के द्वारा आप एक शानदार YouTube Thumbnail को बना सकते हैं |

#7. Audience Retention बढ़ाए

यह आपके पूरे YouTube Channel के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अगर आपके YouTube Video को कोई देखने आता है और वीडियो को थोड़ा ही देखकर चला जाता है तो इससे YouTube को लगता है की आपका वीडियो कुछ खास नहीं है, इसलिए ही User छोड़ के चला गया।

इससे बचने के लिए आपको अपने YouTube Video को काफी मजेदार बनाना पड़ेगा, ताकि लोग आपके वीडियो को अधिक समय के लिए देख सके तभी आपके वीडियो को YouTube अधिक लोगो तक भेजेगा।

#8. Google Ad द्वारा Video पर View लाए

आप अपने YouTube Video का प्रचार Google Ad के द्वारा आसानी से कर सकते है। हालांकि यह Paid Tool हैं लेकिन आप इसका इस्तेमाल फ्री में भी कर सकते हैं।

Google Ad आपको 20000 रुपए का फ्री Credit देता है, और आप इसी 20000 रुपए से अपना वीडियो YouTube पर Promote कर सकते है।

#9. ट्रेडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाए

आपको किसी भी कैटेगरी का YouTube Channel हो, आपको हमेशा ही Trending Topic पर विडियो को बनाना चाहिए, क्योंकि Trending Topic लगभग हर Users अपने मोबाइल फ़ोन में सर्च करता हैं, वैसे में अगर आप किसी भी Trending Topic पर विडियो बनाते हैं |

तो YouTube खुद आपके Video को अधिक लोगो को तक भेजता हैं, ऐसा इसलिए होता हैं, क्योंकि जब लोग किसी Trending Topic को किसी Google या किसी अन्य सोशल मीडिया पर सर्च करते हैं, तो वो लोग जब YouTube पर आते हैं, तो वहां पर उन्हें उसी Trending Topic से सबंधित Video को देखने को मिलता हैं |

ऐसे में अगर आप लगातार कुछ महीने तक Trending Topic पर Video को बनाते हैं, तो आपका विडियो वायरल हो जाता हैं, और हम सब को मालुम हैं की जब कोई भी Video वायरल हो जाता हैं, तो उसपर लाइक के साथ साथ View की भी बारिश होने लगती हैं |

#10. टेलीग्राम के द्वारा व्यू को बढ़ाए

जिन लोगो को टेलीग्राम के बारे में पता नही है उनको बताते। की टेलीग्राम बिलकुल व्हाट्सएप की तरफ ही एक Messaging Platform है लेकिन इसमें WhatsApp के तुलना में ज्यादा Feature मिल जाते हैं।

जहां आप Whatsapp में 1024 लोगो का ग्रुप बना सकते है, वही पर आप टेलीग्राम पर 200000 लोगो का ग्रुप बना सकते हैं।

आपका जिस भी टॉपिक से संबंधित YouTube Channel है, उससे संबंधित टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करके आप वहा अपने वीडियो को शेयर कर सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो खुद का टेलीग्राम चैनल और टेलीग्राम ग्रुप बना सकते है और वहां पर लोगो को इकठ्ठा कर सकते हैं।

#11. दूसरे YouTuber को Mention करने से View बढ़ता हैं

जब भी आप कोई भी वीडियो को अपलोड करे तो आपको हमेशा अपने चैनल जिस भी टॉपिक पर है, उस टॉपिक से संबंधित आप बड़े YouTuber के चैनल को मेंशन कर सकते हैं।

मान लीजिए की आप Comedy Video बनाते है तो आप Round2Hell, Sevenger इत्यादि बड़े YouTuber को Mention कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप Technical Video बनाते है तो आप Technical Guruji को Mention कर सकते हैं। इससे आपको एक फायदा मिलता हैं।

जब भी कोई व्यक्ति Technical Guruji Search करेगा तो आपको भी ज्यादा संभावना हो जाती है की आपका वीडियो भी यह सर्च करने पर मिले।

दूसरे YouTuber को Mention कैसे करे

दूसरे YouTuber को Mention करने के लिए आपको @ लगाना है, उसके बाद आपको किसी YouTuber के Channel का नाम लिखना है, जिसके बाद आप जैसे ही नाम लिखेंगे सामने उसका चैनल दिखाई देगा उसपर आप क्लिक करेंगे और इस प्रकार आप दूसरे YouTuber को Mention कर पाएंगे।

चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

मान लीजिए की मैं Technical Guruji को Mention करना चाहता हु तो मैं @TechnicalGuruji जैसे ही लिखूंगा उनका चैनल मुझे दिखाई देने लगेगा और मैं चैनल पर क्लिक करके उन्हें Mention कर लूंगा।

#12. Consistency बनाए रखे

आज के समय पर जितने भी नए YouTuber आ रहे है, वह एक वीडियो बनाते है और उसके बाद 1 महीने के लिए गायब फिर एक वीडियो बनाते है और 3 महीने के लिए गायब।

आपको बिलकुल भी ऐसा नहीं करना है, भले ही आप सप्ताह में एक वीडियो अपलोड कर लेकिन अगर आप Consistency बनाए रखते है तो मैं यह बहुत यकीन के साथ कह सकता ही की आपका चैनल 6 महीने के बाद Grow हो जायेगा।

जब आप थोड़े बड़े YouTuber बन जाते है तो थोड़े दिन का Gap जरूर ले सकते है लेकिन आपको शुरुआत में इस गलती को बिल्कुओ भी नही करना हैं।

#13. Playlist जरूर बनाए

बहुत सारे YouTuber Playlist नही बनाते है, जो को बिलकुल भी सही बात नही हैं क्योंकी आप Playlist के मदद से और अधिक View प्राप्त कर सकते हैं।

चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

मान लीजिए आप अपने YouTube Channel पर Fact, GK जैसे विषय से संबंधित वीडियो बनाते है और Fact और Gk का आपने Playlist बना रखा है तो जिन भी लोगो को Fact Video पसंद आएगा, वह आपके Fact वीडियो का Playlist जाकर देख लेंगे।

इसके अलावा जिन लोगो को Gk का वीडियो अच्छा लगेगा, वह Gk का वीडियो Gk Playlist में जाकर देख सकते है। इसलिए ही आपको Playlist बनाना चाहिए।

#14. दूसरे YouTuber के साथ Collobration करे

अगर आप अपने सब्सक्राइबर और व्यू दोनों बढ़ाना चाहते हैं तो आपको दूसरे YouTuber के साथ जरूर Collobration करना चाहिए, इससे आप दोनों का फायदा होता है।

लेकिन जब आप एक छोटे यूट्यूब चैनल को चलाते हैं, जिस पर आपके कम सब्सक्राइबर और कम व्यू आते हैं तो आपको अपने लेवल का दूसरे YouTube Channel को ढूंढना है, जिसके आपके इतना ही View और Subscriber हो।

इससे सामने वाला व्यक्ति भी आपको मना नहीं कर पाएगा और इसमें आप दोनो का फायदा भी हो जायेगा। ऐसा बिलकुओ भी नही करना है की आप एक छोटे YouTuber है और किसी बड़े YouTuber से Collobration करने के लिए Email भेज दिया।

#15. दसूरे YouTuber के अपने विडियो का लिंक कमेंट करके

आप जितने भी विडियो बनाते हैं, उसका लिंक आप दुसरे YouTuber के विडियो में दे सकते हैं. यह भी एक अच्छा तरीका है लेकिन मैंने इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया है, हालांकि YouTube इस प्रकार के चीजो को मना करता हैं.

लेकिन अगर आप इसे महीने में 3 से 4 बार करते है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता हैं. चलिए इसे कैसे करना हैं, उसे Step By Step समझते हैं.

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने किसी भी विडियो का लिंक Copy कर लेना हैं.

Step 2 – फिर उसके बाद आप किसी YouTuber के Video में जाकर कमेंट में कुछ लिखकर Link को Paste कर दे.

Step 3 – अगर आपका कमेंट टॉप पर आ जाता है तो वहा से भी बहुत सारे लोग आपके विडियो को देखने जायेंगे और इस प्रकार आपके विडियो का व्यू भी बढेगा.

YouTube Par View Badhane Wala App

अगर आप अपने YouTube Video के लिए कोई View बढाने वाला ऐप को धुंध रहे है तो आप Tube Buddy App का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके माध्यम से आप अपने विडियो का टैग, Keyword चुन सकते है साथ में ही इसमें आपको बहुत से ऐसे Feature मिल जाते हैं, जो की आपके View बढाने में काफी मदद करेगी.

YouTube पर View बढाने के बारे में / गाइड विडियो



यह भी पढ़े

निष्कर्ष – YouTube Par View Kaise Badhaye

तो दोस्तों हमें आशा नहीं पूरा बिस्वास हैं की आपको हमारा यह पोस्ट YouTube Par Views Kaise Badhaye बहुत पसंद आया होगा, हमने इस पोस्ट में आपको Youtube पर Views बढाने के ऐसे ऐसे तरीके के बारे में बताये हैं. जिसको अगर आप सही तरीके से Follow करते हैं |

तो एक समय आने पर आप अपने चैनल पर मिलियन प्लस Views को ला सकते हैं, अब वैसे तो दोस्तों हमने इस पोस्ट में आपको YouTube पर हम किस प्रकार Views बढा सकते हैं, उसके बारे में पुरी जानकारी दे दी हैं. लेकिन अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल हैं, तो आप हस्मे उसके बारे में निचे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं |

हम 15 मिनट के अन्दर अन्दर आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाव देंगे , बाकी यहाँ आप YouTube Par Views Kaise Badhaye से सबंधित कुछ महत्वपूर्ण FAQ को पढ़ सकते हैं, जिसे लोगो के द्वारा बहुतो बार पूछा जाता हैं |

FAQ – YouTube Par View Kaise Badhaye

यूट्यूब पर फेमस कैसे होते हैं?

YouTube पर View और Subscriber बढाने से आप Youtube पर Famous हो सकते है और एक सफल YouTuber बन सकते हैं, इसके अलावा आपको Famous होने के लिए Brand Building पर Focus करना चाहिए.

YouTube पर Free में View कैसे बढाए

YouTube पर Free में View बढाने के लिए आप Quora, Medium के इस्तेमाल के साथ ही Tube Buddy App का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो की आपको YouTube पर View बढाने में मदद करते हैं.

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

32 thoughts on “2024 में YouTube पर View कैसे बढ़ाये – (100% फ्री में बढ़ाए)”

Leave a Comment