Station Master Kaise Bane – स्टेशन मास्टर कैसे बने हिंदी में

Station Master Kaise Bane : स्टेशन मास्टर रेलवे के एक अहम् पद होता हैं जो यह निर्धारित करता हैं की उसके Under आने वाले Railway Station पर कौन सी गाडी पहले आएगी तथा कौन सी रेलगाड़ी पहले जाएगी,

दोस्तो स्टेशन मास्टर का जॉब एक ऐसा जॉब हैं जिसे पाने का सपना लगभग हर युवा करता है। अगर आपको स्टेशन मास्टर के बारे में कुछ भी पता नहीं हैं तो आज का यह पोस्ट खाश आपके लिए ही है।

क्योंकि इस पोस्ट मे मै आपको Station Master Kaise Bane, स्टेशन मास्टर की सैलरी कितनी होती है, तथा स्टेशन मास्टर बनने के लिए हमारे पास कौन कोई से योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में बताने वाले हैं।

अनुक्रम दिखाए

स्टेशन मास्टर कौन होते हैं इनका क्या काम होता है?

स्टेशन मास्टर रेलवे का एक अहम पद जो Group C के अन्तर्गत आता है, रेलवे में स्टेशन मास्टर का काम ट्रेन को सही दिशा में चलाने का संकेत देना, ट्रेन को खड़ी करने के लिए प्लेटफॉर्म खाली करवाना, रेलगाड़ियों को अपने कार्यत स्टेशन से सही समय पर छोड़ना इत्यादि होता है ।

आपको बता दे को स्टेशन मास्टर किसी एक स्टेशन का मास्टर होता है जो पूरे रेलवे स्टेशन को देख भाल करता है। तथा कब और कौन सी रेलगाड़ी उसके स्टेशन से गुजरी हैं इसका डाटा तैयार करना होता है।

रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने – Station Master Kaise Bane

अगर आप भी रेलवे में स्टेशन मास्टर बनाना चाहते हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि आखिर भारतीय रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा, तथा रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपके पास कौन कौन सी योग्यता होनी चाहिए।

चलिए हम पहले हम जानते हैं कि आखिर एक रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने

1. स्टेशन मास्टर के लिए 12वी पास करे

अगर आप रेलवे में स्टेशन मास्टर बनाना चाहते हैं तो इसका पहला कदम है कि आप अपनी 12 वी की पढ़ाई को पूरा करें, ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो ये सोचते हैं कि स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपके पास सिर्फ 10 वी का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

जो कि बिल्कुल ग़लत हैं क्योंकि आज के समय में अगर आप 10 वी की पढ़ाई पूरा करके रेलवे में जॉब करना चाहेंगे तो आपको सिर्फ third class job यानि Group d में ही जॉब मिल सकती हैं ।

वो भी बहुत मुश्किल से इसलिए अगर आप एक रेलवे स्टेशन मास्टर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी 12 वी की की पढ़ाई पूरी करनी पड़ेगी

यह भी पढ़े 

2. ग्रेजुएशन की पढ़ाई करे

12 वी की पढ़ाई पूरा करने के बाद आपको ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी पड़ेगी क्योंकि स्टेशन मास्टर का जॉब्स एक ग्रेजुएशन लेवल का जॉब हैं।

स्टेशन मास्टर के जॉब के लिए सिर्फ जिसे वही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसके पास ग्रेजुएशन की डिग्री हो, स्टेशन मास्टर बनने के लिए आप अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई किसी भी स्ट्रीम से कर सकते हैं।

यहां पर एक बात का ध्यान रखे की स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपको कोई Minimum Percentage जरूरी नहीं है !

यह भी जाने

3. कंप्यूटर की बेसिक जानकारी लें

अगर एक तरीके से देखा जाए तो स्टेशन मास्टर कुछ डर तक कंप्यूटर पर भी काम करते हैं , कंप्यूटर के सहारे ही स्टेशन मास्टर अपने स्टेशन पर आने वाली ट्रेन की जानकारी पाते हैं।

इसलिए अगर आप भी एक स्टेशन मास्टर बनाना चाहते हैं तो आप कोशिश करें कि आप शुरुआत में ही कोई कंप्यूटर का बेसिक कोर्स कर ले जिससे आपको कंप्यूटर के बारे में थोड़ा ज्ञान मिल जाए कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान पाने के लिए आप DCA जैसे प्रोग्राम को कर सकते हैं।

वैसे स्टेशन मास्टर के जॉब में रेलवे आपसे कंप्यूटर कोर्स नहीं मांगता लेकिन आप कोई कंप्यूटर कोर्स करके अपने आप को मजबूत बना सकते हैं।

क्षेत्रीय भाषा की जानकारी – Plus Point

आपको बता दें रेलवे को 17 Zone में बाँटा गया हैं. रेलवे में अलग – अलग जोन में नौकरी निकलती हैं जैसे- RRB Bilaspur, RRB Patna इत्यादि, इसलिए आप जिस जोन में फॉर्म भर रहे हैं वहां का प्रचलित भाषा का ज्ञान आपके बहुत काम आता है. लोकल भाषा से आपको  किसी भी रेलवे के स्टाफ या यात्री से बात करने में आसानी होती हैं.

4. वैकेंसी के समय स्टेशन मास्टर का फॉर्म भरे

जब आपके पास ग्रेजुएशन कि डिग्री हो जाए तो अब आपको वैकेंसी के समय स्टेशन मास्टर बनने। के लिए RRB के वेबसाइट पर जाका station master बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन करने के कुछ दिन बाद स्टेशन मास्टर के नियुक्ति के लिए होने वाले प्रथम परीक्षा का एडमिट कार्ड आ जाएगा जिसे आप RRB की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

5. प्रथम परीक्षा को पास करें

जब आप स्टेशन मास्टर बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देते हैं तो इसके कुछ दिनों बाद आपके प्रथम परीक्षा का एडमिट कार्ड RRB की वेबसाइट पर आ जाता है।

आपको एडमिट कार्ड में बताया जाता है कि आपका एग्जाम किस जगह तथा किस दिन को पड़ा है। उस दिन को आपको उसी एग्जाम सेंटर पर स्टेशन मास्टर के नियुक्ति के लिए होने वाले एग्जाम को देना होता है।

सबसे पहले आपको प्रथम एग्जाम होता है जिसमें आपसे सामान्य जानकारी (General Knowledge), सामान्य अंग्रेजी (General English), सामान्य बुद्धि (General intelligence) , अंक गणित (Arithmetic Ability) से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। इन सवालों को हल करने के लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाता हैं।

S Master Preliminary Examination
Duration90 Minutes
Total Questions100
SubjectMath, English,GK, Reasoning
Exam ModeOnline

6. मुख्य परीक्षा को पास करें

प्रथम एग्जाम होने के बाद रेलवे एक मेरिट लिस्ट जारी करता है, जिसमें उन उम्मीदवारों का नाम होता हैं जो प्रथम एग्जाम के Cutt Off में पास हो गए होते हैं और मुख्य परीक्षा देने के लिए योग्य होते हैं।

जब आप प्रथम परीक्षा को पास कर लेते हैं तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए,

आपको बता दे की रेलवे की भर्ती में लंबा समय अंतराल होता है रेलवे अपना एग्जाम तुरंत नहीं करवाता, लेकिन आपको फिर भी पहल से ही मुख्य परीक्षा की तैयारी कर देनी चाहिए।

मुख्य परीक्षा में आपको 120 प्रश्न 90 मिनट के अन्दर हल करना होता हैं।

7. डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन करवाएं

जब आप स्टेशन मास्टर का मेन एग्जाम दे देते हैं तो इसके बाद एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती हैं, अगर आपका नाम भी इस मेरिट लिस्ट में आ जाता है , तो मुबारक हो आप स्टेशन मास्टर बनने से कुछ ही कदम पीछे हैं।

अगर आपका मेरिट लिस्ट में नाम आ जाता है तो इसके बाद आपको अपना डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन करवाना होगा, इसके लिए RRB खुद एक देट निर्धारित करता है जब भी रेलवे चयन बोर्ड यानी RRB इसके रीगार्डिंग कोई अपडेट देता हैं तो आप इसके ऑफिशियल Website RRB.GOV.IN पर जाकर देख सकत हैं।

डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन में आपको वही डॉक्युमेंट्स ले जाने होते हैं जिसकी जानकारी के आधार पर आपने स्टेशन मास्टर का फॉर्म भरा था।

स्टेशन मास्टर की योग्यता- Eligiblity of station master

स्टेशन मास्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन करना होगा, साथ ही आपकी उम्र 18 से 32 वर्ष के बिच में होना चाहिए तभी आप स्टेशन मास्टर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

स्टेशन मास्टर के लिए Educational क्वालिफिकेशन –

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन पूरा करे तभी आप रेलवे स्टेशन मास्टर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं

स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपको कंप्यूटर की सामान्य जानकारी आना चाहिए

Age Limit

स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपकी आयु 18 से 32 साल के बिच होना चाहिए इसके अलावा आरक्षित वर्ग के लोगो को नियमानुसार कुछ उम्र में छूट दी गयी हैं.

यह भी पढ़े

रेलवे स्टेशन मास्टर का चयन प्रक्रिया.

अब चलिए जान लेते हैं – रेलवे स्टेशन मास्टर का चयन प्रक्रिया क्या हैं तो इसमें आपको जो भी टेस्ट होगा वो कंप्यूटर पर होगा स्टेशन मास्टर को चार चरणों से गुजरना होता हैं, जो इस प्रकार हैं –

प्रारंभिक परीक्षा- Preliminary examination – स्टेशन मास्टर का फॉर्म भरने के बाद आपको सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होती जो कंप्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव प्रश्न आते हैं. इसमें विषय – सामान्य जानकारी (General Knowledge), सामान्य अंग्रेजी (General English), सामान्य बुद्धि (General intelligence) , अंक गणित (Arithmetic Ability). इसमें आपको 100 प्रश्न हल करने को मिलेंगे जिसके लिए आपको 90 मिनट का समय मिलेगा.

मुख्य परीक्षा- Mains exam – स्टेशन मास्टर के प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद आपको मुख्या परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा. मुख्य परीक्षा में आपको 120 प्रश्न 90 मिनट के अन्दर हल करना होता हैं

अगर आप मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू और Document Verificationके लिए बुलाया जाता हैं. अगर आप Document Verification  और इंटरव्यू क्लियर कर लेते हैं तो आपको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जायेगा जिसके बाद आप स्टेशन मास्टर बन जायेंगे

रेलवे स्टेशन मास्टर के परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करे,

रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले सिलेबस जानना होगा. रेलवे स्टेशन मास्टर का Syllabus समझने के बाद आपको अपने पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनना होगा

आपको टाइम टेबल बनाने के बाद आप जिस Subject में कमजोर हैं उसे अच्छे से समझे साथ ही उसके नोट्स बनाते रहे ताकि आपको चीजे अच्छी से समझ में आए और Exam Center जाने से पहले आप Notes से आसानी से समझ पाए

आपको प्रतिदिन Current Affair और सामान्य ज्ञान की जानकारी लेते रहे. आप Current Affair और सामान्य जानकारी टेलीविज़न, न्यूज़, समाचार पत्र और अलग – अलग यूट्यूब चैनल पर सामान्य जानकारी की जानकारी ले सकते हैं

आप बिना Coachingके भी Examकी तैयारी कर सकते हैं इसके लिए आप बहुत सारे यूट्यूब चैनल जैसे – wifi study, unacademy इत्यादि चैनल से और Self Study से आप बहुत अच्छे से Examके लिए तैयारी कर सकते हैं.

स्टेशन मास्टर की सैलरी ( Station Master Salary ) 

अब देखा जाये तो स्टेशन मास्टर को सैलरी काफी अच्छी मिलती हैं, यदि रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए अगर पे-स्केल देखा जाये तो 5200 – 20200 रुपये प्रतिमाह होती हैं. साथ ही, रेलवे स्टेशन मास्टर का ग्रेड पे 2800 रुपये होता हैं. इस प्रकार अगर रेलवे स्टेशन मास्टर का सैलरी 38000 – 42000 रुपये हो सकती हैं.

इसके अलावा आपको रेलवे स्टेशन मास्टर को कई प्रकार के भत्ते दिए जाते हैं जैसे – House Rent Allowance ( HRA ), Transport Allowance ( TA ), मेडिकल और अन्य कई प्रकार के भत्ते दिए जाते हैं और इस प्रकार अलग – अलग छेत्रो के अनुसार Railway Station Master की सैलरी अलग हो सकती हैं

निष्कर्ष

तो दोस्तों आशा करते हैं की यह जानकारी Station Master Kaise Bane आपको बहुत पसंद आयी होगी, हमने इस पोस्ट में आपको स्टेशन मास्टर कैसे बने, स्टेशन मास्टर का क्या काम होता हैं, स्टेशन मास्टर की सैलरी कितना होता हैं , इत्यादी के बारे में बहुत अच्छे तरीके से बताया हैं |

बाकी अगर आपको यह जानकरी पसंद आयी हैं तो आप इस पोस्ट स्टेशन मास्टर कैसे बने को अपने तमाम दोस्तों रिश्तेदारों में जरुर शेयर करें ताकि वो भी इस पोस्ट का लाभ उठा सके, अगर आप अपने जीवन में स्टेशन मास्टर बनाना चाहते हैं तो हम इसके लिए भगवान से दुआ करेंगे की आप जल्द ही एक स्टेशन मास्टर बन जायेंगे ”

Station Master Grade Pay

स्टेशन मास्टर का Grade Pay 2800 होता है.

स्टेशन मास्टर कौन से ग्रुप में आता हैं?

स्टेशन मास्टर रेलवे के ग्रुप c के अंतर्गत आता हैं.

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment