सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने | Software Engineer kaise bane

Software Engineer Kaise Bane – आज यदि देखा जाएं तो दुनिया भर में टेक्नोलॉजी के साथ ही कंप्यूटर का इस्तेमाल भी बढ़ते जा रहा है. जिससे ज्यादातर युवा अपने  कैरियर कंप्यूटर के छेत्र में बनना चाहते हैं.

कोई कंप्यूटर एक्सपर्ट बनना चाहता है तो कोई सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्युकी वह एक इंजीनियर बनके काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

तो चलिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने  “How to Become Software Engineer” जानने से पहले यह जान लेते हैं कि सॉफ्टवेयर क्या होता है।

सॉफ्टवेयर क्या हैं :- सॉफ्टवेयर को आसान भाषा में समझ जाए तो आप जो अपने कंप्यूटर में वीडियो एडिटर, फोटो एडिटर और इनके जैसे अन्य चीज जो हमारे काम को आसान बनाता हैं ताकि हम कंप्यूटर में आसानी से काम कर पाएं उस है सॉफ्टवेयर कहते हैं.

इस प्रकार सॉफ्टवेयर होता है और इन सॉफ्टवेयर को बनाने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर इन हिंदी (Software Engineer in hindi) का काफी ज्यादा योगदान हैं तो चलिए जान लेते हैं कि एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या स्किल जरूरी है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने | Software Engineer Kaise Bane?

सॉफ्टवेर इंजिनियर बनने के लिए आपको एक बेचलर डिग्री करने के साथ ही अपने प्रोग्रामिंग स्किल को मजबूत बनाकर एक intership के लिए आवेदन करना पड़ेगा, जिसके बाद ही आप एक सॉफ्टवेर इंजिनियर बन जाते हैं.

चलिए अब इस जानकारी को अच्छे से समझते है ताकि आपको सॉफ्टवेर इंजिनियर बंनने से संबंधित कोई सवाल आपके मन में न रह जाए

#1. Software Engineer के लिए डिप्लोमा या बेचलर डिग्री करे,

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सबसे पहले आपको कंप्यूटर में एक बेचलर डिग्री की पढ़ाई पूरी करनी होगी. आप चाहे तो कोई एक डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं.

अगर आप एक डिप्लोमा कोर्स को करते है तो आपको 3 वर्ष का समय लग जाता है और आप डिप्लोमा कोर्स को 10वी के बाद भी कर सकते हैं.

सॉफ्टवेर इंजिनियर बनने के लिए डिप्लोमा कोर्स कुछ इस प्रकार हैं.

  • Diploma in Computer Science Engineering (DCSE)
  • Diploma in Information Technology

आपको कुछ बेचलर  डिग्री जैसे कंप्यूटर साइंस (Computer Science), कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (Computer Science Engineering) भी कर सकते हो. नीचे कुछ कोर्स का नाम दिया गया है जिसे आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कर सकते हैं।

  • Master In Computer Application
  • Bachelor in Computer Application
  • Computer Science & Engineering
  • Computer Science

इत्यादि कोर्स कर के आप सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हो लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेर इंजिनियर बनना चाहते है तो आपको हमेसा Bachelor Course को करना चाहिए क्यों की Bachelor Course में आपको अधिक जानकारी दी जाती हैं.

#2. सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखें,

अगर आप एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर ( Professional Software Engineer) बनना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग भाषा (Programming Language) का ज्ञान होना जरूरी है जैसे सी, सी++, पाइथॉन, जावा, इत्यादि क्युकी आप बिना कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जाने कोई भी सॉफ्टवेयर को नहीं बना सकते.  अगर आप कंप्यूटर में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (Computer Science Engineering) , बैचलर ऑफ़ इनफार्मेशन  टेक्नोलॉजी ( Bachelor of Information Technology) या इनके जैसे अन्य कोर्स में आपको निम्न चीज सिखाई जाती हैं.

  • C Language
  • C++ Language
  • Python Language
  • Java Language

तो यदि आप भी प्रोफेशनल सॉफ्टवेर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको इन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को ध्यान से सीखना चाहिए.

यह भी पढ़े 

#3. Software Engineer के लिए प्रोग्रामिंग स्ट्रांग बनाये

अगर आप भी बनना चाहते हैं एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेर डेवलपर तो इसके लिए आपको अपने प्रोग्रामिंग में लॉजिक (Logic) को बेहतर बनाना होगा क्यों की बिना आप लॉजिक बिल्डिंग ( Logic Building ) के एक अच्छा सॉफ्टवेर नहीं बना सकते.

इसे आप बैचलर डिग्री जैसे कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के मदद से सिख सकते हैं इसमें आपको अलग से लॉजिक बिल्डिंग सिखाया जाता हैं. आप इसे प्रैक्टिस कर के भी अपने लॉजिक बुल्डिंग को सुधार सकते हैं.

यह था हमारा तीसरा कदम सॉफ्टवेर इंजीनियर कैसे बने इन हिंदी के बारें में चलिए आगे के स्टेप को भी जान लेते हैं.

#4. कंप्यूटर में सॉफ्टवेर बनाने का प्रयास करे,

अगर आपको कंप्यूटर भाषा अच्छे से आ गया हैं तो आपको इसके बाद सॉफ्टवेर बनाने की कोशिश करना चाहिए ताकि आप अपने कोडिंग स्किल को मजबूत बना सकते और आपको धीरे धीरे यह समझ में आ जाए कि आखिर एक सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है।

यह इसलिए भी जरूरी है क्युकी कंपनी जब आपको अपने कंपनी में नौकरी देती है तो वह यह बस नहीं देखती है कि आपके कितने परसेंटेज आए हैं। कंपनी आपके प्रेक्टिकल स्किल को भी चेक करती हैं। इसलिए आप भी अपने कोडिंग स्किल को जरूर सुधरे ताकि आपको नौकरी मिलने में कोई समस्या नहीं हो।

#5. इंटरशिप के लिए आवेदन करे,

आपको मैंने बताया कि आप बिना प्रेक्टिकल स्किल कें किसी भी कंपनी में जॉब लेना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में आप सोच रहे है की आपको बड़े से बड़े कंपनी में काम करना है तो इसके लिए आपके पास कुछ एक्सपीरिएंस होना भी जरूरी है।

इसके लिए आप किसी भी कंपनी में फ्रेशर या इंटर्शिप के लिए जरूर आवेदन करे भले ही आपको कम सैलरी क्यों ना मिले। आप को कंपनी के तरफ से को एक्सपीरिएंस लेटर मिलेगा उसके मदद से आप किसी बड़ी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं।

तो यह था हमारा पांचवा कदम की सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनने के लिए इंटरशिप के लिए आवेदन करे।

यह भी पढ़े 

#6. कंप्यूटर एप्लिकेशन में मास्टर डिग्री अवश्य करे

अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के साथ ही एक अच्छी सैलरी भी चाहते हो तो इसके लिए आपको कंप्यूटर में मास्टर की डिग्री करना जरूरी हैं तो इसके लिए आप Master In Computer Application या Master In Computer Science भी कर सकते हो।

यह कोर्स करने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर होने के साथ ही आप कंप्यूटर एक्सपर्ट भी बन सकते हो

Software Engineer बनने के लिए योग्यता

सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनने के लिए आपके अंदर निम्न गुण होने चाहिए

  • 12वी पास कम से कम 60% मार्क्स
  • 12th में PCM + English के साथ पास होना जरुरी हैं.

सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

वैसे तो आपको बहुत से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मिल जाते हैं लेकिन उनमे से कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ऐसे है, जिन्हें आप सीखकर किसी भी प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं.

  • HTML
  • CSS
  • Java Script
  • PHP
  • Katlin
  • C
  • C++

Software Engineer की सैलरी कितनी होती हैं?

Software Engineer को शुरूआती समय में 25000 से 30000 की नौकरी मिल जाती हैं, जिसके बाद जिस प्रकार आपका अनुभव बढ़ते रहेगा वैसे ही आपकी सैलरी भी बढती रहेगी.

इसके अलावा अगर आपकी नौकरी गूगल या इनके जैसे कोई अन्य बड़े कंपनी में लगती है तो आपको शुरूआती समय से ही 2 लाख महीने की सैलरी मिलने लगती हैं.

10वी के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने?

सबसे पहले आपको 10वी में 60% कम से कम लाना है, जिसके बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कोई एक डिप्लोमा कोर्स करना होगा।

10वी पास करने के बाद आपको बहुत सारे ऐसे डिप्लोमा कोर्स मिल जाते हैं जिन्हें करके आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं। दसवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए डिप्लोमा कोर्स कुछ इस प्रकार है।

  • Diploma In Computer Science Engineering
  • Diploma In Information Technology

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना कि आप सॉफ्टवेयर इंजिनियर कैसे बने हिंदी ( Software engineer Kaise bane in hindiमें और साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि आप एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजिनियर कैसे बने (How to become Professional software engineer) सकते हो। यदि आपका कोई भी सवाल हो कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

1. क्या software engineer का interview हिंदी में दे सकते हैं?

हाँ,आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर का इंटरव्यू hindi में दे सकते हैं लेकिन प्रयास करे की आपको अंग्रेजी आये क्युकी यदि आपको अंग्रेजी आएगी तो आपको नौकरी मिलने के मौका ज्यादा होगा इसलिए यदि आप Software Engineer का Interview देने जा रहे हो तो आपको हिंदी के साथ अंग्रेजी आना भी ज़रुरी हैं.

2. Software Engineer की फ़ीस कितनी होती हैं 

अगर आप भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको 2 लाख से लेकर 10 लाख तक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने में पैसे लग सकते हैं 

3.  सॉफ्टवेयर इंजीनियर का क्या काम होता हैं 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर का अनेक काम होता हैं, जैसे – सॉफ्टवेयर को विकसित करना, प्रोग्रामिंग करना, मोबाइल एप्प बनना, सॉफ्टवेर की टेस्टिंग करना इत्यादि काम सॉफ्टवेयर इंजीनियर का होता हैं 

5. प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने?

प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको कॉलेज में जो सिखाया जा रहा है उसे अच्छे से समझे। आप कोडिंग कंप्यूटर में कर के प्रेक्टिस करें ताकि आप अपना लॉजिक बिल्डिंग अच्छा कर सके

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment