Actor Kaise Bane – एक्टर कैसे बने पुरी जानकरी

Actor Kaise Bane : आज हम बताने वाले हैं की एक्टर कैसे बने, ऐसे बहुत सारे लड़के लड़कियां हैं जो अपना करियर एक्टिंग में बनाना चाहते हैं, उनके मन में हमेशा यह सवाल रहता हैं की आखिर “Actor Kaise Bane” और अगर आपके मन में भी यही सवाल हैं तो इस Post को अंत तक जरुर पढ़े

हम आपको कुछ Bollywood Actor का Example देकर भी बताएँगे की आखिर एक बॉलीवुड एक्टर बनने के लिए या करना होगा, एक बात और आपको इस पोस्ट

एक्टर-कैसे-बने, Actor-Kaise-Bane,

दोस्तों फ़िल्मी दुनिया के निराले सपने देखकर बहुत लोग आज के समय में एक्टर बनना चाहते हैं और इस सपना को लेकर वो फ़िल्मी दुनिया मुंबई में चले जाते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता हैं की “Actor Kaise Bane”  

अगर आपको Bollywood में क्षण मिनटों के लिए रोल मिल जाएँ तो आपकी जिंदगी बदल सकती हैं और आपका करियर फ़िल्मी दुनिया के सहारे सुन्दर हो जायेगा, तो चलिए अब जान लेते हैं की Actor kaise bane.

अनुक्रम दिखाए

एक्टर कैसे बने हिंदी – 11 आसान तरीके 

दोस्तों अगर आप अपने जीवन में Actor ही बनना चाहते हैं तो बॉलीवुड इंडस्ट्री के मांग को ध्यान में रखते हुयें, मैं कुछ विषयों पर बताने जा रहा हुं| जो आपको एक सफल एक्टर बनने में मदद करेगा आप इन विषयों पर ध्यान से पढ़िएगा |

1. फ़िल्मो को देखे और एक्टिंग सीखें

अगर आप अपने जीवन में एक्टर बनना चाहते हैं. तो आपके लिए पहला विषय जिसपर आपको ध्यान देना चाहिए वो हैं की फ़िल्मो को देखे और एक्टिंग सीखें, आप ऐसी फिल्म देख सकते हैं जिसमे कोई स्टार काम कर रहा हो| 

आप किसी भी फिल्म को देखें तो एक्टर का इमोशन,और एक्टर का चेहरे का हाव भाव देखिये और यह नोट करें की किस सिचुएशनल पर किस प्रकार का हाव भाव दे रहा हैं, इसलिए अगर आप एक्टर बनना चाहते हैं तो पहला कदम हैं की फ़िल्मो को देखे और एक्टिंग सीखें | 

एक्टिंग सिखने के लिए आप बड़े एक्टर जैसे शाहरुख़ खान, आमिर खान के मूवी को देख सकते हैं”

LiteHindi

2. लुक अच्छा बनाये 

एक्टर बनने के लिए दूसरा कदम यह हैं की अपना लुक अच्छा बनायें. अक्सर देखा जाता हैं. की बॉलीवुड में उन्हें ही मुख्य किरदार निभाने का मौका दिया जाता हैं जिनका लुक अच्छा होता हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं हैं की अगर आप सुन्दर नहीं हो तो आपको एक्टर बनने का मौका नहीं मिलेगा एक्टर में सभी प्रकार के लोग आते हैं चाहे वो हीरो हो या बिलन सब एक्टर ही होते हैं| 

लुक अच्छा होने से यह मतलब हैं की आपका चेहरे का हाव भाव अच्छा होना चाहिए इसके साथ आप अपने चेहरे को ज्यादा Glow कर सकते हैं| तो यह और अच्छी बात हैं तो अगर आपको एक्टर बनना हैं तो दूसरा कदम हैं की लुक अच्छा बनायें ।

यह भी पढ़े 

3. एक्टिंग क्लास Join करें

एक सच्चा एक्टर वही होता हैं जो हमेशा अपनी एक्टिंग को और ज्यादा बेहतर बनाने की कोशिश में रहता हैं| और इसलिए अगर आपने भी अपना मन बना लिया हैं की मुझे एक्टर ही बनना हैं तो अपनी एक्टिंग को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए आपको एक्टिंग क्लास ज़रुर Join कर लेनी चाहिए |

एक्टिंग क्लास Join करने से आपका एक्टिंग और ज्यादा बेहतर हो जायेगा. वही आपको एक्टिंग क्लास में कई दोस्त मिल जायेंगे| और इससे आपका मनोबल बढ़ेगा और अगर आपके एक्टिंग क्लास में कोई आपसे भी बढ़िया एक्टिंग करता हैं तो हमेशा यह कोशिश करें की उससे बेहतर आप कर पाए तो अगर आप अपने जीवन में एक्टर बनना चाहते हैं तो तीसरा कदम हैं की एक्टिंग क्लास Join करें|

4. अगर संभव हो तो शोर्ट मूवी बनाये

अगर संभव हो तो आप शोर्ट मूवी ज़रुर बनाये. और उस Short Movie में आप कोई किरदार निभाये इससे आप कैमरा फ्रेंडली हो जाओगे जिससे आपको कैमरा के सामने एक्टिंग करने का अनुभव हो जायेगा शोर्ट मूवी बनाकर आप उसे Youtube पर अपलोड कर देंगे तो इससे आपकी कमाई भी होगी और लोग आपको पहचानने भी लगेंगे ।

और अगर आप कुछ ज्यादा ही फेमस हो जाते हैं तो आपको फ़िल्मी दुनिया से अपने आप बुलावा भी आ सकता हैं तो दोस्तों अगर आप एक्टर बनना चाहते हो. तो चौथा कदम हैं की अगर शोर्ट मूवी बनायें|

5. बॉडी बनायें

आज के समय में एक्टर बनने के लिए आपका बॉडी अच्छा होना चाहिए कहने का मतलब यह हैं की आप शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए जिसके लिए आप GYM ज्वाइन कर सकते हैं, आपने आज कल के फ़िल्मो में देखा होगा की चाहे कोई कैसा भी किरदार क्यों ना निभा रहा हो| सभी की बॉडी एक अच्छी सैप में बनी होती हैं।

अगर आप बॉलीवुड या किसी भी क्षेत्र के फ़िल्मी दुनिया में जाना चाहते हो तो आपका बॉडी अच्छा बना होना चाहिए लेकिन फ़िल्मी दुनिया में कुछ किरदार ऐसे भी होते हैं जिनका कैसा भी बॉडी हो उनका काम चला जाता हैं जैसे “कॉमेडी करने वाला”

नोट:अगर आप फ़िल्मी दुनिया में हीरो बनना चाहते हैं, तो आप शारीरिक फिट ज़रुर होने चाहियें |

6. अपना फोटोशूट कराये

आपको अपना फोटोसुट ज़रुर कराना चाहिए फोटोसुट कराने से आप लोगो के नजर में आयेंगे वही आप अपने फोटो को सोशल मीडिया पर अपलोड करके किसी डायरेक्टर या फिल्म से संबंध रखने वाले. व्यक्ति के नजर में भी आयेंगे इस काम से आगे आपको बहुत मदद मिलेगी।

अगर आपके पास फोटोसुट कराने के पैसे नहीं हैं तो आप अपने मोबाइल फ़ोन से ही फोटो खींचकर उसे एडिट कर एक अच्छा फोटो बना सकते हैं तो एक्टर बनने का छठा कदम हैं की अपना फोटोशूट कराये।

7. सोशल मीडिया से जुड़े 

सोशल मीडिया के पॉवर तो आप सभी लोग जानते हैं तो ऐसे में कोई भी आदमी जो एक्टर बनना चाहता हैं उसके लिए सोशल मीडिया किसी वरदान से कम नहीं हैं| आप हर सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर अपना अकाउंट बना लीजिए और अपना फोटो या वीडियो अपलोड करेंगे।

एक बात ध्यान दीजिए जितना ज्यादा लोग आपको जानेंगे उतना ही अधिक चांस हो जाता हैं की आप आसानी से एक्टर बन जाएँ इसलिए एक्टर बनने का सातवाँ काम हैं की सोशल मीडिया से जुड़े।

आज के समय में बहुत सारे लोग हैं जो अगर सोशल मीडिया पर वायरल हो जाते हैं तो उन्हें Movie में आसानी से काम मिल जाता हैं |

Litehindi

8. अगर संभव वो तो फ़िल्मी दुनिया मुंबई में जाएँ

मैंने बहुत सारे एक्टर को देखा हैं बहुत सारे एक्टर का इंटरव्यू देखा हैं इन एक्टर जो बात बताते हैं की एक्टर कैसे बने तो बहुत सारे Actor कहते हैं की अगर आपको फ़िल्मी दुनिया में कुछ बड़ा करना हैं तो आपको मुंबई ज़रुर जाना होगा आज के समय में बिना मुंबई गए आप एक्टर नहीं बन सकते।

और अगर घर बैठे एक्टर बन भी जाते हैं तो समझ लीजिए की आपका किस्मत बड़ा बलवान हैं इसलिए अगर आपको एक्टर बनाना चाहते हैं. तो आपको मुंबई ज़रुर जाना होगा ।

मुंबई को सपनों के शहर के साथ साथ फिल्मो की भी नगरी हैं, शाहरुख़ खान भी फिल्मो में काम करने के लिए मुंबई गए थे

Litehindi

9. एक्टर बनने में जो पैसा खर्च होता हैं उसे Youtube से निकालिए

अगर आप एक्टर बनने का सपना लेकर फ़िल्मी दुनिया मुंबई में चले जाते हैं| तो आपको बता दे की मुंबई में बिना कोई काम किये रहना आसान नहीं हैं हाँ अगर आपके पास ज्यादा पैसा हैं तो आप फ़िल्मी दुनिया के ख़र्चों को आसानी से के साथ उठा सकते हैं।

वही अगर आप एक्टर बनने का सपना लेकर फ़िल्मी दुनिया मुंबई में आ जाते हो और आप ग़रीब हो तो आपको मुंबई में रहने के लिए काम ज़रुर करना पड़ेगा आप ऐसा कर सकते हैं की एक्टर बनने में जो ख़र्चा आता हैं वो Youtube की मदद से निकाल सकते हैं इसके लिए Youtube पर आप अपना टैलेंट दिखाए और बदले में Youtube आपको पैसे देगा जिससे आप फ़िल्मी दुनिया के ख़र्चा का बोझ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़े

10. ऑडिशन दे और नए दोस्त बनायें 

अब मुंबई आकर आपको ये पता करना हैं की फ़िल्मो या सीरियल के लिये ऑडिशन कहाँ चल रहा हैं अगर कही ऑडिशन चल रहा हैं तो आपको ऑडिशन देना होगा।

अगर आप ऑडिशन में रिजेक्ट हो जाते हो तो एक काम आपको करना हैं की आपके साथ जो लोग ऑडिशन देने गए हैं उनसे आपको दोस्ती करनी हैं और कहना हैं की अगर कही और ऑडिशन हो तो ज़रूर बताना और मुझे भी कही और ऑडिशन का पता चलता हैं तो मैं बताऊंगा।

दोस्तों ऐसा करने से आपका एक सहयोगी बन जाएगा नहीं तो फ़िल्मी दुनिया में कोई अपना नहीं होता इसलिए अगर आप एक अभिनेता यानि की एक्टर बनना चाहते हैं तो ऑडिशन देते समय आपको दोस्त ज़रुर बना लेने चाहिए. 

11. कोई भी प्रोजेक्ट हाथ से ना जाने दे 

अक्सर जो लोग एक्टर बनना चाहते हैं| वो एक जगह ग़लती कर देते हैं की अगर उन्हें कोई छोटा रोल मिल जाएँ तो वो नहीं करते हैं|

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना हैं. क्योंकि क्या पता आपके छोटे रोल के चलते ही लोग आपको पसंद करने लगे| 

जी हाँ दोस्तों ऐसे बहुत सारे छोटे “एक्टर” हैं, जो मूवी में कुछ क्षण के लिए ही दिखाई दिये हैं| लेकिन अपने एक्टिंग और डायलॉग से लोगो के दिलो पर राज करके आज उच्च पद पर हैं. इसलिए आपको कभी भी किसी भी प्रोजेक्ट को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए

12. फिल्म सेट पर घबराएं नहीं

अगर आपकी किस्मत अच्छी है. ओर आपको किसी फिल्म  काम मिल जाता है तो आपको अपनी पहली फिल्म के लिए बहुत मेहनत करना है, ताकि आप जब फिल्म सेट पर जाएं तो घबराए नहीं

ऐसा देखा जाता है कि कई एक्टर अपने फिल्म के पहले ही दिन अच्छी एक्टिंग नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें फिल्म से हाथ धोना पड़ता है।

इसलिए अगर आपको बॉलीवुड बहुत आगे जाना है तो आपको अपनी पहली फिल्म  सबसे बेस्ट एक्टिंग करें दिन दिन अपने को एक कमरे में बंद कर एक्टिंग करे ऐसा करने से आपको अपने ऊपर विश्वास हो जाएगा और आप फिल्म सेट पर अच्छी एक्टिंग कर पाएंगे।

अब हम आपको “Actor Kaise Bane” से सबंधित कुछ मतवपूर्ण सवालों का जवाव देने जा रहे हैं

बॉलीवुड एक्टर कैसे बने

एक्टर बनने के लिए कहां जाना पड़ता है?

ऐसा माना जाता की अगर आपको एक सफल एक्टर बनना हैं तो आपको मुंबई जाना पड़ता हैं जो की बिलकुल सच हैं।

अगर आपको एक सफल एक्टर बनना हैं तो आपको मुंबई ज़रुर जाना पड़ेगा क्योंकि मुंबई शहर में लगभग सभी प्रकार के फ़िल्मो का उत्पादन होता हैं.

इसलिए वहां सबसे अधिक ऑडिशन होता हैं इसलिए अगर आपको एक बढ़िया एक्टर बनना हैं तो आपको फिल्म नगरी यानि की मुंबई जाना पड़ेगा।

एक्टर बनने के लिए कितने पैसे खर्च होते हैं?

यह तो बात तय हैं की अगर आपको एक सफल एक्टर बनना हैं. तो आपको फ़िल्मी दुनिया यानि की मुंबई जाना पड़ता हैं।

लेकिन अब आपको यह जान लेना चाहिए की एक्टर बनने के लिए कितने पैसे खर्च होते हैं| तो आपको बता दे की अगर आपको एक्टर बनना हैं तो जाहिर सी बात हैं की आपको मुंबई में रूम लेकर रहने का ख़र्चा, ऑडिशन देते समय आने जाने का गाड़ी का किराया, और भोजन सामग्री और  अगर सब मिलाकर देखा जाएँ तो आपको 10,000 से लेकर 15,000 रुपया ख़र्चा प्रति माह आ जायेगा।

Serial Actor कैसे बने?

  1. अपना लुक अच्छा बनाये  
  2. बॉडी भाषा को सुधारे 
  3. सीरियल के एक्टर को देख कर उसकी नक़ल करें 
  4. अगर संभव हो तो मुंबई में रहें 
  5. फ़िल्मी दुनिया से कनेक्शन बनाये रखे  
  6. पता करें की कहाँ पर सीरियल का ऑडिशन हो रहा हैं .
  7. ऑडिशन दे 
  8. कितना भी छोटा रोल मिले उसे बिना शरमाये करें 
  9. अपने आप पर भरोसा रखें 

हॉलीवुड एक्टर कैसे बने?

  1. सबसे पहले इंग्लिश बोलना सीखें
  2. अपना लुक अच्छा बनाये 
  3. बॉडी भाषा को बेहतर बनायें 
  4. अमेरिका जाएँ 
  5. ऑडिशन दे
  6. हॉलीवुड फिल्म में काम करें 

चाइल्ड एक्टर कैसे बने?

आज कल चाइल्ड एक्टर का काफी मांग हैं. जिसका कारण विज्ञापन या सीरियल में अधिक बच्चों का होना होता हैं ऐसे में आप आसानी के साथ चाइल्ड एक्टर बन सकते हैं।

चाइल्ड एक्टर बनने के लिए आपको मुंबई जाना होगा और मुंबई जाकर पता करना होगा की बच्चों के लिए कहाँ ऑडिशन हो रहा हैं| अगर कही ऑडिशन हो रहा हैं तो आपको उसी समय अपने चाइल्ड बच्चे को लेकर ऑडिशन दिलाने के लिए लेकर जाना चाहिए।

चाइल्ड एक्टर का ऑडिशन देते समय आपको हमेशा कास्टिंग डायरेक्टर के नियम अनुसार ऑडिशन देना चाहिए और कोशिश करें की बाकी लोगो से आप अच्छा एक्टिंग करें।  ऐसे बहुत सारे एक्टर हैं जो बचपन के उम्र से ही एक्टिंग कर रहे हैं आपने देव जोशी का नाम तो जरुर सुना होगा जो बलवीर के नाम से काफी मशहूर हैं|

बहुत सारे लोग पूछते हैं की देव जोशी एक्टर कैसे बना आपको बता दे की देव जोशी पहली बार कटरीना कैफ के साथ एक Ads में नजर आये थे, इसके बाद उन्होंने बहुत मेहनत की और फिर उन्हें बालवीर सीरियल में काम मिला, जिसने देव जोशी एक्टर की जिंदगी बदल दी ”

ऐसे ही आप अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत Child Acting से कर सकते हैं ”

साउथ के अभिनेता कैसे बने?

साउथ एक्टर बनने के लिए आपको तेलुगू भाषा अच्छी तरह से आनी चाहिए| बिना तेलुगू भाषा सीखें आप साउथ एक्टर नहीं बन सकते| एक सफल साउथ एक्टर बनने के लिए आपको साउथ फिल्म इंडस्ट्री से हमेशा जुड़े रहना चाहिए और हमेशा यह पता करना चाहिए की कब किस जगह किस फिल्म का ऑडिशन हो रहा हैं ।

अगर कही किसी फिल्म के लिए ऑडिशन हो रहा हैं तो आपको जाकर उसी समय ऑडिशन देना चाहिए साउथ फ़िल्मो को अधिकांश ऑडिशन साउथ इंडिया यानि की दक्षिणी भारत के राज्य केरल, तमिलनाडु, और महाराष्ट्र जैसे राज्य में होता हैं|   

गरीब एक्टर कैसे बने? Gareeb Actor kaise bane

गरीब से एक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने एक्टिंग को नेचुरल एक्टिंग में बदलना होगा तथा एक सही रूटीन बनाकर अलग अलग किरदार का एक्टिंग करना होगा इसके बाद आपको मुंबई जाकर फिल्मों या सीरियलों में रोल के लिए ऑडिशन देना होगा और इस प्रकार आप गरीब एक्टर बं सकते हैं |

Actor Kaise Bane : Video Guide

एक्टर बनने के लिए कितना पढ़ना पड़ता है?

एक्टर बनने के लिए आपको बारहवीं के बाद कोई भी एक्टिंग कोर्स जैसे थिएटर आर्ट्स, की पढ़ाई कर एक्टिंग को पड़ता हैं इसके आलवा अगर आप एक्टर बनना चाहते हैं तो आपको बाद में इंग्लिश भी सीखना पड़ता हैं क्यों की आप देखे होंगे की जितने भी एक्टर इंटरव्यू देते हैं वो ज्यादा इंग्लिश में ही बात करते हैं |

एक्टर बनने के लिए कहां जाना पड़ता है?

एक सफल एक्टर बनने के लिए मुंबई जाना पड़ता हैं क्योंकि जितने भी फिल्मों के लिए ऑडिशन होता हैं वो अधिकतर फ़िल्मी नगरी मुंबई में ही होता हैं |

ऑनलाइन एक्टिंग कैसे सीखें

ऑनलाइन एक्टिंग सीखने के लिए आप यूट्यूब पर Join Films YouTube Channel को फॉलो कर सकते हैं इस यूट्यूब चैनल पर आपको एक्टिंग तथा ऑडिशन देने के बारे में अच्छे तरीके से समझाया जाता है।

एक्टर बनने के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए?

Actor बनना कोई सरकारी नौकरी नहीं हैं, की इसमें हाइट एकदम अच्छी होनी चाहिए| लेकिन फिर भी एक्टर बनने की लिये 5 फुट हाइट होनी चाहिए| इस बात को चलिए आपको हम उदाहरण से समझते हैं आपने Bollywood फ़िल्मो में राजपाल यादव को तो जानते ही होंगे इनकी हाइट बहुत कम हैं लेकिन फिर भी यह एक बॉलीवुड के सफल एक्टर माने जाते हैं | तो अगर आपको हाइट कम या ज्यादा हैं तो आप इस बात का चिंता न करें 

बॉलीवुड में एंट्री कैसे करे

  1. अच्छी एक्टिंग करें 
  2. बॉलीवुड के डायरेक्टर को सोशल मीडिया पर फॉलो करें  
  3. फ़िल्मी दुनिया से अपडेट रहें 
  4. एक्टिंग क्लास ज्वाइन करें 
  5. मुंबई आकर रहे 
  6. ऑडिशन दे
  7. कोई भी रोल से नहीं डरे 

कितने लोग हर साल एक्टर बनने के लिए मुंबई जाते हैं?

लगभग 30 हजार लोग हर साल एक्टर बनने के लिए मुंबई जाते हैं इनमें से कुछ तो एक्टर बन जाते हैं| लेकिन कुछ लोग एक सफल एक्टर नहीं बन पाते मुंबई में जाकर वही लोग एक सफल एक्टर बनता हैं जिनके अन्दर धैर्य और मेहनत करने की क्षमता हो 

तेलंगाना के एक्टर का नाम है?

  1. विजय देवरकोंडा
  2. वेणु माधव
  3. कांता राव
  4. नितिन
  5. पवन कल्याण
  6. श्रीनिवास रेड्डी
  7. श्रीमुखी

एक्टिंग कोर्स फ़ीस  कितनी होती हैं?

एक्टिंग फ़ीस – पुरे भारत में ऐसे कई सारे संस्थान हैं जो बढ़िया तरीके से एक्टिंग का कोर्स करती हैं यहाँ  नीचे कुछ  एक्टिंग सिखाने वाले संस्थानों के नाम बताया गया हैं |

नामफिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
फ़ीस1.5 लाख रूपए(प्रति सेमेस्टर)
Acting Courses Type एक्टिंग में डिग्री (3 साल)
Entrance CriteriaJET Entrance exam, Interview

नामनेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली
फ़ीस8 हजार रूपए प्रति वर्ष 
Acting Courses Type3 साल का डिप्लोमा 
Entrance Criteria: NSD Entrance Exam

फिल्मों में काम कैसे मिलता है  मुंबई जाकर क्या करें?

अक्सर लोग मुंबई में तो एक्टर बनने का सपना लेकर चले जाते हैं लेकिन उनको ये पता नहीं होता हैं की अब क्या करें मतलब उनको पता नहीं होता हैं की मुंबई जाकर फ़िल्मो में काम कैसे मिलता हैं |

तो दोस्तों अब यहाँ पर ध्यान दे अगर आप एक्टर बनना चाहते हैं और यह सपना लेकर मुंबई चले गए तो इसके बाद आपको ये पता करना होगा की ऑडिशन कहा कहा हो रहा हैं और ये पता करने के लिए आपको Mumbai  Film City जाना होगा जी दोस्तों मुंबई फिल्म सिटी में रोज़ कोई ना कोई फिल्म पर काम होता रहता हैं |

आपको Film City जाकर यह पता करना होगा की ऑडिशन कहा कहा चल रहा हैं और हो सके तो फिल्म सिटी जाकर आप कास्टिंग डायरेक्टर जाकर मुलाकात करें 

यहाँ नीचे आपको Mumbai Film City का वीडियो और Address दिया गया हैं |

Mumbai Film City : दादा साहब फाल्के चित्रनगरी

Address : Film City Rd, Film City Complex, Aarey Colony, Goregaon, Mumbai, Maharashtra 400065

Mumbai Filmcity Address

Actor Kaise Bane : एक नजर में

  1. फिल्मों के देखे और एक्टिंग सीखें 
  2. लुक अच्छा बनाये 
  3. एक्टिंग क्लास ज्वाइन करें 
  4. अगर संभव हो तो शोर्ट मूवी बनाये 
  5. बॉडी बनाये 
  6. अपना फोटोसुट कराये 
  7. सोशल मीडिया से जुड़े 
  8. अगर संभव हो तो फ़िल्मी दुनिया मुंबई जाएँ 
  9. एक्टर बनने में जो पैसा खर्च होता हैं उसे यूट्यूब से निकाले 
  10. ऑडिशन दे और नए दोस्त बनायें 
  11. कोई भी प्रोजेक्ट हाथ से ना जाने दे
  12. फिल्म सेट पर घबराए नहीं  

निष्कर्ष : एक्टर कैसे बने 

आशा करते हैं की यह आर्टिकल “एक्टर कैसे बने’ Actor Kaise Bane” आपको काफ़ी पसंद आया होगा और इस पोस्ट को पढ़ कर एक सफल एक्टर बनने की कोशिश करेंगे, अगर आपको इस पोस्ट से सबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप निचे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके सवाल का जवाव 15 मिनट के अन्दर अन्दर देने की कोशिश करेंगे |

FAQ : Actor Kaise Bane

घर बैठे एक्टर कैसे बने?

घर बैठे एक्टर बनने के लिए आप ऑनलाइन यूट्यूब के माध्यम से एक्टिंग स्किल सीख सकते हैं, तथा आप ऑनलाइन ऑडिशन देखकर घर बैठे एक्टर बन सकते हैं।

एक्टर बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है।

एक्टर बनने के लिए आप 12वीं के बाद एक्टिंग फील्ड में कोई डिग्री या डिप्लोमा कोर्सेज कर सकते हैं, या आप चाहे तो थिएटर ज्वाइन भी कर सकते हैं।

बिना पैसे के टीवी सीरियल में काम कैसे मिलेगा?

बिना पैसे के टीवी सीरियल में आपको तभी काम मिलेगा जब आप को बहुत अच्छी तरह से एक्टिंग आती हो, और बिना पैसे के टीवी सीरियल में काम करने के लिए आपको मुंबई जाना होगा, आप अपने शहर में रहकर बिना पैसे के टीवी सीरियल में काम नहीं कर सकते।

मुंबई में एक्टर कैसे बने?

आपको बता दें कि मुंबई में एक्टर बनने के लिए आपको मुंबई मैं जहां पर भी ऑडिशन हो रहा है वहां जाकर ऑडिशन देना होगा आप कोशिश कर रहे हैं कि आप की एक्टिंग दूसरों से काफी बेहतरीन हो, और आप की एक्टिंग कास्टिंग डायरेक्टर को पसंद आ जाती है, तो आपको अपने सीरियल या फिल्म में एक्टिंग करने का मौका दे देता है, और इस तरह आप मुंबई में एक्टर बन सकते हैं।

एक्टर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

एक्टर बनने के लिए आप 12वीं के बाद एक दिन फील्ड में कोई डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। या आप चाहे तो एक्टर बनने के लिए 12वीं के बाद थियेटर ज्वाइन भी कर सकते हैं।

सीरियल में काम कैसे मिलेगा?

अगर आप सीरियल में काम करना चाहते हैं और आप सोच रहे हैं किस सीरियल में काम कैसे मिलेगा तो आपको बता दे की सीरियल में काम करने के लिए आप तो मुंबई जाकर ऑडिशन देना होगा, अगर आप ऑडिशन में से सलेक्ट हो जाते हैं तब ही आपको सीरियल में काम मिलेगा

एक्टिंग का जुनून कैसे पैदा करें

एक्टिंग का जुनून पैदा करने के लिए आपको अपनी आंख को बंद कर के यह सोचे की अगर में फिल्मस्टार बन जाऊं तो मेरी लाइफस्टाइल किस तरीके से होगी, और मेरे पापा को मेरे पे कितना गर्व होगा।

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

6 thoughts on “Actor Kaise Bane – एक्टर कैसे बने पुरी जानकरी”

  1. Mera naam Avani buddhakar hai Mari umar 14 saal hai aur mai mumbai me rahati hu Muzhe ye nahi pata ki audition konsi jagah par hote hai please mujhe ye ek baat bata do Ki audition ke liye Kaha jana padta hai aur Mane acting Course kiya hai

    Reply
  2. ऑडिशन कहां कहां चल रहा है ये पता करने के लिए आप फिल्मी दुनिया से जुड़े रहिए

    और अगर हो संभव हो तो आप film City जाकर पता करें वहां कई सारे फिल्मों कि सूटिंग चलती रहती हैं वहां जाकर आप बात करें

    और आखिर में हम उम्मीद करते हैं कि आपका सपना साकार हो

    Reply

Leave a Comment