Amir Kaise Bane – मुकेश अंबानी 9 फार्मूला

Amir Kaise Bane? आज के समय में सभी पैसा कामना चाहते हैं और अमीर बनना चाहते है। ऐसे में अधिक लोगो के मन में यह सवाल आता होगा कि अमीर कैसे बने? तो यह लेेख आपके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होने वाला है।

amir-kaise-bane

आपके मन में सवाल यह भी आता होगा कि बिल गेट्स, जेफ बेज़ोस, मुकेश अंबानी जैसे लोग आखिर अपने जीवन में क्या करके अमीर बन गए। इन सब में कुछ आम बाते है, जो कि हमने आपको इस लेख में बताया हैं।

Amir Kaise Bane – अमीर कैसे बने, बस यह करे

अमीर बनने के लिए बहुत सारे चीजे होती है, जिनपर आपको विचार करना है। अधिकतर लोग इस लेख को पढ़ेगे परंतु इनमे बताए गए बातो को फॉलो नहीं करेंगे। इसलिए आपको सच में अमीर बनना है तो इन बातो पर भी आपको ध्यान देना है।

#1. अमीर बनना लक्ष्य रखे

सबसे पहले तो आपको अपने माइंड में यह तय कर लेना है कि आपको किसी भी हालात में अमीर बनना ही बनना है। अगर आप अपने लक्ष्य कि एक जगह पर रखते हो तो आप उस कार्य को बड़ी सरलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं। 

एक बिना लक्ष्य का व्यक्ति किसी भूले भटके इंसान होता है, उस इसी बात का पता नहीं रहता कि आखिर उस करना क्या है। आप में से भी अधिकतर लोग होंगे जो सोचते है की क्या करे? पहले यह करे या दूसरा काम करे। इसलिए आपको अपना अमीर बनने का लक्ष्य को चुन लेना है।

#2. फाइनेंशियल नॉलेज को लेे

आपको हमेशा फाइनेंशियल नॉलेज को लेते रहना है। इससे आपको थोड़ा आइडिया आने लगता है कि पैसे को कहां निवेश करें, पैसे से पैसा कैसे कमाए, आपके लिए क्या Asset है और Liability क्या हैं? आज के समय में जो भी अमीर व्यक्ति होते है, उन सबको फाइनेंशियल नॉलेज बहुत अधिक होता है। 

इसलिए आपको हमेशा फाइनेंशियल नॉलेज को लेते ही रहना है। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आप इनका ज्ञान कहां से ले सकते हैं। इनके लिए आपको यूट्यूब पर बहुत सारे चैनल मिल जाते हैं।

#3. समय की कीमत समझे

अमीर लोग कभी भी अपने कीमती समय को बर्बाद नहीं करते हैं। Elon Musk जो कि विश्व के सबसे धनवान व्यक्ति में से एक है, वह अपने हर दिन को कुछ मिनट में बांट देते है ताकि उनकी समय की बरबादी न हो सके। 

Bill Gates हमेशा ऑफिस में जुराब पहन के ही सो जाते है ताकि उनको सुबह ऑफिस जाते वक्त जुराब को पहनने में समय की बरबादी न हो। परंतु वहीं पर सामान्य व्यक्ति अपनी कीमती समय को उतना एहमियत नहीं देता है। अमीर बनने के लिए आपको समय का कीमत समझना अत्यधिक जरूरी है। 

#4. पैसे को सही जगह निवेश करे

सामान्य परिवारों में पैसे को बचाने के लिए कहां जाता है। जो कि एक तरीके से अच्छा भी है, लेकिन उनको यह बताया जाना चाहिए कि निवेश करके आप पैसे से पैसा को बना सकते हैं। जबकि सेविंग में रखे पैसे में कोई भी बढ़ोतरी नहीं होती है।पैसे को शेयर मार्केट, मुट्यूल फंड, खुद का बिजनेस या प्रॉपर्टी खरीदकर आप निवेश कर सकते हैं। इसके आपका पैसा निरंतर बढ़ता ही जाएगा। 

इसे आप इससे भी समझ सकते है कि दिन प्रतिदिन महंगाई बढ़ते जा रही है। अब आपकी महंगाई बढ़ रही है और सेविंग किए पैसे में बढ़ोतरी नहीं हो रही है तो यह एक तरीके से आपके लिए नुकसान दायक ही होगा। पैसे को किस प्रकार कहां निवेश करना चाहिए यह जानने के लिए आपको फाइनेंशियल ज्ञान होना चाहिए तभी आप सही जगह पैसे को निवेश कर सकते हैं। 

#5. Long Term Planning करें

इसे एक उदाहरण के द्वारा समझ सकते है। एक सामान्य व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 2 या 3 महीनों का सोच के चलता है। जबकि अमीर व्यक्ति हमेशा दूर तक की प्लांनिंग करता है। आज हम सभी जानते है कि पेट्रोलियम बहुत जल्द इस दुनिया से खत्म हो जाएगा। जिसके वजह से इनमे से काम करने वाले बिजनेस इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने के होड़ में लगे हैं। यह एक Long Term Planning का हिस्सा है।

#6. Risk लेना सीखे

हर अमीर व्यक्ति अपने जीवन में Risk लिया है तभी आज वह अमीर है। इसे भी एक उदाहरण के द्वारा समझते है। Elon Musk ने जब अपना Space Company खोला था, तब उन्हें लगातार कई बार Rocket Launch Fail का सामना करना पड़ा। 

जिसके कारण उनकी सारी संपत्ति खत्म हो गई, इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी सारे घर को बेचकर दुबारा Rocket को Launch किया, जिसके बाद उनका यह Rocket सफतापूर्वक Launch हों गया और आज यह विश्व के धनवान में से एक हैं। इसी तरह आपको अगर कुछ बड़ा करना है तो Risk तो लेना ही पड़ेगा।

यह भी पढ़े

#7. खुद पर भरोसा रखें

आपको अपने पर भरोसा रखना काफी जरूरी है। अक्सर जब आप किसी बड़े Risk कों लेते है तो आपको आसपास के लोग पागल समझेंगे और कहेंगे कि उस काम को छोड़ दो, या यह भी कह सकते है कि यह तुम्हारी बस की बात नहीं है। 

इन परिस्थितियों में भी आपको हमेशा खुद पर भरोसा रखकर अपने काम को निरंतर करते रहना हैं। कभी कभी आपको अपने मन से भी आवाज आएगी कि आप इस काम को नहीं कर सकते, उस समय में भी आपको अपने पर भरोसा रखना पड़ेगा।

#8. हमेशा Positive सोचे

ऐसे लोग भी होते है, जो कहते ही कि यह मुझसे नहीं हो सकता या यह मैं नहीं कर सकता। इस प्रकार के प्रस्थिती में अपने आपको हमेशा पॉजिटिव बातो को सोचना है कि आप उस कार्य को नहीं कर सकते। आप किसी भी कार्य को शुरू करते वक्त हमेशा Positive सोचे।

#9. अपने गलतियों से सीखे 

किसी व्यक्ति ने सही ही कहां है कि गलती करना जरूरी है, लेकिन वह गलती दुबारा न हो यह भी उतना ही जरूरी है। आप किसी चीज में गलती कर देते है तो इसका मतलब यह हुआ को आप उस कार्य को कर रहे थे, तभी आपसे गलती हो गया।

एक बार गलती हो जाए तो आप अपने गलतियों से सीखे की यह गलती दुबारा न हो। यदि आप एक बिजनेस कर रहे है तो यह आपके लिए समझना काफी जरूरी है।

#10. Smart तरीके से काम करे

आज देखा जाए तो गरीब लोग बहुत मेहनत करते है, लेकिन फिर भी वह अमीर नहीं बन पाते है। जबकि अमीर आदमी अत्यधिक मेहनत न करने के बावजूद भी इतना अमीर कैसे बन जाता है। इसी के चलते गरीब सोचते है कि अमीर कैसे बने।

इसमें देखे तो गरीब शारीरिक तौर पर तो काफी मेहनत करता है, लेकिन वह अपने दिमाग का इस्तेमाल नहीं करता हैं। जबकि अमीर लोग हमेशा अपने दिमाग का इस्तेमाल करते है और सफल बन जाते हैं। इसी प्रकार आपको भी अमीर बनने के लिए काम को स्मार्ट तरीके से संभालना भी आना चाहिए 

FAQ Related To How To Became Rich

अब चलिए कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जानते है, जो की अमीर बनने से सम्बंधित पूछा जाता हैं.

अक्सर गरीब लोग शोर्ट टर्म में सफल होने के साथ ही शारीरिक मेहनत पर ज्यादा भरोसा करते है, जबकि अमीर लोग दिमागी मेहनत के साथ ही Long Term के बारे में अधिक सोचते है, यह भी एक काफी बड़ा कारन है की आमिर लोग आमिर क्यों होते है.

  1. पैसे को निवेश करना सीखे
  2. नए चीजे को सीखते रहे
  3. अपना एक Goal बनाये
  4. उसपर निरंतर काम करते है,
  5. खुद पर भरोसा रखे
  6. अपने गलतियो को माने और उसे सुधारने का प्रयास करे

अमीर बनने पर निष्कर्ष

आपको अमीर बनने के लिए इन तरीकों को फॉलो करना है साथ ही आपको वह कार्य को करना चाहिए जिसमे आपको रुचि हो। अब आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा कि बिल गेट्स अमीर कैसे बने? या अन्य अमीर लोगों का अमीर बनने के पीछे राज क्या है?

आशा करता हूं कि आपको सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा कि Amir Kaise Bane और अमीर बनने के लिए क्या करे? अगर आपको ameer kaise bane या पैसे वाले कैसे बने? से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कॉमेंट में पूछ सकते हैं। 

गरीब आदमी अमीर कैसे बने?

आदमी गरीब अपने सोच से होता है। ऐसे में आपको हमेशा कुछ बड़ा करने के लिए सोचते रहना है। इसके साथ ही आपका जो लक्ष्य है, उसपर निरंतर कार्य करते रहना है। पैसे को कैसे निवेश करना है? यह सब की जानकारी ले तभी आप गरीब से अमीर बन पाएंगे।

कम उम्र में अमीर कैसे बने? Ameer Kaise Bane

अगर आप छोटी उम्र में ही अमीर बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले एक लक्ष्य तय करना होगा की आखिर आपको अपने जिंदगी में क्या करना है? अधिकतर लोग बिजनेस करके ही अमीर हुए है, कोई भी नौकरी करके अमीर नहीं हुआ है। इसलिए आपको भी बिजनेस से जुड़े कार्य में ध्यान देना चाहिए तभी आप कम उम्र में अमीर बन सकते हैं।

मुकेश अंबानी अमीर कैसे बने? Mukesh Ambani Amir Kaise Bane

मुकेश अंबानी आज भारत के सबसे अमीर व्यक्ति में से एक है। यह अपने पिता से मिले बिजनेस को ही चला के अमीर हुए हैं। इनका मानना है कि इंसान की बाते कम, और काम ज्यादा करना चाहिए। जब इन्होंने जिओ कंपनी को स्थापना कि तो इनको इसी कंपनी से बहुत फायदा हुआ। और अपने अनोखे बिजनेस के आइडिया के द्वारा ही मुकेश अंबानी अमीर बने।

रातों रात अमीर कैसे बने?

रातों रात अमीर बनने के लिए आपके पास खुद का बिजनेस कर सकते हैं, या अपने पैसे को शेयर मार्केट में लगा सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको फाइनेंस का ज्ञान होना अत्यधिक जरूरी है। इसके अलावा भी आप KBC जैसे प्रतियोगिता में जाकर रातों रात करोड़पति बन सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment