Sarkari Naukari की तैयारी कैसे करे? जॉब पक्की (2022)

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करे– भारत में ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट्स जो सरकारी नौकरी की तैयारी करे रहे हैं, और वो यह जानना चाहते हैं की आखिर किस तरह से Government Exam का Preparation किया जाये जिससे हमारा Selection हो जाएँ , अगर आप भी उन युवा में से हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत खास होने वाला हैं,

क्योंकि इस पोस्ट में हम Government Exam Preparation Kaise Kare, Sarkari Noukari Ki Taiyari Kaise Kare, etc विषयो पर पुरी जानकरी दने वाले हैं, तो अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें? के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े ‘

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें

एक बात और मैं आपसे कह दू हम इस पोस्ट में सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें के साथ साथ सरकारी नौकरी करने के क्या क्या फायेदे हैं, इसके बारे में भी पूरी जानकरी देने वाले हैं ” तो चलिए इस पोस्ट Government Exam Ka Preparation Kaise Kare को शुरू करते हैं ”

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें?

चलिए अब हम आपको सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें के बारे में पुरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप में समझाते हैं, चुकी मेरे बड़े भाई अभी अभी बिहार पुलिस को ज्वाइन किये हैं , उनके ही आधार पर इस पोस्ट में Government Job Preparation Tips देने जा रहन हूँ ”

1. अपना विभाग का चुनाव करें

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा की आप सरकार के किस विभाग में नौकरी प्राप्त करना चाहते है। इसके लिए आपको थोड़ा सोचना पड़ सकता है, इसके लिए आप थोड़ा समय भी ले सकते और विस्तारपूर्वक सोचकर अपना विभाग का चुनाव कर सकते हैं। 

यह इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि हर सरकारी विभाग के लिए आपको अलग प्रकार से तैयारी करनी पड़ सकती हैं। जैसे आपको Army में जाने के लिए शारीरिक स्थिति अच्छी होनी चाहिए, था पर आपको बैंक में जॉब पाने के लिए आपको ज्यादा पढ़ना लिखना पड़ता है। तो सबसे पहले आपको विभाग का चुनाव करना पड़ता है।

2. एक सही रूटीन बनाये

आज के समय में जितने भी Successful लोग हैं, वो अपने जीवन में हमेशा से एक सही रुतिने पर काम किये हैं, अगर आपके जीवन में एक सही रूटीन नहीं हैं, तो आप यह समझ लीजिये की आप अपने करियर को मजाक में ले रहे हैं , इसलिए अगर आपको सरकारी नौकरी या अन्य कोई भी बड़ा काम करके दिखाना हैं तो सबसे पहले आपके पास एक सही रूटीन होना चाहिए ”

और इस नियम को सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा को भी अपनाना चाहिए , जब आप अपने विभाग का चुनाव कर लेते है तो आपको एक सही समय बनाना होता है। जिस समय पर आप अपनी पढ़ाई को सही से पढ़ सके। बहुत सारे ऐसे लोग होते है, जो कि अपनी पढ़ाई किसी भी समय पर करने लगते है, उनका पढ़ने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। जो कि बिल्कुल ही गलत होता है।

आप जितने भी लोगों को देखेंगे जिन्होंने सरकारी नौकरी को प्राप्त कर लिया है। उन लोगो में से अधिक लोगो ने अपना पढ़ने का समय जरूर बनाया होगा। पढ़ाई का एक निश्चित समय बनाकर आपको उस समय पर रोजाना पढ़ना है, रोजाना एक समय पर पढ़ने पर एक आदत बन जाती है। अगर आपके मन में आय कि चलो आज नहीं पढ़ते है, तो आपको बिलकुल भी एक दिन पढ़ाई को नहीं छोड़ना है। 

यह भी पढ़े

3. अपने सिलेबस को समझे

आप जिस भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है, उसके सिलेबस को पहले अच्छे से समझ ले तभी आपको उसके लिए पढ़ाई शुरू करना चाहिए। अब सवाल आता है कि सिलेबस को अच्छे से देखने के बाद आपको क्या करना चाहिए? 

तो आपको इसके बाद अपने बनाए समय पर पढ़ना चाहिए और सबसे पहले आपको उसी विषय पर ध्यान देना है, जिसमें आप अधिक कमजोर है। अब इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सिर्फ उसी विषय पर ध्यान देना है, आपको सभी विषय पर बराबर ध्यान देना होगा। 

4. कमजोर विषय पर ध्यान दे

आप जिस विषय में कमजोर है, उस विषय पर आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना है। कभी – कभी ऐसा भी होता है कि आपको कुछ चीजें न समझ में आने पर उस विषय से ध्यान हट जाय। ऐसे में भी आपको अपने मन को काबू में करके उस विषय पर निरंतर ध्यान देते रहे।

जैसे मान लीजिए आप Math में कमजोर है तो आपको सबसे पहले Math में दिए गए सारे Basic Point को Cover करना है। इसके बाद ही आपको Hard Concept को सीखना है। अगर आप शुरुआत में ही Hard Concept को समझ रहे हो सकता है कि  आपको वह Concept अच्छे से समझ में न आए।

यह भी पढ़े

एक रिसर्च में यह पता लगाया गया हैं की अधिकतर लोगो के गणित तथा इंग्लिश सब्जेक्ट्स बेहद कमज़ोर होत्र हैं ”

5. नोट्स को बनाए

पढ़ते समय आपको हमेशा नोट्स बनाना चाहिए ताकि एग्जाम सेंटर पर जाने से पहले आप उस नोट्स से आसानी से रिवीजन कर सके और एग्जाम को अच्छे से पाए। आप कभी भी उस व्यक्ति को देखेंगे जिन्होंने सरकारी नौकरी को प्राप्त किया है। वह जरूर नोट्स को बनाए होंगे। इसलिए आपको भी नोट्स को बनाना चाहिए।

अब नोट्स को बनाते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखे कि आपको अपने आपसे नोट्स को बनाने है। अगर आप अपने आपसे नोट्स बनाते है तो आपको अधिक समझ में आएगा। वहीं पर अगर आप कहीं अन्य स्रोत से नोट्स को बनाते है तो हो सकता है कि उसमें से आपको कुछ समझ में नहीं आए।

यह भी पढ़े

6. Previous Year के Question को हल करें

आप जिस भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है, उसके पिछले Exam में आए प्रश्नों को सॉल्व करना है। इससे आपको यह पता चलता है कि आखिर उस सरकारी नौकरी के लिए होने वाले एग्जाम में कैसा प्रश्न आता है। जब आप Paper को Solve करते है तो आपको Practice होने के साथ ही प्रश्न को किस प्रकार करना है। इसके बारे में भी आपको जानकारी मिलती है।

यहां तक कि आप जितने भी छात्र को देखेंगे जिन्होंने आपके विभाग में आने वाले सरकारी नौकरी को प्राप्त किया हैं। वह भी जरूर पिछले वर्ष के प्रश्नों को हल करते हैं। इसके आलावा वह बहुत सारे सैंपल पेपर को भी सॉल्व करते है। अगर आपको भी अपने पिछले वर्ष के पेपर और सैंपल पेपर के पेपर प्राप्त करना चाहते है तो आप इसके लिए ऑनलाइन इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं। 

7. सरकारी नौकरी कर रहे लोगो से सलाह ले

यह आपको अवश्य करना ही करना है। आप जिस भी सरकारी विभाग में जाना चाहते है तो आपको उन लोगो से बात करना है, जिन्होंने उस सरकारी नौकरी को प्राप्त किया हैं। इसमें आपको विभिन्न प्रकार के जानकरियां को पुछना है। जैसे – आखिर उन्होंने एग्जाम देने से पहले किन किन बातो का ख्याल रखा था, आखिर उन्होंने एग्जाम की तैयारी कैसे की की थी। 

उस एग्जाम के लिए उन्होंने आखिर किन किन किताबो को खरीदा था। आपको उनसे सलाह इसलिए लेना चाहिए क्योंकि उन्हें उस एग्जाम का अच्छा अनुभव होता है। जो आपको मदद कर सकता है, आपको अपने मनपसंद सरकारी नौकरी को प्राप्त करना हैं।

8. इस प्रकार आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं

अगर आप ऊपर बताएं सभी कार्य को करते है तो आप जरूर अपने मनचाही सरकारी नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं। कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपको पहली बार में सफलता न मिले लेकिन आप कोशिश करना मत छोड़िए।

सबसे बढ़िया सरकारी नौकरी कौन सी है?

  1. IAS Officer
  2. RBI Grade B Officer
  3. Bank Manager
  4. Bank PO
  5. Station Master
  6. Good Guard
  7. Ticket Collector
  8. Loco Pilot
  9. Govt. Pilot
  10. Assistant Loco Pilot
  11. ये सब नौकरी सबसे अच्छी सरकारी नौकरी मानी जाते हैं ”

Banking Exam की तैयारी कैसे करे

  1. एक सही टाइमटेबल को बनाए
  2. Syllabus को ध्यान से देखे
  3. कमजोर विषय पर ध्यान दे
  4. Exam के लिए नोट्स को बनाए
  5. पिछले वर्ष के प्रश्न पेपर को सॉल्व करते रहे
  6. जो बैंक में नौकरी प्राप्त कर लिया है, उससे सलाह ले
  7. इन सभी Step से बैंक में नौकरी मिल सकती है।

इसके लिए सबसे पहले आपको कमजोर विषय पर ध्यान देना होगा और उसी से संबंधित Sample Paper को सॉल्व करना होगा, साथ ही आप यूट्यूब पर बहुत सारे SSC के नौकरी को लेने वाले लोगो का इंटरव्यू भी देख सकते है?

इसके लिए सबसे पहले आपको कमजोर विषय पर ध्यान देना होगा और उसी से संबंधित Sample Paper को सॉल्व करना होगा, साथ ही आप यूट्यूब पर बहुत सारे SSC के नौकरी को लेने वाले लोगो का इंटरव्यू भी देख सकते है?

आपको पहले यह तय करना है कि आपका इंटरव्यू किस लेवल का है और उसी के बाद आपको शीशा के सामने बैठकर एकदम serious होकर जैसे आपसे Interviewer सवाल को पूछते है, उसी प्रकार भी आपको Mirror में देखकर अपने से सवाल और उनका जवाब देना है ?

निष्कर्ष

तो दोस्तों आशा करते हैं की यह जानकारी सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें आपको बहुत पसंद आयी होगी, हमने इस पोस्ट में आपको सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें, Government Exam Ka Preparation Kaise Kare, इत्यादी के बारे में बताया हैं,

अंतिम शब्द में मैं यही कहना चाहूँगा की आप अपने जिंदगी में जो भी करिए उसमे आपका पूरा मन लग्न चाहिए , और हाँ आप दुरो को देखकर यह मत सोचे की वो सरकारी नौकरी की तैयरी कर रहा हैं तो हम यह काम करें भले ही हमारा मन कुछ और कह रहा हो , क्योंकि आज अगर शाहरुख़ खान सारकारी नौकरी की तयारी करते तो आप खुद सोचिये वो कहाँ होते ”

 

Leave a Comment