2023 के Topper Kaise Bane – मै कैसे बना टोपर

बहुत सारे स्टूडेंट के मन में एक न एक बार यह ख्याल जरूर आता होगा कि आखिर Topper Kaise Bane और अन्य स्टूडेंट जो उनके साथ पड़ते है, वह क्या करके टॉपर बन जाते है। Topper का टाइम टेबल कैसे होना चाहिए इत्यादि।
 
टॉपर भी एक इंसान ही होता है, वह किसी अन्य दुनिया का नहीं होता है तो जरा सोचो कि वह इतने अच्छे मार्क्स ला सकते है तो आप क्यों नहीं ला सकते? आप भी अच्छे मार्क्स ला सकते है परन्तु आपको सही तरीका पता नहीं रहता है।
 
topper-kaise-bane
टॉपर बनने के लिए क्या करे 

 

आज हम आपको इन्हीं तरीकों के बारे में बताने वाला हूं कि मेरे 10th में 98.63% कैसे आए तब आपको यह भी पता चल जाएगा कि 10th topper Kaise bane. तो अब हम आपको बताते है कि आखिर टॉपर क्या करते है को क्लास में उनका मार्क्स सबसे अच्छा आता है। 
 
 
अनुक्रम दिखाए

Topper Kaise Bane – 2023 के टॉपर

टॉपर बनने के लिए आपको एक सही Time Table बनाना होगा और आप कितना पढ़ाई करते है यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है। आप कितना अच्छे से अपने पढ़ाई को कर रहे है वह आपके लिए जरूरी है। इसके साथ Distraction से दूर रहे।
 
चलिए इन बातो को अच्छे से समझते है कि मैंने किस प्रकार टॉपर बनने के लिए सारे स्टेप को किया।
 

1. Topper बनने का लक्ष्य चुने

 
सबसे पहले आपको यह तय करना होगा की आपको Topper बनना ही बनना है। इसके बाद यह तय करे की आपको Topper बनना है, या टॉप 10 में आना है, या आप अधिक मार्क्स लाना चाहते हो, जो भी आपका लक्ष्य हो उसे सर्वप्रथम अच्छे से चुने।
 
 

2. पढ़ाई का समय बनाए

 
जब आप अपने लक्ष्य को चुन लेते है तो आपको पढ़ाई शुरू कर देना चाहिए और एक निश्चित समय पर ही रोजाना पढ़ना चाहिए। यह टॉपर बनने के लिए काफी जरूरी होता है कि आपका एक पढ़ने का समय होना चाहिए। अधिकतर टॉपर अपना पढ़ाई का टाइम टेबल बना के रहते है और उसी समय वह रोजाना पढ़ते है। 
 
 
इसलिए टॉपर बनने के लिए आपको भी अपना पढ़ाई का समय बनाना होगा। अब जब आप पढ़ाई करने की शुरुआत करे तो पहले आपको थोड़ा कम समय के लिए पढ़ना है, फिर अगले दिन उससे अधिक पढ़ना है। और ऐसे ही करते करते आप जितना अधिक घंटे तक पढ़ सकते है, वहां तक पहुंच जाएंगे। इस प्रकार आपको आदत भी लग जाएगी 
 
 

3. Distraction से दूर रहे

 
अक्सर हम जब भी अधिकतर पढ़ते है तो हमारा मन कहीं और रहता है। ऐसे स्थिति में हम अपने पढ़ाई पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते, जिसके वजह से हमें पढ़े हुए चिझे याद नहीं रहता है। इसके स्थान पर टॉपर स्टूडेंट Distraction से दूर एक ऐसे स्थान पर पढ़ते है, जहां से उनका ध्यान दूसरे जगह न जा पाए। 
 
 
यह एक काफी बड़ा कारण है कि टॉपर स्टूडेंट आप से भी कम समय के लिए पढ़कर टॉप कैसे कर लिए। आप कितने घंटे पढ़ते है, वह बिल्कुल जरूरी नहीं है। आप जितने समय तक पढ़े हो वो कितना अच्छे से पढ़े वह आपके लिए काफी जरूरी होता है।
 
 

4. मोबाइल को दूर रखके पढ़े

 
मोबाइल से अधिकतर बच्चे Distract होते है। आप में से भी कई ऐसे बच्चे होंगे जो कि पढ़ते समय अपने पास मोबाइल को रखते है। मोबाइल का ही आपको टॉपर न बनने में काफी योगदान है। जब आपके पास मोबाइल रहता है तो आप हमेशा यह सोचते है की 2 मिनिट के लिए मोबाइल को चलाए। 
 
 
लेकिन जब आप उस मोबाइल को दो मिनट के लिए चलाने बैठते हो तो आपका दो मिनट कब घंटो में बदल जाता है, इसका पता ही नहीं चलता। Topper बच्चे कभी भी अपने साथ मोबाइल को लेकर नहीं पढ़ते है। इसलिए आपको भी पढ़ते समय अपने आसपास मोबाइल को बिल्कुल नहीं रखना है।
 
 
अब ऐसा भी नहीं है कि आपको मोबाइल से नहीं पढ़ना है। कई सारे ऐसे भी स्टूडेंट होते है, जो कि Concept को मोबाइल से समझते है। यदि आप मोबाइल का इस्तेमाल कर भी रहे है तो आपको Distraction को काबू में करना आना चाहिए।
 
 

5. सुबह को पढ़ने की कोशिश करे

 
आप सुबह में अच्छी तरीके से पढ़ सकते है क्योंकि उस समय आपका दिमाग शांत होता है, और आपके आसपास किसी भी प्रकार का आवाज भी नहीं होता है। जिससे आपके द्वारा पढ़ी गई चीजे काफी अच्छे से याद रहती हैं। आपको कम से कम सुबह 4 बजे उठकर के पढ़ाई करना चाहिए।
 
 
अगर आप सोच रहे हो कि हम रात को भी अपना पढ़ाई कर सकते है, तो अधिकतर लोगों को रात में नींद आने लगती हैं। इसके अलावा दिन भर के काम का टेंशन के चलते हम अपन ध्यान पढ़ाई पर केन्द्रित नहीं कर पाते है। इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा की अगर आपको कुछ भी चीज याद करना है तो सुबह में जरूर उठे।
 
 

6. नोट्स को बनाए

 
नोट्स का काफी बड़ा टॉपर बनने में योगदान है। कोई भी ऐसा टॉपर नहीं होगा कि बिना नोट्स को बनाए वह टॉप कर दिया हो। आपको जो भी Chapter पढ़ाए जा रहे है। उसे समझकर सरल से सरल भाषा में नोट्स को बनाए क्योंकि दूसरे के नोट्स उतना समझ में नहीं आता है। 
 
 
अगर आप खुद से नोट्स बनाते है तो आपको अधिक समझ में आएगा। जब आप नोट्स को बनाते है तो आपको Exam के समय में तैयारी करने में काफी आसानी होती है, क्योंकि यह आपको पूरे पाठ का महत्वपूर्ण Point को समझा देता हैं।
 
 

7. अपने बोर्ड के बुक को पूरा पढ़े

 
अगर आप CBSE Board से पढ़ाई कर रहे है तो आपको सबसे पहले पूरा NCERT को Cover कर लेना है। ऐसे ही अगर आप किसी अन्य बोर्ड के स्टूडेंट है तो आपको पहले अपने किताबे को पढ़ना है। बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट होते है, जो कि टॉप करने के चक्कर में दूसरे किताब से अधिक पढ़ते है, जो कि बिल्कुल ही गलत हैं।
 
 
आप अगर टॉपर बच्चे का इंटरव्यू देखेंगे तो आपको पता चलेगा की उन्होंने सबसे अधिक अपन Focus NCERT पर किया। और NCERT को पढ़ के ही वह Topper बन गए हैं। 
 
 

8. PYQ और Sample Paper Solve करे

 
Topper बनने के लिए यह काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, और यह वाकई में टॉपर बनने के लिए महत्वपूर्ण भी हैं। अधिकतर Topper बच्चे पिछले साल बोर्ड में आए प्रश्न (PYQ) को Solve करते हैं। और Sample Paper को भी Solve करते हैं। 
 
 
यह सब Solve करने से आपको यह तो पता चलता ही है कि आपका Board में पेपर कैसे आता है? और आप Board के Paper के लिए कितना तैयार हैं? इसके अतरिक्त जब आप प्रश्न को Solve करते है तो Board के पेपर में उत्तर कैसे लिखे? इसके बारे में भी जानकरी मिलती है।
 
 
अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर आपको Sample Paper और Previous Year Questions Paper ( PYQ) कैसे मिलेंगे तो आप इसे ऑनलाइन इंटरनेट पर सर्च कर सकते है। इसके आलावा भी बहुत सारे ऐसे App आते है जो कि आपको Free में Sample Paper और PYQ देते हैं।
 


9. Senior से सलाह ले

 
टॉप करने के लिए यह भी काफी आवश्यक है कि जिस व्यक्ति ने बोर्ड का पेपर दे दिया है। आप उसके पास जाकर सलाह ले की आखिर उन्होंने पेपर कैसे दिया? बोर्ड पेपर देते समय की बातो के ध्यान रहे? आपके मन में बहुत सारे प्रश्न आते होंगे इसलिए आपके लिए यह आपको जानना काफी जरूरी होता है।
 
 
पिछले वर्ष के Topper से आप पूछ सकते है की आखिर Topper Kaise Padhte Hai। यह बात अवश्य पूछे की आखिर किसी प्रश्न का जवाब किस तरह देना है कि आपको अत्यधिक नंबर मिल सके।
 
 

10. लिखने की स्पीड बनाए

 
बोर्ड के पेपर में यह काफी महत्वपूर्ण होता है कि आपकी लिखने कि स्पीड अच्छी होनी चाहिए। बहुत सारे स्टूडेंट एग्जाम से याद करने लगते है, लेकिन आपको Chapter के साथ ही अपने लिखने कि स्पीड को भी बेहतर बनाए ताकि आप टॉपर बन सके।
 
 
बहुत सारे टॉपर बच्चे एग्जाम की तैयारी में Revision के साथ ही Writing Speed पर भी ध्यान देते है। इसलिए जब आप 9th में आते हो तभी से आपको लिखने को आदत दलवाई जाती है। क्योंकि बोर्ड का पेपर थोड़ा बड़ा होता है।
 
 
ज्यादा तेज स्पीड न होने के कारण एक पढ़े विद्यार्थी भी अपने पेपर को दिए गए समय पर पूरा नहीं कर पाता है। जिससे उसके बहुत नंबर नहीं मिलते है और यह भी एक बड़ा कारण है कि आखिर बच्चे टॉपर क्यों नहीं बन पाते है। यह भी पढ़े की 10वी के बाद क्या करे )
 
 

टॉपर का टाइमटेबल – Topper Student Timetable

 
अधिकतर बच्चे हमेशा कन्फ्यूज्ड रहते है कि आखिर टॉपर बनने के लिए टाइमटेबल कैसे बनाए? या कहे तो बोर्ड एग्जाम के लिए टाइमटेबल कैसे बनाए? ऐसे में हमने आपको काफी अच्छी टाइमटेबल नीचे दी है। मैंने भी इन्हीं टाइमटेबल को फॉलो करके एक 10th topper बना। यह भी हो सकता है कि मेरे बताए टाइमटेबल में आपका स्कूल का टाइम कुछ अलग हो तो इसे आप अपने हिसाब से Adjust कर सकते हैं।
 
4:00 AM – Learning And Revision Of Notes
6:00 AM – Walk & Fresh
7:00 AM – Breakfast
8:00 AM to 2:00 PM – School
2:00 PM To 3:00 PM – Launch & Rest
3:00 PM To 4:30 PM – Study (Subject 1)
4:30 PM To 7:00 PM – Tution/Rest/Play
7:00 PM To 8:30 PM – Study 
8:30 PM To 9:30 PM – Dinner
9:30 PM To 10:30 PM – Study Revision
10:30 PM – Sleeping Time
 

Topper बनने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

 

2023 के टॉपर बनने के लिए क्या करे?

अगर आपको वर्ष 2023 का टॉपर बनाना है तो आपको अपना एक प्रॉपर टाइमटेबल बनाना होगा और उसी टाइम पर रोजाना पढ़ना होगा और पढ़ते समय Distraction से बिल्कुल दूर रहे, इस प्रकार आप 2023 के एक टॉपर बन सकते हैं। 
 

बिना पढ़े टॉपर कैसे बने? Bina Padhe Topper Kaise Bante hai.

अगर आप सोच रहे है कि आप बिना पढ़े टॉपर बन सकते है तो ऐसा मुमकिन नहीं है क्योंकि सभी टॉपर छात्र पढ़ के ही टॉपर बनते है, इसलिए आपको भी मेहनत के साथ अच्छे से पढ़ाई को करना है तब आप आसानी से टॉपर बन जाएंगे।
 

1 महीना में टॉपर बनने के लिए क्या करे?

अगर आप भी 1 महीने में टॉपर बनना चाहते है तो आपको बहुत सारे चीजों को प्लान करना पड़ेगा जैसे टाइमटेबल बनाएं, नोट्स बनाए, Previous Year Paper को Solve करे और आपको अपने Senior से सलाह भी लेना है इस प्रकार 1 महीने में टॉपर बना जा सकता है।


1 दिन में टॉपर बनने के लिए क्या करे?

एक दिन में टॉपर कोई भी नहीं बनता है, इसीलिए आपको हमेशा मेहनत और प्रयास करते रहना चाहिए क्योंकि आपके Class का स्टूडेंट टॉपर एक दिन में ही नहीं बन गया। इसलिए आपको पढ़ाई करती रहनी है तभी आप जरूर एक टॉपर बन जाओगे।
 

टॉपर बनने के लिए कितना घंटा पढ़े

टॉपर बनने के लिए कम से कम आपको 4 घंटे की पढ़ाई करनी होगी और इसके साथ ही आपको Distraction Free जगह पर पढ़ना है क्योंकि अगर आप Distraction वाले जगह पर पढ़ रहे है तो आपका ध्यान भटक सकता है और पढ़ाई से ध्यान हट सकता है।
 

क्लास में टॉपर कैसे बनते है?

क्लास में टॉपर बनने के लिए आपको सबसे तेज छात्र के साथ मित्रता करनी होगा और वह पढ़ाई किस प्रकार करता है इसकी जानकारी लेकर आपको ठीक उसी प्रकार पढ़ाई करनी है और आपको जो प्रश्न नहीं आता तो आप उसी से सलाह लेकर टॉपर बन सकते है।

बोर्ड के टॉपर कैसे बन सकते है?

इसके लिए पहले आपको बोर्ड टॉपर छात्र से संपर्क करना है और उनसे पूछना है कि आपने एग्जाम को कैसे दिया था? वह आपको सही Guide देते हुए बताएंगे की आखिर उन्होंने क्या किया था उसी नियम को आप भी फॉलो करके बोर्ड टॉपर बन सकते हैं।

विद्यार्थी को कैसे पढ़ना चाहिए? 

विद्यार्थी को सबसे पहले अपना एक टाइमटेबल बनाना चाहिए और उसी टाइमटेबल के आधार पर उसे पढ़ाई करना चाहिए इसके अलावा भी उसे नोट्स बनाना चाहिए ताकि परीक्षा के समय में वह अपनी तैयारी बेहतर तरीके से कर पाएं

पढ़ाई कब करना चाहिए?

विद्यार्थी को पढ़ाई एक सही टाइमटेबल बना के करना चाहिए। मेरे अनुसार यदि आपको लिखने का कोई काम हो तो आपको वह रात में करना चाहिए और कुछ याद या रिवीजन करना हो तो उसे सुबह चार बजे उठकर करना चाहिए क्योंकि सुबह का पढ़ा हुए अच्छे से याद रहता है।

पढ़ाई में मन लगाने के लिए क्या करे?

पढ़ाई में मन लगाने के लिए आपको पढ़ाई के बीच में थोड़ा break लेना चाहिए। इससे आपका mind थोड़ा relax हो जाता है और इसके बाद आपका पढ़ाई में मन भी लगेगा और पढ़े हुए चीजें याद भी रहेंगी।

लेट के क्यों नहीं पढ़ना चाहिए?

अक्सर लेट के पढ़ने से किसी भी छात्र को नींद आने लगती है। यह मेरे साथ भी बहुत बार हो चुका है और इसी के कारण विद्यार्थी को कभी भी सो कर नहीं पढ़ना चाहिए।

मैथ में टॉपर कैसे बनते हैं।

सबसे पहले आपको मैठ में दिए गए concept को समझना होगा और जब आपको concept अच्छे से समझ में आ जाए तो आपको मैठे में दिए गए प्रश्नों को हल करना होगा और लगातार प्रेक्टिस के बाद आप मैठ के टॉपर जरूर बन पाएंगे।

 
निष्कर्ष
आज आपने जाना कि टॉपर कैसे बने? और टॉपर बनने के लिए क्या करे? अगर आप इन तरीको का इस्तेमाल करते है तो ज़रूर टॉपर बन जाएंगे। अगर आपको Topper Kaise Bane से कोई भी सवाल पूछना है तो कमेंट में जरूर पूछे। आप मेरे से भी सलाह के सकते है कि मैंने किस प्रकार 10वी में इतने ज्यादा Marks लाएं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment