अभी WINZO पर GAME खेलकर पैसा कमाना शुरू करें ! 😊अभी TRY कीजिये »

2024 में Bank PO कैसे बने – (75000+ हर महीने कमाए)

अभी WINZO पर GAME खेलकर पैसा कमाना शुरू करें ! 😊अभी TRY कीजिये »
4.1/5 - (16 votes)

Bank Po Kaise Bane – दोस्तो , मेरे ख्याल से दोस्तो आज के समय में जितने भी सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले लोग हैं, उनमें से करीब 40% लोग बैंक में जॉब पाना चाहते हैं।

अगर हम बात करें इंडियन गवर्मेंट बैंक की, तो यहां के बैंको में आपको बहुत सारे तरह के पोस्ट मिल जाते हैं, लेकिन इनके से सबसे ज्यादा पॉपुलर पोस्ट Bank Po का हैं।

इसलिए दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हम आपको बिलकुल विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं, की आखिर किस प्रकार आप 2023 में Bank Po का जॉब पा सकते हैं, और आखिर बैंक पीओ की सैलरी कितनी होती हैं।

Bank Po Kaise Bane

तो दोस्तो अगर आप अपने करियर में Bank Po बनना चाहते हैं, तो अब हम जो आपको जानकारी दे रहे हैं, आप उसे ध्यान से पढ़िए , लेकिन दोस्तो इस पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले मेरे मन एक विचार हैं, जो में आपसे कहना चाहता हूं ।

अभी WINZO पर GAME खेलकर पैसा कमाना शुरू करें ! 😊अभी TRY कीजिये »

😢😢 ध्यान दीजिए भाईजी – आज के समाज की यह सच्चाई हैं, की कोई भी बाप आपको अपनी बेटी तभी देगा, जब आपके पास एक बढ़िया सा Job होगा, इसलिए दोस्तो आप जिस लड़की से बात करते हैं, अगर उससे शादी करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अच्छे से पढ़िए ताकि आपको भी एक सरकारी नौकरी हो जाएं ।

आशा करते हैं, दोस्तो की आप अब समझ गए होंगे, की आज के समय में सरकारी नौकरी लेना क्यों जरूरी हैं, चलिए दोस्तो अब हम बिना किसी देरी के आपको Bank Po Kaise Bane के बारे में बताना शुरू करते हैं।

और सबसे पहले हम यह जानते हैं, की आखिर बैंको पीओ कौन होते हैं, और आखिर बैंक में पीओ का क्या काम होता हैं।

यह भी पढ़े:

Bank Po कौन होते हैं?

आपको बता दे दोस्तो कि Bank Po का Full Form Probationary Office होता हैं, एक पीओ का काम बैंक में आए हुए, Customers का खाता खुलवाना, पैसे की जांच करना , पैसे जमा करना , चेक पास करना , इत्यादि होता हैं।

इसके आलावा दोस्तो एक Bank Po का काम बैंक को सही तरीके से चलाना भी होता हैं, आपने जब किसी बैंक में गए होंगे , तो आपने यह देखा होगा, की कुछ कर्मचारी Counter पर बैठे लोगो के समस्या को सुनते हैं, तथा उसे हल करते हैं, तथा कुछ कर्मचारी पैसा निकालने या जमा करने का।काम।करते हैं, बस उन्हीं लोगों को।Bank Po कहते हैं।

Bank Po का Full Form Probationary Office होता हैं अगर हम बात करें की Bank Po और उनके Bank में काम के बारे में तो एक Bank Po का काम बैंक में आयें ग्राहकों के समस्या जैसे खाता खुलवाना, पैसे की जाँच करना, चेक पास करना इत्यादि होता हैं | इसके आलवा एक Bank Po का काम बैंक को अच्छी तरह से Run करना भी होता हैं |

आपने कई बैंक में देखा होगा की कुछ कर्मचारी Counter पर बैठे कर ग्राहकों की समस्या सुनते और उस Problem का Slove भी करते हैं  उन्ही लोग को Bank Po कहते हैं |

बैंक पीओ बनने के लिए योग्यता ( Bank Po Eligibility Criteria )

  • Bank Po बनने के लिए आपको मान्यता प्राप्त कॉलेज, यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा करना होगा ।
  • बैंक पीओ बनने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 20 वर्ष तथा अधिकतम 30 वर्ष होना चाहिए ( कुछ वर्ग के लोग 40 वर्ष तक इस जॉब को कर सकते हैं ।
  • आपकी इंग्लिश मजबूत होनी चाहिए ।

Bank Po के लिए Age Limit

Bank Po की Age Limit जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए 20 वर्ष से 30 वर्ष तक हैं, OBC उम्मीदवार के लिए Bank Po बनने का Age Limit 20 वर्ष से 33 वर्ष तक हैं।

और वही SC, ST वर्ग के उम्मीदवार के लिए Bank Po बनने की Age Limit 20 से 35 वर्ष हैं, इसके अलावा Ex-Serviceman उम्मीदवार के लिए PO बनने का Age Limit 40 वर्ष हैं।

आप यहां नीचे दिए गए Table को देखकर Bank Po बनने के लिए Age Limit के बारे में काफी अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Bank Po (Category)Age Limit (Minimum & Maximum)
General20 To 30 Year
Obc20 To 33 Year
SC/ST20 To 35 Year
Ex-Serviceman20 To 40 Year
Bank Po Age Limit Table

2023 में Bank Po Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने

#1. Apply Online IBPS Website

IBPS का Full Form Institute of Banking Personnel Selection होता हैं। यह भारत की एक Government Place हैं जो सभी Government Bank के लिए (SBI को छोड़कर) कर्मचारी नियुक्त करने का काम करती हैं ,

जब भी किसी Bank में Vacancy आती हैं तो Bank Apperance इसी Website के माध्यम से Online Registration कर सकते हैं |

और अगर आपको Government Bank में Bank Po बनना हैं. तो आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से Bank Po का Exam के लिए Online Apply करना होगा |

#2. Prelims Exam clear करें

Bank Po Prelims Exam का मतलब होता हैं Bank Po बनने के लिए प्रांभिक परीक्षा क्योंकिं जब आप Bank Po बनने के लिए Online Apply कर देते हैं,

तो इसके बाद IBPS के मध्यम से एक परीक्षा तिथी निर्धारित की जाती हैं, Bank Po के इस प्रांभिक एग्जाम में आपसे English, Reasoning Ability, Numerical Ability से कुल 100 Question पूछे जाते हैं , जिसका जवाव आपको 60 Minute के अन्दर देना होता हैं |

#3. Main Exam Clear करें

प्रारंभिक परीक्षा के बाद एक Cutt Off जारी किया जाता हैं। और इसके बाद उन उम्मीदवारों की सूची तैयार किया जाता हैं जो Main Exam में Exam देने के लिए Eligible होते हैं।

Bank Po Main Exam में reasoning, कंप्यूटर,सामान्य ज्ञान,अंग्रेजी और डाटा विश्लेषण से कुल 200 परीक्षा पूछे जाते हैं जो कुल 200 मार्क्स के होते हैं जिन्हें आपको 140 मिनट में हल करना होता हैं| एग्जाम देने के बाद Ibps के फिर से एक CutOff सूची तैयार करता है।

#4. Interview Clear करें

जब आप  Bank Po  का Main Exam दे देते हैं और आप उस exam में आपका Marks Cutt Off से ज्यादा आता है। तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू में आपको सामान्य बुद्धि और सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल पूछा जाता है ।

साधारण तौर पर bank po का इंटरव्यू काफी आसान होता है जिसे हर कोई Crack कर लेता है। जब आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं । तो इंटरव्यू के 2 से 4 महीने के अंदर अंदर Bank Po का Joining Letter आपके पते पर Post Office के माध्यम से भेज दिया जाता है।

बैंक Po के ज्वाइनिंग लेटर में आपको यह भी बताया जाता है कि आपको किस जगह तथा किस बैंक में काम करना हैं।

#5. Joining Letter प्राप्त करे

एक बार जब आप Bank Po का Interview Clear कर देते हैं, और आप इंटरव्यू में Select हो जाते हैं, तो इसके 2 महीने के अंदर अंदर आपके Indian Post के द्वारा आपके Address पर आपका Bank Po का Joining Later आ जाता हैं।

उस Joining Later में आपको बताया जाता हैं, की आपको किस Location तथा किस बैंक में Bank Po का जॉब मिला हैं,

#6. Bank Po का Job Join करें

अब दोस्तो, जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया हैं, की जब आपको Bank Po का ज्वाइनिंग लेटर मिल जाता हैं, तो उसमे आपको बताया गया रहता हैं।

की आपको किस लोकेशन पर तथा किस बैंक में Po का जॉब मिला हैं, तो अब जब आपको ज्वाइनिंग लेटर मिल गया हैं, इसके बाद आपको उस Bank में जाकर अपना।Joining Letter दिखा देना हैं।

वैसे उनको पहले से ही यह मालूम होता हैं, की इस बैंक में कोई Po आने वाला हैं। एक बार जब आप।ज्वाइनिंग लेटर उनको दिखा देते हैं, तो इसके बाद आपका छोटा सा एक। ट्रैनिंग होता है।

ट्रैनिंग खत्म होने के बाद आपको Bank Po का जॉब पर काम दे दिया जाता हैं, तो दोस्तो कुछ इस प्रकार आप Bank में Bank Po का जॉब को पा सकते हैं।

😎 नोट कीजिए – तो दोस्तो यहां पर हमने आपको कुल 6 स्टेप्स में बता दिया हैं, की आखिर आप किस तरह से Bank में Po बन सकते हैं, चलिए दोस्तो अब हम आपको Bank Po Kaise Bane से सबंधित कुछ टॉपिक को देख लेते हैं।

बैंक पीओ की सैलरी कितनी होती हैं?

आपको बता दे दोस्तो की Bank Po की शुरुआती बेसिक सैलरी ₹23,700 होता हैं, लेकिन अनुभव बढ़ने के साथ साथ Bank PO की सैलरी भी बढ़ती हैं। और एक समय आने पर Bank Po की सैलरी ₹42,220 हो जाती हैं।

यहां नीचे दिए गए Table के माध्यम से आप Bank Po के सैलरी Stage के बारे में अधिक जानकारी को जान सकते हैं।

Bank Po- Salary StageSalary Increase Amount
First Stage Bank Po Salary₹23700/-
Second Stage Bank Po Salary₹30560/-
Third Stage Bank Po Salary₹32850
Fourth Stage Bank Po Salary₹42020
Bank Po Salary Stage

Bank PO बनने के लिए क्या करें

Bank Po बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने 12वी की पढ़ाई पूरा होने के बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा करना होगा, ग्रेजुएशन आप किसी भी स्ट्रीम से कर सकते हैं। अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरा होने के बाद।

रिक्वायरमेंट के समाय IBPS के वेबसाइट पर जाकर Bank Po बनने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा, इसके बाद आपको Prelims Exam तथा Main Exam को Clear करना होगा ।

एक बार दोस्तो, जब आप इन दोनो एग्जाम को Clear कर लेते हैं, तो इसके बाद आपको इंटरव्यू को Clear करना होगा, अगर आप इंटरव्यू में Pass हो जाते हैं, तो आपको Bank Po का जॉब दे दिया जाता हैं।

Bank Po के लिए Education Qualification

दोस्तों बैंक PO बनने के लिए पहले आपको ग्रैजुएट होना पड़ेगा वह भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से चाहे आप कोई भी हुई स्ट्रीम से क्यों ना हो बैंक PO बनने के लिए आपको कंप्यूटर का BASIC नॉलेज होना चाहिए क्योंकि बैंक PO का सारा काम कंप्यूटर पर ही होता है ।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में बैंक पीओ का जॉब कैसे पाएं

देखिए, दोस्तो अगर आप SBI यानि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में बैंक पीओ का जॉब पाना चाहते हैं, तो इसका प्रोसेस बाकी के सरकारी बैंकों से थोड़ा अलग हैं, बाकी के बैंक जहां अपना एग्जाम IBPS से करवाते हैं।

वही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने रिक्वायरमेंट का एग्जाम खुद से करवाता हैं, अब दोस्तो अगर आप SBI में PO का जॉब पाना चाहते हैं, तो सबसे पहले तो आपको अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा करना लेना हैं।

इसके बाद आपको रिक्वायरमेंट के समय SBI के Career वेबसाइट के जरिए Bank Po का Online Form को भरना होगा , इसके बाद आपको कुल दो एग्जाम और 1 इंटरव्यू को पास करना होगा ।

अगर आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप SBI Bank में बैंक पीओ का जॉब पा सकते हैं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में बैंक पीओ बनने के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप चाहे तो नीचे दिए गए Guide Video को देख सकते हैं।



Bank po syllabus in hindi

दोस्तों बैंक PO का दोनों एग्जाम का syllabus अलग-अलग होता है यदि आपको syllabus का पता होगा तभी आप बैंक PO का जॉब पा सकते हैं तो चलिए syllabus जान लेते हैं

#1. PO Reasoning Syllabus

PO Reasoning Syllabus
Chain
classification
similarities and differences
troubleshooting and analysis,
word building 
blood relation

#2. General knowledge syllabus

Po General Knowledge Syllabus
Current Affairs
Financial Awareness
General Knowledge
Static Awareness

#3. Bank Po english syllabus

Po English syllabus
Reading Comprehension
Vocabulary
Grammar
Verbal Ability

Bank Po कि तैयारी कैसे करें

दोस्तों सबसे पहले आपको syllabus पढ़ना होगा उसके बाद आप जिस SUBJECT में कमजोर हैं प्रयास करें कुछ सब्जेक्ट में अपने आपको बेस्ट बनाए साथ ही साथ आप Previous Year Question Paper को हल करके देख सकते हैं,

साथ ही साथ आप रोज़ दो चार PAPER हल करें जिससे आप की प्रैक्टिस बढ़िया से हो सके

Bank Po बनने के बारे में / गाइड वीडियो



यह भी पढ़े

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करते हैं की यह जानकारी “Bank Po Kaise Bane” आपको बहु पसंद गया होगा और अब बैंक PO संबंधित सभी सवालों के जबाब जन गए होंगे इस आर्टिकल में हम आपको bank po kaise bane  बैंक PO कैसे बने को पुरी तरह से समझाने की कोशिश किये हैं 

बैंक PO बनने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी होगी यह सम्मान ज़रूर मिलना बात होती है कि कोई भी बैंक PO बन गया है तो कृपया आप और बढ़िया से मेहनत कीजिए और मैं क्योंकि तैयारी कीजिए

Bank Po Kaise Bane In Hindi : 2023 Update

  1. Apply Online IBPS Website
  2. Prelims Exam दे
  3. Main Exam की तैयारी करें 
  4. Main Exam दे 
  5. इंटरव्यू दे
  6. Joining Letter प्राप्त करे
  7. Bank po का job join करें

bank po की salary अलग अलग बैंक में अलग अलग होती हैं लेकिन अगर Bank PO की सामान्य सैलरी की बात करें तो वो लगभग ₹23,0000 से ₹42,0000 तक हो सकती हैं शुरुआती समय में एक bank PO की Salary ₹23,0000 से ₹42,000 के बीच होता हैं “

दो महीने में बैंक पीओ की तैयारी करने के लिए आपको पीओ के सिलेबस को बहुत ही अच्छे तरीके से समझना होगा इसके बाद आपको दिन रात उस सिलेबस को पढना होगा” अगर आप ऐसा करते हैं तो आप 2 महीने में ही बैंक पीओ की तैयारी कर सकेंगे “

मैनेजर ” बैंक पीओ तथा बैंक मैनेजर में से सबसे बड़ा बड़ा बैंक मैनेजर होता हैं जो पुरी ब्रांच को सभालता हैं ” वही बैंक पीओ एक काउंटर को सभालता हैं “

IBPS” अगर आप बैंक पीओ का एग्जाम देखना चाहते हैं तो आप IBPS के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर View Results के आप्शन पर क्लिक करके देख सकते हैं “

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment