Search Engine क्या हैं और कैसे काम करता हैं?

Search Engine In Hindi:  आज हम आपको (What is Search Engine & how it works) के बारे में बताने वाले हैं। सर्च इंजन क्यों जरूरी हैं और कुछ मशहूर सर्च इंजन के बारे में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

हम इसे ख़ास तौर पर जानेंगे की आखिर सर्च इंजन रिजल्ट कैसे देता हैं ताकि हम यह पता लगा सके की चीज़े कैसे काम करती हैं।

Search-Engine-क्या-हैं,

Overview :

  1. Search Engine क्या हैं। What is Search Engine
  2. Search Engine क्यों जरूरी हैं।
  3. Search Engine कैसे काम करता हैं।
  4. Popular Search Engine
  5. भारतीय सर्च इंजन के लिस्ट
  6. निष्कर्ष

Search Engine क्या हैं। What is Search Engine

Search Engine एक प्रकार का सॉफ्टवेर प्रोग्राम या वेबसाइट की तरह ही होता है। जहाँ आप किसी भी प्रकार का जानकारी ले सकते हैं। सर्च इंजन में कोई भी यूजर अपने Query सर्च करता हैं तब सर्च इंजन user के उस query को बहुत सारे वेबसाइट में से किसी बेस्ट रिजल्ट को रैंक करवा के सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) पर दिखाते हैं।

1: Search Engine क्यों जरूरी हैं।

Search Engine बहुत से कामों के लिए ज़रुरी हैं। अगर सर्च इंजन नहीं होता तो हमे कोई भी जानकारी पाने में बहुत ही ज्यादा परेशानी होती। आप किसी भी जानकारी को जल्द से जल्द प्राप्त नहीं कर पाते। 

मान लीजिए की आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि “महिला पैसे कैसे कमाए ”तो गूगल आपको वह जानकारी जिस वेबसाइट पर होगी वह User को दिखायेगा।

परंतु अगर सर्च इंजन नहीं होता तो आपको कैसे पता चलता की गांव में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके क्या हैं।अगर आपको उस वेबसाइट का नाम भी पता है। जहाँ पर वह जानकारी दी गयी हैं।

फिर भी यह आसान नहीं है कि आप हर वेबसाइट का नाम और यूआरएल याद रखे इसलिए हमारे सर्च को आसान बनाने के लिए सर्च इंजन ज़रुरी हैं। ताकि हम बेस्ट जानकारी ले पाये।

2:  Search Engine कैसे काम करता हैं।

Search Engine के कार्य को देखे तो यह काफी जटिल तरीके से काम करती हैं। अगर आप सर्च करते हैं “ Search Engine In Hindi “ तो यह हमारा Keyword हैं तो गूगल बहुत सारे वेबसाइट का Title, Keyword और अन्य जानकारी को Match कर के User को देता हैं तो चलिए इतने स्टेप को हम बारीकी से समझ लेते हैं. 

सर्च इंजन के कार्य को समझने के लिए हमे खासतौर पर तीन चीज़े Crawling, Indexing, Ranking के बारे में समझना पड़ेगा तो चलिए इसके बारे में जान लेते हैं

#1: Crawling

Crawling में गूगल के बोट्स या कहे Spider किसी वेबसाइट पर जाकर उस वेबसाइट को स्कैन करते हैं और यह जानने की कोशिश करते हैं की आखिर उस वेबसाइट में किस चीज के बारे में जानकारी दी गयी हैं.

इस प्रक्रिया में क्रॉलर आपके वेबसाइट के Page के टायटल, दी गयी जानकारी, URL, Website के Page का Layout इत्यादि जैसे जानकारियाँ प्राप्त कर के उसे अपने Local Server में स्टोर कर देता हैं.

 Server एक प्रकार का हार्डवेयर सिस्टम होता हैं जहाँ कोई भी जानकारी को स्टोर किया जाता हैं

#2: Indexing

अगर साधारण भाषा में Indexing को जाने तो जैसे आपके Book में Index Page होता है जो आपको यह बताता है की कौन सा पाठ कितने पेज नंबर से कितना पेज नंबर तक है और सारी बुक की जानकारी उसी में दी रहती है.

 इसी प्रकार सर्च इंजन के क्रॉल करने के बाद सर्च इंजन इंडेक्सिंग करता हैं इसमें वह Category के हिसाब से अलग अलग जानकारिया को List करता हैं

#3: Ranking

अब आखिर यह प्रश्न आता हैं की सर्च इंजन रैंकिंग कैसे करता हैं? तो यह आखिर स्टेप होता है User को जानकारी देने के लिए इसमें Search Engine यह प्रयास करता हैं की वह अपने User को बेस्ट रिजल्ट दे पाए तो चलिए जान लेते हैं आखिर रैंकिंग कैसे तय होता हैं

Ranking करने के लिए बहुत सारें Algorithm Search Engine के द्वारा बनाया जाता है जिसके मदद से कोई भी वेबसाइट के पेज को रैंक किया जाता ताकि User को Relevant Content मिल सके अब आपको बता दें की पेज के रैंकिंग के लिए गूगल के 200 से भी ज्यादा फैक्टर हैं

अब आपको यहाँ पर स्पष्ट कर दें की यह Ranking Factor किसी को बताया नहीं जाता क्युकी अगर सर्च इंजन के Ranking के Factor पता चल जायेगा तो बहुत सारे लोग इसका गलत इस्तेमाल कर के Search Engine को गलत Keyword पर कोई भी पेज को रैंक करवा सकता हैं

जिसके कारण सर्च इंजन अपना बेस्ट रिजल्ट User को नहीं दे पायेंगे और आपको यह भी बता दें की Search Engine के Ranking Algorithm समय के साथ Update होते हैं

क्युकी बहुत सारे लोग हमेशा यह जानने की कोशिश में रहते हैं की Ranking Algorithm अभी क्या हैं इसीलिए सर्च इंजन को हमेशा टाइम के साथ अपने Ranking Algorithm को अपडेट करना ज़रुरी हो जाता हैं |

यह भी पढ़े

3: Popular Search Engine In Hindi

सर्च इंजन की जब भी बात होती है तो हमारे दिमाग में Google का ही नाम आता हैं। तो इसके पीछे का कारण यही है कि Google Search Engine के मार्किट का 90% से भी ज्यादा search google पर ही किया जाता हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल ही नहीं है कि दुनिया में केवल 1 ही Search Engine है तो आज हम जानेंगे प्रमुख सर्च इंजन का नाम.

1. Google

Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है। जो की एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी हैं। इसे वर्ष 1997 में Larry Page और Sergey Brin के द्वारा लांच किया गया था। Google पर प्रतिदिन 3.5 बिलियन से भी ज्यादा Query Search की जाती हैं।

अगर परसेंटेज के हिसाब से देखे तो Search Engine मार्किट में सर्च होने वाले 92% Query को गूगल सर्च इंजन पर ही Search किया जाता हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की Google औसतन हर मिनट 2 करोड़ का कमाई करता हैं। और यह आमदनी मुख्यता Google Adsense से करता हैं।

2. Bing

Google के बाद सबसे ज्यादा Search Bing पर ही किया जाता हैं। Bing Microsoft कंपनी का सर्च इंजन है। Microsoft bing का शुरुआत वर्ष 2009 में किया गया था। 

Microsoft Bing को अमेरिका में दूसरे नंबर पर ज्यादा सर्च किया जाता हैं। तक़रीबन अमेरिका की 25% जनसंख्या Microsoft Bing सर्च इंजन का इस्तेमाल करती हैं। 

अगर आपके पास लैपटॉप में Window है तो आपको अपने कंप्यूटर में Bing सर्च इंजन ही देखने को मिलता हैं

Microsoft Bing अपने User को Reward Point भी देता है। जिसके मदद से User अगर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट खरीदता हैं। तो उसे Reward Point का इस्तेमाल करके वह प्रोडक्ट पर डिस्काउंट भी ले सकता हैं।

Reward Point कितना मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि User ने कितना ज्यादा Search Bing पर किया। जितना ज्यादा Search User बिंग पर करेगा उतना ही उसे Reward Point मिलता हैं 

3. Yandex

Yandex पूरी दुनिया में उतना ज्यादा इस्तेमाल तो नहीं होता परंतु Russia में इस Search Engine का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता हैं। तक़रीबन Russia के 50% सर्च Yandex पर ही होता हैं तो Yandex Russia का एक काफी बड़ा सर्च Engine हैं।

4. DuckDuckGo

DuckDuckGo भी एक काफी बड़ा Search Engine है। इसे खासतौर पर Privacy के लिए बहुत सारे User इस्तेमाल करते हैं क्योंकि गूगल समेत कई सारे अन्य Search Engine हमारे सर्च की गयी Query को अपने Database में स्टोर करते हैं परंतु यह Search Engine किसी भी प्रकार का User का Data स्टोर नहीं करता।

5. CC-Search

अगर आप इस Search Engine पर कोई भी जानकारी सर्च करते हैं तो आपके पास आने वाला Result Copyright Free होता हैं।

4: भारतीय सर्च इंजन के लिस्ट

अब आप सोच रहे होगें की दुनिया के अलग अलग देश में इतने सर्च इंजन नहीं है परन्तु ऐसा नहीं हैं हमारे भारत देश में भी बहुत सारे सर्च इंजन बनाये गए है तो चलिए भारतीय सर्च इंजन के लिस्ट को जान लेते हैं.

1. Guruji.com 

 Guruji.com को भारत के दो ग्रेजुएट अनुराग डौड और गौरव मिश्र के द्वारा वर्ष 2006 में शुरू की गयी थी इसे काफी अच्छी फंडिंग भी मिली थी अमेरिका की सबसे मशहूर फंडिंग देने वाली सिकोलिया कैपिटल ने Guruji.com को  7 मिलियन dallor का फंडिंग दिया

यह कंपनी शुरूआती समय में तो काफी अच्छा Growth किया परन्तु कुछ गलत फैसले के वजह से बाद में इस सर्च इंजन को बंद कर दिया गया दरअसल यह कॉपीराइट म्यूजिक को फ्री में अपने सर्च इंजन के टूल के माध्यम से लोगो को दे रही थी 

जिसके कारण भारतीय कंपनी T Series ने Guruji.com पर केस करे दिया जिसके कारण भारत सरकार ने इनके सर्वर और बहुत सारे employee को गिरफ्तार कर लिया यहाँ तक इनके मालिक को भी गिरफ्तार कर लिया गया और तब से Guruji.com के सारे ऑपरेशन को बंद कर दिया गया 

2. Qmamu

इस सर्च इंजन को भारत में तो नहीं बनाया गया था लेकिन इस खासकर भारत के लोगो को ध्यान में रख के बनाया गया था और आज भी आपको यह देखने को मिल जाएगा 

4. FAQ Related To Search Engine In Hindi

अक्सर सर्च इंजन से सम्बंधित कुछ सवाल पूछे जाते है, चलिए उन सभी सवालो का जवाब सरल भाषा में देने का प्रयास करते हैं.

सर्च इंजन एक प्रकार का एसा software होता है, सर्च इंजन बहुत से वेबसाइट को इंडेक्स करके रखता हैं. जिसके बाद जब भी कोई यूजर सर्च इंजन पर कुछ सवाल को सर्च करता है तो उसे सर्च इंजन के द्वारा relevant content दिखाई जाती हैं.

जी हाँ, अमेज़न का अपना सर्च इंजन भी है. आप अक्सर अमेज़न के शोपिंग वेबसाइट पर जाकर वहां किसी भी प्रोडक्ट की खरीदारी करने के लिए उसे अमेज़न पर सर्च करते ही होंगे. वही अमेज़न का सर्च इंजन है.

निष्कर्ष 

आज आपने जाना की Search Engine क्या हैं और कैसे काम करता हैं? आपने कुछ पोपुलर सर्च इंजन के बारें में भी जाना उम्मीद करते हैं आपको हमारा लेख पसंद आया होगा. अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं. धन्यवाद

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment