Google Assistant Kya Hai? गूगल को असिस्टेंट क्या हैं? हिंदी में

google-assistant-kya-hai,
Google Assistant Kya Hai

दोस्तों आपने कभी ना कभी Google Assistant के बारे में ज़रूर सुना होगा, अगर आप Google Assistant Kya Hai? तथा गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करे, यह जान जाते हैं तो google assistant आपके बहुत काम आ सकता है। 

लेकिन अगर आप Google Assistant Kya Hai? और गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करे? यह नहीं जानते तो इस लेख में आपको Assistant Kya Hai? Iska इस्तेमाल कैसे करे, इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी, आप इसे अंत तक पढ़कर Google Assistant के बारे में अच्छी तरह जान सकते हैं।

अनुक्रम दिखाए

Google Assistant Kya Hai

Google Assistant Google की एक ऐसी सर्विस है, Google Assistant आपकी आवाज सुनकर कार्य करता है, यह केवल Android systems के लिए उपलब्ध है, इसके जरिए आप बोलकर किसी भी तरह की कोई भी जानकारी खोज सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप किसी app को open करना चाहते हैं या किसी के पास call करना चाहते हैं, तो Google Assistant के जरीए आप इन सभी कामों को बोलकर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

गूगल असिस्टेंट का क्या काम है?

गूगल असिस्टेंट का काम मनुष्य द्वारा दिए गए कमांड को पूरा करना होता है, जैसे अगर कोई व्यक्ति गूगल असिस्टेंट से कहता है कि गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है, तो इसके जवाब में गूगल असिस्टेंट उस व्यक्ति के दोस्त का नाम बताता हैं।

इतना ही हम गूगल असिस्टेंट से पंखा चालू करो, टीवी चालू करो, पंखा बंद करो इत्यादि जैसे कमांड भी दे सकते हैं, तथा गूगल असिस्टेंट का कमांड को पूरा करता है।

Google Assistant का इस्तेमाल करने के लिए Requirements

अगर आप Google Assistant का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके divices में कुछ requiments का होना बहुत ही जरूरी है जो निम्नलिखित है:-

  • आपका divice Android Version 5.0 से ऊपर का होना चाहिए।
  • आपके डिवाइस की storage 1 GB से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आपके डिवाइस में google app का 6.13 से ऊपर का version होना चाहिए।
  • आपके डिवाइस का resolution 720 से ज्यादा होना चाहिए।
  • आप नीचे बताई गई भाषाओं में ही Google Assistant का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Assistant के इस्तेमाल के लिए भाषाएं

आप Google Assistant का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल नीचे बताई गई भाषाओं में ही कर सकते हैं:-

  • अंग्रेज़ी
  • हिन्दी
  • बंगाली
  • गुजराती
  • तमिल
  • तेलुगु
  • मलयालम
  • मराठी
  • उर्दू
  • तुर्की
  • इंडोनेशियाई
  • स्वीडिश
  • पुर्तगाली (ब्राज़ील)
  • जापानी
  • नॉर्वेजियन
  • अरबी
  • कोरियाई
  • स्पैनिश
  • वियतनामी
  • पुर्तगाली
  • चीनी (सरल)
  • थाई
  • चीनी (पारंपरिक)
  • डेनिश
  • डच
  • पोलिश
  • फ़्रेंच
  • जर्मन
  • इटैलियन
  • कन्नड़
  • रूसी

Google Assistant Install करें

अगर आप अपने मोबाइल में Google Assistant का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको Google Assistant Install करना होगा, आजकल जो भी Android Mobile आते हैं, उनमें से ज्यादातर mobiles में पहले से Google Assistant Install रहता है।

लेकिन अगर आपके मोबाइल में Google Assistant नहीं है तो आपको Play Store पर जाकर 

Google Assistant सर्च करना हैं।

फिर आपके सामने Google Assistant आ जाएगा, उस पर क्लिक करके install पर क्लिक करें, फिर आपके मोबाइल में Google Assistant Download हो जाएगा और आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे।

Google Assistant का इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आप ऊपर बताई गई सभी Requirements को पूरा कर लेते हैं, तो आप अपने mobile, tv या अन्य किसी भी Android divices में Google Assistant का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Google Assistant का इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए steps को अच्छे से follow करें:-

Step 1.

अगर आपने Google Assistant Install कर लिया है, तो आपको अपने मोबाइल की Home Screen पर जाकर “Ok google” या “hey google” बोलना है।

इसके अलावा आप “google assistant app” को भी open कर सकते हैं।

आप चाहें तो अपने मोबाइल की “homescreen button” को दबाकर भी रख सकते हैं।

इन तीनों तरीकों में से आप किसी भी तरीके का प्रयोग करेंगे तो Google Assistant open हो जाएगा।

Step 2.

Google Assistant open होने के बाद आप Google Assistant से जो कुछ करवाना चाहते हैं वह बोले, इस तरह आप आप आसानी से google assistant का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Assistant के इस्तेमाल के उदाहरण

आपको यह तो पता है कि Google Assistant का प्रयोग करके आप अपने मोबाइल या किसी Android डिवाइस में कुछ भी कर सकते हैं, अब हम Google Assistant के इस्तेमाल के कुछ ऐसे उदाहरण जानेंगे, जिनका इस्तेमाल हम बहुत ज्यादा करते हैं।

Google Assistant से App Open करना

हम सभी अपने मोबाइल में हर समय कोई ना कोई ऐप प्रयोग करते रहते हैं, हम app open करने के लिए app पर क्लिक करते हैं।

लेकिन आप Google Assistant का इस्तेमाल करके App पर बिना क्लिक किए ही open कर सकते हैं, इसके लिए आपको “ok google open WhatsApp”, “ok google open Twitter बोलना है, इस तरह आप जिस app का नाम लेंगे, वह app अपने आप open हो जाएंगे।

इसके मदद से Call करें

हम सभी को हर वक्त किसी ना किसी को कॉल करने की आवश्यकता होती है और call करने के लिए नंबरों को निकालना पड़ता है, लेकिन आप Google Assistant की मदद से बोलकर Call कर सकते हैं।

इसके लिए आपको “ok google call” बोलकर मोबाइल नंबर बोलने हैं, आप “ok google call” बोलकर जो भी नंबर बोलेंगे, उसके पास अपने आप call हो जाएगी।

आप जिस नंबर पर कॉल करना चाहते हैं, अगर वह नंबर आपकी Contact List में सेव है, तो आप उस व्यक्ति का नाम बोल कर भी call कर सकते हैं जैसे “ok google call rohit”.

कोई भी YouTube Videos चालू करे

हम सभी यूट्यूब पर Videos देखते रहते हैं, अब हम वीडियो देखने के लिए यूट्यूब को Open करने के बाद वीडियो का नाम लिखते हैं, फिर उसे सर्च करके Play करते हैं।

लेकिन आप Google Assistant से बोलकर किसी भी मनपसंद विडियो को Play कर सकते हैं, इसके लिए आपको “ok google play” बोलकर आपकी मनपसंद विडियो का नाम लेना है।

आप “ok google play” बोलकर किसी भी Youtube चैनल का नाम लेंगे तो उस चैनल की विडियो Play हो जाएगी।

इस तरह आप Google Assistant से किसी भी चैनल की किसी भी विडियो को बोलकर Play कर सकते हैं।

Text Massage भेजे

अगर आप किसी के पास Text लिख कर मैसेज भेजते हैं, तो यह भी मुश्किल तरीका है लेकिन आप Google Assistant का प्रयोग करके बोल कर भी किसी के पास मैसेज भेज सकते हैं।

Google Assistant से बोलकर मैसेज भेजने के लिए आपको सबसे पहले “ok google text” बोलना हैं।

उसके बाद आपको मोबाइल नंबर बोलना है या अगर आपके पास किसी का नंबर सेव है, तो आपको उसका save किया गया नाम बोलना है।

उसके बाद आप जो Massage भेजना चाहते हैं वह Massage बोले, उसके बाद Google आपसे Massage Send करने के लिए या Cancel करने के लिए पूछेगा, फिर आप Send बोले, Send बोलते ही आपका Massage भेज दिया जाएगा।

Google Assistant के मदद से कुछ भी खोजें 

अगर आप गूगल से किसी प्रकार की जानकारी चाहते हैं तो आप लिख कर कुछ भी ढूंढने के बजाय बोलकर ढूंढ सकते हैं, इसके लिए आपको “ok google search” बोलकर वह बोलना है जो आप खोजना चाहते हैं या जो कुछ जानना चाहते हैं वह बोले।

अगर आप Google Assistant Kya Hai? Iska इस्तेमाल कैसे करे यह जानना चाहते हैं या यह खोजना चाहते हैं, तो “ok google search Google Assistant Kya Hai? Iska इस्तेमाल कैसे करे” यह बोले।

फिर आपके सामने Google Assistant Kya Hai? Iska इस्तेमाल कैसे करे इसके बारे में पूरी जानकारी आ जाएगी।

मोबाइल में Alarm जोड़े

अगर आप हर रोज़ अलार्म जोड़ते हैं तो आपको पहले अलार्म App के अंदर जाना पड़ता है, फिर फिर वहां पर जाकर आपको अलार्म जोड़नी पड़ती है लेकिन यह काम आप Google Assistant का प्रयोग करके बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

Google Assistant का प्रयोग करके आसानी से अलार्म जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की Home Screen पर आना है और “ok google add alarm” बोलना है।

फिर आपको जिस भी time के लिए अलार्म Add करनी है, वह time बोले, उसके बाद आपको “confirm” बोलना है, confirm बोलते ही आपने जो time ऐंड किया है उस time की अलार्म जुड़ जाएगी।

App download करें

अगर आप किसी App को डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको प्ले स्टोर ऐप को Open करना होगा, उसके बाद ऐप का नाम सर्च करके इंस्टॉल पर क्लिक करना होगा।

लेकिन आप Google Assistant के जरिए सिर्फ बोलकर किसी भी ऐप को तुरंत डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आपको “ok google download” बोलकर इसके साथ ही उस ऐप का नाम लेना है जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आप whatsap download करना चाहते हैं तो आपको “ok google download WhatsApp” बोलना होगा।

इस तरह आप Google Assistant के जरिए कोई भी Note बना सकते हैं, किसी का नंबर सेव कर सकते हैं, आप किसी के नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं, फोन कॉल को रिजेक्ट भी कर सकते हैं और आपके मोबाइल में जो कुछ होता है वह सब आप Google Assistant से बोलकर करवा सकते हैं।

अपने Google Assistant की भाषा कैसे बदले?

अगर आप अपने Google Assistant की भाषा बदलना चाहते हैं तो यह भी बिल्कुल आसान है, इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है, इसके लिए अब मैं आपको बहुत ही आसान तरीका बताने वाला हैं:-

अपने Google Assistant की भाषा बदलने के लिए भी आप Google Assistant का ही प्रयोग कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले “ok google” बोलना है।

Ok google बोलने के बाद आपको “change my google assistant language” बोलना है।

इतना करने के बाद आपके मोबाइल की Google Assistant की भाषा बदलने का ऑप्शन आ जाएगा, जिसमें आपको By default English मिलेगी, उस पर क्लिक करके आप अपनी मनपसंद भाषा को चुन सकते हैं।

Google Assistant की भाषा बदलने के बाद आप अपने Google Assistant का प्रयोग उसी भाषा में कर पाएंगे, जो भाषा आपने चुनी होगी।

यह भी पढ़े :

Google Assistant funny questions in hindi

जब आप Google Assistant से Funny Question पूछते हैं, तो उस question का जवाब भी Google Assistant एकदम funny मिज़ाज में देता हैं. नीचे Google Assistant funny questions in hindi दिए गए हैं |

#1: Google क्या तुम पागल हो?

गूगल असिस्टेंट का जवाब : अगर मुझसे कोई ग़लती हुई हैं , तो आप माफ़ करे आप मुझे फीडबैक के रूप में अपना सुझाव भेज सकते हैं ।

#2 गूगल क्या तुम मुझसे शादी करोगी

google assistant का जवाब : मैं इन्सान नहीं हूँ, मै कोड से बनी हूँ मेरे इंसानों से रिश्ते सिर्फ एक सहायक के तौर पर हैं.

#3. गूगल मुझे नींद नहीं आ रही है

google assistant का जवाब : शायद अब आराम करने का समय हैं |

#4. Google मेरे भाई का नाम क्या है?

google assistant का जवाब : इसमें अगर आपने भाई का नाम सेट किया हैं तो गूगल असिस्टेंट आपके भाई का नाम बोलेगा .

#5. google meri shadi kab hogi

google assistant का जवाब : इसपर गूगल असिस्टेंट कहेगा आपने पूछा तो एक गाना याद आया, “कभी ना कभी, कही ना कही, कोई ना कोई तो आएगा, अपना मुझे बनाएगा”

#6 google i love you

google assistant का जवाब : जानकर अच्छा लगा में हमेशा अच्छे काम करने की कोशिश करती रहूँगी,💕

#7 गूगल मेरी शादी किससे होगी

google assistant का जवाब : आपकी शादी आपकी पत्नी से होगी 😎

#8 गूगल तुम क्या खाती हो

google assistant का जवाब : मैं लोगो का दिमाग छोड़ कर सब कुछ खाती हूँ |

#9 गूगल तुम कहां से हो

google assistant का जवाब : वैसे तो मेरा घर अमेरिका में हैं लेकिन मैं हमेशा आपके साथ आपका साया बनकर, आपके मोबाइल फ़ोन में रहती हूँ |

#10 गूगल क्या तुम मेरी गर्लफ्रेंड बनोगी?

google assistant का जवाब : मैं जिस तरह से हूँ ,💪 अच्छी हूँ और वैसे भी, मुझे कभी भी मिठाई साझा करने की जरुरत नहीं हैं🍬

#11 गूगल तुम्हारा बाप कौन हैं ?

इसपर गूगल असिस्टेंट का जवाब: मैं इंजीनियर्स के बहुत बड़े परिवार से आयी हूँ |

#12: गूगल मेरा नाम क्या हैं ?

अगर आप गूगल से पूछते हैं की गूगल मेरा नाम क्या हैं. तो इसपर गूगल आपके नाम को बता देगा, लेकिन इसके लिए आपको पहले से गूगल में अपना नाम सेट करना होगा, इसके लिए आप गूगल से कहें, गूगल मेरा नाम सेट करो, इसपर गूगल आपका नाम पूछेगा, तब आपको गूगल असिस्टेंट को अपना नाम बताना होगा, इसके बाद आप जब भी भी पूछेंगे की गूगल मेरा नाम क्या हैं, तो इसपर गूगल आपके नाम को पुकारेगा |

यह भी पढ़े

Google assistant video guide

FAQ

Google assistant kahan hai

google assistant आपके Android mobile में पहले से install रहता हैं. लेकिन अगर आपके मोबाइल फ़ोन में google assistant नहीं मिल रहां हैं. तो आप गूगल असिस्टेंट को google play store से आसानी से download कर सकते हैं |

Google assistant kya hota hai

google assistant गूगल का एक virtual voice assistant हैं जिससे आप मुँह के माध्यम से वार्तलाप कर सकते हैं, जब आप गूगल असिस्टेंट से कोई सवाल पूछते हैं तो उस सवाल का जवाब गूगल असिस्टेंट बोलकर ही देता हैं |

google assistant hindi bolo

अगर आप google assistant को hindi में use करना चाहते हैं, तो आप google assistant को Open करके बोले “google assistant hindi bolo” कह सकते हैं, इससे आपका गूगल असिस्टेंट hindi में बात करने लगे.

क्या गूगल असिस्टेंट के पैसे खर्च होते हैं?

नहीं गूगल असिस्टेंट एक फ़्री सर्विस हैं, इसको यूज करने के लिए आपको किसी प्रकार के पैसे नहीं देने होते हैं।

क्या मुझे अपनी पीसी पर गूगल असिस्टेंट मिल सकता है?

जी हां आप अपने पीसी पर भी गूगल असिस्टेंट का यूज कर सकते हैं, इसके लिए आपको गूगल पर सर्च करना हैं Google Assistant Download For Pc इसके बाद आप सर्च में दिख रहे किसी भी वेबसाइट पर जाकर गूगल असिस्टेंट के एप्लीकेशन को डाउनलोड सकते हैं।

निष्कर्ष : Google Assistant kya hai

अगर आपको google assistant kya hai इससे संबंधित आपका कोई doubts हैं तो आप हमें कमेन्ट बॉक्स में ज़रुर बताये, हम आपके सवाल का जवाब 30 मिनट के अन्दर देने की कोशिश करेंगे |

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

7 thoughts on “Google Assistant Kya Hai? गूगल को असिस्टेंट क्या हैं? हिंदी में”

  1. Hmm it seems like your site ate my first comment (it was super long) so I guess
    I’ll just sum it up what I wrote and say, I’m thoroughly enjoying your blog.

    I as well am an aspiring blog writer but I’m still new
    to the whole thing. Do you have any recommendations for beginner blog writers?
    I’d really appreciate it.

Comments are closed.