Facebook Se Paise Kaise Kamaye? – फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

Facebook Se Paise Kaise Kamaye – क्या आपको मालूम है कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए क्योंकि जिस फेसबुक का इस्तेमाल आप दोस्तो के पिक लाइक करने के लिए करते हैं।

उसी फेसबुक के द्वारा कुछ लोग महीने के हजारों रुपए कमा रहे हैं वो भी घर बैठे, ऐसे में अगर आप भी इन फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं । तो आज का यह पोस्ट आपके लिए ही है।

facebook-se-paise-kaise-kamaye
आज के समय में देखे तो हर व्यक्ति फेसबुक का इस्तेमाल करते है। बहुत से लोग इसे एंटरटेनमेंट के लिए इस्तेमाल करते है तो वही पर कुछ लोग सोशल मीडिया का यूज पैसा कमाने के लिए करते है।

फेसबुक पर आज लाखों लोग काम करके घर बैठे अच्छी कमाई कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी Facebook se paise kaise kamaye के बारे में जानना चाहते हैं।

तो आप बिल्कुल सही जगह पर आएं हैं, हम इस पोस्ट में आपको Guide Video भी प्रोवाइड करेंगे। जिसको देखकर आप आसानी से समझ पाएंगे कि आखिर फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

हम आपको पहले बता देना चाहते हैं की फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत तरीके हैं। और हम इस पोस्ट में उन सारे तरीकों के बारे में बताएँगे जिसके मदद से आप Facebook Se Paise कमा सकते हैं।

अनुक्रम दिखाए

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए?

फ़ेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीज आपके पास होनी चाहिए। यह कुछ इस प्रकार हैं।

  • A. एक स्मार्टफोन
  • B. अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • C. आपकी कैटेगरी (जिसपर आप कंटेंट बना सके)

A. एक स्मार्टफोन

अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके पास स्मार्टफोन का होना बेहद जरूरी है। अगर आपके पास लैपटॉप/कम्प्यूटर और कैमरा हैं। तो यह और अच्छी बात है। क्योंकि इस वस्तुओं के सहायता से आप फेसबुक पर Quality Content Upload कर पाएंगे।

यहां में आपको इन सब चीजों के बारे में इसलिए बता रहा हूं, क्योंकि अगर आप फेसबुक से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं , तो आपको अपने फेसबुक पर विडियो अपलोड करना होगा, जिसके लिए अच्छे क्वालिटी का मोबाइल कैमरा होना बहुत जरुरी हैं |

B. अच्छा इंटरनेट कनेक्शन

अगर आप फेसबुक या ऑनलाइन पैसे कामना चाहते हैं। तो आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इंटरनेट कि दुनिया का सारा काम इंटरनेट कनेक्शन के बौदलत होता है।

यदि आप फेसबुक से पैसे कमाने के लिए फेसबुक पर काम कर रहे हैं, और आपका इंटरनेट कनेक्शन अच्छा नहीं है। तो एक समय ऐसा जरूर आएगा जब आप Week internet के चलते फेसबुक पर काम करना छोड़ देंगे।

इसलिए जब आप अपने कैरियर को बेहतरीन बनाने के लिए फेसबुक या ऑनलाइन कोई काम कर रहे हैं। तो पहले कुछ पैसे Invest करके अपने लिए एक इंटरनेट कनेक्शन लगवाए।

वैसे आज कल दुनिया इतना आगे निकल चुकी है कि आज के समय में हर जगह 4G, 5G, इंटरनेट का सुविधा मिलता है। यहां तक कि हमारे यहां बाथरूम में भी तेज़ इंटरनेट चलता है 😂😂😅

C. आपकी कैटेगरी

फेसबुक पर काम करने से पहले आपको अपने लिए एक कैटेगरी का चुनाव करना होगा, यानी कि आप किसी टॉपिक पर फेसबुक पर कंटेंट (वीडियो, फोटोज, टेक्स्ट) बनाना चाहते हैं।

कैटेगरी का चुनाव करना बहुत जरूरी है फेसबुक या ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्योंकि कभी कभी हमारे अंदर टैलेंट किसी दूसरे कैटेगरी का होता है और हम काम किसी दूसरे कैटेगरी का शुरू कर देते हैं।

लेकिन आप हर चीज में माहिर हैं, तो आपको उसी कैटेगरी का चुनाव करना चाहिए जो अभी बहुत पॉपुलर हैं। में कुछ पॉपुलर कैटेगरी का नाम नीचे बता रहा हूं। जिसपर अगर आप काम करते हैं, तो आप कम समय में फेसबुक से ज्यादा रुपए कमा सकत हैं।

Popular Facebook Video Category

  • Food
  • Travel
  • Sports
  • Entertainment
  • Experimental
  • Vlog Video
  • Comedy
  • Etc

Facebook Se Paise Kaise Kamaye – 2022

अब हम नीचे आपको Facebook Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसको अगर आप फॉलो करते हैं तो आप घर बैठे ही फेसबुक पर का करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

1.  Facebook Page से पैसे कमाए

फेसबुक पेज Facebook द्वारा जारी किया गया एक  Tool हैं। इस Tool की मदद से कोई भी व्यक्ति Facebook Page पर कंटेंट पब्लिश कर के अच्छे पैसे कमा सकता हैं।

Facebook के जो Normol Profile होते हैं, उनसे आप पैसे नहीं कमा सकते हैं, अगर आप Facebook से Original तरीके से पैसे कमाना हैं, तो आपको फेसबुक पेज बनाना होगा।

इसके बाद Facebook Page को Monetize करके आप अपने “फेसबुक पेज” के द्वारा फेसबुक से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अब बात आई कि यह तो हमने जान लिया की फेसबुक से पैसे कमाने का पहला तरीका Facebook Page है। लेकिन आखिर एक फेसबुक पेज कैसे बनाए, तो टेंशन लेने की बात नहीं है।

हम नीचे आपको फेसबुक पेज बनाने के बारे Step By Step जानकारी दे रहे हैं। जिसको Follow करके आप एक अच्छा “Facbook Page” बना सकते हैं।

Facebook Page Kaise Banaye

  • Facebook का वेबसाइट या ऐप खोले
  • अपना अकाउंट लॉगिन करें
  • अब Three Dot पर क्लिक करे
  • Page के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • Create A New Page के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अपने फेसबुक पेज का नाम, और कैटेगरी चुने
  • Create के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब आपका फेसबुक पेज बनकर तैयार हैं
  • और इस तरह आप एक “Facebook Page” बना सकते हैं।

आप अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं।

Facebook Page : Video

2. Sponsorship के द्वारा फेसबुक से पैसे कमाए

Facebook से पैसे कमाने का दूसरा तरीका Sponsorship है। लेकिन आपको Sponsorship का मतलब पता नहीं है, तो हम आपको पहले Sponsorship के बारे में बता देना चाहते हैं।

जब कोई कंपनी या आदमी आपने प्रोडक्ट का प्रमोशन दूसरे किसी के कंपनी या लोगो के सोशल मीडिया हैंडल से करवाती है। तो इसे ही Sponsership कहते हैं।

तो कहने का मतलब यह है कि आप Sponsorship के द्वारा फेसबुक से बहुत पैसे कमा सकते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आपको किस प्रकार से Sponsorship मिलेगा ।

तो आपको बता दे कि Sponsorship 2 तरीकों से मिलता।

पहला तरीका तो यह हैं कि जब आपके फेसबुक ज्यादा फॉलोअर्स हो जाते हैं तो कंपनी आपको खुद Sponsorship के लिए Contact करती हैं हैं।

और Sponsorship लेने का दूसरा तरीका यह है कि आप खुद किसी कंपनी से संपर्क करें चलिए में आपको बताता हूं कि किस प्रकार किसी कंपनी का  Sponsorship करने के लिए Request करते हैं।

मान लीजिए कि मुझे Koo App का Sponsorship करना हैं, तो इसके लिए में Google Play Store में  जाऊँगा और Koo App को सर्च करूँगा, आपको भी जिस कंपनी या ऐप का Sponsorship चाहिए उस कंपनी को Google Play Store में सर्च करे 

facebook-se-paise-kaise-kamaye

फिर आपको Developer Contact का ऑप्शन पर मिल जाएगा आप उस पर क्लिक करें अब आपको इस कंपनी का ईमेल मिल जाएगा,

आप अपने ईमेल से उस कंपनी के ईमेल पर Sponsorship के लिए एक ईमेल संदेश भेजे जिसका Format नीचा दिया गया है, 

इसके बाद अगर उस कंपनी को लगता है कि आपकी फेसबुक पर अच्छी पकड़ हैं, तो आपको वो अपने कंपनी का  Sponsorship देगी और इस प्रकार आप Sponsorship के द्वारा Facebook से अच्छी कमाई कर सकेंगे,

3. Affiliate Marketing से Facebook से पैसे कमाए

Affiliate Marketing  के द्वारा Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा, आप किसी भी कंपनी जैसे Amazon, Flipkart, Hostinger, Hiox, Snapdeal के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं।

Affiliate program से जुड़ने के बाद आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट के लिंक को Affiliate Link बनाकर फेसबुक पर शेयर करना हैं, अब जितने आदमी आपके फेसबुक के द्वारा उस समान को खरीदेंगे उतना ही ज्यादा आपकी कमाई होगी और इस तरह आप Affiliate Marketing के द्वारा फेसबुक से पैसे कमा पाएंगे,

Affiliate marketing के द्वारा ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, चलिए इस बात को थोड़ा उदाहरण देकर आपको समझाते हैं।

मान लीजिए मेरा Facebook पर अच्छी पकड़ है, तो मैं किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करूँगा | जैसे मान लीजिए कि मैंने Amazon का Affiliate Program Join किया, इसके बाद Amazon के तरफ से मुझे Affiliate Dashboard मिलेगा जहां से में Amazon के किसी भी प्रोडक्ट के लिंक को एफिलिएट लिंक बना सकता हूं| 

इसके बाद में Amazon के किसी समान को Choose करूँगा और उसे अपने Amazon Affiliate Dashboard के द्वारा Affiliate Link बनाकर फेसबुक पर शेयर कर दूँगा, अब जब भी कोई आदमी मेरे शेयर किए गए लिंक से उस समान को Purchase करेगा तो इससे मुझे कमीशन के रूप में पैसे मिलता है, जिसे मैं बड़े ही आराम से अपने बैंक अकाउंट में मांगा सकता हूं, आशा करते हैं कि आप समझ गए होंगे कि Affiliate Marketing के द्वारा Facebook Se Paise kaise Kamaye ।

4. Facebook Group से पैसे कमाए

सुनने में अटपटा सा लगता है, की आखिर फेसबुक Group से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं, तो इसका सीधा सीधा जवाब है कि फेसबुक ग्रुप से आप डायरेक्ट पैसे नहीं कमा सकते हैं।

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए आपको अपना सर्विस बेचना होगा जैसे आप एक ब्लॉगर का theme बनाने वाले हैं, तो आप इसका ग्रुप बनाकर लोगों को सर्विस देकर लोगों से पैसे चार्ज कर सकते हैं, ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो फेसबुक ग्रुप से लोगो को सर्विस देकर अच्छे खाशे पैसे कमा रहें हैं।

5. Facebook Marketplace से पैसे कमाए

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Facebook Marketplace एक तरीके का Digital Marketplace हैं , जहाँ पर आप अपने उत्पाद या किसी भी प्रकार के वस्तु को बेचकर पैसा कमा सकते हैं, उदहारण के लिए आपका कपडे का दुकान हैं तो आप उसे Facebook Marketplace के द्वारा अपने लोकल एरिया के लोगो में बेचकर इससे पैसे कमा सकते हैं |

यही नहीं अगर आपका कही मकान हैं और आप उसे Rent पर देना चाहते हैं, तो आप Facebook Market Place के द्वारा यह काम बड़े ही आसानी के साथ कर सकते हैं,

आप जब किसी वस्तु को Facebook Marketplace के द्वारा आम लोगो में बेचते हैं तो इसमें आपको Product की डिलीवरी खुद करनी होती हैं |

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए? 

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ एक मोबाइल चाहिए अगर आपके पास एक मोबाइल फोन हैं, तो आप आसानी से फेसबुक से पैसे कमा सकेंगे, इसके साथ आपके मोबाइल में स्पीड नेट होना चाहिए, अगर आपके पास ये चीज है. तो आप बड़े ही आसानी के साथ Facebook Se Paise Kama Payenge

फेसबुक से पैसे कमाने का Genuine Original तरीका क्या है?

फेसबुक से पैसे कमाने का Original और Genuine तरीका फेसबुक पेज बनाकर फेसबुक से पैसे कमाना है।

Facebook Page से पैसे कमाने के लिए आपको एक फेसबुक पेज बनाना होगा, फिर उस पर वीडियो अपलोड करना होगा, और जब आपके फेसबुक पेज पर 10000 फॉलोअर हो जाएंगे. तब आप अपने फेसबुक पेज को मोनिटाइज करके फेसबुक से Original तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक से कितना पैसा कमा सकते हैं,

फेसबुक पेज से कितना पैसा कमा सकते हैं यह आपके फेसबुक वीडियो के View पर निर्भर करता है। अगर आपके किसी वीडियो पर 1000 View आ जाते हैं, तो आप उस वीडियो से आसानी से 1$ से 2$ तक आसानी से कमा सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं?

Facebook से पैसे कमाने का 4 Original तरीका हैं. ये तरीके Facebook  Page, Sponsorship, Affiliate Marketing और Group से पैसे कमाना हैं. ये चार तरीका फेसबुक से पैसे कमाने के लिए Use किया जाता हैं ।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

  • FaceBook Page के द्वारा फेसबुक से पैसे कमाए
  • Affiliate marketing के द्वारा फेसबुक से पैसे कमाए
  • Facebook Group के द्वारा फेसबुक से पैसे कमाए
  • Facebook Marketplace के द्वारा फेसबुक से पैसे कमाए
  • आप इन तरीको को अपनकर फेसबुक से अच्छे पैसे कमा सकेंगे

Facebook Videos को Monetize कैसे करें?

  • www.facebook.com/creatorstudio पर जाएं
  • Content के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • Video Edit के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • Ads के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • Ads को ON करें
  • Save के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब आप अपने Facebook Videos को Monitize कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

फेसबुक से सबंधित जरुरी सवाल जो लोग हमेशा पूछते हैं?

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए से सबंधित सवालसवाल का जवाव
क्या फेसबुक पर राजनीतिक विचार और विश्लेषण का पेज बनाकर पैसा कमाये जा सकते हैं?हाँ आप फेसबुक पर राजनीतिक विचार और विश्लेषण का पेज बनाकर फेसबुक से काफी अच्छा Amount कमा सकते हैं, क्योंकि राजनितिक विचार का विडियो देखने में लोगो को बहुत
Facebook par kitne Followers par paise milte haiजब आपके facebook पर 10000 फॉलोअर्स हो जाते हैं तब आपको फेसबुक के तरफ से पैसे मिलने लगते हैं।
फेसबुक पर वीडियो डालने से क्या होता है?फेसबुक पर वीडियो डालने से आपके वीडियो पर Facebook के Ads चलते हैं जिससे आपकी कमाई होती हैं।
फेसबुक की 1 दिन की कमाई कितनी है?फेसबुक एक दिन में लगभग 86400 रूपए कमाता हैं, इस प्रकार फेसबुक के एक महीने की कमाई 2592000 रूपए होता हैं |

facebook group se paise kaise kamaye
FaceBook Group से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक PowerFull FB Group बनाना होगा, फिर आप किसी कंपनी के Affiliate Marketing से जुड़कर इससे पैसे कमा पाएंगे |

FAQ- Facebook Se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक से पैसे कैसे कमाया जा सकता है?

हम फेसबुक पर Facebook Page, Affiliate Marketing, Sponsored, के जरिए फेसबुक से पैसे कमाया जा सकता है।

फेसबुक से हर दिन $500 पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक से हर दिन $500 पैसे कमाने के लिए आपको एक Facebook Page बनाकर उस पर कंटेंट जैसे विडियोज, फोटोज, टेक्स्ट को अपलोड करना होगा। फिर आपको Facebook Ads के माध्यम से अपने Facebook के Content को Monitize करना होगा।

अगर आपके फेसबुक पेज वीडियो को अधिक View मिलते हैं तो आप आसानी से एक दिन में $500 कमा सकते हैं।

फेसबुक से पैसे किस तरह से हमारे पास आएंगे

Paypal or Bank Account : आप फेसबुक से कमाए हुए पैसे को PayPal तथा Bank Account के माध्यम से अपने पास मांगा सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए?

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए हमारे पास मोबाइल, अच्छा इंटरनेट, एक कैटेगरी जिसपर आप कंटेंट बनाना चाहते हैं इत्यादि होना चाहिए।

फेसबुक हमें पैसे क्यों देता है?

फेसबुक हमें Ads के पैसे देता है। फेसबुक हमारे Facebook Page पर Upload किए गए वीडियो पर अपना ads चलाता है। वो ads दुसरे लोगो का होता है, जो फेसबुक को इसके लिए पैसे देते हैं। हमारी वीडियो पर Ads चलने से को भी कमाई होती है उसका कुछ हिस्सा फेसबुक खुद लेकर बाकी के पैसे हमें दे देता है।

फेसबुक पर हर दिन 500 पैसे कैसे कमाए?

आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा फेसबुक से हर दिन ₹500 कमा सकते हैं।

फेसबुक पर कितने लाइक पर पैसे मिलते हैं?

फेसबुक पर लाइक के पैसे नहीं मिलते आपके वीडियो पर जितना ज्यादा view आता है फेसबुक आपको उस हिसाब से पैसे देता है।

फेसबुक पर कितने फॉलोअर्स होने पर पैसा मिलता हैं?

जब आपके Facebook Page पर 10000 फॉलोअर्स हो जाते हैं। तो इसके बाद जैसे ही आप अपने पेज का Monetization ऑन करते हैं। तो इसके बाद आपको फेसबुक से पैसे मिलने लगता है।

निष्कर्ष

अत मैं कहना चाहता हूं कि अगर Facebook Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जान गए हैं। तो आप अपना कैरियर फेसबुक पर जरूर के जाइए। हम भगवान से दुआ करते हैं कि आप फेसबुक से इतने पैसे कमा ले जिससे आप अपने जीवन में हमेशा खुशहाल रहे।

इस पोस्ट में हमने आपको “Facebook Se Paise Kaise Kamaye” के बारे पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

इंटरनेट पर अगर आप फेसबुक से पैसे कैसे कमायें सर्च करेंगे तो दुसरे ब्लॉग पर आपको फेसबुक से पैसे कमाने के 10 से 15 तरीके बताये गए हैं।

हमारी टीम किसी ब्लॉग का नाम नहीं ले रही, वो अपने ब्लॉग पर गलत जानकारी दे रहें हैं. उनको सिर्फ Ranking से मतलब हैं, 

हमने इस पोस्ट में Facebook Se Paise kaise Kamaye के उन्ही तरीकों को बताये हैं। जो Original और Genuine हैं।

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

8 thoughts on “Facebook Se Paise Kaise Kamaye? – फेसबुक से पैसे कैसे कमाए”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Instagram par kitne followers par follower kaise badhaye

    Reply
  2. Sir mane Aapka Article pura pada hai Facebook se paise kaise kmaye or Aapne kaphi achhe se Bataya hai is topic par mujhe Padkar Kafi Achha laga

    Reply

Leave a Comment