Instagram पर Follower Kaise Badhaye – पूरी जानकारी

4.5/5 - (302 votes)

दोस्तों क्या आप अपने Instagram Profile पर Real follower बढ़ाना चाहते हैं, अगर आपका जबाब हाँ हैं, तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े | क्योंकि आज का यह पोस्ट Instagram par follower kaise badhaye उन लोगो के लिए बहुत फायेदेमंद होगा, जो अपने इन्स्ताग्राम पर कम समय में ज्यादा Organic Followers बढ़ाना चाहते हैं |

आपको अपने Instagram Profile पर Follower जरुर बनाना चाहिए, इससे आपका Profile काफी सुन्दर और Attractive दिखाई देता हैं, इसके साथ ही अगर आपके इन्स्ताग्राम पर अच्छा खाशा Followers रहेगा, तो बहुत सारी Company आपसे Brand Promotion के लिए सम्पर्क भी करेगी, जिससे आप इन्स्ताग्राम के मदद से पैसे भी कमा पाएंगे

😎😎थोड़ा समझे – इस पोस्ट में इंस्टाग्राम अकाउंट पर Followers बढ़ाने के ऐसे भी तरीके बताए गए हैं, जिसके इस्तेमाल करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Daily 1001+ Followers बढ़ा सकते हैं।

आपको बता दे की जो लोग अपने इन्स्ताग्राम पर Organic तरीके से धीरे धीरे Followers ना बढाकर , बहुत ही तेज़ी से Followers बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए हम इस पोस्ट में कुछ इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने का ऐप्प के बारे में भी बताएँगे, जिसका इस्तेमाल करके आप बिना किसी ज्यादा मेहनत के Free में अपने इन्स्ताग्राम पर Followers बढ़ा सकते हैं |

Instagram-par-follower-kaise-badhaye

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया हैं की Instagram पर followers बढ़ाकर कोई भी व्यक्ति इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकता है, Instagram दिन प्रतिदिन काफी लोकप्रिय होता जा रहा है. और लोग भी यह जानने के लिए उत्साहित हैं की किस तरह से हम अपने Instagram पर Followers बढा कर इन्स्ताग्राम से पैसे कमा सकते हैं |

😎कृपया ध्यान दे – वैसे अगर आप इन्स्ताग्राम से पैसे कमाने के तरीके के बारे में नहीं जानते हैं, तो मेरे ख्याल से आपको हमारा पोस्ट ” इन्स्ताग्राम से पैसे कैसे कमाए ” को पढना चाहिए | इस पोस्ट में हमने इन्स्ताग्राम से पैसे कमाने के ऐसे ऐसे तरीको के बारे में बताया हैं, जिससे आप महीने के 50 हजार रूपए बड़े ही आसानी से कमा सकते हैं |

तो चलिए दोस्तों अब हम ज्यादा समय बरबाद ना करते हुए इन्स्ताग्राम पर Followers बढाने के तरीको के बारे में बताना शुरू करते हैं, आप सभी Steps और तरीको को ध्यान से पढ़िए तथा इन्हें अपने इन्स्ताग्राम अकाउंट पर अप्लाई कीजिये, इससे आपके इन्स्ताग्राम पर 100 % Real Followers बढेगा |

अनुक्रम दिखाए

Instagram Par Follower Kaise Badhaye Without App

Instagram पर Follower बढ़ाने के लिए आपको कुछ सेटिंग करना पड़ेगा, जिससे आपकी थोड़ी Reach बढ़ने में मदद मिलेगी और आप अधिक से अधिक Follower प्राप्त कर पाएंगे.

अगर आपको Instagram पर instagram par follower kaise badhaye without app जानना चाहते हैं, यानी इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का ऐसा तरीका जिसमें आपको किसी एप्प का साहारा ना लेना पड़े , तो तो नीचे Steps के माध्यम से बताई गई जानकारी को अच्छे से Follow करें

#1. अपने Instagaram Account को प्रोफ़ेशनल अकाउंट में बदले

दोस्तों इन्स्ताग्राम पर तेजी से Real Followers को बढाने के लिए आपको सबसे पहले अपने Instagram Account को Professional Account में Switch करना होगा, दोस्तों हम जब अपना इन्स्ताग्राम अकाउंट को बनाते हैं, तो वहां पर हमारा इंस्टाग्राम अकाउंट Normol Account में Switch रहता हैं।

आपको बता दे की इंस्टाग्राम के Professional Account में जब आप Switch होते हैं। तो वहां पर आपको इंस्टाग्राम के तरफ से कई सारे टूल मिलते हैं, जिससे आप अपने इंस्टाग्राम पर डाले जाने वाले पोस्ट ज्यादा SEO Friendly बना पाते हैं, और इससे आपका Post का Reach बहुत ज्यादा बढ़ने लगता हैं।

और कही ना कही इंस्टाग्राम का एल्गोरिथम भी Professional Account को ज्यादा Reach देता हैं, अब इसमें कोई शक की बात नहीं हैं की जब आपके पोस्ट को ज्यादा Reach मिलेगा , तो आपको इंस्टाग्राम पोस्ट भी वायरल हो जायेगा, और जब आपके INSTAGRAM पर डाला गया Post Viral हो जायेगा, तो आपके अकाउंट पर बहुत तेजी से ऑर्गेनिक फॉलोअर्स बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

जब हम अपने अकाउंट को Professional Account में Switch करते हैं। तो वहां पर हमको 2 ऑप्शन मिलते हैं । (1) Business Account तथा (2) Creator Account

अब यहां पर आपको ध्यान देने वाली बात यह हैं, की अगर आप अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट बना रहे हैं, तो यहां पर आप Business Account में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट को Switch करेंगे।

लेकिन अगर आप एक Creator के तौर पर वीडियो बनाकर पैसे कमाने के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो आप यहां Creator Account में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट Switch करेंगे ।

आशा करते हैं की अब आप समझ गए होंगे की हैं हमे अपने इनाटाग्राम अकाउंट को कौन से कोई से Professional Account में Switch करना चाहिए। तो दोस्तो यहां पर मैं आपको यही कहना चाहूंगा की अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर बिलकुल 100% Organic Followers बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को तुरंत Professional Account में Switch कर ले ।

यहां पर हम आपको एक बात बता दे की जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Professional Account में Switch कर लेते हैं, तो आपको इंस्टाग्राम से Reels Play Bonus का ऑप्शन मिल जाता हैं। इस बोनस के अनुसार अगर आपके किसी Reels Video पर अच्छा खासा View आता हैं। तो इंस्टाग्राम आपको $50 से $5000 तक का Bonus देता हैं।

जिससे आपकी आर्थिक सहायता हो जायेगी, और इसके बाद हो सकता हैं की पैसे को देखकर आप इंस्टाग्राम पर और अच्छे से कंटेंट को बनाना शुरू कर दे । इसलिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को तुरंत Professional Account में Switch कर ले ।

😎😎जरुरी बात – अगर आप कोई Creator बनना चाहते है तो आपको अपने Instagram Account को Professional Account में जरुर बदलना चाहिए, जिससे आपको Instagram Reel Play Bonus मिल सके और आप Instagram के मदद से पैसे कमा पाए,

अब वैसे अगर आपको मालूम नही हैं, की किस प्रकार हम अपने नॉर्मल इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदल सकते हैं, तो इसके बारे में Step By Step जानने के लिए आप हमारा प्वाइंट ” इंस्टाग्राम अकाउंट को Professional Account में कैसे बदले को देखे ।

या अगर आप इसके बार ने अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई Guide Video को देखे , जिसमें Instagram का Normol Profile को professional account के बारे में बताया गया है।

यह भी पढ़े



#2. एक ही कैटेगरी पर कंटेंट बनाए

एक बात आपको ध्यान में रखना है की आपको हमेसा एक ही विषय से सम्बंधित कंटेंट अपने Instagram Account पर बनाये, चलिए इसे एक उदाहरन के द्वारा समझते हैं.

😎😎Example – मान लीजिये की अगर आप Comedy से संबंधित कंटेंट बनाते है तो हमेसा कॉमेडी कंटेंट ही डाले और यदि आप शायरी से समबन्धित कंटेंट बनाते है तो हमेसा शायरी से संबंधित कंटेंट ही डाले, इस प्रकार आप किसी एक ही कंटेंट को डाले.

इससे आपको फायदा यह होगा की आपकी एक Audience बढ़ेगी और आपका Engangement Rate भी बढेगा, जिससे आपका Indirectly Follower भी काफी तेजी से बढ़ेगी.

इसलिए आपको शुरुआती समय में किसी एक ही कैटेगरी पर अपना इंस्टाग्राम। अकाउंट बनाना होगा। हालांकि जब आपका इंस्टाग्राम पेज या अकाउंट फेमस हो जाए तब आप बहुत सारे कैटेगरी पर काम कर सकते हैं। लेकिन शुरुआत में आपको किसी एक ही कैटेगरी पर काम करना चाहिए।

हमें शुरुआती समय में Instagram पर Followers बढ़ाने के लिए किसी एक ही कैटेगरी पर पोस्ट क्यों डालना चाहिए चलिए इस बात को हम आपको Example के साथ समझाते हैं।

😎😎Example – मान लीजिए मैंने एक इंस्टाग्राम पर एक पेज बनाया और उसपर टेक्नोलॉजी से सबंधित कंटेंट (जैसे Reels, Photos, etc) Upload करने लगा । अब यहां पर मैंने 10 हजार इंस्टाग्राम फॉलोअर्स भी बढ़ा लिए, अब मेरा इंस्टाग्राम अकाउंट भी अच्छा चल रहा है और लोग मेरे द्वारा पब्लिश किए गए कंटेंट को भी लाइक कर रहे हैं।

अब इसी बीच में अगर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुकिंग से सबंधित कंटेंट पब्लिश करने लगू तो क्या होगा, यहां जाहिर सी बात है कि मेरे इंस्टाग्राम फॉलोअर्स मेरे को इसलिए follow किए थे ताकि मैं उन्हें Technology के बारे में बता सकूं।

लेकिन मैं अब उन्हें खाना बनाने के बारे में सीखा रहा हूं। अब इसके बाद मेरे इंस्टाग्राम अकाउंट का Growth पुरी तरह से रुक जाएगा। और मेरे फॉलोअर्स भले ही 10 हजार हैं लेकिन मेरे पोस्ट पर लाइक 50 भी नहीं आएगा। इसलिए आपको शुरुआती समय में किसी एक ही कैटेगरी पर इंस्टाग्राम पर कंटेंट डालना चाहिए।

#3. अपने इंस्टाग्राम पर क्वालिटी कंटेंट डाले

आपको शायद मालूम होगा कि आज कल के लोगो को हर चीज क्वालिटी में देखना पसंद करते हैं, आपने बहुत सारे क्रिएटर के मुंह से यह कहते हुए सुना होगा कि अगर आपको सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स बढ़ाना है, तो आपको क्वांटिटी पर ध्यान ना देकर क्वालिटी पर ध्यान देना चाहिए ।

जैसे आपके मन में कभी ना कभी यह विचार जरूर आया होगा, की अगर हम अपने इंस्टाग्राम पर ज्यादा पोस्ट, रीलस को अपलोड करते हैं, तो हमारा इंस्टाग्राम का Growth बहुत तेजी से होगा, चाहे हमारे द्वारा अपलोड किया गया इंस्टाग्राम पोस्ट अच्छा ना हो ।

तो यहां पर मैं आपको बता देना चाहता हूं, की आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, आप दिन भर में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 4 बेकार क्वालिटी के पोस्ट के जगह एक ही अच्छी क्वालिटी का पोस्ट अपलोड करें, इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा ।

अब बहुत सारे लोगो को यह समझ में नहीं आ रहा होगा, की आखिर क्वालिटी कंटेंट किसे कहते हैं, यानी कि हमें कैसे मालूम चलेगा की हमारे द्वारा अपलोड की गई, इंस्टाग्राम पोस्ट एक Quality Content है।

इसलिए हम यहां नीचे आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए क्वालिटी कंटेंट क्या होता हैं। उसके बारे में बता रहे हैं।

Quality Content का मतलब समझे

  • आपका डाला गया पोस्ट HD Quality में होना चाहिए
  • आपके कंटेंट में सच्चाई होना चाहिए
  • आपके कंटेंट का डिजाइन तथा लूक अच्छा होना चाहिए
  • आपका कंटेंट ऐसा होना चाहिए जिससे लोगों को मदद मिले
  • आपका कंटेंट इंस्टाग्राम के नीतियों का पालन करना चाहिए

ऊपर दिए गए जानकारी से आप समझ गए होंगे कि किस प्रकार आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए क्वालिटी कंटेंट बनाना चाहिए।

#4. रेगुलर पोस्ट पब्लिश करे

चाहे आप Youtube पर Subscriber बढ़ाना चाहते हैं या आप इन्स्ताग्राम पर अपनी Followers बढ़ाना चाहते हैं, हर जगह आपको रेगुलर यानि नियमित रूप से अपने कंटेंट को अपलोड करना होगा।

तब ही आपको एक Best result मिलेगा, मैंने कई सारे लोगो से बात की हैं जिनके Instagram page पर 1 या 2 मिलियन से ज्यादा Followers हैं ‘ उनसे जब मैंने की भाई लोग Instagram par follower kaise badhaye  तो उन्होंने ऊपर बताये गए तरीको के यह भी कहां

हमें अपने instagram profile पर followers बढानें के लिए Regular पोस्ट अपलोड करना चाहिए, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कुछ पोस्ट Publish कर देते हैं।

पर जब उनके Instagram पर Follower नहीं बढ़ता हैं तो वो पोस्ट Publish करना छोड़ देते हैं लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से हमारे Instagram Account पर Negative असर पड़ता हैं जिसके कारन कभी कभी हमारे Instagaram Account का Follower नहीं बढ़ता हैं |

इसलिए यदि अगर आपका सवाल हैं की Instagram par follower kaise badhaye तो इस प्रक्रियां का चौथा कदम हैं की आपको अपने Instagram Page पर regular post publish करना होगा |

यह भी पढ़े

#5. अपने Instagram Account पर Reels पब्लिश करें

आपको बता दे की जिस प्रकार Youtube पर Youtube Shorts ज्यादा वायरल होता हैं ठीक उसी प्रकार Instagram पर Instgaram Reels सबसे ज्यादा वायरल होता हैं,

😋😋नोट कीजिये – इंस्टाग्राम रील अपलोड करने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको इंस्टाग्राम के तरफ से Reel Play Bonus मिलने लगेगा, जिससे आपको थोड़ा financial help मिल जाएगा और इससे आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर और Motivate होकर काम करेंगे।

अगर आप एक Youtuber हैं तो आपने देखा होगा की जब आप अपने Youtube Channel पर कोई Shorts Video Upload करते हैं, तो वो Long Video के अपेक्षा ज्यादा viral होता हैं तथा उस विडियो से हमारे चैनल का सब्सक्राइबर भी तेजी से बढ़ने लगता हैं ”

जिसका कारण यह हैं की आजकल के Long Video के अपेक्षा Shorts Video ज्यादा देखते हैं. आज के समय में लोगो के पास इतना समय नहीं हैं की वो Shorts Video को छोड़कर Long Video को देखने जाएँ,

जैसे हमने यहाँ पर बताया की Shorts Video डालने से चैनल का सब्सक्राइबर बहुत ही तेजी गति से बढ़ता हैं तो ऐसे ही Instagram पर Reels विडियो डालने से Instageram पर Followers बहुत हुई तेज़ी गति से बढ़ता हैं ” इसलिए मैंने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का पांचवा तरीका इंस्टाग्राम रील्स का बताया हैं।

😂😂🤣 यात्रीगन कृपया ध्यान दे – दोस्तों अगर आप अपने Reels Video के द्वारा Instagram पर Followers बढ़ाना चाहते हैं, तो मुझे लगता हैं की आपको हमारा पोस्ट ” Instagram Reels Viral Kaise Kare ” को पढना चाहिए, इस पोस्ट में हमने Reels Video को Viral करने का कुछ Secret Tips & Trick के बारे में बताया हैं |

#6. पोस्ट में #Hashtag का इस्तेमाल करें

Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको अपने पोस्ट में #hashtag का इस्तेमाल करना चाहिए, दरसअल hashtag का इस्तेमाल करने से आपका पोस्ट टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंचता हैं। जिससे आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स तेजी से बढ़ने लगते हैं।

hashtag का उपयोग करके कैसे आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं । चलिए इस बात को हम थोड़ा उदाहरण के साथ समझते हैं।

मान लीजिए कि मेरे इंस्टाग्राम स्पोर्ट्स कैटेगरी का हैं और अभी इंडिया vs साउथ अफ्रीका का मैच चल रहा है, तो मैंने उससे सबंधित पोस्ट बनाकर उसमे #indiavssouthafrica का हैशटैग इस्तेमाल करके उसे इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दिया ।

अब यहां पर हमारा पोस्ट उन लोगो तक बहुत जल्दी पहुंच जाएगा जो अपने इंस्टाग्राम में India Vs South Africa से सबंधित कुछ भी सर्च करेंगे।

और जब हमारा पोस्ट अधिकांस लोगो तक पहुंचेगा तो जाहिर सी बात है कि कुछ लोग हमें फॉलो भी करेंगे। तो अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स के तरीके के बारे में सोच रहे हैं तो आप इसे एक बार try जरूर करें ।

#7. अपने इंस्टाग्राम पर Story को पब्लिश करें

अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर जल्दी से रियल फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताए गए तरीके को तो फॉलो करना ही चाहिए , और आपको इस तरीके को भी अपनाना चाहिए। यानी अगर आपको बहुत जल्द ही अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं । तो आपको अपने इंस्टाग्राम पर Story का उपयोग सबसे ज्यादा करनी चाहिए।

आपको बता दे की Instagram Story को खुद इंस्टाग्राम बहुत Reach देता है, किसी भी इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल का फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए, उस Account पर‌ Story डालना बहुत जरूरी है।

#8. आपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में लोकेशन को एड करें

आपने देखा होगा कि जब हम इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट को पब्लिश करने के लिए तैयार करते हैं तो वहां पर हमें Location का ऑप्शन मिलता है। आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल एक जगह के ऑडियंस को टारगेट करने k लिए कर सकते हैं।

जैसे मान लीजिए कि आपने कोई इंस्टाग्राम पोस्ट बनाया है जिसमें मुंबई के बारे में कुछ बताया गया है। अब जाहिर सी बात है कि मुंबई के बारे में वही ज्यादा जानना चाहेंगे जो अभी मुंबई में रह रहे हैं। या जो अपने इंस्टाग्राम में मुंबई से सबंधित किसी चीज को सर्च या फॉलो करते है।

तो आप इन जैसे लोगो तक अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट को पहुंचाने के लिए Location Function का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका पोस्ट एक टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंचेगा और परिणामस्वरूप आपका इंस्टाग्राम फॉलोअर्स भी बढ़ेगा।

#9. अपने इंस्टाग्राम से संबधित दूसरे पेज के पोस्ट पर लाइक कमेंट करे

यह इंस्टाग्राम का एक अलोगोरिथम हैं जो बहुत लोग नहीं जानते हैं। लोगो को लगता है कि अगर हम अपने कंपटीटर के इंस्टाग्राम अकाउंट के किसी पोस्ट पर लाइक , या कमेंट करेंगे तो ऐसे में तो हमारी वैल्यू गिर जाएगी। और हमारे इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स भी नहीं बढ़ेंगे।

लेकिन दरसअल होता इसका उल्टा है, जब आप अपने कैटेगरी से सबंधित किसी दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट या पेज के किसी पोस्ट पर लाइक या कमेंट करते हैं तो इससे इंस्टाग्राम के Ranking Factor आपके इंस्टाग्राम अकाउंट या पेज को एक बहुत अच्छा Boost देता है।

इससे होता यह हैं कि जब आप अपने कैटेगरी से सबंधित किसी दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाइक या कमेंट करते हैं, तो उस इंस्टाग्राम पेज को जितने लोग फॉलो किए रहते हैं उन तक आपका पोस्ट बहुत जल्दी पहुंच जाता है।

ये जो तरीका मैंने आपको बताया हैं यह मैंने खुद के अनुभव से बताया हैं आपको पूरे इंटरनेट पर कहीं भी तरीका नहीं मिलेगा।

#10. आपने इंस्टाग्राम के पोस्ट को अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें

जैसे YouTube Video को ज्यादा शेयर करने से वीडियो वायरल हो जाता है, ठीक उसी प्रकार जब हम हैं किसी इंस्टाग्राम के पोस्ट को अन्य सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, वॉट्सएप इत्यादि पर शेयर करते हैं, तो हमारे Instagram Post का वायरल होने का चांस बहुत बढ़ जाता है।

ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि Instagram के Ranking Factor को लगता हैं की यह पोस्ट लोगो द्वारा खूब पसंद और शेयर किया जा रह हैं. मतलब इस पोस्ट में कुछ ऐसा हैं जो लोगो के लिए बहुत उपयोगी हैं, और इसलिए इसे दुसरे Users तक पहुचाना बहुत जरुरी हैं |

इसलिए आपको अपने इंस्टाग्राम के हरेक पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करनी चाहिए, विश्वास मानिए इससे आपका इंस्टाग्राम पर तेज़ी से फॉलोअर्स बढ़ेंगे।

#11. इंस्टाग्राम पर फॉलवर्स बढ़ाने वाला ऐप्स का इस्तेमाल करे

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आप Instagram Followers बढ़ाने वाला Apps का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मार्केट में ऐसे बहुत सारे ऐप्स हैं जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तेज़ी से फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

कुछ पॉपुलर Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाले ऐप्स का नाम Popular Up, Top Follow Android, Getinsta, Fast Followers And Like for Instagram, Insta Followers pro इत्यादि हैं।

ये रहे कुछ इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाले ऐप्स

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाले ऐप्स का नामडाउनलोड लिंक
Popular UpDownload Popilar Up
Top Follow AndroidDownload Top Follow Android
GetinstaDownload Getinsta
Fast Followers And Like for InstagramDownload Fast Followers
Insta Followers ProDownload Insta Followers Pro
Real FollowersDownload Real Followers

Instagram account को Professional Account में कैसे बदले

चुकी हमने सबसे ऊपर आपको बताया था , की अपने इंस्टाग्राम पर organic तरीके से फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले अपने Normol Instagram Account को Professional Account में बदलना होगा।

लेकिन आप में से बहुत सारे लोगो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Professional Account में बदलना ( Switch ) करना नहीं आता होगा, लेकिन यह बहुत आसान है, आप यहां नीचे बताए गए Steps को फॉलो करके अपने इंस्टाग्राम के Normol Instagram Account को Professional Account में बदल सकते हैं।

Step 1.

सबसे पहले आपको instagram app को प्ले स्टोर पर जाकर update कर लेना है, ताकि मैं जो भी स्टेप्स बताऊं वह आपके Mobile में काम कर सके, अगर आपके मोबाइल में Instagram app नहीं है, तो आप download कर लिजिए।

Step 2.

Instagram को डाउनलोड या अपडेट करने के बाद आपको Instagram app को open करना है और Profile वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Step 3.

उसके बाद आपको सामने 3 lines दिखेगी, उन पर क्लिक करें।

Step 4.

3 lines पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सेटिंग का ऑप्शन आएगा, उस पर आपको क्लिक कर लेना है।

Step 5.

सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने account का ऑप्शन आएगा, आपको उस account के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Step 6.

Account पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रोल करके सबसे नीचे पहुंच जाना है. पर आपको switch to professional account का ऑप्शन मिलेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Step 7.

Switch to professional account पर क्लिक करके continue पर क्लिक करना है।

Step 8.

Continue करते ही आपके सामने कई category आ जाएगी, आपको वह category सिलेक्ट करनी है. जिस पर आप reels या post डालेंगे. वह सिलेक्ट करके done पर क्लिक करें।

Step 9.

Done करने के बाद आपको अगले ऑप्शन में Creator या business सिलेक्ट करके Continue करना है।

Step 10.

उसके बाद उसके बाद आपके सामने complete your profile का ऑप्शन आएगा. पर क्लिक करके अपने professional account को complete कर लीजिए. आपका professional account बनकर तैयार है।

Professional account तैयार होने के बाद आप अपने post की reach देख पाएंगे. और अन्य कई चीजे भी manage कर पाएंगे. जिससे आपको post डालने के लिए कई ideas मिलेंगे. जिससे आपके followers और likes बढ़ने शूरू हो जाएंगे.

Instagram account पर paid तरीके से followers बढ़ाए

अब हम instagram ke followers kaise badhaye, instagram pe like kaise badhaye. इनके बारे में जानते हैं. अब हम instagram पर followers और likes बढ़ाने के लिए Instagram account पर paid plan का प्रयोग करेंगे.

instagram ke followers kaise badhaye, instagram pe like kaise badhaye paid. तरीके से यह जानने के लिए. नीचे दिए गए steps को follow करें:-

Step 1.

सबसे पहले आपको अपने instagram app को update कर लेना है. जो मैं जो Steps बताऊं, आप उन Steps को अच्छी तरीके से Follow कर सके।

Step 2.

instagram app को update करने के instagram को open करें।

Step 3.

उसके बाद profile वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4.

Profile वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप जिस post का प्रमोशन करना चाहते हैं, उस पर क्लिक कर लिजिए।

Step 5.

पोस्ट पर क्लिक करने के बाद उस पोस्ट के नीचे Boost post का ऑप्शन आएगा. आपको उस Boost post के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 6.

उसके बाद आपसे यह पूछा जाएगा कि. आप इस post का प्रमोशन आपके पास मैसेज ज्यादा आने के लिए करना चाहते हैं. या आपकी प्रोफाइल पर ज्यादा Visitors आने के लिए कर रहे हैं. या आपकी Website पर ज्यादा Visitors के लिए कर रहें हैं।

आपको उनमें से आपके मनपसंद उद्देश्य को सिलेक्ट करके next पर क्लिक करना हैं।

Instagram-par-follower-kaise-badhaye,

Step 7.

Next पर क्लिक करने के बाद create your own पर क्लिक करना है, फिर आपको audience सिलेक्ट कर लेनी है, जिनके पास आपका पोस्ट पहुंचेगा।

  • इसमें आपको age select करनी है, जैसे 18 से 21
  • Audience name select करना है, जैसे students
  • Location select करनी है, जैसे india/mumbai

फिर आपको लोगों का interest किस topic पर होना चाहिए, जिनके पास आपकी post पहुंचे वह select करना है, आप जिस topic का post promote करवाना चाहते हैं वह interest topic select कर लें।

Step 8.

Audience सिलेक्ट करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है।

Step 9.

Next पर क्लिक करने के बाद आपको आपका बजट Select करना है कि आप प्रमोशन पर कितना खर्च कर सकते हैं।

बजट के अलावा आपको यह भी चुनना है कि आप कितने दिनों में आपके पोस्ट को कितने लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, अगर आप Duration ज्यादा रखेंगे तो इसमें आपको कम पैसों में ज्यादा विजिटर्स मिलेंगे।

अगर आप एक ही साथ एक ही दिन में ज्यादा विजिटर्स चाहते हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

Instagram-par-follower-kaise-badhaye,

आप जो बजट और duration select करेंगे, तब आपको सामने स्क्रीन पर दिख जाएगा कि आपका कितने दिनों का कितना खर्चा आने वाला है और आपको आपके post पर कितने विजिटर्स मिलने वाले हैं।

अगर आप उन विजिटर्स से संतुष्ट हैं तो आपको Next पर क्लिक करें।

Step 10.

Next पर क्लिक करके आपको Payment करनी होगी, Payment करने के लिए आप Google pay, Phone pe, Credit Card, Net banking जैसे अन्य किसी भी तरीके का प्रयोग कर सकते हैं और तुरंत अपने पोस्ट को boost कर सकते हैं।

Step 11.

जब आप पेमेंट कर देंगे तो उसके बिल्कुल नीचे “boost post” का ऑप्शन दिखेगा, आपको उस boost post पर क्लिक करना है, boost post पर क्लिक करते ही आपने जितना duration और visitors select किए होंगे, उतने लोगों के पास आपका post आपके select किए गए duration (समय में) पहुंच जाएगा।

Boost post करने पर आपको रियल और अच्छे followers के साथ likes भी आने लग जाएंगे, इस तरीके का प्रयोग करके आप अपनी कंपनी प्रोफाइल या किसी भी चीज को बहुत जल्दी grow कर सकते हैं।

इस तरीके का एक फायदा यह भी है कि आप अपनी audience select कर सकते हैं, जिससे लोगों को target किया जा सकता है।

आपको यह तो पता होगा कि जब भी आपके आगे Instagram पर कोई add आती है, वह आपके interest के मुताबिक ही आती है और आप भी इस तरीके का प्रयोग करके उन्ही के पास अपना post, reel या story पहुंचा पाएंगे, जो आपके post में interest दिखा सकती है।

अगर आप इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने Instagram account पर followers और likes बढ़ाते हैं तो आपको दूसरी कंपनियों की तरफ से sponsorship भी मिलेगी, क्योंकि यह followers बिल्कुल रियल होंगे, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको उसी post और reels को प्रमोट करना है जोकि आपकी ऑडियंस के लिए बेहतरीन हो, जिससे आपके followers और likes अच्छे बने।


😎😎😎Note कीजिये – यहाँ पर आप Youtube Guide Video को देख सकते हैं की कैसे Instagram पर Followers बढाने के लिए Instagram Paid Promotion किया जाता हैं |



instagram par follower badhane ki app

अगर आपको कोई Sponsorship नहीं चाहिए और आपको रियल followers की कोई आवश्यकता नहीं है तो आप instagram par follower badhane ki app का इस्तेमाल करके भी अपने followers बढ़ा सकते हैं।

बहुत सारे apps है जिनसे आप Instagram के followers और likes बढ़ा सकते हैं लेकिन कुछ apps बिल्कुल बेकार होते हैं, जिनके प्रयोग से आप का Instagram account भी बैन हो सकता है, इसलिए इन apps का इस्तेमाल करते समय आपको ध्यान देना है कि वह रियल है या नहीं।

चलिए अब instagram par follower badhane ki app के बारे में जानते हैं, इन instagram par follower badhane ki app के जरिए आपके instagram pe like kaise badhaye की समस्या भी हल हो जाएगी।

नीचे हमने instagram par follower badhane और instagram pe like kaise badhaye के कई apps के नाम दिए हैं, जिनसे आप free में instagram followers और likes बढ़ा सकते हैं:-

  • Popular Up
  • Top Follow Android
  • Getinsta
  • Fast Followers And Like for Instagram
  • Insta Followers Pro
  • Real Followers
  • get real followers & likes
  • ins followers by hastags
  • Follower App
  • Followers Gallery
  • turbo followers for Instagram
  • Real Followers & likes

instagram me followers kaise badhaye in jio phone

अगर आप जियो फोन में Instagram इस्तेमाल करते हैं और अपने followers बढ़ाना चाहते हैं, और यह नहीं आप जानना चाहते हैं कि instagram me followers kaise badhaye in jio phone तो अब हम इसके बारे में ही जानेंगे।

अगर आप जियो फोन में इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं तो आप नीचे बताए गए तरीकों से अपने followers और likes बढ़ा सकते हैं |

  • सबसे पहले जिओ फ़ोन के Browser में अपने Instagram Id को Log In कर ले
  • इसके बाद अपने Instagram Account को Professional account में बदले
  • एक निश्चित केटेगरी पर ही Instagram Profile बनाये
  • केवल High Quality Post, Reels, Story etc. ही Publish करें
  • Trending Topic पर Instagram Content बनाये
  • अगर संभव हो तो Reels Video जरुर बनाये
  • अपने इन्स्ताग्राम पोस्ट को अन्य Social Media पर जरुर शेयर करें
  • इन सारे तरीके को अपनाकर आप अपने Jio Phone में Instagram Followers को बढ़ा सकते हैं |
  • इस बात को विडियो के द्वारा समझने के लिए आप चाहे तो निचे दिए गए Guide Video को देख सकते हैं |


Instagram पर followers बढ़ाकर पैसे कमाएं

अगर आप अपने instagram account पर रियल followers बना लेते हैं तो आप instagram से पैसे भी बहुत ज्यादा कमा सकते हैं, लेकिन Instagram से पैसे कमाने के लिए आप fake followers का इस्तेमाल नहीं कर सकते, अगर आपके followers कम है लेकिन real है तो भी आप Instagram से पैसे कमा सकते हैं।

Instagram पर followers बढ़ाकर पैसे कमाने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • सबसे पहले आप Instagram पर एक प्रोफेशनल account बनाएं।
  • किसी एक मनपसंद category में लगातार पोस्ट डालें।
  • फिर आपके धीरे-धीरे followers बढ़ने शुरू हो जाएंगे, आप चाहे तो अपने पोस्ट का Instagram के जरिए प्रमोशन करवाकर जल्दी और रियल followers बढ़ा सकते हैं, आपको अपने followers बढ़ाने के लिए किसी भी अलग माध्यम का प्रयोग नहीं करना है, जैसे Apps वगेरह।
  • अगर आपके कुछ रियल followers हो जाते हैं तो उसके बाद आपको कई कंपनियों से sponsorship मिलनी शुरू हो जाएगी, sponsorship से पैसे कमाने के लिए आपको दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट की Advertisement Post करनी होती है, जिसके बदले कंपनी आपको रुपए देती है।
  • Sponsorship के अलावा आप Instagram पर affiliate marketing करके भी पैसे कमा सकते हैं, अगर आप Instagram पर किसी प्रोडक्ट से related posts डालते हैं, तो आपको affiliate करके पैसे कमाने में बहुत आसानी होगी।
  • अगर आपके Instagram account पर अच्छे खासे followers हो जाते हैं, तो आप instagram का प्रयोग करके इन तरीकों के अलावा भी बहुत तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे अपने कोर्स बेचकर, दूसरों के साथ अपनी post डालकर, दूसरों की profile पर अपनी audience भेजकर आदि।

यह भी पढ़े

Instagram par follower kaise badhaye / Video Guide



निष्कर्ष

आशा करते हैं की instagram से जुडी यह जानकारी “Instagram par follower kaise badhaye” आपको बहुत पसंद आयी होगी. हम इस पोस्ट में इंस्टाग्राम पर follower कैसे बढ़ाये बढ़ाये से सबंधित पुरी जानकारी दी हैं. अगर आप इस पोस्ट में बताये गए तरीके को अपनाते हैं तो आप बड़े ही आसानी के साथ अपने instagram पर follower बढ़ा सकते हैं |

हमने इस पोस्ट में आपको उन instagram के follower बढ़ने वाले app के बारे में भी बताया हैं, इन एप्प को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर. अपने instagram profile पर ढेर सारा Like तथा Follower ला सकते हैं |

अगर आपको इस पोस्ट से सबंधित कोई सहायता, सुझाव, या शिकायत हैं, तो आप हमें कमेन्ट बॉक्स में बता सकते हैं | हम आपके सवाल का जवाव 30 मिनट के अन्दर दे देंगे |

FAQ – इन्स्ताग्राम पर Followers कैसे बढाए

Instagram par follower kaise badhaye

Instagram पर Folloers बढ़ाने के लिए आपको एक ही केटेगरी को चुनकर उसपर High Qualityn Instagram Content कंटेंट बनाकर Instagram पर Upload करना चाहिए, इसके साथ अगर आप अपने Instagram पर कम समय में ज्यादा Follwers बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको Paid Promotion के तरीके को अपनाना चाहिए “

instagram पर followers बढ़ाने के किस तरह की post डालें?

instagram पर followers बढ़ाने के लिए आपको Trending से सबंधित पोस्ट डालना चाहिए, और साथ ही आपको हाई क्वालिटी पोस्ट डालना चाहिए इन्स्ताग्राम पर Followers बढाने के लिए |

क्या instagram पर followers बढ़ाकर पैसे कमाए जा सकते हैं?

हाँ अगर आप अपने Instagram Page पर बहुत ज्यादा Follower बढ़ा लेते हैं तो आपको बहुत सारे Company के Brand Promotion के लिए ऑफर आने लगते हैं, आप उन Offer के पोस्ट को अपने Instagram Account पर पब्लिश अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ”

क्या app से instagram followers बढ़ाने चाहिए?

यह आप पर निर्भर है कि आप अपने instagram followers किस काम के लिए बढ़ाना चाहते हैं, अगर आप अपने instagram followers को app के माध्यम से बढ़ाते हैं तो आपको कोई भी sponsorship नहीं मिलेगी।

कुछ लोग instagram par follower badhane ki app जानते है और उनसे followers बढ़ा लेते हैं, दरअसल apps द्वारा बढ़ाए गए followers अपने दोस्तों को दिखाने के लिए होते हैं, Apps द्वारा बढ़ाए गए followers like भी बहुत कम करते हैं।
अगर आप सिर्फ दिखावटी followers चाहते हैं तो आप App की मदद ले सकते हैं, लेकिन अगर आप इस लेख में बताए गए Instagram par follower kaise badhaye के अन्य तरीके देखेंगे और उनका प्रयोग करके अपने followers बढ़ाएंगे तो आप instagram से पैसे भी कमा पाएंगे।

1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

अगर आप अपने इन्स्ताग्राम पर एक दिन में 1000 Followers बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके मेरे तरफ से एक Secret Tips यह हैं, की आप सीर्फ Trending Topic पर ही High Quality Reels बनाये, इससे आपका Rees अधिक लोगो तक पहुचेगा, जिसके परिणामस्वरूप आप एक दिन में 1000 Followers आसानी से बढ़ा पायेगे |

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

अपने इन्स्ताग्राम पर 10K फॉलोअर्स बढाने के लिए आपको अपने इन्स्ताग्राम आईडी पर Trending Topic पर एक दिन में लगभग 3 से 4 Reels Video अपलोड करना होगा, साथ ही आप[को अपने Reels Video में Viral Hashtag का इस्तेमाल भी करना होगा, इससे आपका Reels Video काफी अधिक लोगो तक पहुचेगा, जिससे आपका 10K Followers बड़े ही आसानी से हो जायेगा |

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

45 thoughts on “Instagram पर Follower Kaise Badhaye – पूरी जानकारी”

  1. Hello, this is a nice blog for instagram followers if you are interested to buy instagram followers, like, comment and many more so I am here
    Thank you

    Reply
    • Rahul Jagan Ambhore

      आप इस पोस्ट में बताये गए स्टेप्स को Follow कीजिये आपका इन्स्ताग्राम फोल्लोवेर्स जरुर बढेगा

      Reply

Leave a Comment