39 Best Business Idea In Hindi: 2022 के अच्छे व्यापार – Litehindi

Best Business Idea In Hindi : आज के समय में भारत में बहुत से लोग जॉब को करना पसंद करते हैं लेकिन धीरे-धीरे लोगों को यह समझ में आ रहा है कि खुद का बिजनेस भी होना काफी जरूरी है। ऐसे मैं लोगों के माइंड में हमेशा अलग-अलग प्रकार के Business Idea आते रहता हैं।

जब कोई व्यक्ति अपने बिजनेस को शुरू करने जाता है उसके मन में बहुत से सवाल आते हैं जैसे – New Business Idea कैसे खोजे, Business शुरू कैसे करे, और अपने बिजनेस की अच्छी तरह से मार्केटिंग कैसे करें ताकि हमारा बिजनेस सफल हो। इन्ही सभी सवालों के जवाब आज हम देने वाले हैं।

best-business-idea-in-hindi

आज हम आपको बिजनेस कैसे शुरू करें से लेकर बिजनेस को सफल कैसे बनाएं तक के सारे स्टेप को बताएंगे। इसके अलावा हम महिलाओं, पुरुषो, गांव में बिजनेस, शहर में बिजनेस सभी जगहों पर सबसे Best Business Idea With Low Investment वह भी बताएंगे।

 

अनुक्रम दिखाए

39 Best Business Idea In Hindi – सबसे बढ़िया किए जाने वाले व्यापार

भारत में लोग अब नौकरी को छोड़कर व्यापार के रास्ते को अपनाना पसंद कर रहे है। ऐसे में लोग बहुत से बिजनेस आइडिया के खोज में है, जिसे काफी काम निवेश के साथ शुरुआत किया का सके। इसलिए ही आज के इस लेख में हमने महिलाएं, प्रूष और स्टूडेंट के लिए सबसे बेस्ट बिजनेस कौन सा रहेगा उसके बारे में जानकारी दी हुई है।
 

1. Event Management Business

 

जब भी हमारे घर कोई पार्टी, बर्थडे, Engagement, Marriage या School में Annual Function, Company Meeting होती है तो हमें पूरे फंक्शन के लिए तैयारी करना होता है। इसमें कोई अकेला व्यक्ति अच्छे से पार्टी की तैयारी नहीं कर सकता है इसीलिए लोग Event Management Company को यह काम सौप देते है।

यह Low Investment वाला Business Idea है। इसमें आपको कोई भी शादी, फंक्शन, पार्टी इनके जैसे अन्य फंक्शन में सजावट, देख देख और Services का ख्याल रखना होता हैं। इसमें अगर आपका दिमाग में Creative Idea हमेशा आते रहते है तो आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं।

 

#1. Event Management Business कैसे शुरू करे? How To Start Event Management Business

सबसे पहले आपको छोटे-मोटे जितने भी फंक्शन होंगे उनका Management का काम ले। जिसमे Birthday जैसे फंक्शन शामिल है। छोटे-मोटे फंक्शन को अच्छे से मैनेजमेंट करने के बाद जब आपको लगे कि अब आप बड़े बड़े फंक्शन को भी आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

तभी आपको इसके लिए आगे बढ़ना चाहिए। बाद मैं धीरे-धीरे आप अपने बिजनेस के अंदर और लोगों को भी नौकरी दे सकते हैं। जिससे आप अधिक से अधिक फंक्शन को मैनेज करने का काम ले सके।

आप Event Management Business को गांव, छोटे शहर और बड़े शहर कही भी शुरू कर सकते है क्योंकि आपको फंक्शन छोटे से छोटे गांव और शहरों में भी मिल जाते हैं इसीलिए आप इस बिजनेस को कहीं से भी शुरू कर सकते हैं।

 

#2. Event Management Business Requirement

अगर आपको इस क्षेत्र में थोड़ा सा भी एक्सपीरियंस नहीं है तो आप इसे बड़े आराम से शुरू कर सकते हैं। इसमें सबसे पहले छोटे-छोटे फंक्शन को मैनेज करने का काम करें और छोटे फंक्शन में सफलता मिलने के बाद आप बड़े बड़े फंक्शन को देख सकते हैं।

 

Experience – 0

Investment – 0

Margin – 50% – 70%

 

2. Tiffin Delivery Service

अगर आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हो जहां पर लोग कंपनी में काम करने जाते हैं लेकिन उनके पास इतना अधिक समय नहीं रहता कि वह अपने लिए खाना बना पाए तो आप इस क्षेत्र में भी एक सफल बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

 

आप अपने घर पर खाना बनाकर उन्हें दे सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती हैं। आप ऐसे थोड़े से भी इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं।

 

#1. Tiffin Delivery Service Business को शुरू कैसे करे – How To Start Tiffin Delivery Service Business

सबसे पहले आपको उन लोगों से बात करनी होगी जिन्हें इस सुविधा को चाहिए। आपको आसानी से बहुत सारे लोग मिल जाते हैं। जिसके पाद आपको अपना चार्ज डिसाइड करना होगा कि आप प्रति Tiffin कितने रुपए उनसे लेंगे।

 

शुरुआत में आप 10 लोगों को यह सर्विस दे सकते हैं। जिसके बाद एक बार आपका बिजनेस चलने के बाद 100 और ऐसे ही 1000 व्यक्ति को यह सेवा दे सकते हैं। यह एक काफी Profitable Business है जो की Low Investment के साथ ही शुरू की जा सकती हैं।

 

#2. Tiffin Delivery Service Business Requirement

  • Investment – ₹2000
  • Experience – 0
  • Margin – 15%-30%
  • Best For – Housewife

3. Beauty Parlour Business

अगर आप एक महिला हैं और घर बैठे हैं अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए Beauty Parlour Business काफी सही रहेगा। इसके लिए आपको एक ऐसे क्षेत्र में Beauty Parlour खोलना है, जहां पर अधिक महिलाएं हैं और वह अपनी सुंदरता में पैसे को खर्च कर सके।

 

इस प्रकार के बिजनेस अभी छोटे-छोटे शहरों में नहीं है तो आप इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। छोटे छोटे कस्बे और गली में आप Beauty Parlour के बिजनेस को आराम से कर सकते है। Beauty Parlour के बिजनेस को करके आप महीना के ₹50000 आराम से कमा सकते हैं।

 

#1. Beauty Parlour Business को कैसे शुरू करे – How To Start Beauty Parlour Business

Beauty Parlour के बिजनेस को शुरू करने से पहले आप किसी अन्य ब्यूटी पार्लर पर थोड़ी दिनों के लिए काम कर सकते हैं ताकि आपको थोड़ा एक्सपीरियंस हो जाएगी ब्यूटी पार्लर का बिजनेस को कैसे चलाया जाता है।

 

इसके बाद थोड़ा सा Investment लेकर आप इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में आपको ग्राहक को लुभाने के लिए दाम को कम करके रखना है। ताकि अधिक से अधिक ग्राहक आपके दुकान पर आ सके। इसके बात जब अधिक ग्राहक आपके दुकान पर आने लगे तो आपको धीरे-धीरे थोड़ा सा दाम बढ़ा देना है।

 

#2. Beauty Parlour Business Requirement In Hindi

Investment – ₹80000

Experience – 5 to 8 month

Margin – 30%-45%

Best For – Housewife

 

4. Computer Training Center Business

इस प्रकार के बिजनेस निरंतर बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे मैं यदि आप इस Computer Training Center Business को करते हैं तो आप इसमें महीना के लाखों रुपए तक का कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट का जरूरत पड़ेगा लेकिन अगर आप सही जगह इस बिज़नेस को करते है तो आपको काफी फायदा होगा।

 

अगर आपको कंप्यूटर के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो भी आप किसी व्यक्ति को अपने यहां पर काम के लिए रख सकते हैं। इस प्रकार के बिजनेस आज शहरों से लेकर छोटे-छोटे गांव तक भी चलाया जा सकता है।

 

Computer Training Center Business शुरू कैसे करे – How To Start Computer Teaching Business

अगर आपके पास 20000 से 50000 के बीच में पैसे  हैं तो आप Computer Training Center के बिजनेस को आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको किसी व्यक्ति को रखना होगा जो कि कंप्यूटर के बारे में बच्चों को पढ़ा करें।

 

यदि आपके पास शुरुआत में किसी व्यक्ति को रखने के लिए पैसा नहीं हो तो आप खुद ही शुरुआत में कंप्यूटर ट्रेनिंग बच्चों को दे सकते हैं। जिसके बात जब आपके पास पैसे हो जाए तो किसी व्यक्ति को रख सकते हैं।

 

Computer Training Center Business Requirement

 

Investment – ₹20000 – ₹50000

Experience – 1 Month To 2 Month

Margin – 30%-45%

Best For – Men, Student, Women

 

Fisheries Business – मछली पालन का व्यापार

भारत मे मछली पालन के बिजनेसेस काफी कम है और यदि आप इस क्षेत्र में व्यापार करते हैं तो मुनाफा भी काफी अधिक होगा। इसमें आपको सरकार के तरफ से सब्सिडी भी मिल जाती है। जिसके कारण यदि आपका बिजनेस में लॉस होता है तो वह भी कम हो जाता है।

 

वैसे तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो इसमें असफलता कम ही मिलेगी। इसके लिए थोड़ा आपको सूझबूझ से इस व्यापार को शुरू करना होगा। Fish Farming Business को शुरू करने के बाद आप इससे महीना के 15 लाख रुपए तक भी आराम से कमा सकते हैं।

 

Fish Farming Business शुरू कैसे करे – How To Start Fish Farming Business From Scratch

भारत मैं तकरीबन 60 परसेंट के आसपास लोग मछली को खाना पसंद करते हैं। इतनी बड़ी जनसंख्या की पूर्ति नहीं हो पा रही है। इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आपको मछली पालन का ही व्यापार करना चाहिए।

 

Fish Farming Business को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक तालाब खोद वाना होगा, फिर उसके बाद मछली के खानपान, देखभाल और मार्केटिंग के लिए भी लोगों को रखना होगा। अगर आप मछली पालन के व्यापार को शुरू कर रहे हैं तो पहले आपको कहीं पर इसका एक्सपीरियंस ले लेना चाहिए।

 

क्योंकि मछली पालन का व्यापार शुरू करना जितना आसान लगता है, उतना नहीं है। मछली पालन का बिजनेस हमेशा चलने वाले बिजनेस में से एक है। इसे आप छोटे गांव और बड़े से बड़े शहरों में भी कर सकते हैं। इसमें आपको हर जगह फायदा ही फायदा होगा।

 

Fish Farming Business Requirement

 

Investment – ₹40000 – ₹100000

Experience – 10 Month To 1 Year

Margin – 30%-45%

Best For – Men, Student, Women

Marriage Hall Business – मैरिज हॉल बिज़नेस

अगर आप एक ऐसा व्यापार को करना चाहते है, जो काफी कम मेहनत के चले तो ऐसे में आपके लिए Marriage Hall Business काफी सही रहेगा क्योंकि इसमें आपको शुरुआत में पैसे लगाकर और कुछ लोगो को मैरिज हॉल की जिम्मेदारी देकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

 

वैसे अगर आप मैरिज हॉल के बिज़नेस को करना चाहते है तो आपको पहले थोड़ा अनुभव ले लेना चाहिए। इसके लिए आप जिस भी क्षेत्र में रहते है, उस क्षेत्र में आने वाले जो भी मैरिज हॉल है उनको आप देख सकते है की वह ग्राहक को कैसे बुलाते हैं। इसके अलावा वह मैरिज हॉल का मैनेजमेंट कैसे करते है, इत्यादि सभी चीजे इसमें सामिल है।

 

Marriage Hall Business को शुरू कैसे करे – Start Marriage Hall Business From Scratch

पहले आपको कहीं पर मैरिज हॉल कैसे काम करता है उसके बारे में थोड़ा अनुभव लेकर ही शुरू करे। इसके बाद आपको Marriage Hall बनवाने के लिए पैसे का इंतजाम करना होगा। अगर आपके पास अधिक पैसे नही है तो आप बैंक से लोन या किसी मित्र के साथ साझेदारी में मैरिज हॉल के व्यापार को शुरू कर सकते हैं।

 

Marriage Hall Business Requirement

 

Investment – ₹1 Lakh – ₹10 Lakh

Experience – 2 Month To 5 Month

Margin – 19%-25%

Best For – Men, Student, Women

 

Milk Business – दूध का व्यापार

अगर आप ग्रामीण या शहरी क्षेत्र में रहते है तो आप दूध के व्यापार को कर सकते हैं। यह भी एक फायदा में रहना वाला व्यापार में से एक है। इसमें आपके पास भैंस या गाय होना चाहिए। इसमें आपको कम इंवेस्टमेंट के साथ ही अच्छे फायदे भी मिलेंगे।

 

दूध का व्यापार करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का अनुभव होना जरूरी नहीं है। आप इसे बिना किसी अनुभव के भी शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास भैंस या गाय नहीं है तो आप किसी व्यक्ति से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप किसी व्यक्ति से भैंस को बटवारा में ले सकते है, जिसमे आपको भैंस के बदले उस व्यक्ति को दूध दे सकते हैं।

 

Milk Business शुरू कैसे करे – Start Milk Selling Business

सबसे पहले आपको भैंस या गाय खरीदना होगा या आप किसी व्यक्ति से उधारी पर भैंस को ले सकते हैं। इसके बाद आप भैंस या गाय को रखने के लिए एक जगह बनाना होगा, जहां पर भैंस आराम से रह सके। अगर आप भैंस का रख रखाव नही कर पा रहे है तो किसी व्यक्ति को भी रख सकते हैं।

 

इसमें अगर फायदे की बात करे तो यदि आपके पास 50 भैंस या गाय है और उनसे आपको 500 लीटर दूध प्राप्त होता है और आप प्रति लीटर ₹50 बेचते है तो आप रोज के ₹25000 कमाई कर सकते है। जिसमे से अगर आपके खर्च को निकाला जाय तो मुश्किल से आपका खर्च रोज का ₹10000 रुपए ही होगा।

 

इस प्रकार आपके महीने का फायदा 3.5 लाख रुपए होगा

 

Milk Business Requirement – दूध का व्यापार करने के लिए जरुरी चीजे

 

Investment – ₹10000 – ₹50000

Experience – 2 Month To 5 Month

Margin – 50%-60%

Best For – Men, Student, Women

 

Pet Shelter Business – जानवरो के पालन का व्यापार

इस प्रकार के व्यापार ज्यादातर शहर में ही चल पाएंगे क्योंकि अभी ग्रामीण इलाके में ज्यातर लोग पालतू जानवर को नहीं रखते है। जिसके कारण इस व्यापर को आपको शहर में ही करना चाहिए। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। अगर आपके घर में थोड़ा सा जगह जो की बेकार पड़ा हुआ है तो आप अपने इस घर के बेकार जगह को इस व्यापार के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

इसके लिए आपको किसी विशेष अनुभव की भी जरूरत नहीं है। आप इसे बिना अनुभव के भी शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार को अगर आप करते है तो इसमें आपका खर्चा कम और मुनाफा अधिक होगा। इसे अगर आप 10 पालतू जानवर के माध्यम से भी शुरू करते है तो महीना के ₹30000 फायदा आसानी से कमा सकते है।

 

Pet Shelter Business को शुरू कैसे करे – How To Start A Profitable Pet Shelter Business In Hindi

इसके लिए आपको एक जगह की जरूरत होगी जहां पर आप इन पालतू जानवरों को रख सके। इसके बाद आपको अपने नजदीकी पड़ोसी या शहर में यह घोसना करना है की आप Pet Shelter Service को देते हैं।

 

जिसके बाद जिन लोगों को अपने पालतू जानवरों को आपके पास रखना होगा वह आपसे संपर्क करेंगे और इस प्रकार आप इससे व्यापार को सफलतापूर्वक कर पाएंगे।

 

Pet Shelter Business Requirement

 

Investment – ₹0 – ₹10000

Experience – 1 Month To 3 Month

Margin – 80%-90%

Best For – Men, Student, Women

मेडिकल स्टोर बिज़नेस – Medical Store Business

दवाई की जरुरत तो घर किसी को ही होती है. चाहे शेहर हो या गाँव मेडिकल स्टोर का बिज़नेस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं. अगर आप किसी ऐसे शेत्र में अपने मेडिकल स्टोर को खोलते है जहाँ पर पहले से कोई मेडिकल स्टोर उपलब्ध नहीं है लेकिन वहां दवाई की मांग है तो आप वह मेडिकल स्टोर खोलकर लाखो रुपये कमा सकते हैं .

मेडिकल स्टोर का बिज़नेस कैसे खोले – How To Start Profitable Business Of Medical Store

सबसे पहले आपको मेडिकल स्टोर खोलने के लिए जो भी प्रक्रिया है उनको पूरा करना है. इसके लिए आप हमारा पोस्ट मेडिकल स्टोर कैसे खोले पढ़ सकते हैं. शुरूआत में आप चाहे तो खुद भी काम कर सकते है और जब आपके मेडिकल स्टोर का बिज़नेस सफलतापूर्वक चलने लगे तो आप किसी व्यक्ति को भी रख सकते हैं.

अगर आप अपने मेडिकल स्टोर को ग्रामीण इलाके में भी करते है तो भी आप महीने के आराम से 30000 हजार कमा सकते है लेकिन अगर आप अपने मेडिकल स्टोर को शेहर में खोलते है तो  आप इससे महीने के लाखो रुपये भी आसानी से कमा सकते हैं.

Medical Store Business Requirement

  • आपके पास एक मेडिकल डिग्री होना चाहिए
  • जरुरी लाइसेंस होना चाहिए
  • 50000 कम से कम मेडिकल स्टोर शुरू करने के लिए पैसे होने चाहिए
  • आपके पास अनुभव थोडा होना जरुरी हैं

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment