Wazirx App क्या हैं : इससे Crypto कैसे खरीदे

Wazirx App In Hindi – तो दोस्तों क्या आपको पता है कि Wazirx app kya hai अगर आप Crypto Currency खरीदना चाहते हैं तो Wazirx आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, भारत में Crypto खरीदने के लिए Wazirx एक बेहतरीन और लोकप्रिय प्लेटफार्म है।

Wazirx-App-Kya,

अगर आपको नहीं पता कि Wazirx App Kya Hai Aur Isse Crypto Kaise Kharide तो मैं आपको बता दूं कि इस लेख में आपको Wazirx App क्या है और इससे क्रिप्टो कैसे खरीदते हैं की पुरी जानकारी आसान शब्दों में विस्तार से मिल जाएगी।
इस लेख में आपको Wazirx App के बारे में थोड़े से जानकारी के अलावा भी Wazirx App के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा, इसलिए इस लेख में अंत तक ज़रूर बने रहें, चलिए आज का यह लेख Wazirx App Kya Hai Aur Isse Crypto Kaise Kharide शुरू करते हैं।

अनुक्रम दिखाए

Wazirx App Kya Hai – Wazirx ऐप क्या है?

सबसे पहले हम Wazirx App Kya Hai यह जानेंगे, Wazirx एक crypto currency exchange platform है, यह आपको playstore पर और app store पर मिल जाएगा, Wazirx App में आपको P2P की सुविधा भी मिलती है।

Wazirx App पर आप  crypto Currency खरीदने के अलावा WRX coin भी खरीद सकते हैं जोकि wazirx का खुद का coin हैं, WazirX की शुरूआत निश्चल शेट्टी, समीर महात्रे और सिद्धार्थ मेनन ने की थी और Wazirx App का Headquarter मुंबई में है।

Wazirx App Account कैसे बनाएं? Create Account In Wazirx

अगर आप Wazirx पर क्रिप्टो की निवेश करना चाहते है तो यह जानना चाहते हैं, तो आपको Wazirx App में अकाउंट बनाना होगा, Wazirx App में अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:-

Step 1.

सबसे पहले आपको Google Play Store पर जाकर Wazirx सर्च करना है, फिर आपके सामने Wazirx app दिखेगा, आपको इसे डाउनलोड कर लेना है या नीचे Download Wazirx पर क्लिक करके सीधे Wazirx को डाउनलोड कर सकते हैं.

Dowload Wazirx App

Step 2.

Wazirx App डाउनलोड करने के बाद आपको इसे Open करना है, फिर आपको अपनी E-mail, Password डालकर डालना हैं और Sign up क्लिक करना है, अगर आप किसी का रेफरल कोड डालना चाहते हैं तो वह भी डाल सकते हैं, इससे आपको कुछ Crypto extra मिल सकती है।

wazirx-app-signup-page
Wazirx पर अपने आपको रजिस्टर करे

E-mail डालते समय आपको ध्यान रखना है कि उस ईमेल आईडी पर पहले से कोई Wazirx अकांउट नहीं होना चाहिए।

Step 2.

Sign up पर क्लिक करने के बाद आपकी उस E-mail id पर एक otp आएगी, आपको वह otp डालनी है, otp डालते ही proces अपने आप continue हो जाएगी।

wazirx-app-kya-hai

Step 3.

उसके बाद आपको अपने अकाउंट की सिक्योरिटी रखने के लिए Mobile SMS को चुनकर अपना मोबाइल नम्बर डालना होगा, उस मोबाइल नंबर पर एक otp आएगी, आपको वह ओटीपी डाल कर continue कर देना है।

Step 4.

उसके बाद आपको अपने देश का नाम सिलेक्ट करना है, अगर आप भारत से हैं तो आपको इंडिया डालना है, उसके नीचे एक Type of KYC का ऑप्शन दिखेगा, उसमें आपको अपना KYC टाइप select करना हैं, जिसमें आप “personal” select कर सकते हैं, फिर आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और आप इसे आसानी से प्रयोग कर पाएंगे।

यह भी पढ़े :

wazirx app download –

अगर आप wazirx App Download करना चाहते हैं. तो आप Google Play Store से आसानी wazirx app download कर सकते हैं | इसके लिए सबसे पहले आपको Play Store पर जाकर wazirx app को search करना हैं | अब आप Insatall App के आप्शन पर करे . इसके बाद आपके मोबाइल फ़ोन में wazirx app download कर सकते हैं |

लेकिन आपके मोबाइल में google play काम नहीं कर रहा हैं तो आप google chrome से भी wazirx app ko download कर सकते हैं | इसके लिए आपको chrome पर जाकर wazirx app ko download apk लिखना हैं | इसके बाद आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड के option पर क्लिक करके wazirx app को download कर सकते हैं |

हमने wazirx app का download link निचे दे दिया हैं | जहाँ से आप एक क्लिक में wazirx app को download कर सकते हैं |

wazirx app download

Wazirx App Account में Full KYC कैसे करें? – Complete KYC In Wazirx App

अगर आपने Wazirx App में Account बना लिया है लेकिन आपकी KYC कंप्लीट नहीं है, तो आप Wazirx में trading और अन्य किसी भी सेवा का लाभ नहीं उठा पाएंगे, इसलिए आपको KYC कंप्लीट करनी पड़ेगी, Wazirx App Account में full kyc करने के लिए आप नीचे बताए गए steps को follow करें:-

Step 1.

अगर आपने Wazirx App Account में full kyc नहीं की है तो आपको सामने “verify account” का ऑप्शन दिखेगा, आपको उस verify account पर क्लिक कर लेना हैं।

Step 2.

verify account पर क्लिक करने के बाद आपको “complete KYC” के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Step 3.

Complete KYC के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी एक “सेल्फी” (photo) लेनी होगी, इसके अलावा आपको अपना “पैन कार्ड” upload करना है और “Aadhaar / Passport / Driving License” में से किसी एक document को upload करना है।

यह करने के कुछ घंटे में आपका अकाउंट verify हो जाएगा, यानि आपके अकाउंट की KYC complete हो जाएगी, इसके बाद आप Wazirx app की हर सेवा का लाभ ले सकते हैं।

अगर KYC Verify न हो तो क्या करें?

अगर आप सभी डाक्यूमेंट्स डालकर KYC वेरीफिकेशन के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपकी कंपलीट KYC verify होने में 24 घंटे का समय लग सकता है।

लेकिन अगर आपकी KYC verify ना हो यानि रिजेक्ट हो जाए, तो Wazirx की तरफ से आपको ईमेल मैसेज आएगा, जिसमें KYC verification reject होना का कारण लिखा होगा, फिर आपसे जो भी गलती हुई है, आप उसे सुधार कर KYC verification के लिए दोबारा अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आपने Wazirx App में अकाउंट बनाकर कंप्लीट KYC कर ली है, तो आप Isse Crypto Kaise Kharide जान सकते हैं, यानि Wazirx app से Crypto खरीद सकते हैं।

Wazirx App Se Crypto Kaise Kharide – Wazirx से क्रिप्टो कैसे ख़रीदे

Wazirx app से Crypto खरीदने के नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-

Step 1.

सबसे पहले आपको Wazirx App को ओपन करना है, उसके बाद आपको “Quick Buy” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 2.

Quick Buy के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सर्च का ऑप्शन दिखेगा, आप जो भी Crypto Currency खरीदना चाहते हैं वह सर्च करनी हैं, या सीधे ही उस Crypto Currency पर क्लिक कर देना है।

wazirx-app-kya-hai

Step 3.

जो Crypto Currency पर क्लिक करने के बाद आपको रकम डालना है, यानि अगर आप 500 रुपए की Crypto Currency खरीदना चाहते हैं तो आपको 500 डालना हैं और “preview buy” पर क्लिक कर देना हैं।

preview buy पर क्लिक करने के बाद आपकी Crypto Currency खरीदने की proccess कंप्लीट हो जाएगी।

Note – अगर आप Crypto Currency खरीदना चाहते हैं तो पहले आपको अपने Wazirx अकाउंट में पैसे deposit (जोड़ने) करने होंगे।

जरूरी जानकारी –

अगर आप कोई क्रिप्टोकरंसी ख़रीद रहे हैं तो इसके बारे में आपको पहले रिसर्च कर लेनी चाहिए, ना कि सीधे ही Quick Buy कर लें, अगर आप पहले जान लें कि कौन से Crypto Coin में रिस्क कम है तो इससे आपका अच्छा फायदा हो सकता है, इसलिए पहले आप Crypto Coin के बारे में जान लें, जिसे आप खरीदने वाले हैं।

Wazirx P2P कैसे काम करता है?

आप Wazirx P2P के जरिए usdt यानि US digital transaction आसानी से कर सकते हैं, Wazirx P2P में एक दूसरे लोगों के बीच ट्रांजैक्शन की जाती है, जो Waxirx द्वारा usdt की मदद से करवाई जाती है, आप इसका फायदा सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे उठा सकते हैं।

Wazirx P2P केवल USDT का प्रयोग क्यों करता है?

अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि Wazirx P2P केवल USDT का प्रयोग क्यों करता है, तो मैं आपको बता दूं कि usdt एक coin है, जिसका price लगभग एक ही रहता है, यानी बहुत ज्यादा घटता या बढ़ता नहीं है, usdt का price ज्यादातर 1$ रहता है, इसीलिए Wazirx P2P केवल USDT का प्रयोग करता है।

क्या Wazirx सुरक्षित है?

अगर आप wazirX इस्तेमाल करने वाले हैं, तो आपके मन में एक सवाल जरूर आएगा कि क्या wazirx सुरक्षित है या नहीं, तो मैं आपको बता दूं कि अभी तक wazirx से किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं हुई है।

जब कोई व्यक्ति Wazirx से Crypto Currency खरीदता या बेचता है तो उसके खरीदने या बेचने वाले व्यक्ति के अकाउंट में तभी Crypto Currency जोड़ी या घटाई जाती है, जब payment पूरी हो जाए।

इसके अलावा Wazirx इसका भी ख्याल रखता है कि जब आप Wazirx में पैसे डिपाजिट (जोड़े) करते हैं तो वह बिना deposit के ना कटे, अगर आपके पैसे Wazirx में नहीं जुड़ते और बैंक अकाउंट से कट जाते हैं तो 24 घंटे के अंदर आपके पैसे आपके अकांउट में आ जाएंगे।

इसके अलावा सरकार द्वारा भी Crypto Currency की लेनदेन कानूनी कर दी गई है, इसलिए wazirx के बैन होने का भी सवाल नहीं उठता, इसलिए आप बेफिक्र होकर Wazirx का प्रयोग कर सकते हैं।

WazirX के Features

wazirx के कुछ बेहतरीन फीचर्स नीचे बताए गए हैं, अगर आप Wazirx App इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके बहुत ज्यादा काम आ सकते हैं:-

  • Crypto खरीदने और बेचने के लिए आप P2P का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप INR में Crypto खरीद और बेच सकते हैं।
  • इसमें आपको ट्रांजैक्शन बहुत फास्ट मिलेगी और Wazirx में Crypto के रेट हर second में update होते हैं।
  • Wazirx में transaction fee भी शून्य है।
  • इसमें Crypto खरीदने पर सिर्फ 0.1% मार्केट फीस देनी होती है।
  • आप इसका इस्तेमाल Android, iOS और web तीनों जगह कर सकते हैं।
  • इसकी ui भी अधिक मुश्किल नहीं है।
  • इसकी सर्विस 24/7 उपलब्ध रहती है।
  • यह भारत में हर जगह काम करता है।

Wazirx का खुद का coin (WRX coin)

Wazirx ने अपना खुद का coin लॉन्च कर रखा है, आप उसमें भी ट्रेडिंग कर सकते हैं, अगर आप wazirx इस्तेमाल करते हैं तो ही आप WRX coin खरीद सकते हैं, WRX coin भी पूरे भारत और विश्व भर में बहुत ज्यादा खरीदा जा रहा है।

Wazirx App इस्तेमाल करने के फायदे

अगर आप Wazirx App इस्तेमाल करके इसमें क्रिप्टोकरंसी खरीदते हैं, तो इसका एक फायदा यह है कि इस पर सरकार का कोई कानून नहीं है।

Wazirx App में सिक्योरिटी बहुत अच्छी मिलती है और इसमें invest करने का एक फायदा यह भी है कि इस तरह ऑनलाइन खरीद करने पर किसी दूसरे को इसकी भनक भी नहीं लगती और Crypto की चोरी करना भी मुमकिन नहीं है।

इस ऐप के जरिए आप INR में Crypto खरीद और बेच सकते हैं और आपके withdraw किए गए पैसे भी तुरन्त आपके अकाउंट में आ जाते हैं।

Wazirx App इस्तेमाल करने के नुकसान

Wazirx App इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा नुकसान तो यह है कि अगर आप अपने Wazirx इस के अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं और पासवर्ड reset नहीं कर पाते तो आपने जितना भी पैसा इस ऐप के जरिए invest कर रखा वह चला जाएगा।

Wazirx में refer करके पैसे कैसे कमाएं?

Wazirx App में ट्रेडिंग के अलावा आप अपने दोस्तों या किसी और को रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं और इसमें आप unlimited refer करके unlimited पैसे कमा सकते हैं, Wazirx में refer करके पैसे कमाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-

Step 1.

सबसे पहले Wazirx App को ओपन करें और Funds वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 2.

उसके बाद आपको अपनी प्रोफ़ाइल का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।

wazirx-app-kya-hai

Step 3.

उसके बाद आपको Invite and Earn के ऑप्शन पर क्लिक करना, फिर आपको अपना refer लिंक copy करके लोगों के पास share करना है।

जब भी कोई व्यक्ति आपके रेफर लिंक से ऐप डाउनलोड करके अकाउंट बनाएगा, उसके बाद जब वह व्यक्ति कभी भी ट्रेडिंग करेगा तो उसका 50% हमेशा आपको मिलेगा, इस तरह आप एक refer करके भी हजारों पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन जिस व्यक्ति को आप refer कर रहे हैं, वह व्यक्ति ट्रेडिंग करने वाला होना चाहिए, अगर अगला व्यक्ति ट्रेडिंग नहीं करता है तो आपको एक भी पैसा नहीं मिलेगा।

FEMA उल्लंघन के लिए Wazirx को नोटिस क्यों मिला?    

भारत की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म (wazirx) को enforcement directorate (ED) द्वारा फेमा उलंघन नोटिस मिला है, enforcement directorate ने ट्वीट करके बताया है कि 2790.74 करोड़ की लेन-देन में online betting APP के साथ wazirx का संबंध है।

फेमा क्या है?

अगर आपको फेमा के बारे में पता नहीं है तो मैं आपको बता दूं कि भारत में सभी लेनदेन जिसमें विदेशी मुद्रा भी शामिल है, वे सब foreign exchange regulatory act (FERA) अधिनियम के अंतर्गत होते हैं, यह अधिनियम 1973 में लागू किया गया था, इसको लागू करने का उद्देश्य भारत में विदेशी कंपनियों और मुद्राओं पर नियंत्रण रखना था।

1 जून 2000 में इसका नाम foreign exchange regulatory act (FERA) से बदलकर (foreign exchange management act) फेमा (FEMA) कर दिया गया।

Video Guide

Wazirx App se paise withdraw kaise kare?

Wazirx App से पैसे withdraw करने के लिए आप पैसे सीधे अकाउंट में transfer नहीं कर सकते, इसके लिए आपको अपने पैसों को USDT में बदलना पड़ेगा,

Wazirx से अपने पैसे withdraw करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें:-


Step 1- सबसे पहले आपको Wazirx ऐप को ओपन कर लेना है, इसके बाद आपको “fund” वाले सेक्शन पर क्लिक करना हैं।


Step 2 Fund पर क्लिक करने के बाद आपके सामने “Convert INR into USDT” का ऑप्शन दिखेगा, आपको इस पर क्लिक करना है।

Step 3- इसके बाद आप जीतने पैसे USDT में बदलना चाहते हैं वह डालें यानि पैसों को अंकों में लिखें (रकम डालें) और BUY पर क्लिक करें।

Step 4- इसके बाद आपको आपनी बैंक details डालनी हैं, फिर आप अपने पैसों को बैंक अकाउंट में transfer कर सकते हैं।

Wazirx से पैसे Withdraw कैसे करें : Guide Video

FAQ – Wazirx App के बारे में अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न

अब आपको कुछ ऐसे सवालों के जवाब मिलेंगे जो लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाते हैं, अगर आपने इस लेख Wazirx App Kya Hai Aur Isse Crypto Kaise Kharide को यहां तक पढ़ा है तो नीचे बताई गई कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी जरूर पढ़े, क्योंकि यह जानकारी भी Wazirx इस्तेमाल करते समय आपके बहुत काम आएगी।

अगर आप Wazirx Complete KYC Verification के लिए सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड कर देते हैं तो आपकी KYC Verification एक दिन से पहले पूरी हो जाएगी। लेकिन कुछ मामलो में Kyc Vitrification में 12 घंटे से 72 घंटे का समय लग सकता हैं “

आप Wazirx App का इस्तेमाल कही से भी कर सकते हैं. चाहे आप dubai, delhi या मुंबई जैसे शेहर में क्यों ही न हो आप हर जगह पर Wazirx का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जी नहीं, दोस्तों भारतीय सरकार के अनुसार Crypto Currency खरीदना और बेचना कानूनी है, इसलिए सरकार Crypto Currency पर रोक नहीं लगा सकती, इससे Wazirx App पर बैन होने का खतरा बिल्कुल नहीं है।

Wazirx App द्वारा Crypto Currency खरीदने के लिए कोई स्पेशल मापदंड नहीं हैं यहाँ कोई भी क्रिप्टो को खरीद सकता हैं “

निष्कर्ष

तो दोस्तो आशा करते हैं कि यह जानकारी Wazirx App Kya Hai Aur Isse Crypto Kaise Kharide

आपको बहुत पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे कि Wazirx App क्या हैं तथा इससे Crypto कैसे खरीदे। अगर आपको Wazirx App से कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम 15 मिनट के अंदर अंदर आपके सवाल का जवाब देंगे

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment