SEO Friendly URL Kaise Banaye – 2022 {9 Best TIPS}

अगर आप भी एक ब्लॉग या वेबसाइट के मालिक है तो आपके मन में सवाल आता होगा की Seo friendly url kaise banaye ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आखिर एक Web Page के URL को SEO Friendly कैसे बनाया जाना चाहिए।

seo-friendly-url-kaise-banaye
SEO Friendly URL कैसे बनाते है?
इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप भी किस प्रकार एक Web Page के URL को Optimize कर सकते हैं।

SEO Friendly URL Kaise Banaye – 2022 {9 Best TIPS}

यह तो आप जानते ही होंगे कि गूगल पर रैंक होने के लिए 200+ Ranking Factor होते है। जिन्हे आप इस्तेमाल करके अपने किसी भी Blog Post या Web Page को Rank करवा सकते हैं।
अब इन्हीं 200+ ज्यादा Ranking Factor में आपका URL को SEO Friendly बनाना भी काफी जरूरी होता है। लेकिन उससे पहले हम जानेंगे कि आखिर SEO Friendly URL होता क्या है?

SEO Friendly URL क्या है – Seo friendly url kaise banaye

SEO Friendly URL ऐसे URL होते है जो कि Search Engine को समझने में मदद करेगा कि आखिर आपका Content किस विषय के बारे में है। जब हम अपने Targeted Keyword को अच्छे तरीके से अपने URL में इस्तेमाल करते है तो सर्च इंजन को यह समझने में परेशानी नहीं होती कि आखिर यह Content किस विषय के ऊपर हैं।
अब अगर Search Engine को आपका Content अच्छे से समझ में आएगा तो Search Engine सही Keyword पर आपके Web Page को Rank करवाने में मदद कर सकता है।
साथ ही बहुत सारे User अच्छे URL पर ही क्लिक करते है जो कि उनके Query के साथ Exact Match होता हो। इसलिए एक Web Page के URL को सही तरीके से बनाना काफी जरूरी होता है।
अब चलिए जानते है कि URL को optimize करते समय हमे कैसे करना है और आखिर किन बातों को ध्यान में रखना है क्यों कि अक्सर हम URL को बनाते समय उसमें बहुत सारे ऐसे गलती को कर देते है। जो कि SEO Friendly नहीं होता है।
यह भी पढ़े

SEO Friendly URL कैसे बनाए

SEO Friendly URL बनाने के बहुत सारे Point होते है। जिनके बारे में मैंने नीचे बहुत डिटेल्स में बताया है तो कृपया हर एक Point को बहुत ध्यानपूर्वक पढ़े और तभी URL बनाते समय उसे Implement करे।

1 – URL में Keyword का इस्तेमाल करे।

आपको अपने Primary Keyword यानी जिस कीवर्ड पर आपको रैंक होना है उसे ज़रूर इस्तेमाल करे। इस बात का ध्यान रखे की आपको यहां पर Keyword Stuffing बिल्कुल ही नहीं करना है।
मतलब आपको अपने URL में Same Keyword को बार बार इस्तेमाल नहीं करना है। अगर आप ऐसा करते है तो आप Rank नहीं हो पाएंगे।

2 – Dash का इस्तेमाल करे

Word को Seprate करने के लिए आपको Underscore (_) के बाजाए Dash (-) का इस्तेमाल करना है। क्युकी यह Seo freindly url के लिए काफी जरूरी होता है

3 – URL को छोटा रखे

आपको अपने URL में ज्यादा Word को इस्तेमाल नहीं करना है क्यों की यह बिल्कुल भी SEO Friendly नहीं होता है।
बड़े बड़े SEO Expert 3 से 5 word URL में इस्तेमाल करने की सलाह देते है। इसलिए आपको अपने Url में 3 से 5 word को ही इस्तेमाल करना चाहिए।

4 – Lowercase Letter का इस्तेमाल करे

आपको अपने URL में Capital Letter को इस्तेमाल न करके Lowercase letter (अंग्रजी के छोटे अक्षर) को इस्तेमाल कर चाहिए।
मान लीजिए कि मेरा एक Post URL क्या है? के बारे में है। तो मेरा सर्च इंजन फ्रैंडली यूआरएल यह होगा।
Lowercase Letters – https://litehindi.in/url-kya-hai/

5 – URL में Number का इस्तेमाल न करे

जब आप अपने URL को Optimize कर रहे हो तब आपको उसमे किसी भी प्रकार का नंबर का इस्तेमाल नहीं करना हैं. लेकिन आपने बहुत सारें इसे Post या web page को देखा होगा जो की अपने URL में Year का इस्तेमाल करते हैं. जैसे – 2022, 2021,2023 या इसे ही नंबर को इस्तेमाल करते हैं.
इसको इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की यह आपको किसी एक विशेष वर्ष में रैंक होने में मदद करेगा. इसे आप एक उदाहरन के द्वारा समझ सकते हैं. मान लीजिये की आप एक user है और आपने गूगल पर सर्च “How to make Seo friendly URL in 2022” और अगर मैंने अपने URL में 2022 का इस्तेमाल किया है तो मेरा ज्यादा chance रहेगा कि मेरा पोस्ट भी SERP में आए।

6 – URL में Characters का इस्तेमाल न करे

आपको अपने URL में कभी भी Special Character का इस्तेमाल नहीं करना है। Special Character कुछ इस प्रकार के होते है। जैसे कि $,@,# इत्यादि क्यों की इस प्रकार के Character बिल्कुल भी SEO Friendly नही होते हैं।

7 – Title का इस्तेमाल URL में करे

जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट को एक title देते है तो प्रयास यह करे की आपका Title URL में हो। अब यहां पर यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपका Title बिल्कुल ही आपके URL में आना चाहिए। आपके URL और Title में बस Relevancy होना जरूरी है।

8 – Stopping Keyword का इस्तेमाल न करे

आपको अपने URL में कभी भी Stopping Keyword मतलब जिस Word के कारण आपके Sentence मे ब्रेक आ जाता है उसको इस्तेमाल नहीं करना है। जैसे – In, And, An etc.

9 – URL में ज्यादा Folder का इस्तेमाल न करे

अब अगर आप अपने URL में Folder का इस्तेमाल करते है तो URL में Sub Folder नहीं होना चाहिए क्यों की यह बिलकुल भी SEO Friendly URL नहीं होता हैं. इसे एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं.
Good URL – https://litehindi.in/seo/url-kaise-banaye/
Bad URL – https://litehindi.in/blogging/seo/url-kaise-banye

यह भी पढ़े 

 SEO Friendly URL last word

आज आपने जाना की आप कि Seo friendly url kaise banaye और आखिर एक Seo friendly url बनाते समय हमे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि हमे Ranking में आसानी हो सके. अगर आपको URL से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते हैं.

FAQ Related to the SEO Friendly URL

SEO Friendly URL kaise banaye Checklist

  • 1 – URL में Keyword का इस्तेमाल करे।
  • 2 – Dash का इस्तेमाल करे
  • 3 – URL को छोटा रखे
  • 4 – Lowercase Letter का इस्तेमाल करे
  • 5 – URL में Number का इस्तेमाल न करे
  • 6 – URL में Characters का इस्तेमाल न करे
  • 7 – Title का इस्तेमाल URL में करे
  • 8 – Stopping Keyword का इस्तेमाल न करे
  • 9 – URL में ज्यादा Folder का इस्तेमाल न करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment