रेलवे में दसवीं पास की नौकरी (53205+ महीना)

रेलवे दसवीं पास नौकरी – भारत मैं ऐसे बहुत सारे युवा है जो कि रेलवे में नौकरी करना काफी पसंद करते हैं और वहां रेलवे में ही नौकरी पाना चाहते हैं लेकिन इनमें से अधिक लोग थोड़े कम पढ़े लिखे होते हैं, या ज्यादा ऊंचे क्लास तक नहीं पढ़े होते हैं।

जिसके कारण वह सोचते हैं कि आखिर उन्हें नौकरी मिलेगी या नहीं तो आपको बता दें कि अगर आपने 10वीं पास कर लिया है तो रेलवे में बहुत सारे ऐसे पद है जिन पर दसवीं पास व्यक्ति भी एग्जाम देकर जॉब ले सकता है।

में 10 वी पास नौकरी

इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि रेलवे मैं दसवीं पास नौकरी कौन कौन सी है और आखिर रेलवे में 10 वीं पास नौकरी के लिए योग्यता क्या है और इन्हीं के जैसे बहुत से प्रश्नों के जवाब को जाने वाले हैं।

अनुक्रम दिखाए

रेलवे में दसवीं पास की नौकरी

भारतीय रेलवे में आपको दसवीं पास पर बहुत सारे पद मिल जाते हैं, जिससे अगर आप दसवीं पास भी है तो उन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसके बात अगर आप सारे एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आप भी उन नौकरियों में से कोई एक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अब चलिए उन सभी नौकरियों में से एक एक करके सारे पदों के बारे में जानते हैं और उनका सिलेक्शन प्रोसेस कैसा है उसके बारे में भी जानकारी लेते हैं। सबसे पहले हम शोर्ट में देख लेते है की दसवी पास करने के बाद रेलवे में नौकरी कौन सी हैं.

रेलवे में दसवीं पास की नौकरी? दसवी पास करने के बाद आप ग्रुप डी, असिस्टेंट लोको पायलट, टेक्नीशियन और रेलवे पुलिस कांस्टेबल की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

#1- ग्रुप डी (Group D)

अगर आप दसवीं पास है और रेलवे में नौकरी लेना चाहते हैं तो आपके लिए ग्रुप डी काफी अच्छा रहेगा क्योंकि इनमें से अधिक पास दसवीं पास लोगों के लिए ही होता है।

आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी काफी लोकप्रिय है और इसके लिए हर साल बहुत से लोग आवेदन करते हैं। इसमे हमें रेलवे के कुछ छोटे छोटे पद मिलते हैं। चलिए जानते हैं कि रेलवे ग्रुप डी में कौन कौन से पद मिल जाते हैं।

रेलवे ग्रुप डी में कौन-कौन से पद मिलते हैं।

रेलवे ग्रुप डी में हमें विभिन्न प्रकार के पद देखने को मिलते हैं कुछ प्रसिद्ध पद इस प्रकार हैं।

  • ट्रैक मैन
  • गेटमैन
  • हेल्पर
  • हॉस्पिटल अटेंडेंट
  • केबिन मैन
  • इत्यादि पद शामिल है

RRB Group D के लिए योग्यता

आवेदक कम से कम 10वीं पास, 12वीं पास या आईटीआई करे होना चाहिए। यह सभी पदों के लिए अलग-अलग होता है। 

आरआरबी ग्रुप डी के लिए आवेदक की उम्र 18 से 33 वर्ष के बीच में होनी चाहिए

RRB Group D Selection Process

Step 1 – सबसे पहले आपका CBT यानी Computer Based Test होता हैं, इसमें आपका एग्जाम कंप्यूटर पर करवाया जाता है।

Step 2– इसके बाद आपका Physical Examination होता है, जिसमें आपको परीक्षा पेपर और पेन के मदद से देना होता है।

Step 3– इसके बाद आपका Document Verification होता है, जिसमें आपके हाईस्कूल की मार्कशीट के साथ ही अन्य सारे डॉक्यूमेंट की जांच की जाती हैं।

Step 4– सबसे अंतिम में आपका Medical Test करवाया जाता है, अगर आपने सारे प्रक्रियाओं को सफलतापूर्वक कर लेते हैं तो आपका सिलेक्शन रेलवे ग्रुप डी में हो जाता है।

Railway Group D Exam Pattern In Hindi

रेलवे ग्रुप डी के लिए आपको 4 विषय में तैयारी करनी होती है। जिसमें Mathematics, General Awareness, General Science और Reasoning शामिल होता हैं। इनसे आपको पूरे 100 प्रश्न मिलते हैं जिन्हें करने के लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाता है। 

रेलवे ग्रुप डी में होने वाले एग्जाम के लिए आपको ⅓ Negative Marking भी मिलती है इसीलिए प्रश्नों को देखकर और समझ कर ही सॉल्व करें. अब चलिए टेबल का माध्यम से समझते हैं कि कौन से विषय से कितना प्रश्न आता है

SubjectNumber Of Quiz
Mathematics 25
General Awareness 20
General Science 25
Reasoning 30

रेलवे ग्रुप डी की सैलरी कितनी होती है.

भारतीय रेलवे ग्रुप डी में अलग-अलग पद होते हैं,  जिसके कारण सभी पदों के लिए सैलरी अलग-अलग होती है लेकिन आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी में कम से कम ₹29000 और अधिक से अधिक ₹35000 की सैलरी हो सकती है. 

रेलवे ग्रुप डी एग्जाम के बारे में जानकारी

रेलवे मे लगने वाली अन्य नौकरी

#2- Assistant Loco Pilot

अगर आपने दसवीं पास कर लिया है तो आप रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट की जॉब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। असिस्टेंट लोको पायलट को हम सामान्य तौर पर ट्रेन का ड्राइवर भी कहते है.

क्योंकि असिस्टेंट लोको पायलट ही ट्रेन को चलाने का काम करता है। चलिए जानते हैं कि एसिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए आखिर योग्यता क्या है?

असिस्टेंट लोको पायलट योग्यता

आवेदक 10 वीं पास होना चाहिए या असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए कोई अपरेंटिस कोर्स को भी कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप की उम्र 18 से लेकर 28 वर्ष के बीच में हैं तभी आप असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Assistant Loco Pilot Exam Pattern

असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए आपको CBT 1 और CBT 2 एग्जाम को देना होता हैं.

CBT 1

सबसे पहले आपको CBT 1 में Math, Reasoning, General Knowledge, General Science से प्रश्न को पूछा जाता हैं.

असिस्टेंट लोको पायलट CBT 1 में पुरे 75 प्रश्न पूछे जाते है. सभी प्रश्न एक नंबर के होते है यानी पूरा पेपर 75 नंबर का होता हैं. सभी प्रश्नों को सोल्वे करने के लिए आपको 60 मिनट का समय दिया जाता हैं.

चलिए असिस्टेंट लोको पायलट एग्जाम पैटर्न CBT 1 को एक टेबल के माध्यम से समझते हैं.

SubjectNumber Of Question
Math20
Reasoning25
General Knowledge20
General Science10
CBT 2

CBT 1 Exam देने के बाद आपसे CBT 2 एग्जाम लिया जाता हैं. CBT 2 दो पार्ट में होता हैं. Part 1 और Part 2

असिस्टेंट लोको पायलट की चयन प्रक्रिया

Step 1- इसमें सबसे पहले आपका CBT 1 & CBT 2 होता है, यानी आपसे दो बार Computer Based Test लिया जाता है।

Step 2- इसके बाद आपका Computer Aptitude Test लिया जाता है, यह परीक्षा भी आपको कंप्यूटर पर ही देना होता है।

Step 3- इसके बाद आपको Document Verification के के लिए बुलाया जाता है और आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाया जाता है।

असिस्टेंट लोको पायलट की सैलरी कितनी होती है।

असिस्टेंट लोको पायलट की सैलरी शुरुआती समय में ₹35000 होती हैं, जिसके बाद जैसे-जैसे आप काम करते जाते हैं वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती हैं।

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट बनने की जानकारी

हमारे नौकरी वाले अन्य लेख

#3- टेक्नीशियन

अगर आपने दसवीं पास कर लिया है तो आप भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन का जॉब भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको बस दसवीं पास करना होगा और उसके साथ ही कोई एक टेक्नीशियन कोर्स को करना होगा।

जिसके बात जब भी भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन के पदों के लिए भर्ती आती है तो आप टेक्नीशियन के जॉब के लिए आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप टेक्नीशियन के जॉब के लिए आवेदन करते है तो आपको रेलवे में Signal और Telecom में जॉब मिलती हैं.

अब चलिए जानते हैं कि आखिर भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए.

भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन बनने के लिए योग्यता

कोई भी व्यक्ति जो भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन की जॉब पाना चाहता है उसे दसवीं पास करने के साथ ही कोई एक टेक्नीशियन कोर्स में डिग्री या डिप्लोमा करना होगा।

जो व्यक्ति भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन बनने के लिए आवेदन कर रहा है उसकी उम्र 18 से लेकर 28 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

Indian Railway Technician Exam Pattern

अगर आप रेलवे टेक्नीशियन के लिए आवदेन करते है तो आपको CBT 1 में 4 विषय से प्रश्न को पूछा जाता हैं. इसमें आपका Math, Reasoning, General Knowledge, General Science शामिल होता हैं.

लेकिन जब आप CBT 2 Exam देते है तो आपको Part A और Part B में पेपर मिलता हैं. Part A में आपसे Math, Reasoning, General Knowledge, General Science ही पूछा जाता है लेकिन Part 2 में आपने जिस भी Trade से Diploma/ITI किया है, उस ट्रेड से संबंधित सवाल को पूछा जाता हैं.

भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन की चयन प्रक्रिया

Step 1– सबसे पहले आपको CBT 1 & CBT 2 Exam को देना होता है जो कि पूरी तरीके से ऑनलाइन कंप्यूटर पर होता है।

Step 2– जब आप CBT 1 और CBT 2 Exam को Qualify कर लेते हैं तो आपको Computer Aptitude Test देना होता है, यह एग्जाम भी आपका कंप्यूटर पर ही होता है।

Step 3– अंतिम में आपको Document Verification केलिए बुलाया जाता है और आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई किया जाता है, अगर आपके सारे डॉक्यूमेंट सही है तो आपका सिलेक्शन हो जाता है।

भारतीय रेलवे टेक्नीशियन की सैलरी कितनी होती है

अगर कोई व्यक्ति भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन के तौर पर काम करता है तो उसकी शुरुआती सैलरी ₹35000 से लेकर ₹45000 तक हो सकते हैं।

रेलवे टेक्नीशियन बनने की पूरी जानकारी

बैंक में नौकरी कैसे मिलेगी

#4. RPF Constable

अगर आप रेलवे पुलिस से जुड़ना चाहते है और आपने बस 10वी तक ही पढाई की है तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकी अगर आपने दसवी पास कर लिया है तो आपको रेलवे में पुलिस कांस्टेबल की नौकरी मिल सकती हैं.

परन्तु इसके साथ ही आपकी उम्र 18 से लेकर 25 वर्ष के बीच में होना चाहिए. उम्र में कुछ वर्गो को छुट भी दिया जाता हैं, चलिए इसे समझते हैं.

रेलवे पुलिस कांस्टेबल Age Limit

सामान्य तौर पर कोई व्यक्ति रेलवे में पुलिस कांस्टेबल बनना चाहता है तो उसकी उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच में होना चाहिए लेकिनं इसके साथ ही कुछ वर्ग के लोगो को उम्र में छुट भी दी जाती हैं.

CategoryAge Relaxation
For SC/ST5 Years
For OBC3 Years
For PWD10 Years

RPF Constable: Exam Pattern In Hindi

जब आप रेलवे में पुलिस कांस्टेबल के जॉब के लिए आवेदन करते है तो आपको 3 विषय से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. इनमे General Awareness, Mathematics, General Intelligence And Reasoning से प्रश्न पूछ जाते है. इन सभी प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाता हैं.

आइये इन्हें एक टेबल के द्वारा समझते हैं.

विषयमार्क्सपूछे गई प्रश्नों की संख्या
General Awareness5050
Mathematics3535
General Intelligence And Reasoning3535

ध्यान देने वाली बात यह भी है की आपको रेलवे पुलिस कांस्टेबल के एग्जाम में Negative Marking भी मिलती है, जो की 1/3 होता है.

रेलवे पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया

रेलवे पुलिस कांस्टेबल ज्वाइन करने के लिए आपको बहुत सारे प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, इसमें आपको Written Exam (CBT) देना होगा, फिर उसके बाद Physical, Document Verification होता है और इसके बाद आपका Medical Test लिया जाता हैं.

अगर आपने चारो प्रक्रिया को पास कर लिए है तो इसके बाद आपकी नियुक्ति रेलवे पुलिस कांस्टेबल (RPF) के तौर पर रेलवे में हो जाती हैं.

रेलवे पुलिस कांस्टेबल की सैलरी

भारतीय रेलवे में पुलिस कांस्टेबल को 35000 रुपये से लेकर 40000 की सैलरी दी जाती हैं. यह शेहर के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकता है मतलब यदि आप किसी ऐसे शहर में रहते है, जहाँ पर महंगाई काफी ज्यादा है तो आपकी सैलरी अधिक हो सकती हैं.

रेलवे पुलिस कांस्टेबल विडियो

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment