Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye – Apply Online

Rate this Post

Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye – अगर आप भी एक टीचर हैं और किसी विद्यालय स्कूल में आप टीचिंग का काम करते हैं लेकिन आपकी सैलरी उतनी नहीं है तो आप ऑनलाइन टीचिंग का काम कर सकते हैं। Online Teaching काफी अच्छा तरीका है, ऑनलाइन टीचिंग करके आज बहुत सारे टीचर महीना के लाख रुपए तक कमा रहे हैं।

इसलिए आप हमारे इस पोस्ट ऑनलाइन टीचिंग से पैसा कैसे कमाए को अंत तक जरूर पढ़े। क्योंकि आज ऑनलाइन टीचिंग करके पैसा कमाने के बहुत सारी तरीकों के बारे में बात होने वाले हैं।

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें मैंने बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताया है जहां पर आप ऑनलाइन टीचिंग कर गया अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं। 

Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye

हमने सभी टीचर के बारे में यहां बात किया है यानी अगर आप एक कंप्यूटर के टीचर या कोई अन्य टेक्निकल कोर्स के टीचर है तो भी आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए 

ऑनलाइन टीचिंग के मदद से पैसा कमाने के लिए आप यूट्यूब के अलावा Vedantu, Unacademy, Udemy जैसे अन्य प्लेटफार्म पर ऑनलाइन टीचर बन के महीना के 120000₹ से अधिक कमा सकते है

इसलिए चलिए ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए प्लेटफार्म कौन से हैं और आपको उन पर टीचर किस प्रकार बन सकते हैं उसके बारे में जानकारी ले लेते हैं।

1. YouTube पर Online Teaching से पैसे कमाए

अगर आप किसी भी क्षेत्र के टीचर है तो आप ऑनलाइन यूट्यूब पर वीडियो बनाकर टीचिंग से पैसा कमा सकते हैं। इसमें आप Science, Math, Sst. Computer और अन्य किसी भी कोर्स का वीडियो बनाकर भी आप यूट्यूब पर डाल सकते हैं।

इसपर टीचर बनने के लिए आपका बस एक चैनल होना चाहिए। अगर आप ऑनलाइन टीचिंग यूट्यूब पर करते हैं तो आपको प्रसिद्धि के साथ ही काफी अच्छी खासी इनकम भी हो जाएगी।

आपको बता दें कि पटना के खान सर भी यूट्यूब पर वीडियो बनाके आज महीने के लाखों रुपए तक कमा रहे हैं। अगर अभी खान सर के यूट्यूब सब्सक्राइबर की बात करें तो इनके चैनल पर 17.6 मिलियन सब्सक्राइबर है, जो कि मैंने भारत के सबसे बड़े Education YouTube Channel मे से एक बनता है।

आपको बता दे की खान सर ने मात्र एक साल के अंदर ही इतनी प्रसिधी हासिल कर ली, की इन्होने मात्र एक साल के अंदर ही अपने चैनल पर 1 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर कर लिया.

ठीक इसी प्रकार आपको Physics Wallah का नाम भी पता होगा, जिसने सिर्फ अपने Youtube Channel से ही 1 बिलियन डॉलर की कंपनी खड़ी कर ली है।

ठीक इसी प्रकार आप अपना एक चैनल खोल कर उस पर निरंतर वीडियो को अपलोड करते रहें और वीडियो को पूरी क्वालिटी के साथ ही अपलोड करें ताकि आपके वीडियो को भी पसंद किया जाए।

इस प्रकार जब आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वॉइस टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे हो जाते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल का मोनेटाइजेशन करवा सकते हैं। जिसके बाद आपको काफी अच्छी खासी Earning होगी।

इस प्रकार आपके लिए यूट्यूब पर वीडियो बनाकर ऑनलाइन टीचिंग करना काफी अच्छा तरीका हो सकता है।

2. Vedantu पर Teacher बनके पैसा कमाए

अगर आप एक टीचर हैं तो शायद आपको बताने की जरूरत नहीं है कि Vedantu क्या है? लेकिन एक बार इसके बारे में थोड़ा जानकारी दे देता हूं।

Vedantu क्या है? Vedantu एक Teaching Platform है, जो कि 8वी कक्षा से लेकर 12वी कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाती है साथ में ही कोई भी बच्चा Vedantu के मदद से JEE Mains और Neet के Paper की तैयारी भी कर सकता है।

इसलिए Vedantu भी आपके लिए सही प्लेटफॉर्म रहेगा क्योंकि इस पर आपको पहले ही दिन से कमाई होने लगती है। 

यदि आप रोज 4 घंटे Vedantu पर पर पढ़ाते हैं तो आपको महीना का 25000 सैलरी दिया जाता है लेकिन यदि आप इसे फुल टाइम करते हैं तो आपकी सैलरी ₹75000 से भी अधिक हो जाती हैं।

इस प्रकार Vedantu Online Teaching से पैसे कमाने के लिए भी एक बहुत सही प्लेटफार्म है। अब चलिए जानते है कि Vedantu Teacher बनने के लिए क्या करना पड़ेगा।

सबसे पहले मै आपको बता दू की Vedantu पर अलग अलग Qualification के हिसाब से टीचर की नौकरी खाली रहती हैं। इसलिए Vedantu पर टीचर बनने के लिए कोई फिक्स योग्यता नहीं रहती।

Vedantu Teacher बनने के लिए आपको अपना एक CV बनाकर [email protected] पर भेज देना है या आप चाहे तो सीधे Vedantu.Com पर जाकर Teacher के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप Email के माध्यम से Teacher बनने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको नौकरी मिलने की संभावना काफी अधिक रहती हैं। चलिए आप जानते हैं कि आखिर आप को आवेदन किस प्रकार से करना है।

Vedantu पर Teacher बनने के लिए आवेदन कैसे करे

  • सबसे पहले अपना एक CV बनाए
  • CV मे जितना हो सके उतना जानकारी दे
  • Vedantu.com पर जाकर आवेदन करे
  • या आप [email protected] पर मेल भेज सकते है।
  • भेजते वक्त किस पद के लिए नौकरी चाहिए, वह भी Mention करे।
  • जिसके बाद Vedantu आपको दुबारा संपर्क करके जॉब की जानकारी देगा।
  • इसके बाद आपसे इंटरव्यू और Teaching Demo लिया जाता है।
  • और इस प्रकार आप Vedantu में Teacher बन जाते है।

Vedantu Teacher की Salary कितनी होती हैं.

Vedantu के Teacher की Salary 25000 से लेकर 75000 रुपये प्रति महीने होते है, लेकिन इसके आलावा भी बहुत सारे Incentive और Promotion Code का इस्तेमाल करके आप महीने के लाख रूपए भी आराम से कमा सकते हैं.

आपकी सैलरी आपके अनुभव के हिसाब से भी बढती रहती हैं.

Vedantu Teacher Apply, Eligiblity, Qualification And Salary

3. Byju’s पर Teaching से पैसे कमाए

Byju’s भारत की सबसे बड़ी Education Platform में से एक है। इसलिए इसमें आप टीचर की नौकरी करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपको Byjus पर टीचर बनना मुश्किल लगता है तो यह बिल्कुल गलत बात है क्योंकि इसका Selection Procedure इतना भी Hard नहीं होता है।

Byju’s Teacher को कैसे Hire करता है,

अगर आपने कोई भी एक ग्रेजुएशन डिग्री के साथ ही 1 से अधिक वर्ष की पढ़ाने का अनुभव लिया है तो आप Byjus में जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।

परंतु आपको बता दे की Byjus में नौकरी पाने के लिए आपकी अंग्रेज़ी भी अच्छी होनी चाहिए। साथ में आपकी Presentation Skills, Creative Thinking जैसे अन्य skill आती है तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Byjus Teacher Online Apply कैसे करे

  1. Byjus Career Website पर जाए
  2. अपने आपको रजिस्टर करे
  3. Academics के आप्शन को चुने
  4. एक जॉब का चुनाव करे
  5. जॉब के लिए अप्लाई करे
  6. इस प्रकार आपको Byjus में teacher की जॉब मिल जाती है

Byjus Teacher की सैलरी कितनी होती है?

Byjus में टीचर की नौकरी मिलने पर आपकी शुरआती सैलरी 5 लाख प्रति वर्ष होती है, जिसके बाद जैसे आप थोड़े एक्सपीरिएंस होते जाते है, वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती रहती है। 

जब आप Byjus को ज्वाइन करते है तो आपको सैलरी अलग अलग देखने को मिल सकती है क्युकी आप की सैलरी कितनी होगी यह पूरी तरीके से इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका पढ़ाने का अनुभव कितना है।

यदि आपका अनुभव ज्यादा है तो आपको अधिक सैलरी मिलेगी लेकिन अगर आपका अनुभव कम है तो आपको कम ही सैलरी मिलेगी।

इसके अलावा आपके पास यदि कोई अनुभव नहीं है तो आपको कुछ समय तक ट्रेनिंग भी दी जाती है। 

Byjus Teacher Kaise Bane, Qualification, Salary In Hindi

4. Unacademy पर Teacher बनकर पैसे कमाए

Unacademy भी भारत के सबसे बड़े Edtech Company मे से एक है, जिसमें सरकारी नौकरी की तैयारी के अलावा भी JEE Mains, Neet के  साथ ही बहुत सारे क्लास के लिए ऑनलाइन टीचिंग का काम करते हैं।

भारत मैं Unacademy की लोकप्रियता काफी अधिक है, जिससे आप इस पर आसानी से एक ऑनलाइन टीचर बन सकते हैं, जिससे आपको प्रसिद्धि भी मिलेगी। Unacademy अपने टीचर को काफी अच्छे खासे पैसे ही देते हैं। 

Unacademy Hire कैसे करता है।

अगर आप पहले से ही यूट्यूब पर या किसी अन्य सोशल मीडिया पर ऑनलाइन टीचिंग का काम करते हैं तो आपको Unacademy खुद संपर्क करेगा। 

लेकिन अगर आप उतने प्रसिद्ध नहीं तो भी आप Unacademy पर Teacher बन सकते है। इसके अलावा अब चलिए जानते हैं कि Unacademy Teacher बनने के लिए आपको आवेदन कैसे करना है?

Unacademy Teacher बनने के लिए आवेदन कैसे करे

  1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Unacademy Educator App को Download करना होगा 
  2. इसके बाद आपको Unacademy Educator App पर अपने आपको Register कर लेना है,
  3. इसके बाद आपको अपना 3 मिनट का Demo Video बनाकर Unacademy Educator App पर Send कर देना है।
  4. जिसके बाद आपको Unacademy Team संपर्क करेगी और इस प्रकार आपका सिलेक्शन हो जाता है

इसमे एसा भी हो सकता है कि आप रिजेक्ट हो जाए लेकिन आपको दोबारा मौका मिलता है, जिसमें आप अपने 3 मिनट के वीडियो को और बेहतरीन बनाकर भेज सकते हैं। इसलिए एक बार में सिलेक्ट ना होने पर निराशा ना हो निरंतर प्रयास करते रहें। 

Unacademy Teacher Salary कितनी होती हैं ?

Unacademy पर आपको आपको शुरुआती समय मे ₹50000 के आसपास सैलरी भी मिल जाते हैं और जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता रहता है वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती रहती है।

आपको बता दें कि आपको Fix Salary के अलावा कुछ अलग से Incentive भी मिलते है, जिससे आपकी सैलरी कम या अधिक भी हो सकती है। 

How To Become Unacademy Teacher In Hindi – Guide Video

FAQ: Online Teaching Job

ऑनलाइन टीचर नौकरी क्या है पूरी जानकारी?

आप Unacademy, Byjus और इनके जैसे ही कई सारे संसथान से जुड़कर आप ऑनलाइन पढ़ाने का काम कर सकते है. इसमें आपकी घर बैठे ही आवेदन और कमाई कर सकते हैं.

निष्कर्ष: Online Teaching In Hindi

आशा करते है की आपको हमारा लेख ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए पसंद आया होगा और आपने जरुर किसी न किसी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन जरुर किया होगा.

एक बात मै आपको बनता दू की आपको जितना कम ऑनलाइन कमाई लगती है, उतना कम नहीं होता है बल्कि इसमें आपकी कमाई निरंतर बढती रहती हैं.

अगर आपको पैसा कमाने से संबंधित अन्य लेख चाहिए तो हमारे वेबसाइट Litehindi को फॉलो करते रहे.

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

2 thoughts on “Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye – Apply Online”

Leave a Comment