Jio Kya Hai? Jio Kis Desh Ki Kampani Hai

Jio Kya Hai Aur Jio Ka Malik Kaun Hai – जब भी आपके मन में सवाल आता है बाकी भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है तो जिओ का उसमें नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता। ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि जिओ क्या है और जिओ का इतिहास, मालिक, फूल फॉर्म और कमाई कैसे होते है और भी अन्य कई सारी जानकारियों को साझा करने वाला हूं।

 
अगर आप इस लेख को अंत तक पढ़ते हैं तो आपको बहुत सारे फायदा होगा जिनमें से आप को सबसे बड़ा फायदा होगा कि आखिर यह कंपनियां पैसा कैसे कमाते हैं? और भी बहुत सारे ऐसे जानकारियों को साझा करूंगा जो आपको दूसरे किसी भी जगह पर नहीं मिलेगा। तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि आखिर जिओ क्या है?
 
jio kya hai jio ke malik koun hain,

 

 

Jio Kya Hai? Jio Kis Desh Ki Kampani Hai

जिओ एक प्रकार के टेलीकॉम कंपनी है या कहे तो एक मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी है। आपने अक्सर बहुत सारी कंपनियों का नाम सुना होगा जैसे कि  एयरटेल, वोडाफोन, बीएसएनएल इत्यादि जैसे कई कंपनियों के नाम सुनी ही होंगे। यह सब भी जिओ कंपनी की तरह अपने मोबाइल नेटवर्क सर्विस को पूरे इंडिया में देते हैं।
 
जिओ भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी है। आपने इनके बारे में अक्सर बहुत सी जानकारी आपको सुनने को मिल ही जाती होगी। 
 

1. जिओ कंपनी की शुरुआत कैसे हुई थी? How Jio Was Started In Hindi

 
जिओ कंपनी के शुरुआत के पीछे काफी दिलचस्प कहानि है। दरअसल बात यह है कि मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी को अपने कॉलेज की असाइनमेंट को जमा करने में काफी परेशानी हो रही थी। यह परेशानी इसलिए हो रही थी क्योंकि उस समय भारत में मिलने वाले Data की Speed काफी Slow थी।
 
इसके बारे में बेटी संबंध में अपने पिता मुकेश अंबानी के साथ बातचीत किया और इसमें बिजनेस करना का सुझाव दिया था। यह सुझाव इसलिए भी अच्छा था कि उस समय जितनी भी टेलीकॉम कंपनी थी वह मुख्यता Voice Calling के मदद से पैसा कमा पा रही थी परन्तु उनमें से कोई भी ऐसा नहीं था जो डाटा पर मुख्यतः तरीके से ध्यान देकर उससे पैसा कमाने के बारे में सोचें।
 
इसके अलावा भी भारत में उस समय इंटरनेट काफी महंगा हुआ करता था जिसके कारण आम व्यक्ति को Internet Afford करने के लिए काफी ज्यादा पैसा देना पड़ता था। इसी कारण भारत मैं बहुत कम आदमी इंटरनेट के बारे में जानते थे।
 
और इन्हीं सब कारणों के कारण मुकेश अंबानी ने जिओ के रूप में एक टेलीकॉम कंपनी खड़ा करने के बारे में सोचा और जिओ की शुरुआत 15 फरवरी 2007 में जिओ इन्फोकॉम लिमिटेड के रूप में किया गया था। 
 

2. जिओ कंपनी का नाम जिओ ही क्यों पड़ा? How Jio Get It’s Name

 
जिओ कंपनी का जिओ नाम पड़ने के पीछे दो कारणों को बताया जाता है तो चलिए इसके बारे में एक-एक करके जानकारी ले लेते हैं कि आखिर यह दोनों कारण कौन-कौन से हैं?
 

#1. Jio का उल्टा Oil होने के कारण

Jio कंपनी जो कि एक टेलीकॉम कंपनी है वहीं पर अगर हम इसको 1 Mirror पर लेकर देखे तो इनका उल्टा Mirror में Oil नाम दिखाई देता है। जो इनके ऑयल के बिजनेस को भी दर्शाती है। इसे इसे आप भी अपने घर पर try कर सकते हैं।
 

#2. धीरूभाई अंबानी के कारण पड़ा नाम

Reliance Company की शुरुआत करने वाले व्यक्ति इन धीरूभाई अंबानी को भी इसका बड़ा कारण बताया जाता है। दरअसल जब भी भी कोई व्यक्ति धीरूभाई अंबानी से मिला करता था तो जब वह व्यक्ति धीरूभाई अंबानी को प्रणाम करता था तो धीरूभाई अंबानी उसे जियो कहते थे? यानी कि अपने जिंदगी के अधिक लंबी उम्र तक जीवित रहो।
 
इसी कारण धीरूभाई अंबानी के याद में इस कंपनी का नाम क्यों रखा गया और यही तो सबसे बड़ा कारण है कि आखिर जिओ कंपनी का नाम जिओ क्यों रखा गया?
 
Read More – 

3. Jio कैसे कमाता है? How Jio Earn Money

#1. अपने Coustmor से पैसा कमाती है।

सबसे पहले और आसान तरीका जिससे अधिकतर टेलीकॉम कंपनी पैसा कमाती है। इसमें जब आप अपने फोन का रिचार्ज करते है तो टेलीकॉम कंपनी के पास पैसा जाती है। ऐसे ही अगर आप Jio के सीम को इस्तेमाल करते है और Jio Sim को रिचार्ज करवाने पड़ पैसा जिओ कंपनी को मिलता है।
 

#2. अपने अन्य Product & Service के द्वारा

आप में से अधिकतर लोग यही सोचते होंगे कि जब कोई कस्टमर जिओ का सीम रिचार्ज करवाता है तो जियो बस उसी से पैसा कमाता है लेकिन यह बिल्कुल सही नहीं है। Jio Company के अन्य बहुत सारे प्रोडक्ट है, जिनसे जियो पैसा कमाता है। कुछ Product & Service इस प्रकार है।
 

1. Service Offer By Jio

  • Jio Money
  • Jio News
  • Jio Cloud
  • Jio Saavn
  • Jio Cinema
  • Jio Meet
  • Jio TV

2. Product Offer By Jio

  • Jio Phone
  • Jio Fiber
  • Jio Mart

4. Jio का फूल फॉर्म क्या है? Full Form Of Jio

  • Joint
  • Implementation
  • Opportunities

4. Jio कितना कमाता है? How Much Jio Earn Per Year

Jio सालाना 90,458 करोड़ रुपए कमाती है, जो की अमेरिकी में 12 Bilion डॉलर होता है।  इसके अलावा Jio कंपनी की शुद्ध आय सालाना 12,537 करोड़ होती है, जो की अमेरिकी में 1.6 बिलियन डॉलर होता है।
 

4. Jio कंपनी में कुल कितने कर्मचारी काम करते है? 

वर्तमान समय में जियो कंपनी में पूरे 15000 से लेकर 20000 तक आदमी काम कर रहे है और यह भारत कि सबसे ज्यादा जॉब देने वाली कंपनी में से एक है। यहां पर क्लिक करके जान सकते है कि Jio में जॉब पाने के लिए क्या करे?
 

5. Jio कंपनी में कुल कितने कस्टमर है? Total Member In Jio

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Jio ही है और अगर वर्तमान समय की बात करे तो लगभग 426 मिलियन या कहे तो 42.6 करोड़ लोग जिओ कंपनी से जुड़े हुए है। यह डाटा 31 मार्च 2022 की है।

6. Jio कंपनी के बारे में रोचक तथ्य – Intresting Fact About Jio Company

  1. Jio ही एक मात्र ऐसी कंपनी है, जिसने पूरी तरीके से अपनी सर्विस शुरू करने से पहले 1.5 लाख करोड़ रुपए जिओ में लगा दिए।
  2. जिओ में अधिकतर युवा ही काम करते है, एक सर्वे में यह पता लगा है कि Jio Company में काम करने वाले में Avg. Age 30 साल हैं।
  3. Jio के वजह से ही Digital India को बढ़ावा मिला और इसी के वजह से ही भारत में सबसे सस्ता इंटरनेट मिलने लगा।
  4. जियो ने ही इतने सस्ते में 4g Feature Phone Available करवाया। जिसके कारण ज्यादा से ज्यादा भारतीय जिओ के मोबाइल को ख़रीद पाए।
 

निष्कर्ष

आज आपने जाना कि Jio Kya Hai और Jio Kis Desh Ki Kampani Hai। आशा करता हूं कि जिओ से संबंधित हमने आपको अधिक जानकारी दी है। अगर आपको हमारे Post Jio क्या है? से संबंधित कोई अन्य सवाल हो तो कमेंट में बताए।
 
 
 
 
 
 
 

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment