Graphic Design क्या हैं और इसका कोर्स कैसे करें – 2023

4.3/5 - (6 votes)

Graphic Design Kya Hai – अगर आप भी किसी अच्छे कोर्स को धुंध रहे हैं, जिसे करके आपको आसानी से काम मिल जाए और साथ में आपको अच्छी खासी सैलरी मिले तो आपके लिए ग्राफ़िक डिजाइनिंग काफी बेस्ट रहेगा.

Graphic Design Kya Hai

इसलिए ही आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा की Graphic Desiging क्या है और Graphic Designing के मदद से पैसे कैसे कमाए तो अगर आप अपने कैरिएर को लेकर सच में सीरियस है तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े.

Graphic Designing Kya Hai

Graphic Designing में कोई भी व्यक्ति सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करके बहुत ही सुन्दर Poster या Banner बनाता है, कोई भी व्यक्ति Text, Image और Graphic के मदद से बहुत ही अच्छा ग्राफ़िक डिजाइनिंग कर सकता हैं.

चलिए इसे एक उदाहरन से अच्छे से समझते हैं, आपने Magzine, Poster, Banner, Youtube Thumbnail, Newspaper और Website पर बहुत सारे ग्राफ़िक या इमेज देखते ही होंगे, जो देखने में काफी आकर्षित होते हैं, इन्हें ग्राफ़िक डिजाइनिंग के मदद से ही बनाया जाता हैं.

चलिए अब जानते है की आप भी एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बन सकते है और एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनके खूब सारा पैसे कैसे कमा सकते हैं.

Graphic Designer कैसे बने – पूरी जानकारी

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से एक अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर बन सकते हैं. अगर आप सच में एक अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना चाहते है तो आपको अपना Graphic Designing Skill मजबूत करना हैं, इसलिए डिग्री के पीछे ही मत भागे.

इसलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप जहाँ से भी ग्राफ़िक डिजाइनिंग सिख रहे है, वहां यह जरुर देख ले की आपको कोर्स में किस प्रकार सिखाया जाता हैं. यह सभी चीजे देखकर ही आपको कही सही जगह से ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स करना चाहिए.

चलिए अब जानते है की आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन किस तरीके से कर सकते हैं.

Graphic Designing Online सीखे

Graphic Designing Online तरीके से आप बहुत सारी जगह से कर सकते हैं, चलिए इसे अच्छे से समझते हैं.

#1. सबसे पहले आप YouTube Channel के द्वारा Basic Graphic Designing सिख सकते है, अगर आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आपको Basic Graphic Designing Course करना चाहिए, इसके लिए सबसे बेस्ट YouTube Channel “WsCubeTech” रहेगा.

इसपर आपको बहुत सारे ऑनलाइन कोर्स की जानकारी काफी अच्छे से दी जाती हैं, इसलिए आपको अगर ग्राफ़िक डिजाइनिंग के बारे में कुछ जानकारी नहीं है तो आपको एक बार इस चैनल को अवश्य देख लेना चाहिए.

#2. इसके अलावा बहुत सारे वेबसाइट भी मिल जाते है, जहाँ पर आप थोड़े से पैसे देकर ग्राफ़िक डिजाइनिंग के बारे मे अच्छे से जानकारी ले सकते हैं.

Course NameWebsite/Institute Name
Introduction to Graphic DesignUdemy
Graphic Design Basics by SkillshareSkillshare
Graphic Design Course by MIT OpenCoursewareMIT OpenCourseWare
Fundamentals of Creative Design by California Institute of ArtsCalifornia Institute of Arts
Learn Adobe Photoshop from Scratch by UdemyUdemy

Graphic Design Offline सीखे

अगर आप Offline Course करके Graphic Designer बनना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से १२वी पास होना बेहद जरुरी है, तभी आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर का कोर्स कर सकते हैं.

Graphic Design Course Name & Time Duration

Course NameTime Duration
Bachelor Course3 to 4 Year
Master Degree2 Year After Bachelor
Diploma Course1 Year
Certificate Course6 Month To 1 Year

आपके जानकारी के लिए बता दे की इन सभी कोर्स को करने के लिए आपको Entrace Exam देना होता हैं, तभी आप अपने मनपसंदीदा कोर्स में हिस्सा ले सकते हैं.

चलिए जानते है की अलग अलग कोर्स के लिए आपको कौन सा एग्जाम देना होता हैं.

Bachelor Degree & Master – National Institute Of Design

Beachlor Course

  • Undergraduate Common Entrance Exam For Design
  • Symbiosis Entrance Exam For Design

Master Degree :- Common Entrance Exam For Design

Graphic Designer Work Opportunity

जब आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स को पुरे अच्छे से सिख जाते है तो आपको बहुत से प्रकार से ग्राफ़िक डिजाइनिंग के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, चलिए इसे एक एक करके समझते हैं.

#1. Freelancing करके पैसे कमाए

अगर आप घर बैठे ग्राफ़िक डिजाइनिंग के मदद से पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए Freelancing काफी सही विकल्प हो. Freelancing के मदद से आप घर बैठे आसानी से दुसरे लोगो के लिए ग्राफ़िक डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं.

Graphic Designing के द्वारा Freelancing के मदद से पैसे कमाने के लिए आपको इन स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा.

Step 1 – सबसे पहले आपको किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर अपने आपको रजिस्टर कर लेना हैं. (Freelancing Website – Fiverr, Upwork, Peopleperhour)

Step 2 – आपको एक बढ़िया अकाउंट बना लेना है और अपने प्रोफाइल में पूरी जानकारी अवश्य दे.

Step 3 – फिर आपको उस वेबसाइट पर बहुत सारे काम मिलेंगे, और आप अपने Client लोगो से पैसे को सीधे अपने बैंक अकाउंट में मांगा सकते हैं.

#2. Agency खोलके पैसे कमाए

अगर आप अपने ग्राफ़िक डिजाइनिंग का इस्तेमाल करके अपना बिज़नस शुरु करना चाहते है तो आपके लिए एजेंसी खोलना काफी लाभदायक हो सकता हैं.

इसमें आप बहुत सारे लोगो के मदद से खुद का एक एजेंसी खोलके बहुत सारे company के साथ काम करके खूब सारा पैसे कमा सकते हैं.

#3. Job करके पैसे कमाए

अगर आप फ्रीलांसिंग या अपना खुद का एजेंसी नहीं खोलना चाहते है तो आप बहुत से कंपनी में नौकरी करने के लिए आवेदन कर सकते हैं, ग्राफ़िक डिजाइनिंग से सम्बंधित काम आपको बस आईटी कंपनी में ही मिलेगी.

जॉब करने पर आपको शुरूआती समय में ही महीने के 20000 रुपए कमाई होने लगेगी और जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता रहेगा, वैसे आपके सैलरी भी बढ़ेगी.

यह भी पढ़े

Graphic Design Job Profile In Hindi

चलिए अब जानते है की ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स करने के बाद आपको किस प्रकार की नौकरी मिल सकती हैं. नीचे मैंने कुछ पद के बारे में बताया हैं, जिसे आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स पूरा करने के बाद मिलता हैं.

  • Art Director
  • Flash Animator
  • Logo Designer
  • Content Graphic Designer
  • Web Designer
  • Banner Designer
  • Layout Designer
  • Visual Journalist

Graphic Design कितने प्रकार के होते हैं?

Graphic Design दो तरीके के होते हैं, चलिए इसे जानते हैं.

Visual Graphic Design – आप वेबसाइट और ऑनलाइन जो भी Graphics को देखते है, उसे ही हम Visual Graphic Design कहते हैं.

Physical Graphic Design – यह ऐसे ग्राफ़िक होते हैं, जिसे आप छू सकते हैं, उदाहरन के लिए Newspaper, Magzine, Poster और Banner को आप Physical Graphic Design में जोड़ सकते हैं.

Graphic Designer के बारे में / गाइड विडियो



निष्कर्ष

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आप Graphic Designing क्या हैं के बारे में अच्छे तरीके से समझ गए होंगे, हमने इस पोस्ट में आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग क्या हैं तथा ग्राफ़िक डिज़ाइनर का कोर्स कैसे करें, इसके बारे में पुरी जानकारी दी हैं, वैसे तो दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में ग्राफ़िक डिज़ाइनर क्या हैं और किस तरह हम एक सफल ग्राफ़िक डिज़ाइनर बन सकते हैं , इसके बारें में पुरी जानकारी दी हैं |

लेकिन अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल आ रहा हैं, तो आप हमें उसके बारे में निचे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके सवाल का जवाव 15 मिनट के अन्दर अन्दर देने की कोशिश करेंगे | बाकी आप यहाँ निचे ग्राफ़िक डिजाईन से सबंधित कुछ महत्वपूर्ण FAQ को देख सकते हैं, जिसको आम लोगो द्वारा बहुत बार पूछा जाता हैं |

FAQ : Graphic Designing Course In Hindi

Graphic Designer की सैलरी कितनी होती हैं?

Graphic Designer को शुरूआती समय में 2000० रुपये मिलती हैं, लेकिन अनुभव बढ़ने के बाद आपकी सैलरी 60000 रुपए तक हो सकती हैं.

Graphic Designing सिखने में कितने पैसे लगते हैं?

Graphic Designing के बहुत सारे कोर्स हैं, जिससे सभी कोर्स के फीस अलग हैं. ग्राफ़िक डिजाइनिंग करने के लिए आपको 12000 रुपए से लेकर २.५ लाख रुपए खर्च करना पद सकता हैं.

क्या Graphic Designer Course Worth हैं?

ग्राफ़िक डिज़ाइनर कोर्स आज के समय में एक सही कोर्स हैं, इसमें आपको ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन भी बहुत सारे जॉब आसानी से मिल जाते हैं.

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment