घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे – Ghar baithe acting kaise sikhe

क्या आप भी घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे के बारे में जानना चाहते हैं , तो यह पोस्ट आपके लिए ही हैं इस पोस्ट में हम आपको घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे सिखने तथा ऑनलाइन एक्टिंग सिखने के बारे में आपको बताएँगे , जिसको Follow करके आप घर बैठे जबरदस्त acting सिख सकते हैं,

हमने आपकी सुविधा के लिए निचे Ghar Baithe Acting Kaise Sikhe के बारे में विडियो भी दे दिया हैं, जिसको देखकर आप यह आसानी के साथ समझ सकते हैं, की आखिर घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे।

लेकिन घर बैठे एक्टिंग कैसे करें को बरने से पहले अगर आप एक बॉलीवुड एक्टर बनाना चाहते पर आपको एक्टर कैसे बने के बारे में कुछ भी मालूम नहीं हैं, तो आज हमारे पुराने वाले पोस्ट एक्टर कैसे बने को पढ़ सकते हैं उस पोस्ट में हमने एक्टर बनाने के बारे में पुरी जानकारी दी हैं ”

अनुक्रम दिखाए

घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे – Ghar baithe acting kaise sikhe

अब हम आपको घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे के बारे में Step By Step समझाने जा रहे हैं, इस पोस्ट में हम घर बैठे एक्टिंग सिखने के जिन जिन तरीको के बारे में बताने जा रहें हैं. उनका इस्तेमाल Bollywood में काम कर रहे सफल अभिनेता जैसे राजकुमार राव, नवाजुदीन सिद्की इत्यादी भी कर चुके हैं ” तो चलिए शुरू करते हैं .

घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे

1. फिल्मो को देखकर एक्टिंग सीखे

घर बैठे एक्टिंग सिखने का पहला तरीका फिल्मो को देखकर एक्टिंग सीखना हैं, मैंने इसका जिग्र एक्टर कैसे बने में भी किया था, आप ऐसी फिल्मों को देख सकते हैं जिसमें कोई स्टार यानी फेमस एक्टर काम कर रहा हो।

उस एक्टर की फिल्मों को देखते समय आपको यह नोटिस करना होगा कि वो अभिनेता किस सेचुऐसन पर किस तरीके का हाव भाव बनता हैं

आपको फिल्मों को देखते समय फिल्मस्टार के बॉडी लैंग्वेज को भी देखना चाहिए कि आखिर एक अभिनेता जब किसी से बात करता है तो वो अपने शरीर के किस अंग को कैसे इस्तेमाल करता है।

क्योंकि अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज अच्छी हो जाएगी , तो आप यह समझ लीजिएगा की ओडिशन में आपको कोई पीछे नहीं कर पाएगा ।

इसलिए अगर आप घर बैठे एक्टिंग सीखना चाहते हैं तो इसका पहला कदम फिल्मों को देखकर एक्टिंग सीखे हैं।

2. बॉडी लैंग्वेज को सुधारे

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि अगर फिल्म जगत में अकेले अपने दम पर कुछ कर के दिखाना है मेरे कहने का मतलब है कि फिल्म जगत में आपको अगर अपने एक्टिंग से लोगो के दिलो पर राज करना हैं। तो इसके लिए आपका बॉडी लैंग्वेज अच्छी होना चाहिए।

जिन लोगो को बॉडी लैंग्वेज के बारे में मालूम नहीं है हम उनको बताते चले की बॉडी लैंग्वेज किसे कहते हैं. कोई भी व्यक्ति जब किसी से बात करता हैं. तो वो अपने मुंह के साथ साथ अन्य अंग जैसे हाथ, आंख, उंगली, इत्यादि का ही उपयोग करते हैं इसी प्रक्रिया बॉडी लैंग्वेज कहते हैं।

तो अगर आप घर बैठे एक्टिंग सीखना चाहते हैं तो आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज पर खास ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि जब आप घर बैठे एक्टिंग सीखते हैं तो उस Time आपको कोई Guide करने वाला नहीं होता , इसलिए आपको खुद अपने बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान देना होगा ।

3. यूट्यूब से एक्टिंग सीखे

यूट्यूब से एक्टिंग सीखे

आज के समय में यूट्यूब एक ऐसा Plateform हैं जहाँ पर आपको हर Category से Related Video मिल जायेंगे, अगर आपके मन में सवाल आ रहा हैं की ऑनलाइन एक्टिंग कैसे सीखे तो आपको बता दे यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे चैनल हैं जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन एक्टिंग सिख सकते हैं.

अगर आप ऑनलाइन एक्टिंग सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आप यूट्यूब पर सर्च करें Online Acting Course ” इसके बाद आपको यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे विडियो देखने को मिल जायेंगे जिसमे आपको एक्टिंग सिखाया जाता हैं “

ऑनलाइन एक्टिंग सिखने यूट्यूब के अलावा अन्य तरीके हैं, इस Topic के बाद हम निचे उन तरीको के बारे में भी बता देंगे , जिसके सहायता से आप ऑनलाइन एक्टिंग सिख पाएंगे ”

यह भी पढ़े –

4. Dialogues को तालमेल के साथ बोलने की प्रेक्टिस करें

आपने फिल्मो में देखा होगा की जब कोई एक्टर किसी Dialogues को बोलता हैं तो उसके स्वर में हमेशा एक तरह का उच्च नीच का तालमेल रहता हैं,

जैसे आपने शाहरुख़ खान के शुरुआती किरदारों का बोलने का स्टाइल जानते होंगे , जिसमे शाहरुख़ खान अपने Dialogues को बोलते समय कभी उच्चा स्वर का प्रयोग करते तो कभी अपने स्वर को निचे कर लेते थे ”

हालाँकि अब शाहरुख़ खान के बोलने का स्टाइल पुरे तरीके से बदल गया हैं, आप हमें नीचे कमेन्ट बॉक्स में बताइयेगा की आपको पहले वाले शाहरुख़ खान पसंद हैं या अब वाले ”

खैर हम बात कर रहे थे की आप जब भी किसी Dialogues को बोले तो उसमे अपना पूरा तालमेल डाल दे हम इस बात को निचे अच्छे तरीके से समझाने की कोशिश करते हैं ”

Dialoguesताल मेल
गुस्से वाली डायलॉग्सदांत को पिसते तथा उच्चे स्वर में बोले
प्यार वाले डायलॉग्ससमय आवाज में तथा मुस्कुरा के बोले
घबराहट वाले डायलॉग्सहाफते हुए तथा आवाज अटका कर बोले

ऊपर दिए गए उदहारण से आप समझ गए होंगे की किस तरीके से डायलॉग्स को तालमेल के साथ बोलना चाहिए , आप डायलॉग्स को कैसे बोला जाता हैं , इसके बारे में विडियो भी देख सकते हैं जिसका लिंक हमने यहाँ दिया हैं ”

5. Mirror के सामने Practice करे

बहुत सारे एक्टर जो आज के समय में एक सफल एक्टर माने जाते हैं, उनसे जब किसी इंटरव्यू में पूछा जाता हैं की हम किस प्रकार एक्टिंग सिख सकते हैं तो उनका यह बयान होता हैं – आप अपने घर के आईने के सामने खड़ा होकर एक्टिंग करें इससे आप खुद को देख सकते हैं तथा यह भी नोटिस कर सकते हैं किस प्रकार के स्थिथी का एक्टिंग करते समय आपके चेहरे का हावभाव अच्छा नहीं बन रहन हैं , तथा उसे फिर सुधारने की कोशिश करें।

अगर आपको नहीं समझ में आ रहा हैं की Mirror के सामने एक्टिंग कैसे करें तो आप निचे दिए गए विडियो को देख सकते हैं, इसमें हमने एक Actor को दिखाया हैं किस प्रकार वो आईने यानि Mirror के सामने एक्टिंग करता हैं ”

6. Local Event में Perform करें

जब आप घर में अकेले एक्टिंग करते हैं तो वहां की बात कुछ और होती हैं क्योंकि उस समय आप अकेले या अपने घरवालो के सामने एक्टिंग करते हैं।

इससे हो सकता हैं की आप जब ज्यादा लोगो के सामने एक्टिंग करे, तो आपको कुछ परेशानिया झेलना पड़े हो सकता हैं या हो सकता है की आप जब आप मुंबई में ऑडिशन देने जाएं तो वहां आप ऑडिशन देते समय Nervous हो जाएं।

इसलिए आपको मौका मिलने पर लोकल इवेंट में अपना एक्टिंग का जलावा दिखाना चाहिए, इससे आपको मालूम चलेगा की लोगो को आपकी एक्टिंग कैसी लगती हैं । साथ ही अगर आप आप ज्यादा लोगो के सामने एक्टिंग करेंगे तो आप जब मुंबई में ऑडिशन देने जायेंगे तो वहां पर आपको किसी भी प्रकार का घबराहट का सामना नहीं करना पड़ेगा ”

इसके लिए आपको अपने लोकल इवेंट जैसे किसी का जन्मदिन के पार्टी में, किसी प्रकार का नाटक इत्यादी जगहों पर एक्टिंग करना चाहिए ” तो घर बैठे एक्टिंग सिखने का पांचवा कदम Local Event में Perform करें हैं ”

7. ऑनलाइन एक्टिंग क्लास करें

इस कपटीशन के जमाने में बिना किसी एक्टिंग क्लास के अच्छी एक्टिंग नहीं कर सकते हैं लेकिन इसका मतलब नहीं है कि एक्टिंग क्लास करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत है।

अगर आप गरीब है यानी आपके पास एक्टिंग कोर्स खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं। तो आप घर बैठे यूट्यूब से बिल्कुल फ्री एक्टिंग क्लास में ज्वाइन हो सकते हैं जी हां दोस्तो यूट्यूब पर ऐसे कई सारे चैनल हैं, जिसपर एक्टिंग करने के बारे में सिखाया जाता है, उन यूट्यूब चैनल की जानकारी नीचे दि गई हैं।

ऑनलाइन एक्टिंग सिखाने वाले यूट्यूब चैनल?

एक्टिंग सिखाने वाला यूट्यूब चैनलचैनल के लिंक
Join FilmsChannel Link
Join To BollywoodChannel Link
Join Films ActingsChannel Link

लेकिन वही अगर आपके पास Acting Fees के पैसे हैं तो आप अगर आप घर बैठे एक्टिंग सीखने के लिए ऑनलाइन Acting Course भी खरीद सकते हैं, ऐसे बहुत सारी Acting Academy है जो ऑनलाइन एक्टिंग सिखाने का काम करती हैं। आप उन लोगो के एक्टिंग कोर्स को खरीद कर घर बैठे एक्टिंग कि प्रैक्टिस कर सकते हैं।

Acting Course को खरीदने का यह फायदा होता है कि इसमें आपको लाइव सपोर्ट मिल जाता है यानी जो व्यक्ति आपको ऑनलाइन एक्टिंग सिखाता है वो समय समय पर आपके एक्टिंग की परीक्षा भी लेता है, तथा आपको फीडबैक भी देट हैं कि आपकी एक्टिंग में अभी क्या क्या कमी हैं।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि ऑनलाइन एक्टिंग सीख ने के लिए हमारे पास क्या क्या होना चाहिए तो आपको बताते कि ऑनलाइन एक्टिंग सीखने के लिए आपके पास मोबाइल, लैपटॉप, या कंप्यूटर केमारा के साथ वाला होना चाहिए।

अगर आपको ये पता नहीं है कि एक एक्टिंग कोर्स कहा। से खरीदें जिसमें बढ़िया तरीके से एक्टिंग सिखाया जाए तो आप Join Films के acting course को खरीद सकते हैं. ज्वाइन फिल्म्स भारत बड़ा एक्टिंग एकेडमी में से एक हैं जहां पर आपको ऑनलाइन एक्टिंग क्लास अटेंड करने का सुविधा मिलती हैं।

अगर आप Join Films के एक्टिंग कोर्स को खरीदते हैं तो इससे आपको बहुत सारे सुविधाएं मिलेंगी जो इस प्रकार हैं।

  • Join Film Academy में आपको बहुत अच्छी एक्टिंग सिखाया जाता है।
  • इनके एक्टिंग कोर्स का फीस बहुत ही कम हैं यहां पर आप करीबन ₹10000 के अंदर अंदर एक्टिंग सीख सकते हैं।
  • ज्वाइन फिल्म्स के माध्यम से एक्टिंग सीखे हुए स्टूडेंट्स आज टीवी सीरियल में काम कर रहे ,
  • यहां पर आपको समय समय आपके एक्टिंग का परीक्षा लिया जाता हैं।
  • यहां पर आपके हर प्रॉब्लम का समाधान मिलता हैं।
एकेडमी का नामJoin Films Academy
Acting Course Buy Linkshttps://www.joinfilms.academy/

8. अपना यूट्यूब चैनल खोले

अपनी एक्टिंग की कला को और ज्यादा निखारने के लिए आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल भी खोल सकते हैं तथा उसपर आप शॉर्ट्स फिल्म्स, कॉमेडी वीडियो इत्यादि बना सकते हैं. इससे आपको दो फायदा मिलेगा।

पहला फायदा यह होगा कि आप अधिकतर लोगो के नजर में आएंगे और धीरे धीरे आपको लोग पहचानने लगेंगे , और आज के समय में बॉलीवुड या सीरियल में उन लोगो को बहुत आसानी से काम मिल जाता है को पॉपुलर होते हैं ।

आपको शायद पता ना हो लेकिन अभी भारत में जितने भी सारे यूट्यूबर हैं, उनको फिल्म में काम करने का हमेशा ऑफर मिलता हैं , पर वो नहीं करते हैं में ऐसे बहुत सारे यूट्यूबर को जनता हूं , जैसे Thugesh, Amit Bhadhana, Round2hell, Carryminati इत्यादि ये लोगो के पास हमेशा फिल्मों में काम करने ऑफर मिलता हैं।

वही एक यूट्यूब चैनल खोल कर उसपर अपनी वीडियो बानाने का दूसरा फायदा यह होगा कि आप इससे पैसे भी कमा सकेंगे, जिसको आप मुंबई में रहने के लिए खर्च कर सकते हैं।

मैं मुंबई की बात इसलिए कर रहा हूं, की आप घर बैठे भले ही अच्छे तरीके से एक्टिंग सीख ले , लेकिन आपको फिल्मों या सीरियल में काम करने लिए मुंबई जाना होगा, ओर आपको शायद पता हो कि मुंबई जैसे महंगे शहर में रहने के लिए हमारे पास बहुत पैसे होने चाहिए।

इसलिए मैंने यहां पर यूट्यूब के बारे में बताया है, क्योंकि आप यूट्यूब से कमाए हुए पैसों से आसानी से मुंबई में रह सकते हैं।

यह भी पढ़े –

10. घर बैठे एक्टिंग सिखने के लिए विडियो देखे

अब यहां पर हमने घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे के बारे में वीडियो दिया है। जिसको देखकर आप आसानी से का विषय के बारे में जान सकेंगे कि आखिरकार घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे?

ऑनलाइन एक्टिंग कैसे सीखे?

अगर आप फ्री में ऑनलाइन एक्टिंग सीखना चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर एक्टिंग क्लास के विडियो को देख कर एक्टिंग सिख सकते हैं , लेकिन अगर आपके पास एक्टिंग फीस के लिए पैसे हैं तो आप Join Film Academy के Acting Courses को खरीद कर लाइव एक्टिंग क्लास Attend कर ऑनलाइन एक्टिंग को सिख सकते हैं ”

टीवी सीरियल में काम कैसे मिलता है?

टीवी सीरियल में काम करने के लिए आपको मुंबई मे जाकर ऑडिशन देना होगा, अगर आप इसके बारे में पुरी जानकारी लेना चाहते हैं. तो आप हमारा पोस्ट टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने को पढ़ सकते हैं ” हमने इस पोस्ट में यह भी बताया हैं की आखिर आपको किस तरह से सीरियल में काम मिलेगा “

बिना क्लास के एक्टर कैसे बने?

बिना क्लास किये एक्टर बनाने के लिए आपको अपने आईने के सामने एक्टिंग करनी होगी, यही नहीं जो लोग एक्टिंग क्लास किसी कारणवस नहीं करते वो अपने माता पिता को ही गुरु मानकर एक्टिंग करते हैं , यानि नहीं आप Youtube के माध्यम से भी बिना क्लास किये एक्टिंग सिख के एक्टर बन सकते हैं ”

एक्टिंग में कैसे जाएं?

एक्टिंग से मेरा मतलब हैं की बॉलीवुड में कैसे जाएँ इसका बहुत ही सरल सा जवाब हैं बॉलीवुड में जाने के लिए आपको एक्टिंग आनी चाहिए. इसके बाद आपको मुंबई में जाकर ऑडिशन देना होगा अगर आप ऑडिशन में सलेक्ट हो जाते हैं तो आपको एक्टिंग करने का मौका मिल जाता है।

क्या एक्टर बनना मुश्किल है

हाँ थोडा मुस्किल जरुर हैं इसका कारण यह भी की बॉलीवुड में भाई – भतीजावाद बहुत ज्यादा हैं यहाँ फिल्म डायरेक्टर अधिकतर टाइम अच्छे एक्टर को छोड़कर अपने रिश्तेदारों को फिल्मो में काम देते हैं।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं हैं की बॉलीवुड में अच्छे एक्टर को काम नहीं मिलता हैं , अगर आप एक सच्चे एक्टर हैं तो आपको आसानी से Bollywood में काम मिल जायेगा ”

मोबाइल से एक्टिंग कैसे सीखे?

मोबाइल से एक्टिंग सिखने के लिए आप Join Films के Acting Course में खुद को Enroll कर सकते हैं इसके बाद आप Zoom App के माध्यम से सिर्फ अपने मोबाइल फ़ोन की सहायता से Live Acting Class को Attend करके मोबाइल के द्वारा एक्टिंग सिख सकते हैं ”

Actor बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

एक्टर बनाने के लिए आप 12 वी के बाद एक्टिंग में डिप्लोमा कोर्स कर हैं लेकिन आपके पास इतना ज्यादा पैसे नहीं हैं तो आप ऑनलाइन Join Films के एक्टिंग कोर्स को कर सकते हैं ”

FAQ – घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे

आप Acting Course को joinfilms.academy के वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं ”

बिलकुल आप घर बैठे आसानी से एक्टिंग सिख सकती हैं इसके लिए बस आपके पास एक मोबाइल फ़ोन होना चाहिए, इसके बाद आप Join Films Academy के Acting Course में खुद को Enroll कर सकते हैं या आप Youtube के माध्यम से बिलकुल फ्री में एक्टिंग सिख सकते हैं ”

बेवफाई गाने पर एक्टिंग करने के लिए आप यह सोच कर एक्टिंग करे की आपकी गर्लफ्रेंड ने आपको धोखा दे दिया है और किसी दुसरे के साथ शादी करने जा रही हैं आप इस परिस्थिथि को सोच कर बेवफाई गाने पर एक्टिंग कर सकते हैं ”

नेचुरल कॉमेडी एक्टिंग करने के लिए आप पोपुलर कॉमेडियन के टीवी प्रोग्राम या फिल्मों को देखे तथा यह नोटिस करें की वो कॉमेडियन किस परिस्थति पर किसी प्रकार का हव भाव बना रहन हैं. आप फेमस कॉमेडियन जैसे कपिल शर्मा, राजपाल यादव, जॉनी लीवर के फिल्मो को देख सकते हैं ।

हाँ आप 25 की उम्र में भी एक्टिंग शुरू कर सकती हैं , एक्टिंग करने के लिए या फिल्मो में काम करने के लिए उम्र जरुरी नहीं हैं क्योंकि फिल्मो में बच्चे से लेकर बुढ्ढे तक काम करते हैं ”

यह भी पढ़े –

मेरा अंतिम बोल

तो दोस्तो हमने यहां पर घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे के बारे में पुरी जानकारी दी है, हमने इस पोस्ट में आपको ऑनलाइन एक्टिंग कैसे सीखे, ऑनलाइन एक्टिंग कोर्स कैसे खरीदे इत्यादि के बारे में भी बताया हैं।

मुझसे सहायता प्रदान करें

चुकी मुझे भी एक्टिंग करना बहुत पसंद है ओर आने वाले दिनों मैं भी अपना यूट्यूब चैनल खोलकर उसपर कॉमेडी वीडियो बनाकर डालूंगा,

मैं एक्टिंग से सबंधित सारी जानकारियों को जनता हूं जैसे, मुंबई में ऑडिशन कहां होता है, मुंबई में फिल्म सिटी कहां हैं, टीवी सीरियल एक्टर कैसे बन सकते हैं।

इसलिए अगर आपको फिल्मों में काम करने या अपने एक्टिंग से रिलेटेड मुझसे कुछ भी पूछना हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। मैं आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब 15 मिनट के अंदर अंदर देने की कोशिश करूंगा ।

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment