Electoral System In India – भारत में इलेक्शन कैसे होता हैं

Electoral System In India आज हम जानेंगे की आखिर भारत में इलेक्शन कैसे होता हैं (Bharat me Election Kaise Hota hain), प्रधानमंत्री का चुनाव कैसे होता हैं और इस तरह हम जानेंगे की मुख्यमंत्री का चुनाव कैसे होता हैं।

Electoral-system-in-india, भारत-में-चुनाव-कैसे-होता-है



भारत में इलेक्शन कैसे होता हैं पूरी जानकारी

अगर भारत में देखे तो भारत में सरकार फेडरल गवर्नमेंट है। फेडरल गवर्नमेंट एक ऐसी गवर्नमेंट है जिसमे सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट दोनों के पास पावर होती है किसी भी रूल को बनाने और किस रूल को अपने राज्य में लगाना हैं।

अगर भारतीय संसद को देखे तो संसद दो भाग राज्य सभा और लोक सभा से मिलकर बानी होता हैं। जब भी किसी कानून को बनाया जाता हैं तो वह लोक सभा और राज्य सभा के द्वारा पास होने के बाद उसे राष्ट्रपति के द्वारा पुरे देश में लागू कर दिया जाता हैं।

अब यहाँ पर संसद में बहुत सारे लोग बैठे होते हैं जो कानून बनाने में मदद करती हैं और अब मन में यह सवाल आती है कि इनका आखिर चुनाव कैसे होता हैं।

भारत में इलेक्शन के प्रकार

अगर बात की जाये तो भारत में मुख्य 3 प्रकार के इलेक्शन सिस्टम हैं।

1.    Lok Shabha Election

अगर बात करे लोक सभा इलेक्शन की तो लोक सभा इलेक्शन हर 5 साल में एक बार होता हैं और इसे डायरेक्ट लोगो द्वरा ही चुना जाता हैं।

लोक सभा में पुरे 545 सीट हैं। जिसमे से 2 सीटो पर President द्वारा नियुक्ति होती हैं। इसलिए लोक सभा में 543 सीट पर इलेक्शन होती हैं।

अब लोक सभा के सीट को हर राज्य में बात दिया गया हैं । यह जनसंख्या के हिसाब से बांटा गया हैं। भारत का सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला राज्य में उत्तर प्रदेश प्रथम नंबर और आता हैं। इसीलिएउत्तर प्रदेश में लोक सभा के 80 सीट्स हैं।

अब यहाँ पर अलग अलग कैंडिट अलग अलग पार्टी से चुनाव लड़ती हैं और जिस पार्टी को 50% या 272 से ज्यादा सीट मिलती हैं, उसकी पार्टी जीत जाती हैं।

जिस पार्टी के Candiate को 50 प्रतिशत से ज्यादा सीट मिलती हैं वह पार्टी प्रधान मंत्री का चुनाव होता हैं।

2.    Rajya Shabha Election

अब बात करे राज्य सभा इलेक्शन की तो यह लोक सभा इलेक्शन से बिलकुल अलग होती हैं। जहाँ लोक सभा इलेक्शन में लोग directly वोट देकर चुना जाता हैं।

वही पर बात करे राज्य सभा इलेक्शन की तो राज्य सभा इलेक्शन में लोग indirectly वोटिंग करके या कहे तो अपने Representativeके द्वारा इलेक्ट करते हैं। यहाँ पर MLA के द्वारा राज्य सभा के मेंबर को चुना जाता हैं।

राज्य सभा में 250 मेंबर होते है जिसमे से 238 लोगो को अलग अलग राज्य और केंद्रशासित प्रदेश के MLA द्वारा चुना जाता है जबकि 12 लोगो को भारत के राष्ट्रपति नियुक्त करते हैं।

12 लोग राष्ट्रपति के द्वारा नियुक्त होते हैं बस शर्त यह हैं कि उन्हें आर्ट्ससाइंसलिटरेचर,सोशल में स्पेशल knowledge और  Experience होम चाहिए।

हर राज्य की राज्य सभा सीट तय रहती हैं यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि आखिर उस राज्य की जनसंख्या क्या हैं।  राज्य सभा के मेंबर का कार्यकाल 6 साल का होता हैं और हर 2 साल में 1/3 राज्य सभा के सीट पर इलेक्शन होता हैं।

3.    State Assembly Election

अगर बात करे तो MLA का चुनाव विधान सभा इलेक्शन द्वारा ही होता है। यह भी लोक सभा इलेक्शन की तरह विधान सभा में हर 5 साल में इलेक्शन होता हैं। विधान सभा इलेक्शन हर राज्य में अलग अलग समय हो सकता हैं।

एक राज्य में विधान सभा के कितने सीट है वह इस बात पर निर्भर करता हैं कि उस राज्य की जनसँख्या कितनी हैं। अगर जनसँख्या ज्यादा हैं तो विधान सभा के सीट भी ज्यादा ही होंगे।

Candiate अलग अलग पार्टी से विधान सभा के इलेक्शन में खड़े होते हैं और जिस पार्टी के विधायक सबसे ज्यादा सीट जीते है वह अपने राज्य के मुख्यमंत्री का चुनाव करते हैं।

इस प्रकार भारत में अलग अलग चुनाव होते हैं और इस प्रकार सभी कैंडिट की नियुक्ति होती हैं।

निष्कर्ष

आज आपने जाना की  भारत में एलक्शन कैसे होता हैं। आखिर मुख्यमंत्री का चुनाव कैसे होता है और प्रधानमंत्री का चुनाव कैसे होता हैं।

यदि आपके मन में कोई भी सवाल हो Electoral System In India तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हो हम आपको जल्द से जल्द जवाब देने को कोशिश करेंगे।

1.       मुख्यमंत्री का चुनाव कैसे होता हैं।

मुख्यमंत्री को विधान सभा के इलेक्शन द्वारा चुना जाता हैं। विधायक इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं मतलब जिस पार्टी के ज्यादा विधायक जीतते है तो उनके पार्टी द्वारा मुख्यमंत्री का चुनाव करता हैं। मुख्यमंत्री कौन बनेगा इसका फैसला राज्यपाल करती हैं 

2.       विधायक का चुनाव कैसे होता हैं।

   विधायक का चुना विधान सभा के इलेक्शन द्वारा होता हैं जहाँ पर हर पार्टी के अलग अलग प्रतिनिधि एक जगह से इलेक्शन में खड़े होते हैं और इनका चुनाव जनता के द्वारा डायरेक्ट किया जाता हैं 


 



नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment