2023 में Cricketer Kaise Bane – (7+ तरीके)

4.5/5 - (12 votes)

Cricketer Kaise Bane – आज हम जानेंगे की आप भारत के सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट में अपना करियर कैसे बना सकते हैं? ऐसे बहुत सारें लोग होते है जो की एक Cricketer बनना चाहते है परन्तु उन्हें यह ही पता नहीं होता है की आखिर वह एक सफल Cricketer कैसे बन सकते हैं?

अगर आप एक सफल क्रिकेटर बन जाते है तो आप बहुत ज्यादा दौलत के साथ ही अपना नाम भी रोशन कर सकते है. लेकिन एक सफल Cricketer बनना इतना आसान नहीं है. इसके लिए आपको बहुत ही ज्यादा परिश्रम के साथ ही आपको सही रास्ता भी पता होना चाहिए.

Cricketer Kaise Bane

इसलिए आज हम आपको Cricketer Kaise Bane से सम्बंधित पूरी जानकारी देने वाले है और मैं आपको एक बात कहना चाहूँगा की अगर आप सच में एक सफल Cricketer बनना चाहते है तो इसे आप अंत तक जरुर पढ़े

2023 में Cricketer Kaise Bane – क्रिकेटर कैसे बने

एक अच्छा Cricketer बनने के लिए आपको जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी ही आपको Cricket खेलना शुरू कर देना चाहिए. इसके साथ ही आपको क्रिकेटर बनने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा हार्डवर्क करना शुरू कर देना चाहिए.

आपको जितना जल्दी हो सके उतना ही जल्दी आपको Cricket Academey ज्वाइन कर देना चाहिए क्योंकी आप जितना जल्दी जोइनिंग लेते है उतना ही आपको Cricket में करियर बनाने में आसानी होगी.

Cricketer Banne के लिए क्या करे?

अब क्रिकेटर बनने के लिए आपको बहुत सारी चीजो को करनी होती है, जिसके बारे में नीचे मैंने आपको जानकारी दी हैं. अगर आप इन स्टेप को फॉलो करते है तो आप एक जरुर सफल Cricketer बनेंगे.

एक अच्छा Cricket Academy को ज्वाइन करे

एक अच्छा Cricketer बनने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छे Cricket Acadmey को ज्वाइन करना पड़ेगा ताकि आपका सही Guideance और अच्छी सलाह की जरुरत पड़ती है. जिसके लिए आपको एक अच्छा क्रिकेट अकादमी को ज्वाइन कर सकते हैं.

Cricket खेलते समय धैर्य रखे

आपको कभी ऐसा महशुश भी महसूस हो सकता है की आपके बस की Cricket नहीं है. यह किसी भी खेल में सिलेक्शन न होना या किसी अन्य कारण से भी हो सकता हैं, क्योंकी अगर आप क्रिकेट में धैर्य नहीं खोते है, तो आपको आगे वाली अवसर में सिलेक्शन मिल सकता हैं.

अपने फिटनेस का ध्यान रखे

आपको क्रिकेट खेलते वक्त अपने फिटनेस का भी ख्याल रखना है ताकि आपके शारीर के अन्दर फुर्ती और तंदरुस्ती बनी रहे. इसके लिए आपको रोज व्यायाम करना होगा.

ट्रेनिंग में कड़ी मेहनत करे

जब आप ट्रेनिंग ले रहे है तो आपको Coach के समझाए गए हर पॉइंट को याद रखने के साथ ही आपको जम के प्रैक्टिस भी करना होगा

Cricket के सभी नियम को याद रखे

जब आप Cricket खेल रहे हो तो आपको खेलते समय Cricket में लागू होने वाले सभी नियम को अच्छे से याद रखना है. अगर आपको ज्यादा से ज्यादा नियम याद है तो यह आपके लिए ज्यादा लाभदायक साबित होगा.

अच्छे खान पान को बनाये रखे

आपको Cricket खेलते समय अपने स्वास्थ से कोई भी समझौता नहीं करना है. आपको हमेसा इस प्रकार के खान पान को करना है ताकि हमेसा स्वस्थ रहे और साथ में अच्छे फल को भी अवश्य खाए. इस बात का हमेसा ध्यान रखे की आपको ऐसे भोजन को नहीं करना हैं, जिससे आपका मोटापा या वजन ज्यादा हो जाएँ.

यह भी पढ़े

Cricketer बनने की उम्र

आपको बता दे की एक Cricketer बनने के लिए कोई समय सीमा नहीं होता फिर भी मैं आपको सलाह दूंगा कि आपको जितना जल्दी हो सके किसी अच्छे Cricket Coach को ज्वाइन कर लेना चाहिए ताकि आप कम उम्र में ही जल्दी से एक सफल क्रिकेटर बन सके.

अगर आप एक माता – पिता है और आपके बच्चे को क्रिकेट में दिलचस्पी है तो आप अपने बच्चे को जल्द से ही किसी अच्छे Cricket Coach में ज्वाइन करवा दे ताकि आपके बच्चे का अधिक समय बर्बाद न हो सके और जल्द ही वह Cricket खेलने में एक अच्छा Cricketer बन सके.

अब आपको बता दे की बहुत से Coach में उम्र भी तय रहती है तो आपको जिस भी Coach में प्रवेश लेना चाहते है तो सबसे पहले आप उस Coach में जाकर उम्र का पता कर लेना चाहिए क्योंकी कुछ Coach आपको 10 साल तक के बच्चो को एडमिशन देते है तो कुछ कोच 17 से 18 साल के उम्र के बच्चो को भी एडमिशन देते हैं.

Cricketer बनने कि शुरुआत कैसे करे

Cricket बनने के लिए आपको शुरुआत बहुत जल्दी ही होगा क्योंकी आप जितना कम उम्र में Cricketer बनने के लिए कोई Coach को ज्वाइन करते हैं उतना ही आपको आशानी होगी एक सफल क्रिकेटर बनने के लिए

जब आप किसी भी Coach को ज्वाइन कर रहे हो तो वह Coach कितना अच्छा है इसके बारें में जानकारी अवश्य प्राप्त कर ले तभी आपको उस Coach में एडमिशन लेना चाहिए. इसके आलवा भी आपको बहुत ऐसे चीजो को करना चाहिए जो की एक पेशावर क्रिकेटर बनने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

अभ्यास को कभी न छोड़े

आपको कभी भी अपने प्रैक्टिस को नहीं छोना चाहिए. आपको जब भी थोडा सा भी समय मिले उस समय पर आपको क्रिकेट का अभ्यास करना है ताकि आप एक अच्छे क्रिकेटर सके और क्रिकेट को अपना पेशा बना सके.

अपने असली ताकत को पहचाने

यह तो आप जानते ही होंगे की क्रिकेट में दो प्रकार के प्लेयर होते हैं. एक जो की बल्ला लेकर Cricket खेलता है और दूसरा जो की Balling करता है ठीक इसी प्रकार आपको भी अपने असली ताकत को पहचाननी है की आपकी असली ताकत Balling करने में है या फिर Batting करने में क्योंकी अगर आपको Balling अच्छी से आती है और आप Balling में अच्छा समय दे रहे हो तो यह आपको क्रिकेट की दुनिया में जल्द ही सफलता दिलवा सकता हैं.

Cricket Academy को कैसे चुने

जिस प्रकार मैंने आपको कई बार बता चूका ही की एक सफल क्रिकेटर बनने के लिए आपको एक अच्छा Cricket Academy को चुनना काफी जरुरी होता है क्योंकी यही आपको एक Cricket से जुड़े कई सारे चीजे को सिखाता हैं और इन्ही के बदौलत आप एक क्रिकेटर बन पायेंगे.

अब चलिए जानते है की Cricket Academy को कैसे चुने? किसी भी Cricket Academy को चुनते समय आपको विभिन्न बातो का ध्यान रखना हैं.

सबसे पहले आप जिस भी Cricket Academy को ज्वाइन कर रहे हो तो आपको उसके बारे में उसमे काम करने वाले व्यक्ति से जानकारी ले सकते है साथ में यह भी देखे की जो खिलाडी ने उस Acamdemey को ज्वाइन किया था, वह आज किस मुक़ाब पर है. इससे आपको एक बेहतर कोच का आईडिया मिल जाएगा.

अब आपको किसी भी Cricket Academy को ज्वाइन करते वक्त आपको यह भी देखना है की उसका सम्बन्ध DDCA यानी Delhi and District Cricket Association है या नहीं, कभी भी ऐसे अकादमी को ज्वाइन न करे जिनका सम्बन्ध DDCA से न हो.

यह आपको दो तरीका देखना है जिसके आधार पर आप एक बेहतर Cricket Academy को चुन सकते है. यदि आप अपने शहर के नजदीक किसी अच्छे क्रिकेट अकादमी के बारे में जानना चाहते है तो आप इसके लिए गूगल पर “Best Cricket Academy Near Me” भी सर्च कर सकते हैं.

Cricketer बनने के लिए कितने रुपये लगता हैं?

एक क्रिकेटर बनने के लिए आपको काफी पैसा देना होता हैं. Cricket Academy में आपसे सालन 2500 से लेकर 50000 तक रुपये लग सकता हैं. यह सभी Cricket Academy के लिए अलग अलग हो सकता हैं तो बेहतर यही होगा की आप पहले जाकर क्रिकेट अकादमी में पता कर ले.

इसके आलावा भी आपको Cricketer बनने के लिए जिन क्रिकेट सामग्री का इस्तेमाल होता है, उसे भी खरीदना पड़ता है. इस हिसाब से आपको काफी अच्छे खासे पैसे सालाना लगेगा.

नेशनल क्रिकेट टीम में कैसे जाए

नेशनल क्रिकेट टीम में जाने के लिए आपको सबसे घरेलु क्रिकेट टीम में जाने का मौक़ा मिलता है. अगर आप इसमें अच्छा प्रदशन करते है तो आपको इन क्लबो के द्वारा आपका चयन अंडर 15 टीम में होता हैं. अगर आप अंडर 15 में नहीं आ पाते तो आपको अंडर 16, 17, 18 इत्यादि में आते हैं.

जब आपका चयन इन टीम में हो जाता है तो आपको आईपीएल, रणजी ट्राफी और नेशनल क्रिकेट टीम में जाते है. अब आपको यहाँ तक पहुचने में काफी ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, जिसके लिए आपको कड़ी प्रैक्टिस और अच्छा प्रदर्शन करना पड़ेगा.

यह हो गया की आपको नेशनल क्रिकेट टीम में कैसे जाना है? लेकिन आपको अपना क्रिकेटर बनने के लिए बहुत कुछ करना होता है. जिसे हमने आपको पॉइंट के हिसाब से समझाया हैं.

सबसे पहले आपको एक एसा Cricket Academy को चुनना है, जिसका सम्बन्ध DDCA से हो

आपको हर प्रकार के क्रिकेट टूर्नामेंट, डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट और अन्य प्रकार के जितने भी क्रिकेट में खेल होता है. उन सबको आपको खेलना जरुर चाहिये जिससे आपको क्रिकेट में अच्छी प्रैक्टिस और अच्छे से खेल पाएं.

अपने फिटनेस पर भी अच्छे तरीके से ध्यान दे, क्योंकी क्रिकेट में अच्छी फिटनेस काफी मायने रखती हैं.

क्रिकेटर बनने के बारे में – गाइड विडियो



यह भी पढ़े

निष्कर्ष

मेरा मिलाजुलाकर पूरा यही कहना है की आपको केवल प्रैक्टिस और अच्छी तरीके से क्रिकेट का प्रैक्टिस करना होगा तभी आपको अपने क्रिकेट में बहुत जल्दी सफलता प्राप्त हो सकती है. आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की Cricketer Kaise Bane.

अगर आपको क्रिकेटर बनने से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट में बता सकते हैं. तो इस प्रकार आपको पता चल गया होगा की एक क्रिकेटर कैसे बने. धन्याबाद

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

1 thought on “2023 में Cricketer Kaise Bane – (7+ तरीके)”

  1. मेरा बेटा क्रिकेटर बनाना चाहता है मुझे क्या करना चाहिए

    Reply

Leave a Comment