Content Writing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए (रोज ₹500)

Content Writing Meaning In Hindi: यदि आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो Content Writing का नाम तो जरूर सुना ही होगा। ऐसे में आपके में में सवाल आता होगा कि आखिर यह Content writing क्या है और इससे आप पैसा कैसे कमा सकते हैं।

Content Writing क्या है?

इसलिए आज के इस  लेख में हम जानेंगे कि Content Writing क्या है? Content Writer कैसे बने? Content Writing से पैसा कैसे कमाए? Content Writing Job कैसे पाए? कंटेंट राइटिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं? इत्यादि

अनुक्रम दिखाए

Content Writing क्या है? कंटेंट राइटिंग से पैसा कैसे कमाए

कंटेंट राइटिंग में आपको कंटेंट या कहे तो आर्टिकल को लिखना होता है और आप दुसरे ब्लॉगर के लिए कंटेंट लिखकर पैसा कमा सकते हैं.

अगर आप भी एक कंटेंट राइटर बनना चाहते है और कंटेंट राइटर बनकर अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो आपको कंटेंट राइटिंग के जॉब के बारे में पता होना चाहिए ताकि आपको अच्छी नौकरी के साथ ही ज्यादा सैलरी में मिल सके.

Content क्या होता है?

अगर आप गूगल पर कोई भी प्रश्न को सर्च करते हैं तो आपको Image, Video, Audio, और Text के रूप मैं जो भी जानकारी मिलती है, उसी को हम Content कहते हैं। यह कंटेंट आपको अधिकतर ब्लॉग पर मिलता होगा.

ब्लॉग एक प्रकार का वेबसाइट ऐसा होता हैं, जहाँ पर आपको लिखित में कोई जानकारी मिलती. यदि आप यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हैं तो वह भी एक प्रकार का कंटेंट ही है। अगर आप गाना सुन रहे हैं तो वह भी एक प्रकार का कंटेंट है।

इसके अलावा आप हमारे इस लेख को पढ़ रहे हैं तो यह भी एक कंटेंट ही हैं। अगर यहां पर कंटेंट का मतलब देखे तो वह लेख या आर्टिकल होता है जो अभी आप पढ़ रहे हैं। यह पोस्ट पूरी तरीके से अधिकतर Text से लिखी हुई हैं।

जो व्यक्ति इस पोस्ट को लिखता है, उसे हम Content Writer कहते हैं। इस प्रकार जो भी व्यक्ति कंटेंट को लिखता है उसे हम कंटेंट राइटर कहते हैं और लिखने की प्रक्रिया को Content Writing कहते हैं। 

Content Writer कैसे बने? और इससे पैसा कैसे कमाए

Content Writer बनने के लिए आपको कुछ विषय का ज्ञान होना जरूरी है। चलिए इन सारी चीजों के बारे में जान लेते हैं जिससे आपको पता चल सके कि एक Good Content Writer Kaise Bane.

यहां पर बहुत से लोग होंगे जो सोच रहे होंगे कि कंटेंट राइटिंग तो बहुत हार्ड है तो कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो सोचते होंगे कि काफी है स्थान है। तो आपको बता देगी या ना ही इतना आसान है और ना ही इतना हार्ड है।

अगर आप बेहतर तरीके से Content लिखते है तो आपको बहुत सारे Job मिल जाएंगे। Good Content Writer वहीं होते है, जो कि अपने Reader को बेहतर जानकारी दे पाए।

#1. Content Writing की भाषा को चुने

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी भाषा में अच्छे तरीके से कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं। अगर आप लोगो को हिंदी भाषा में अच्छे से समझा पाएंगे तो आपको हिंदी में ही Content Writing की जॉब करना चाहिए।

इसके अलावा बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्हें English Language मे काम करना अच्छा लगता है। यह अधिकतर भारत के South के लोग रहते है, तो आपको English Language में ही काम करना चाहिए।

सबसे पहले आपको नहीं तय करना होगा कि आपको किसी भाषा में कंटेंट राइटिंग का जॉब करना है। 

#2. एक सही टॉपिक को चुने

अब इसके बाद आपको एक सही टॉपिक को चुनना है। मतलब आप जब कंटेंट राइटिंग का जॉब करना है जाएंगे तो आपको किसी विषय पर ही लिखना होता है। जैसे मैं अभी आपको बता रहा हूं कि Content Writing क्या है? और इससे पैसा कैसे कमाए।

तो इसमें मेरा विषय पैसा कमाने के ऊपर हैं। इसलिए आपको भी अपना सही विषय का चुनाव करना है। अगर आप Computer से सम्बन्धित प्रश्नों को आसानी से समझा पा रहे है तो आपको Computer के Topic पर Content Writing करना है।

इसके अलावा यदि आप पैसे कैसे कमाए से सम्बन्धित जानकारी को अच्छे से बता पा रहे हैं तो आपको पैसे कमाने के विषय के ऊपर ही कंटेंट राइटिंग करना चाहिए। इसी तारा आपको अपने विषय को पहचानना है कि आप की चीज में अच्छे लेख को लिख सकते हैं।


#3. Quality Content को बनाए

Content Writing Job पाने के लिए आपको Quality Content लिखना काफी जरूरी है। अगर आप जिसके लिए काम कर रहे हैं, उसे आप Quality Content लिखकर नहीं देते तो आपको वह कम पैसा देगा।

इसलिए आपको पता रहना चाहिए कि आखिर आप Quality Content कैसे लिख सकते हैं? तो Quality Content में ऐसी बहुत सी बाते आती है। जिनका ध्यान आपको रखना है।

  • सभी प्रश्नों का जवाब दे
  • आप उस क्षेत्र में Expert होना चाहिए।
  • सभी जानकारी को सरल भाषा में बताए
  • इमेज, फोटो, ग्राफिक का इस्तेमाल करके Quality Content बनाए।

Content Writing की जॉब कैसे पाए? Content Writer Job

Content Writer की जॉब पाने के लिए बहुत सारे तरीके होते हैं। चलिए इनमें से कुछ बेहतर तरीके के बारे में जान देते हैं, जिससे आप आसानी से कंटेंट राइटिंग का जॉब पा सकता है।

#1. Blogger को Mail करके

इसमें आपको किसी Blogger को Direct Email करना है कि आपको उसके पास कंटेंट राइटिंग की जॉब करनी है। इसमें आप अपनी पूरी जानकारी को लिखें साथ ही मैं आपको एक Content Writing का Sample भी भेजना चाहिए।

इससे आपको जॉब मिलने में आसानी हो जाती हैं। अगर आपके पास Sample नही है तो आपने अगर किसी ब्लॉगर के लिए पहले कंटेंट लिखा है तो उसका लिंक सेंड कर सकते हैं। यह काफी प्रसिद्ध तरीका है, इसमें आपको अधिकतर Chance होता है Content Writing की जॉब पाने में।

#2. Freelancing Website पर आवेदन करें

Freelancing के आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाती हैं। इसमें कुछ प्रसिद्ध Website आती है, कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट जैसे Freelancer, Upwork, Fiveer है।

सबसे पहले आपको इनपर जाके अपना Profile बनाना है और शुरुआत में आपको कम Charge करना है और बेहतर Profile को बनाना है। इससे आपको फायदा यह की आप जिन्हें अपनी Service को देंगे वह आपको कुछ Rating प्रदान करेंगे।

और इस प्रकार यदि आप इन Website पर अपनी Profile को बेहतर बना पाते है तो ज्यादा से ज्यादा Client मिलेगा, जो कि आपको Higher Rate पर रखने के लिए तैयार हो जाएंगे।

#3. Facebook Group से Custmor को ढूंढे

बहुत Facebook group भी है, जहां पर आप कंटेंट राइटर का जॉब आसानी से पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको फेसबुक पर जाना है और Content Writer Job से Group को Search करना है।

इसके बाद आपको बहुत सारे ग्रुप देखने को मिल जाएंगे उनमें से आप सभी Content Writer Job Facebook Group को Join करे और एक Proper Way मे अपने Content Writer Job Facebook Group मे Job के लिए आवेदन करे और इस प्रकार आपको कोई संपर्क करेगा।

और आसानी से आपको जॉब मिल जाएगी। 

Content Writing Salary In Hindi – सैलरी कितनी मिलती है?

इनमें आपको दो तरीके से काम मिलता है। जिससे आपकी सैलरी काम या ज्यादा भी हो सकती है।

#1. Salary Base पर 

अगर आप कहीं पर भी कंटेंट राइटिंग के लिए आवेदन करते हैं तो आपको Salary Base पर भी रखा जा सकता है। इसमें आपको रोज के कुछ घंटे काम करना होता है जिसके बदले में आपको महीना के खत्म होते ही पेमेंट किया जाता है।

अगर आप शुरूआती समय में यह काम करने हैं तो आपको महीने के ₹6000 तक का पेमेंट मिल सकता है। इसके बाद आपका जैसे जैसे अनुभवी क्षेत्र में बढ़ेगा वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ेगी।

#2. प्रति Word का Charge करके

जब आप कहीं पर कंटेंट राइटिंग के जॉब के लिए आवेदन करते हैं तो उनमें से अधिकतर लोग आपको PPW पूछते है। तो PPW क्या होता है? PPW का मतलब होता है, Paise Per Word इसका मतलब आप एक Word लिखने के लिए आप कितना Charge करेंगे।

शुरुआती समय में आपको 0.05 PPW लेना चाहिए यानी कि अगर आप 1000 शब्द का आर्टिकल लिख रहे हैं तो आपको इसके ₹50 मिलेंगे। लेकिन अगर आपको लगता है कि आप लेख को लिखने में अनुभव हो गया है तो आपको धीरे धीरे अपने Charges बढ़ाकर 0.30 रुपए तक ले जाना है। आप चाहे तो से अधिक भी चार्ज कर सकते हैं।

यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप उस क्षेत्र में कितना एक्सपीरियंस हो गए हैं। लेकिन अगर फिर भी आपके मन में सवाल आ रहा है कि कंटेंट राइटर कितना पैसा कमा सकते हैं? तो कंटेंट राइटर महीना के ₹30000 से लेकर ₹40000 शुरुआती समय में कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सही तरीका पता होना चाहिए और इसके साथ ही Content Writing को Full Time के लिए करना होगा।

यह मैं ऐसे ही बात नहीं कर रहा हूं। मैंने खुद अपने शुरुआती समय में कंटेंट राइटिंग का जॉब किया करता था। इसमें मैं अपने रोज के 2 घंटे काम कंटेंट राइटिंग के लिए करता था और इसी तरीके का इस्तेमाल करके मैं महीने के ₹8000 कमा लेता था। तो आप देख सकते हैं किसमें कितना कमाई है।

Litehindi के लिए Content Writer कैसे बने?

अगर आप हमारे लिए कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं तो आप हमारे Email –  [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। अगर हमारे पास कंटेंट राइटर की नौकरी खाली होगी तो हम आपको अवश्य कंटेंट राइटर की नौकरी देंगे।

आवेदन चलने से पहले यह जान ले की आपको हमारे ब्लॉग Litehindi के लिए कंटेंट राइटर बनने के लिए आपके अंदर क्या योग्यता होना चाहिए?

  • आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल 1300 शब्द से अधिक होना चाहिए
  • सभी प्रश्नों का जवाब दे
  • एक सही तरीका में समझाए
  • Proper तरीके से Image, Graphic, Illustration, Video का इस्तेमाल करे

अगर आप इन सभी विषय पर खड़े उतरते हैं तो आप हमारे लिए कंटेंट राइटर की नौकरी कर सकते हैं। बाकी आप को सैलरी किस प्रकार मिलेगा उसकी जानकारी आप हमारी ईमेल पर ले सकते हैं।

यह भी पढ़े:

Content Writing Job: कंटेंट राइटिंग के बारे में जानकारी 

कंटेंट राइटिंग कैसे सीखे?

कंटेंट राइटिंग सिखने के लिए आप अपना एक ब्लॉग बनाये और उसपर निरंतर आर्टिकल लिख कर डाले, आप अपना ब्लॉग फ्री में शुरू कर सकते है और इस प्रकार जब आप निरंतर आर्टिकल लिख कर अपने ब्लॉग पर डालते है तो आप जल्द ही एक अच्छे कंटेंट राइटिंग सिख जाते हैं.

FAQ Related To Content Writer

कंटेंट राइटिंग इंटर्नशिप क्या है?

कंटेंट राइटिंग इंटर्नशिप में आपको कुछ महीने या कुछ साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर कंटेंट राइटर का जॉब मिलता है, समय पूरा होने के बाद आपकी इंटर्नशिप पूरी हो जाती हैं.

सोशल मीडिया कंटेंट राइटर कैसे बने?

सोशल मीडिया कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको किसी Social Media Influencer को संपर्क करना है, आपको उन्ही लोगो को संपर्क करना है, जहाँ पर आपको कंटेंट राइटर का जॉब मिलने का आशा हो.

कंटेंट राइटर का आर्डर कैसे ले?

जब आप किसी ब्लॉगर या कोई भी व्यक्ति के लिए कंटेंट राइटर का काम करते है तो आप उस व्यक्ति से बहुत सारे कंटेंट लिखने का आर्डर ले सकते हैं. जिसके बाद अगर उस व्यक्ति को बहुत कंटेंट की जरुरत होगी तो आपको आर्डर मिल जाता है.

किसी कंपनी के लिए कंटेंट राइटर बनने के लिए आवेदन

आप जिस भी कंपनी के लिए कंटेंट राइटर बनना चाहते है तो उस कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर उनके ईमेल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

निष्कर्ष

आज आपने जाना की Content Writing Meaning In Hindi यानी Content Writing क्या है? Content Writing से पैसा कैसे कमाए? Content Writer की सैलरी? सभी के बारे में हमने आपको जानकारी दिया लेकिन फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर पूछे

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

2 thoughts on “Content Writing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए (रोज ₹500)”

Leave a Comment