Bus Ka Business शुरू कैसे करे – पूरी जानकारी

Bus Business Kaise Kare? आज के जामाने में बहुत सारे लोगों को एक जगह से दूसरे जगह पर जाना होता है। इसमें से अधिकतर लोग बस को ही चुनते है। अधिकतर लोग बस से ही किसी टूरिस्ट प्लेस, लंबी दूरी की यात्रा और बच्चे भी बस से ही स्कूल जाते हैं। 
 
bus-ka-business-kaise-kare
बस के व्यापर से सम्बंधित पूरी जानकारी
ऐसे में अगर आप इस क्षेत्र में अपना बिजनेस करते है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। बस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो कि सालोभर चलता रहता है। अधिकतर लोग सोचते है की बस का बिजनेस शुरू कैसे करे? लेकिन अधिक जानकारी न होने के कारण अपने सपने को छोड़ देते है और अन्य काम पर ध्यान देने लगते हैं।
 
ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि बस का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या करे? आखिर एक बस का बिजनेस शुरू करने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती हैं। ऐसे में आप बिल्कुल ही सही जगह पर आए है। आपको हम पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे बस आपको इसे अंत तक पढ़ना है।
अनुक्रम दिखाए

Bus Ka Business Kaise Kare – बस का बिजनेस शुरू कैसे करे

बस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत सारे चीजों का ध्यान रखना होता है। जिसे हमने प्वाइंट बाय प्वाइंट समझाए है।
 

1. एक प्लान तैयार करे

बस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक प्लान तैयार करना होगा। बहुत से लोग पहले एक बस को खरीदते है, और बाद में इस पर विचार करते है कि उनको अपना बस कहां चलाया जाए? बस पुराना खरीदे या नया, अपना टारगेटेड कस्टमर कहां से लाए। आपको बस के बिजनेस का प्लान तैयार कैसे करना है, इसके बारे में मैंने नीचे के प्वाइंट में काफी अच्छे से समझाया हैं।
 

2. एक बस को खरीदे

सबसे पहले तो आपको एक बस खरीदना होगा। आप चाहे तो अपना बस का बिजनेस एक बस के मदद से भी कर सकते हैं। अगर आपके पास कम पैसे है तो आप किसी अच्छे पुराने बस को खरीद सकते हैं। अगर आपको एक बस खरीदने में कठिनाई हो रही है तो किसी एक बस को किराए पर ले सकते है या आप बस को फाइनेंस पर ले सकते हैं। फाइनेंस पर लेने पर आपको महीना का बस कुछ कीस्त पर होता है।
 

3. बस का रास्ता चुने

बस खरीदने के बाद आपको अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी इकट्ठा करना होगा कि आखिर लोग कहां जाना अधिक पसंद करते हैं। अगर आपके एरिया में जो अभी बस का सर्विस मिल रहा है, वह बेकार है तो आप वहां भी अच्छी सर्विस के साथ अपना बस के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा भी यदि किसी क्षेत्र में बस की सुविधा न हो लेकिन वहां पर बहुत सारे लोगो को बस की आव्यशकता है, तो आप वहां अपने बस के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।
 
जब आप अपने बस के रास्ते को चुन रहे हो तब आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप अपने बस को कितना दूर चलाना चाहते है, क्योंकी बस एक जिला के दो स्थान, जिला से जिला या एक राज्य से दूसरे राज्य तक उसका सर्विस हो सकता है। 


4. ड्राइवर और कंडक्टर को चुने

इसके बाद आपको अपने बस को चलाने के लिए एक कंडक्टर और एक ड्राइवर को चुनना है या आप चाहे तो आप अपने बस को खुद चला सकते है। बस के कंडक्टर और बस ड्राइवर को चुनते समय इस बात का ध्यान रखे की वह अनुभवी हो। 
 
ड्राइवर और कंडक्टर को चुनते समय उनके वेतन के बारे में भी चर्चा करले और यह भी जानकारी ले कि वह कितना समय काम करना चाहेंगे। ताकि आप अपने बस के रूट के हिसाब से बढ़िया कंडक्टर और ड्राइवर को चुन सकें।
 

5. बस के बिजनेस का लाइसेंस ले

एक बस के बिजनेस को करने के लिए आपको अनेक प्रकार के लाइसेंस की आव्यशकता होती है। इन लाइसेंस के बिना आप अपने बस को लीगल तौर पर नहीं चला सकते है। बस के बिजनेस का लाइसेंस लेने के लिए सबसे पहले आपको GST लेना होता है। 
 
इसके बाद आपको अपने बस के बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। अगर आपको अपने बस के बिजनेस को लंबे समय तक चलाना है तो आपको सही तरीके से सारे लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को करना होगा।
 
Bus Permit के लिए आवेदन करते समय आपको बहुत से जरूरी डॉक्यूमेंट की आव्यशकता होती है। जिसमे आपका रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट, फिटनेस सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, इंसोरेंस सर्टिफिकेट, PUC Certificate, बस रजिस्ट्रेशन कि फोटोकॉपी इत्यादि


6. अब बस बिजनेस को चालू करे

जब आप पूरे तरीके से सारे प्रक्रिया, आइडिया और सारे रजिस्ट्रेशन अच्छे से करले तो इसके बाद आपको अपने बस के बिजनेस को शुरू कर देना चाहिए। इसके लिए आपको एक समय निर्धारित करना होगा, जिससे लोगों को पता चल सके कि आपका बस इस समय पर आती है।

बस के बिजनेस का प्रकार – Types Of Bus Business

 
बस में मुख्यत इन तीन जगह से आप पैसा कमा सकते हैं।

1. Tourist Bus Business –

इसमें आप अपने बस को किसी एक तीर्थ स्थल या कोई अन्य Tourist Place पर ले जाती हैं। इसमें आप अपना एक Bus Tourist Office खोल सकते है। जहां आप बहुत सारे कस्टमर आपके पास आकर रजिस्टर करवाएगी। जिसके बाद उन्हें आप Tourist Place पर ले जा सकते हैं।

2. School Bus Business

आप अपने बस को स्कूल में लगा सकते है। इसमें आपको काफी फायदा देखने को मिल सकता है, आप इसमें चाहे तो सुबह और दोपहर को बच्चे को छोड़ने के बाद अन्य स्थान पर बसो को ले जाकर पैसा कमा सकते हैं।

3. Passenger Bus Business

इसमें आपको सामान्य तौर पर बहुत सारे गाड़ियां मिल जाती है। जो कि सड़कों पर हमेशा दौड़ता रहता है। इसी में आपको बिजनेस करना अधिक लाभदायक सिद्ध होता है।

बस के बिजनेस से पैसा कमाने के तरीके – Way To Earn Money From Bus

 
बस के बिजनेस से पैसा कमाने के मुख्यता दो तरीके है। जिसका अधिकतर बस वाले इस्तेमाल करते हैं।

1. यात्री के द्वारा पैसा कमाए

सबसे पहला और आम तरीका है, किसी भी बस से पैसा कमाने के लिए आपको यात्री से इतना ही पैसा लेना है, जितना आपको यात्री दे सकता है। इसके अलावा भी आपको अपने कॉम्पटीटर पर ध्यान देना है की वह ग्राहकों से कितना पैसा चार्ज कर रही है। उसी हिसाब से आपको भी पैसा तय करना है।


2. बस में प्रचार का इस्तेमाल करके

आपको अपने बस के बिजनेस को करते समय आप अपने बस के साइड में किसी कंपनी का बेनर लगा सकते है। आपने अक्सर बहुत सारे ऐसे बस को देखे होंगे जिनके साइड में या अन्य जगह पर अलग अलग कंपनी के प्रोडक्ट का बेनर लगा होता है।
इसमें आपको किसी कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करना होता है। जिसके बाद आपको कंपनी आपके बस पर बेनर लगाने के लिए प्रति महीने कुछ पैसे देगी। यह एक काफी अच्छा तरीके आपके लिए हो सकता है।
 

बस के बिजनेस को सफल कैसे बनाए? Bus Ke Business Ko Safal Kaise Banaye

 
बस के बिजनेस को खोलने के बाद और पहले आपको बहुत सारे बाते का ध्यान रखना होता है। अगर आप इन बातो का ध्यान अच्छे से रखते है तो अपने बिजनेस को जरूर सफल बना पाएंगे।
 

1. बस के बिजनेस को अच्छे से समझे

शुरुआत में जब आप अपने बिजनेस को शुरू करते है तो उसके बारे में आपको इतना जानकारी नहीं रहती है। इसलिए बस के बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको जहां पर बस आता जाता रहता है वहां पर आपको जाना है।
 
आप वहां पर किसी कर्मचारी के तौर पर काम भी कर सकते है। आपको यह देखने होगा की आखिर दूसरे लोग जो की बस का बिजनेस करते है, वहां अपने बस बिजनेस को संभालते कैसे हैं? आखिर उनका प्रॉफिट कितना होता है। बस के देखभाल में कितने पैसे लगते है? इत्यादि जानकारियां आपको एकत्रित करना हैं।
 
जानकारियां को इकठ्ठा करते समय यह भी देखें कि क्या आपको वहां पर कोई सर्विस बुरी लगी या कोई सर्विस है ही नहीं, अगर कोई सर्विस में आपको कोई कमी दिखाई देता है तो वहां आप अपना बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। इसलिए बस के बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको अन्य बस के बिजनेस करने वाले के बारे में अच्छे से जांच पड़ताल कर ले।
 

2. अनुभवी बस के बिजनेस का पार्टनर चुने

जब आप अच्छे से बस के बिजनेस के बारे में जांच पड़ताल करले तो आपको एक अनुभवी पार्टनर चुनना है जो कि बस का बिजनेस कर रहा है। अगर आपका कोई पार्टनर नहीं है तो चिंता करने के लिए कोई भी नहीं है। आप अपने दम पर भी बिजनेस को चला सकते है।
 
लेकिन अगर आपका कोई पार्टनर ऐसा है जो कि पहले से ही बस का बिजनेस को कर रहा है तो आपको उस मौके को छोड़ना नहीं है। आपको पहले उसी के साथ बिजनेस करना है और बाद ने चाहे तो आप उससे अलग होकर रह बिजनेस को स्वतंत्र रूप से चला सकते हैं।
 

3. अनुभवी ड्राइवर और कंडक्टर को चुने

एक अनुभवी बस ड्राइवर और कंडक्टर को चुनना काफी महत्वपूर्ण होता है, क्यों की बस ड्राइवर को यह पता रहता है कि एक बस को किस प्रकार चलाना है ताकि ऐक्सिडेंट न हो सके और एक अनुभवी बस ड्राइवर को रूट का भी अच्छे से पता रहता है। इसलिए आपको एक अनुभवी बस ड्राइवर को ही चुनना चाहिए।
वहीं दूसरे स्थान पर देखे तो एक अनुभवी कंडक्टर को भी चुनना काफी आवश्यक होता है, उसे इस विषय में जानकारी रहती है कि कस्टमर को कैसे संभाला जाए और कस्टमर से किस प्रकार बात करे जाना चाहिए इसके आलवा भी अन्य कार्य भी एक बस कंडक्टर को ही करना होता हैं।


4. रास्ते का चुनाव ध्यानपूर्वक करे

एक सही रास्ते को चुनना बस के बिजनेस के लिए काफी जरूरी होता है, क्यों की उसी रास्ते पर आपको अपना बस चलाना है। एक सही रास्ते को चुनाव करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है, की उस रास्ते पर लोगो का आनाजाना लगा हो साथ ही में यह भी देखें कि उस रूट पर ज्यादा बस चलाया जाता है कि नहीं, क्यों की अगर उस रास्ते पर कम बसे चलेंगी तो आपको बस के बिजनेस में सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।
अगर आप इन तीनों बाते का ध्यान रखते है तो आप बस के बिजनेस सफल अवश्य हो सकते हैं। बाकी जैसे जैसे आप इस क्षेत्र में निरंतर काम करते जाएंगे तो आपको धीरे धीरे पता लगता रहेगा की बस के बिजनेस में क्या करे और क्या नहीं करना चाहिए।


5. बस को ऑनलाइन रजिस्टर करे

अगर आप अपने बस के बिजनेस को ऑनलाइन रजिस्टर करते है तो आपको काफी अधिक कस्टमर मिल जाते है। जिसके बाद आप उन कस्टमर का इस्तेमाल करके अधिक पैसे कमा सकते हैं। आप अपने बस को Makemytrip, Redbus जैसे प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर कर सकते हैं।

बस के बिजनेस में कस्टमर को लॉयाल कैसे बनाए?

लॉयाल का मतलब होता है, एक ऐसा कस्टमर होता है, जिसे आपके बस के अलावा किसी अन्य के बस में न जाए। आप जिस रूट पर आप अपने बस को चला रहे है, उस रूट में आपको अपने कस्टमर को लॉयाल बनाना काफी जरूरी होता है।
 
अगर आप अपने रूट में लॉयाल कस्टमर को बनाते है तो यह आपको लंबे समय के लिए फायदा करेगा। लॉयाल कस्टमर को बनाने के लिए आपको अपने बस में आने वाले कस्टमर को अच्छे तरीके से पेश आना है। आपको अपने बस में सुख सुविधा का भी ध्यान रखना है।
 
इसके अलावा आपको अपने बस का एक ऐसा नाम रखना है। जिसे कस्टमर को याद करने में काफी आसानी हो इसके बारे में अत्यधिक जानकारी के लिए आपको अच्छे से मार्केटिंग स्किल आना चाहिए।
 

बस के बिजनेस में कितनी टैक्स लगता है?

बस के बिजनेस में आप जितना कमाएंगे उसका 28% टैक्स के तौर पर सरकार के पास जाता है। इसके अतरिक्त आपको रास्ते पर बस चलाने के लिए टोल टैक्स भी देना होता है। बस के लिए आपको 100 रुपए तक टोल टैक्स को देना होता है। इसके आलावा आपको किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना होता है।

बस की कीमत कितनी होती है?

एक बस की औसतन कीमत 30 से 40 लाख के बीच में होता है। इतने कीमत में आपको एक अच्छी खासी आपको बस मिल जाएगी परंतु यदि आपके पास अधिक पैसे नहीं तो आप सेकंड हैंड बस या एक बस को फाइनेंस भी करवा सकते हैं।

बस परमिट क्या होता है?

किसी भी सार्वजनिक स्थान पर वाहन चालाने के लिए आपको सरकार से कुछ परमिशन को लेना होता है, जिसे वाहन परमिट कहते है, इस प्रकार बस के लिए परमिट को लेना बस परमिट कहते है।

बस का परमिट कैसे मिलता है?

बस का परमिट लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी कागजात होने चाहिए। जिसमे आपका रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट, फिटनेस सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, इंसोरेंस सर्टिफिकेट, PUC Certificate, बस रजिस्ट्रेशन कि फोटोकॉपी इत्यादि लगती है। इसके बाद आपको राज्य के आधिकारिक परिवहन वेबसाइट पर जाकर आगे के डिटेल्स को जान सकते है क्योंकी सभी राज्य के अलग अलग नियम होते हैं। और वही से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
 

क्या भारत में बस का बिजनेस लाभदायक है?

भारत में इतनी सारे जनसंख्या है, जिसमे से अधिकतर जनसंख्या प्रतिदिन यात्रा करते रहते हैं। इस प्रकार भारत में बस का बिजनेस काफी लाभदायक है। बस इसमें आपको अनुभव होना चाहिए।
 

बस के बिजनेस में कितना फायदा होता है?

बस के बिजनेस में आपको कितना फायदा होगा यह इसबात पर निर्भर करता है कि आप किस रूट पर बस को चला रहे है, पैसेंजर की संख्या कितनी है? फिर भी अगर आप के बस में औसतन पैसेंजर आ रहे है तो आप हर दिन 10000 रुपए कमा सकते हैं।

बस के बिजनेस में नुकसान

बस के बिजनेस को करते वक्त कभी कभी तेल की कीमत बढ़ जाती है। कीमत बढ़ने के कारण आपका मुनाफा कम हो जाता है। इसके आलावा भी कभी कभी बस का एक्सिडेंट भी हो जाता है। जिसके कारण सारा नुकसान आपको ही उठाना पड़ता हैं।
निष्कर्ष
आज आपने जाना कि एक बस का बिजनेस का शुरू कैसे करे? और किस प्रकार आपको सारे स्टेप को फॉलो करना है बस के बिजनेस को सफल बनाने के लिए। आशा करता हूं कि आपको हमारे लेख पढ़कर सारी जानकारी मिल गई होगी।
अगर आपको Bus Ka Business Kaise Kare से संबंधित कोई भी सवाल हो तो कॉमेंट में पूछ सकते है। हम आपको जवाब जरूर देंगे। धन्यवाद
Bus Ka Business Kaise Kare – बस का बिजनेस शुरू कैसे करे
  1. एक प्लान तैयार करे
  2. एक बस को खरीदे
  3. बस का रास्ता चुने
  4. ड्राइवर और कंडक्टर को चुने
  5. बस के बिजनेस का लाइसेंस ले
  6. अब बस बिजनेस को चालू करे
बस के बिज़नेस को सफल कैसे बनाये?
  1. बस के बिजनेस को अच्छे से समझे
  2. अनुभवी बस के बिजनेस का पार्टनर चुने
  3. अनुभवी ड्राइवर और कंडक्टर को चुने
  4. रास्ते का चुनाव ध्यानपूर्वक करे
  5. बस को ऑनलाइन रजिस्टर करे
 
 
 
 
 
 

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment