Web Browser क्या है? जाने हिंदी में

4.3/5 - (3 votes)

Browser In Hindi :- अगर आप इंटरनेट से सम्बंधित चीजो के बारे में जानकारी रखना पसंद करते है तो आपको Browser के बारे में भी जरुर पता होना चाहिए, इसलिए अगर आपको Browser क्या है? इसके बारे में जानकारी नहीं है तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े.

इस लेख में आपको Browser क्या है? और दुनिया में कितने Browser हैं?

Browser क्या हैं? Browser In Hindi

Browser या कहे तो Web Browser एक ऐसा Application Software हैं, जिसके मदद से कोई भी User किसी भी वेबसाइट को Access कर सकता हैं.

जब भी यूजर कोई सवाल सर्च इंजन के माध्यम से एक ब्राउज़र पर सर्च करता है तो उसे सर्च इंजन का इस्तेमाल करके एक ब्राउज़र यूजर को बहुत सारे Pages दिखाता हैं, जिन्हें हम Web Pages भी कहते हैं. चलिए इसे एक उदाहरन से समझते हैं.

Browser कैसे काम करता हैं?

मान लीजिये आप Chrome Browser को खोला और उसपर एक सवाल “Browser Kya Hai” Search किया फिर उसके बाद क्रोम ब्राउज़र Google Search Engine का इस्तेमाल करके आपको बहुत सारे Results दिखाता हैं.

जिसके बाद आप उन सभी Results में से कोई एक पर क्लिक करके जानकारी ले सकते हैं, तो यह एक छोटा सा उदहारण था की Browser कैसे काम करता हैं.

Browser का इतिहास – History Of Browser In Hindi

आज के समय में जहां इतने सारे ब्राउज़र मिल जाते है लेकिन इसकी शुरुआत काफी छोटे से हुई थी. Web Browser की शुरुआत Tim Berners-Lee के द्वारा 1990 में हुई थी और इस वेब ब्राउज़र का नाम “World Wide Web” था.

पुराने समय में जहां बहुत कम ब्राउज़र थे लेकिन आज के समय में ब्राउज़र की संख्या बहुत सारे हो गई हैं.

Popular Web Browser List In Hindi

चलिए अब कुछ मशहूर वेब ब्राउज़र के बारे में जानते है और साथ में ही उन सभी वेब ब्राउज़र के बारे में कुछ जानकारी भी जानेंगे.

#1. गूगल क्रोम

Google Chrome एक काफी मशहूर वेब ब्राउज़र हैं, जिसे गूगल कंपनी के द्वारा बनाया गया. इसे गूगल कंपनी के द्वारा 2008 में माइक्रोसॉफ्ट विंडो के लिए लांच किया गया था लेकिन बाद में इसे Android, Linux, iOS & macOS के लिए लांच कर दिया गया.

गूगल क्रोम को PC, Mobile और Tablet तीनो के लिए लांच कर दिया गया.

#2. ओपेरा – Opera

Opera भी एक मुफ्त और काफी मशहूर वेब ब्राउज़र में से एक हैं, आज के समय में इसका इस्तेमाल बहुत से कार्य के लिए होता हैं. इस वेब ब्राउज़र को सबसे पहले 10 April 1995 को लांच किया गया था.

आज के समय में देखे तो यह Window, Android, MacOS, Linux और iOS के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

#3. मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स

Mozilla Firefox एक Open Source Browser हैं, जिसे आज के समय में Window, Linux, Android, MacOS और iOS के वेब ब्राउज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

इसे सबसे पहले नवम्बर 9, 2004 को लांच किया गाया था. इस वेब ब्राउज़र को Mozilla Foundation के द्वारा बनाया गया था, जो की Mozilla Corporation के अंतर्गत आने वाली एक Subsidiary हैं.

#4. माइक्रोसॉफ्ट एज

माइक्रोसॉफ्ट एज को हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा 29 अप्रैल 2015 को लांच किया गया था. इसे पहले विंडो 10 और Xbox – One के लिए लांच किया गया था लेकिन अब आप इस वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल सारे प्लेटफार्म पर किया जा सकता हैं.

Web Browser Feature In Hindi

वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करने से बहुत प्रकार के फायदे देखने को मिलते हैं, चलिए कुछ फीचर को जानते हैं.

  • Web Browser में Address Bar दिया होता हैं, जिससे User सीधे किसी भी वेबसाइट को Access आशानी से कर सकता हैं.
  • अधिकांश वेब ब्राउज़र में Home का Button दिया होता हैं, जिससे User सीधे Browser के Homepage पर आ सकता हैं.
  • वेब ब्राउज़र में आपको Back, Forward और Refresh का आप्शन मिल जाता हैं, जो की यूजर के काम को आसन कर देता हैं.
  • वेब ब्राउज़र के मदद से यूजर एक समय में Multiple Page को अलग अलग Tab में Access कर सकते हैं.

ब्राउज़र एक्सटेंशन क्या है?

ब्राउज़र एक्सटेंशन एक प्रकार का Plug – In होता हैं, जो की हमारे ब्राउज़िंग करने के अनुभव में सुधार लाता हैं. चलिए कुछ मशहूर Plug – In या ब्राउज़र एक्सटेंशन के बारे में जानते हैं.

Google Translate Extension – गूगल ट्रांसलेट एक्सटेंशन के मदद से आप किसी भी वेब पेज के भाषा को दुसरे भाषा में बदल सकते हैं,

Grammarly Extension :- इस एक्सटेंशन के मदद से आप किसी भी वाक्य में होने वाले Grammer Mistake को धुंध सकते हैं, अगर आप Email का ज्यादा उपयोग करते है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं.

Conclusion : Web Browser Kya Hai

आशा करते है की आपको वेब ब्राउज़र क्या है? इससे सम्बंधित सारे जानकारी मिली होगी लेकिन अगर आपके मन में यदि कोई भी सवाल वेब ब्राउज़र से है तो हमे कमेंट में जरुर बताए ताकि हम अपने कंटेंट को और बेहतर बना सके.

इसके अलावा यदि आप किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानना चाहते है तो हमे कमेंट में जरुर बताये, धन्यबाद

😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment