एक्टिंग का जुनून कैसे पैदा करे? : बॉलीवुड एक्टर कैसे बने

एक्टिंग का जुनून कैसे पैदा करे? आज के समय में को लोग एक्टर बनना चाहते हैं वो शुरुआती समय में तो बहुत Motivate रहते हैं, लेकिन धीरे धीरे वो एक्टिंग का जुनून खोने लगते हैं।

एक्टिंग का जुनून कैसे पैदा करे

जिसका कारण है बॉलीवुड में काम कर रहे उल्टे लोग जो सिर्फ अपने रिश्तेदारों को ही फिल्में काम करने का मौका देते हैं। वो Real Acting को देखते भी नहीं है।

अगर आप भी एक बॉलीवुड एक्टर बनना चाहते हैं तो आज मैं आपको एक्टिंग का जुनून कैसे पैदा करे? के बारे में बताऊंगा।

मैं उन लोगो को उदाहरण देकर भी समझाऊंगा जो एक समय पर बॉलीवुड में रोल पानी लिए जगह जगह ठोकर खा रहे थे लेकिन आज वो एक सफल बॉलीवुड एक्टर हैं। तो चलिए हम जानते हैं कि आखिर एक्टिंग का जुनून कैसे पैदा करे?

एक्टिंग का जुनून कैसे पैदा करे?

अब हम आपको अपने एक्टिंग स्किल में जुनून लाने के लिए कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिसे अगर आप फॉलो करते हैं तो आप आसानी से अपनी एक्टिंग का जुनून कैसे पैदा कर पाएंगे ।

1. फिल्मों को देखे

अगर आपको एक्टिंग में जूनून लाना हैं तो इसका पहला कदम है कि आप उन फिल्मों को देखे जिसमें आपका स्टार काम कर रहा हो, जैसे अगर आप शाहरुख खान को चाहते हैं। तो आप शाहरुख खान की फिल्मों को देखे।

यकीन मानिए इससे आपका एक्टिंग में बहुत दिलचस्प बढ़ जाएगा जिससे आप एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने के लिए और उत्साहित हो जाएंगे ।

2. फिल्मस्टारों की सफलता की कहानी पढ़े

ऐसे बहुत सारे Bollywood Actor है जो कभी फिल्मों में काम करने के लिए मुंबई में जगह जगह ठोकर खा रहे थे, लेकिन उन्होंने कभी भी मुंबई से घर जाने का निर्णय नहीं लिया

और आज के समय में वही Bollywood Industry पर राज कर रहे हैं।

3. फिल्मस्टारों के जगह पर अपने आप को देखे

अगर आप शुरुआती समय में एक्टर बनने के लिए बहुत उत्साहित थे लेकिन कुछ कारणवश आप सोच रहे हैं कि आप अपने जिंदगी में कभी भी एक्टर नहीं बन पाएंगे तो आपको बता दे की ऐसा सोचना बिल्कुल गलत हैं।

अगर आपको लगता है कि मैं कभी भी एक्टर नहीं बन पाऊंगा तो आप एक मिनट आंख बंद करके फिल्मस्टारों की जगह पर अपने आप को रखकर ये बाते को सोचे

एक्टिंग में जुनून बढ़ाने के लिए अपनी आंखो को बंद का इन बातो को सोचे।

  • सोचिए कि अगर आप एक्टर बन जाते हैं तो आपको कितनी इज्जत होगी
  • आपके पिताजी से जब कोई कहेगा की मेरा बेटा सरकारी नौकरी करता है जिसकी सैलरी ₹50000 हैं तो आपके पिताजी कहेंगे की मेरा बेटा एक फिल्म साइन करने के लिए 50 करोड़ रुपए देता हैं।
  • आपके गर्लफ्रेंड के पिताजी खुद अपनी बेटी की शादी आपसे कर देंगे।
  • आप अपने दम पर अपने पूरे परिवार को मुंबई के बड़े बड़े जगहों पर घुमा सकेंगे।
  • आप जहां भी जाएंगे आपके चाहने वाले आपको चाहने वाले हर जगह रहेंगे।
  • आपकी पत्नी सुंदर मिलेगी
  • आप हर जगह प्रॉपर्टी को खरीद सकत हैं
  • एक्टर बनने के बाद अगर आप अपने कॉलेज के दोस्तो तथा सिक्षक से मिलेंगे तो आपकी खूब प्रशंसा करेंगे।

4. हार पर निराश ना होखे

इस दुनिया में बहुत कम ही की लोग हैं जिनको अपनी पहली ही कोशिश में सफलता मिल गई हो। इसलिए जब आप एक्टर बनने के लिए मुंबई शहर में आ गए हैं। तो आप इतना जल्दी हार मत मानिए क्योंकि एक्टिंग एक ऐसा फिल्ड हैं जहां सफल होने लिए थोड़ा समय लगता है।

5. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की कहानी को पढ़े

अगर आपमें एक्टिंग का जुनून दिन प्रतिदिन काम होते जा रहा हैं तो आप नवाज़ुद्दीन की सफलता की कहानी को जरूर पढ़े।

आपको बता बता की नवाजुद्दीन सिद्दकी का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था शुरू से ही नवाजुद्दीन को फिल्मों में काम करने का बहुत में करना था।

Nawazuddin Siddiqui Motivation Speech

लेकिन नवाजुद्दीन सिद्दीकी का लुक अच्छा ना होने के कारण जब वो अपने घर वाले से कहते थे कि मुझे एक्टर बनना है तो उनके घर वाले कहते थे कि अपनी शक्ल तो देख को तुझे फिल्मों में काम देगा।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने खुद इस बात का जिक्र अपने एक लाइव शो के दौरान दिया है जिसका वीडियो नीचे दिया गया है।

लेकिन आज के समय में नवाजुद्दीन को हर आदमी जनता है। तो आप खुद सोचिए हम जब कोई दूसरा आदमी कह देता है को तू कभी ये काम नहीं कर पाएगा तो हम Demotivate होकर उस काम को छोड़ देते हैं।

लेकिन यहां खिड नवाजुद्दीन के अपने ही घर के लोग ने उनका मजाक मनाया और कहां को तेरी शक्ल इतनी बुरी हैं तुझे फिल्मों में कौन काम देगा, उस समाय अगर नवाजुद्दीन अपने घर वाले के बातो को सुनकर दुखी होकर पीछे हट गए होते तो आज वो एक सफल बॉलीवुड एक्टर ना होके कहीं मजदूरी कर रहे होते।

लेकिन नवाजुद्दीन ने ऐसा नहीं किया और अपने दम पर मुंबई में दाल रोटी खाकर अपना जीवन गुजारा तथा करीब 4 से 5 साल स्ट्रगल करने के बाद आखिर कार उन्हें फिल्म में काम मिल ही गया,

6. शाहरुख खान की कहानी को पढ़े

शाहरुख खान जो आज के समय में बॉलीवुड के बादशाह के नाम से जाने जाते हैं। लेकिन इसके पीछे इनकी कितना सारा स्ट्रगल लाइफ हैं उसके बारे में आपको बताने जा रहा हूं।

शाहरुख खान का जन्म लौहार में हुआ था लेकिन हिंदुस्तान के बटवारे के समय इनके पिता दिल्ली आकर बस गए।

शाहरुख खान को शुरुआती समय से फिल्मों में इंटरेस्ट नहीं था बल्कि शाहरुख खान तो स्पोर्ट्स में अपना कैरियर बनाना चाहते थे।

Shahrukh Khan Motivation Speech

लेकिन एक बार उनके रीढ़ के हड्डी में चोट लगने के कारण उनसे सही रूप से दौरा भी नहीं जाता था फिर उन्होंने इंडियन आर्मी ज्वाइन करने का निर्णय लिया लेकिन वहां पर भी उनकी काम हाइट के चलते रिजेक्शन का सामना करना पड़ा।

कुछ समय बाद शाहरुख खान के माता पिता दोनों इस संसार को छोड़ कर चले गए तब शाहरुख खान बिल्कुल उदास हो गए और उन्होंने मुंबई जाने का निर्णय लिया, शाहरुख खान जब मुंबई आए तो उनके पास जो पैसे थे वो पूरे खत्म हो गए थे। जिसके कारण इन्हें रेलवे स्टेशन पर अपना रात गुजरना पड़ा।

फिर उसके कुछ दिन बाद मुबई आकर शाहरुख खान ने फाैजी नामक सीरियल में अभिनय किया , शुरुआती समय में शाहरुख खान को Fouji सीरयल के सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर काम करना पड़ा लेकिन शाहरुख खान इस सीरियल के सूटिंग के एक घंटे पहले ही सेट पर आ जाते थे।

उसके बाद का सीरियल के डायरेक्टर ने शाहरुख खान के मेहनत को देखते हुए इन्हें Lead Roll में एक्टिंग करने का मौका दिया,

इसके बाद शाहरुख खान को ऋषि कपूर की फिल्म दीवाना में काम करने का मौका मिला शाहरुख खान ने इस फिल्म के टिकट खुद सिनेमा हॉल के बाहर बेचे थे जिससे शाहरुख खान को ₹50 रुपए मिले थे।

और आज के समय में शाहरुख खान एक फिल्म के ₹500000000(पचास करोड़) रुपया लेते हैं। अगर आप शाहरुख खान की सफलता की कहानी को डिटेल्स में जानना चाहते हैं तो आप हमारा पोस्ट शाहरुख खान की सफलता की कहानी को पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़े :

निष्कर्ष

तो दोस्तो आशा करते हैं कि यह जानकारी एक्टिंग का जुनून कैसे पैदा करे? आपको बहुत पसंद आया होगा , हमने इस पोस्ट में कुछ बॉलीवुड एक्टर के बारे में भी बताया हैं।

जो आप शुरुआती दिनों में बहुत स्ट्रगल कर रहे थे लेकिन आज के समय में वो Bollywood पर राज कर रहे हैं।

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment